'सुपर मॉम' हैं एक्ट्रेस काजोल, दो बार मिसकैरेज के बाद बनी मां, बेटी के लिए रह रहीं अजय देवगन से अलग

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि काजोल अपने मां होने का दायित्व किस तरह से निभा रही हैं और वो अपने बच्चों की 'कूल मॉम ऑफ द ईयर' क्यों हैं?

img

By Shashwat Mishra Last Updated:

'सुपर मॉम' हैं एक्ट्रेस काजोल, दो बार मिसकैरेज के बाद बनी मां, बेटी के लिए रह रहीं अजय देवगन से अलग

अपने कातिलाना अंदाज से फैंस को दीवाना बनाने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस काजोल (Kajol) बेहद चुलबुली और मस्तमौला स्वभाव की हैं। काजोल को आप चाहे 'दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे' की सिमरन बुलाएं या 'कभी ख़ुशी कभी गम' की अंजली, इनको हर सांचे में बिल्कुल खरा पाएंगे। काजोल का अंदाज ही है, जो उन्हें बाकी एक्ट्रेसेस से अलग कतार में खड़ा करता है। बॉलीवुड के 'सिंघम' सुपरस्टार अजय देवगन से शादी करने वाली काजोल ने शादी के बाद, पूरी तरह से अपने पतिव्रता धर्म को निभाया है। मगर आज हम न तो काजोल की फिल्मों के बारे में बात करेंगे और न ही उनकी व 'फूल और कांटे' स्टार अजय देवगन की लव स्टोरी के बारे में बताएंगे, बल्कि हम आपका परिचय काजोल के एक दूसरे किरदार से कराएंगे।

अक्सर ऐसा कहा जाता है कि 'भगवान हर जगह नहीं हो सकते इसलिए उन्होंने मां को बनाया, ताकि मां बाहरी दुनिया से अपने बच्चों को लड़ना और बचना सिखाएं।' मां को घर से लेकर बच्चों तक बखूबी संभालना आता है और इन सबका ही एक बेहतरीन मेल हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस 'काजोल।' इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि काजोल अपने मां होने का दायित्व किस तरह से निभा रही हैं और वो अपने बच्चों की 'कूल मॉम ऑफ द ईयर' क्यों हैं?

काजोल-अजय की लव स्टोरी

एक्ट्रेस काजोल और सुपरस्टार अजय देवगन की शादी 24 फरवरी 1999 को हुई थी, हालांकि इस शादी के बाद काजोल के पिता ने काफी हफ्तों तक इनसे बात करना भी बंद कर दिया था। इनके दोस्त और इंडस्ट्री के ज्यादातर लोगों का यही कहना था कि ये शादी कारगर साबित नहीं होगी, लेकिन आज परिणाम हम सबके सामने हैं। बॉलीवुड के परफेक्ट कपल्स में से एक माने जाने वाले काजोल और अजय आज अपने दो बच्चों (न्यासा और युग) के साथ एक खुशहाल शादीशुदा ज़िन्दगी बिता रहे हैं।

काजोल ने एक इंटरव्यू में अजय के साथ रिलेशनशिप को लेकर कहा था, 'हम दोनों उस समय किसी को डेट कर रहे थे, मैं तो अपने बॉयफ्रेंड के बारे में उससे बुराई करती थी। जल्‍द ही हम दोनों का ब्रेकअप हो गया। हम दोनों ने एक-दूसरे को कभी प्रपोज नहीं किया था क्‍योंकि हम जानते थे कि हम साथ हैं। हम कुछ जानते इससे पहले ही हम हाथ में हाथ डालने और बहुत कुछ करने लगे थे। हम डिनर और ड्राइव्‍स पर जाते थे। वो जुहू में रहते थे और मैं साउथ बॉम्‍बे में तो हमारा आधा रिश्‍ता तो कार में ही हुआ था। मेरे दोस्‍तों ने मुझे अजय के बारे में चेताया था क्‍योंकि उसके बारे में लोगों के बीच एक राय बनी हुई थी, लेकिन वो मुझसे बिल्कुल अलग थे और मैं बस यही जानती थी।'

पत्नी से मां बनने का सफर

बॉलीवुड में अपने बिंदास एटीट्यूड, दमदार एक्टिंग और परफेक्ट माने जाने वाली काजोल को दो बार मिसकैरेज का भी सामना करना पड़ा था। 'ह्यूमन ऑफ़ बॉम्बे' को दिए गए इंटरव्यू के दौरान काजोल ने बताया था, 'मैं एक लंबा हनीमून चाहती थी, लेकिन सिडनी और लॉस एंजेलिस में करीब 5 दिन तक घूमने के बाद ही अजय की तबीयत खराब हो गई और अगले ही दिन हम दोनों वापस इंडिया आ गए थे।' करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस के बैनर तले बनी फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' के दौरान काजोल मां बनी थी, लेकिन इस दौरान उनका पहला मिसकैरेज हो गया था। फिल्म के रिलीज होते ही काजोल को हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा। फिल्म तो हिट हुई, लेकिन काजोल अपने मिसकैरेज से बेहद अपसेट थीं।

'ह्यूमन ऑफ़ बॉम्बे' को दिए इंटरव्यू में काजोल ने अपने मिसकैरिज के बारे में कहा था, ''जब मैं फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ कर रही थी, तब मैं प्रेग्नेंट थी, लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई, उस दिन मेरा मिसकैरेज हो गया। मेरी फिल्म अच्छा प्रदर्शन कर रही थी। मेरे लिए ये सुखद पल होना चाहिए था, लेकिन अपने मिसकैरेज की वजह से मैं काफी दुखी थी और हॉस्पिटल में भर्ती थी। इसके बाद भी मेरा एक मिसकैरेज हुआ था। मेरे लिए ये समय बेहद मुश्किल था। हालांकि, अब हम न्यासा और युग के माता-पिता हैं और हमारी फैमिली पूरी है।''

तो, उस वक़्त के बारे में बताते हुए अजय ने एक इंटरव्यू में कहा था, ''हमने अपना बच्चा खो दिया लेकिन मुझे इसका दुख नहीं है। काजोल की ज़िंदगी खतरे में थी। जैसे ही डॉक्टर ने हमें यह बताया कि काजोल को ऑपरेट करना पड़ेगा, हमने हामी भर दी। काजोल की ज़िंदगी से ज़्यादा ज़रूरी और कुछ नहीं है।''

बेटी की बेस्ट फ्रेंड हैं काजोल

ये तो बिल्कुल सच है कि मां ही अपनी बेटी की बेस्ट फ्रेंड होती हैं, जिनसे बेटियां अपनी सारी बातें बड़ी आसानी से शेयर कर देती हैं। काजोल भी अपनी बेटी न्यासा की बेस्ट फ्रेंड हैं और न्यासा भी अपनी मां से सारी बातें शेयर करती हैं। काजोल अपनी बेटी के साथ अपने सारे सामानों को भी शेयर करती हैं, लेकिन जरुरत पड़ने पर न्यासा को डांट तक लगाने से पीछे नहीं हटतीं।

'डीएनए' को दिए गए इंटरव्यू के दौरान काजोल ने बताया था कि ''मैं अपने कपड़े, जूते और मैनीक्योर सब कुछ अपनी बेटी के साथ शेयर करती हूं, लेकिन दोस्त होने के साथ ही मैं एक मां भी हूं, इसलिए डांटना भी मुझे अच्छे से आता है।''

'कूल मॉम ऑफ द ईयर'

काजोल अपने चुलबुले अंदाज और अपनी आवाज के लिए जानी जाती हैं। बेटी न्यासा का मानना है कि काजोल बेहद कूल मॉम हैं। इसकी झलक हमें काजोल के क्वारंटाइन वीडियो से मिलती है, जिसमें बेटी न्यासा ने बताया कि वो और काजोल बेहद लाउड और एक जैसे हैं। न्यासा ने उस वीडियो में काजोल को 'कूल मॉम ऑफ द ईयर' का टाइटल भी दिया था।

काम और बच्चों को बैलेंस करती हैं काजोल

काजोल ने मां बनने के बाद काफी सालों तक इंडस्ट्री से दूरी बना ली थी और अपना पूरा टाइम अपने बच्चों के भविष्य व उनको अच्छे संस्कार देने में बिताया करती थीं। मगर जब उनके बच्चे कुछ बड़े हो गए, तो उन्होंने दोबारा से एक्टिंग करना शुरू कर दिया। इस दौरान काजोल ने अपने बच्चों और काम के बीच पूरी तरह से बैलेंस बनाए रखा।

एक इंटरव्यू के दौरान काजोल ने अपना एक्सपीरियंस बताते हुए कहा था, 'जब वो काफी साल बाद काम पर गईं तो उनके बेटे ने पूछा कि आखिर आप काम पर क्यों जाती हो?' उस वक्त बेहद ही प्यार से उन्होंने जवाब दिया था, 'जब आपका प्ले टाइम होता है तो आप एंजॉय करते हो, वैसे ही एक्टिंग और काम मेरा भी प्ले टाइम होता है, जिसे मैं एंजॉय करती हूं।'

'इंस्टा मम्मी' भी हैं काजोल

एक्ट्रेस काजोल को अक्सर अपने बच्चों के साथ खेलते या उनके साथ मस्ती करते हुए देखा जाता है। काजोल अपने बच्चों से नई-नई टेक्नोलॉजी के बारे में सीखती रहती हैं और उसके बारे में अपने फैंस को भी बताती हैं। एक इंटरव्यू के दौरान काजोल ने बताया कि वो अक्सर अपने बच्चों से नई टेक्नॉलजी और ऐप के बारे में बिना किसी झिझक के सीखती रहती हैं।

करीना कपूर खान को दिए गए एक इंटरव्यू में काजोल ने बताया था, 'मैंने अपने बच्चों से इंस्टाग्राम पर कूल सेल्फी और फिल्टर लगाना सीखा है।'

हाल ही में अपने बच्चों की परवरिश के लिए सीरियस देवगन पेरेंट्स ने अलग-अलग रहने का फैसला किया है। काजोल अपनी बेटी की पढ़ाई के लिए विदेश में रह रही हैं, तो अजय ने अपने बेटे के साथ मुंबई में रहने का फैसला किया है।

आपको ये स्टोरी कैसी लगी? कमेंट्स सेक्शन में ज़रूर बताएं। हमारे लिए यदि कोई सुझाव हो, तो भी अवश्य दें।  

Image Courtesy: Instagram
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.