बिना शादी के मां बनने पर कल्कि कोचलिन के परिवार ने किए थे कई सवाल, कुछ ऐसा था पहला रिएक्शन

बॉलीवुड एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) जल्द मां बनने वाली हैं। उन्होंने बीते साल अपनी प्रेग्नेंसी का खुलासा किया था। वहीं हाल ही में उन्होंने शादी से पहले मां बनने को लेकर परिवार के रिएक्शन के बारे में खुलकर बात की है।

img

By Tripti Sharma Last Updated:

बिना शादी के मां बनने पर कल्कि कोचलिन के परिवार ने किए थे कई सवाल, कुछ ऐसा था पहला रिएक्शन

ये बात आजकल की नहीं बल्कि सालों से चली आ रही रीत की है। समाज ने शादी नाम की संस्था को इस तरह लोगों के मन में गढ़ा है कि एक स्त्री और पुरुष रीति रिवाजों के साथ एक हो जाएं और अपने परिवार को बढ़ाएं। यूं समझें कि परिवार बढ़ाने के लिए शादी बेहद जरूरी है। बिना शादी एक पुरुष और महिला का जीवन अधूरा है। दुनिया की नजरों में उस पुरुष या स्त्री की कोई इज्जत नहीं है जो किसी परिणय सूत्र में न बंधा हो। हम और आप इस बात से क्यों न कितना भी मुकर लें लेकिन जीवन इसी तरह से चलता आया है और इसी तरीके से चलता रहेगा। लेकिन क्या आपको नहीं लगता कि बच्चे के लिए शादी करने की जरूरत अब नहीं रह गई है? हां ये सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लगेगा, बहुतों को ये अनैतिक भी लग रहा होगा लेकिन हकीकत तो जनाब आज के दौर में कुछ ऐसी ही है। आज महिलाएं पहले से सशक्त हैं। 'सिंगल मदर्स' टर्म भले ही नई हो, लेकिन अकेली मां होना नया नहीं है। 

हमेशा से कहा जाता है कि बच्चों को पालन पोषण करना तो मां का कर्तव्य है। बच्चे को एक मां से अलग देखा ही नहीं जा सकता। ठीक उसी तरह जैसे महिला को बिना पुरुष के देखा नहीं जा सकता। एक महिला का जीवन तब तक सफल नहीं माना जाता जब तक कि उसकी शादी न हो जाए और इसीलिए कंवारी मां, या बिन ब्याही मां जैसे शब्द समाज में अनैतिक माने जाते हैं लेकिन इन सभी बातों की परवाह न करते हुए बॉलीवुड की एक हसीना ने ये साबित कर दिया कि मां बनने के लिए हर बार जरुरी नहीं की शादी की जाए। जी हां, हमारा इशारा किस तरफ है अब तो आप भी इस बात को बखूबी से जान गए होंगे। हम यहां बात कर रहे हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) की जो जल्द मां बनने वाली हैं। उन्होंने बीते साल खुलासा किया था कि वह प्रेग्नेंट हैं। (ये भी पढ़ें: 18 साल की हुई अर्जुन रामपाल की बड़ी बेटी माहिका, फोटो शेयर कर लिखा- 'तुम मेरा गर्व-मेरी खुशी हो')

कल्कि कोचलिन लंबे समय से ब्वॉयफ्रेंड गाय हर्शबर्ग को डेट कर रही हैं। अभी तक दोनों ने शादी नहीं की हैं लेकिन शादी से पहले मां बनने पर कल्कि कोचलिन अपने पहले बच्चे को लेकर काफी उत्साहित हैं। वह अपनी प्रेग्नेंसी और आने वाले नन्हें मेहमान के बारे में अक्सर मीडिया से रूबरू होती रहती हैं। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ जब कल्कि ने अपने परिवार की उस प्रतिक्रिया के बारे में खुलासा किया है जब उन्होंने पहली बार अपने घरवालों को बताया कि वह शादी से पहले मां बनने वाली हैं। कल्कि हाल ही में अभिनेत्री करीना कपूर के रेडियो शो व्हाट वुमेन वान्ट में शिरकत करने के लिए पहुंचीं हुईं थी। जहां उन्होंने अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर ढेर सारी बाते कीं। कल्कि कोचलिन अपने पहले बच्चे को लेकर कितनी उत्सुक हैं इस बात को भी उन्होंने करीना कपूर खान के साथ साझा किया।

कल्कि ने अपनी बात को रखते हुए कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि उनके और गाय हर्शबर्ग के परिवार वाले काफी अपरंपरागत हैं। शुक्र है हम दोनों के परिवार वाले इन चीजों के बारे में काफी अलग सोच रखते हैं। वह शादी और बाकि चीजों को लेकर काफी परंपरागत सोच नहीं रखते हैं। मेरी मां ने मुझसे कहा कि देखो, अगली बार जब तुम शादी करना तो पूरी तरह सुनिश्च हो जाना, ये तुम्हारी जिंदगी है। कल्कि ने बताया कि उनकी मां ने ऐसा इसलिए कहा 'क्योंकि मेरा एक बार पहले ही तलाक हो चुका है। इसलिए उन्हें शादी की ज्यादा जल्दी नहीं है। एक्ट्रेस ने आगे कहा- ऐसा नहीं है कि हम शादी के खिलाफ हैं या फिर किसी ट्रेडिशन के खिलाफ हैं। बस हम रियल हैं। हां अभी हमें लगता है कि हम शादी जैसी चीजों के लिए तैयार नहीं हैं। अभी सही समय नहीं आया है। इस बात का सम्मान होना चाहिए कि अगर दो लोग प्यार में हैं और अभी शादी के लिए तैयार हैं या तैयार नहीं हैं। (ये भी पढ़ें: वरुण धवन गर्लफ्रेंड नताशा दलाल संग इस साल ले सकते हैं सात फेरे, यहां होगी ग्रैंड वेडिंग)

गौरतलब है कि कल्कि कोचलिन ने 30 अप्रैल 2011 को फिल्म 'देव डी' के डायरेक्टर अनुराग कश्यप से शादी की थी। इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों करीब आए थे। लेकिन दोनों के बीच का ये रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं टिक सका। इतना ही नहीं एक्ट्रेस ने करीना से उनकी प्रेग्नेंसी को लेकर सोशल मीडिया के रिएक्शन पर भी बात की। ट्रोलिंग पर कल्कि कोचलिन ने अपनी बात को रखते हुए आगे कहा, मेरे पास एक सुपर पावर है, मैं अपना फोन सोशल मीडिया से स्विच ऑफ कर देती हूं। मैं कभी कॉमेंट्स नहीं पढ़ती। मैं सिर्फ उन्हीं लोगों का क्रिटिसिज्म लेती हूं जो मेरे बेहद करीब हैं मेरे आसपास हैं और मुझे जानते हैं। मैं उसे सीरियस लेती हूं जो मुझे फीडबैक देते हैं। कुछ लोग मुझे ये भी बताते हैं कि यह आपके बेबी के लिए अच्छा क्या होगा और क्या नहीं।

'द तारा शर्मा शो' में अपने होने वाले बच्चे की परवरिश के बारे में बात करते हुए कल्कि ने आगे कहा है कि वह बच्चे का जन्म बुजुर्गों की प्रथा के अनुसार प्राकृतिक ढंग से ही करने वाली हैं। इसके लिए वह किसी अस्पताल या दवाखाने से ऑपरेशन या कोई आसान सी विधि का सहारा नहीं लेंगी। अगर जरूरत पड़ेगी तो डॉक्टर की सलाह लेकर दवाई जरूर लेंगी। समाज की सारी अच्छी और बुरी चीजों को मैं किसी और से न लेकर अपने माता पिता से लेना पसंद करूंगी। मैं पांडिचेरी में पली-बढ़ी हूं और मेरे माता पिता समाज के बारे में बहुत की प्राकृतिक हैं। मेरी मां ने मुझे घर पर ही जन्म दिया था और कोई परेशानी नहीं हुई थी। मैं भी अपने बच्चे को एक क्लिनिक में ही जन्म दूंगी। (ये भी पढ़ें: जान्हवी कपूर ने मां श्रीदेवी के लिए कही ये बड़ी बात, जानिए क्यों कहा नहीं बनना उनके जैसी सुपरस्टार)

(फोटो-कल्कि कोचलिन इंस्टाग्राम)

वैसे हम तो कल्कि कोचलिन के इस तरह के व्यवहार को देखकर काफी इम्प्रेस हुए। ऐसे में आपका इस पूरे मामले में क्या कहना है। क्या आप भी शादी के बिना बच्चे करने वाली प्रथाओं में विश्वास करते हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताए साथ ही हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.