5 महिलाओं से रिश्ते के बाद भी अकेले रह गए कमल हासन, काफी विवादित रही है इनकी लव लाइफ

सुपरस्टार कमल हासन (Kamal Haasan) की लव लाइफ बहुत ही विवादित रही है। 5 महिलाओं से रिश्ते में रहने के बाद भी वह 66 की उम्र में अकेले हैं। उनकी प्यार की कहानी कब-किसके साथ जुड़ी, आइए आपको बताएं।

img

By Ritu Singh Last Updated:

5 महिलाओं से रिश्ते के बाद भी अकेले रह गए कमल हासन, काफी विवादित रही है इनकी लव लाइफ

सुपरस्टार कमल हासन (Kamal Haasan) साउथ ही नहीं, बॉलीवुड में भी अपना सिक्का चला चुके हैं। कमल एक उम्दा एक्टर होने के साथ ही बेहतरीन निर्देशक, पटकथा लेखक, निर्माता, गीतकार, पार्श्व गायक भी हैं। तमिल फिल्म इंडस्ट्री के साथ ही बॉलीवुड में भी उनकी फैन फॉलोइंग बहुत हैं। कमल की लाइफ खुली किताब की तरह रही है। लाखों दिलों पर राज करने वाले कमल हासन उम्र के लगभग 66वें पायदान पर आ कर भी अकेले रह गए हैं। हालांकि, ऐसा नहीं कि कमल हासन ने कभी किसी से प्रेम नहीं किया, बल्कि उनके जीवन में 5 महिलाएं आईं और 2 के साथ उन्होंने शादी भी की, लेकिन किसी के साथ भी उनका संबंध लंबे समय तक नहीं चल सका। एक्टिंग के साथ-साथ कमल अब राजनीति में भी अपना कदम जमा चुके हैं। कमल हासन की 'लव-लाइफ' काफी 'कॉन्ट्रोवर्शियल' रही है। तो आइए आपको हम बताएं कि, कमल हासन का दिल किस-किस के लिए धड़क चुका है और क्यों उनकी लव लाइफ सक्सेफुल नहीं रही?

इन महिलाओं से रहे हैं कमल हासन के रिश्ते

7 नवंबर, 1954 को चेन्नई के 'परमकुडी' में जन्मे कमल हासन ने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट साल 1959 में की थी और उस वक्त उनकी उम्र केवल 5 साल थी। तमिल फिल्म 'अपूर्व रागंगल' के सक्सेसफुल होने के साथ ही उनकी लव स्टोरी की शुरुआत भी हो गई। कमल हासन की लाइफ में एक्ट्रेस श्रीविद्या (Srividya), डांसर वाणी गणपति (Vani Ganapathy), गुजराती और बॉलीवुड एक्ट्रेस सारिका (Sarika) से लेकर एक्ट्रेस सिमरन बग्गा (Simran Bagga) और गौतमी (Gautami) शामिल हो चुकी हैं। वाणी और सारिका से उन्होंने शादी भी की, लेकिन दोनों ही शादियां लंबी नहीं चलीं। कमल हासन की लव लाइफ में हमेशा ही एक के बाद एक महिलाओं की एंट्री होती रही है।

शादी में नहीं रहा है कमल का विश्वास

एक इंटरव्यू में कमल ने खुद कहा था कि, “मुझे शादी में कभी विश्वास नहीं रहा था। लोग अपने साथी के दबाव में शादी कर लेते हैं, लेकिन मैं ‘भेड़चाल’ का हिस्सा नहीं बनता। मुझे शादी नहीं करनी चाहिए थी। मैंने अपनी साथी महिलाओं की सुविधा के लिए शादी की। वाणी मेरे साथ लिव-इन में रहने को तैयार नहीं थीं, इसलिए मुझे उनसे शादी करनी पड़ी। ये ऐसा समाज है, जहां मैं सारिका और दो बेटियों के होने के बाद भी होटल का कमरा बुक नहीं कर सकता था।”(यह भी पढ़ें: अभिषेक का फोन चेक करती हैं ऐश्वर्या? एक्ट्रेस ने दिया ऐसा जवाब जिसे हर कपल को जानना चाहिए)

श्रीविद्या से हुआ था पहला प्यार

1970 के दशक में कमल के करियर की शुरुआत ही हुई थी कि उनके प्यार के चर्चे भी सामने आने लगे थे। एक्ट्रेस श्रीविद्या उनका पहला प्यार थीं, जो उनसे करीब दो साल बड़ी थीं। श्रीविद्या और हासन ने कई फिल्मों में एक-दूसरे के साथ स्क्रीन शेयर किया था। खास कर उनकी जोड़ी फिल्म ‘अपूर्व रागंगल’ से सबसे ज्यादा फेमस हो गई थीं। इसके बाद दोनों के आपसी रिश्ते भी काफी खास हो चुके थे, लेकिन कमल और श्रीविद्या का रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल सका और श्रीविद्या ने जॉर्ज थॉमस से शादी कर ली। जॉर्ज थॉमस मलयालम फिल्मों में सहायक निर्देशक थे। इसके बाद कमल श्रीविद्या से आखिरी बार तब मिले जब 2006 में वह ‘डेडबेड’ (मृत्युशैय्या) पर थीं। 2008 की आई मलयालम फिल्म ‘थिरक्खाथा’ कमल और श्रीविद्या की प्रेमकहानी से प्रेरित होकर ही बनाई गई थी।

वाणी गणपति की कमल की लाइफ में एंट्री

श्रीविद्या से नाता टूटने के तुरंत बाद ही कमल को 1978 में फेमस डांसर वाणी गणपति से प्यार हो गया। हालांकि, दोनों एक-दूसरे से कैसे मिले इसके बारे में बहुत जानकारी तो नहीं, लेकिन इतना तय है कि एक कॉमन फ्रेंड के जरिये वे एक-दूसरे के संपर्क में आए थे। भले ही कमल को शादी में विश्वास न रहा हो, लेकिन उन्होंने वाणी से शादी की, क्योंकि वह लिव-इन रिलेशनशिप में सहज महसूस नहीं करती थीं। दोनों के बीच सब ठीक चल रहा था कि, इस बीच सारिका उनकी लाइफ में आ गईं। सारिका के आने के बाद उनकी लाइफ में उलझनें बढ़ने लगी और अंत में उन्होंने साल 1988 में वाणी के साथ दस साल से चल रहा रिश्ता खत्म कर दिया। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया कि वाणी के मां न बन पाने के कारण ये रिश्ता खत्म हुआ था।

लिव-इन में ही सारिका बन गईं मां

सारिका और कमल हासन का अफेयर उन दिनों सबसे ज्यादा सुर्खियों में था। वाणी से कानूनी रूप से अलग हुए बिना ही कमल और सारिका लिव-इन में रहने लगे थे। सारिका उन दिनों गुजाराती फिल्म का जाना-माना चेहरा थीं और बॉलीवुड में हाथ आजमा रही थीं। कमल भी उन दिनों बॉलीवुड की ओर रुख कर रहे थे। इसी बीच लिव-इन में ही सारिका दो बच्चों की मां भी बन गईं। कमल और सारिका की दो बेटियां हुईं, श्रुति और अक्षरा। दोनों ही अब बॉलीवुड एक्ट्रेस बन चुकी हैं। हालांकि, जिस वक्त दोनों बेटियां हुईं, उस समय कमल और सारिका लिव-इन में ही थे, इसलिए उन पर शादी का सामाजिक दबाव बनने लगा। कमल मीडिया और सामाजिक दबाव से खिन्न हो गए और अंत में 2002 में उन्होंने वाणी से कानूनी रूप से अलग होने के लिए डिवोर्स केस फाइल कर दिया। तलाक के बाद कमल ने सारिका से शादी कर ली। सब कुछ ठीक चल रहा था कि कमल की लाइफ में फिर एक महिला ने एंट्री की। ये कोई और नहीं बल्कि, सारिका की अच्छी दोस्त गौतमी थीं। गौतमी के साथ ही उनकी लाइफ में कमल की को-स्टार सिमरन बग्गा ने भी एंट्री ली थी। (यह भी पढ़ें: ये हैं वो 7 क्रिकेटर्स जिन्होंने अलग धर्म में रचाई शादी, एक ने तो प्यार के लिए छोड़ दिया अपना देश)

और उसी साल सरिका ने भी लिया तलाक

जिस साल कमल ने वाणी से तलाक लिया, उसी साल सारिका ने भी कमल से तलाक के लिए आवेदन कर दिया। दरअसल उन्होंने कमल को अपनी दोस्त गौतमी के साथ फ्लर्ट करते देख लिया था। हालांकि, सिमरन के साथ कमल की नजदीकियों को लेकर सारिका ने कभी जिक्र नहीं किया, लेकिन वह कमल के इस कदम से काफी दुखी हुईं। वह डिप्रेशन में आ गईं और सुसाइड तक की कोशिश की। कमल और सारिका ने अपने 16 साल के रिलेशन को खत्म कर अंत में 2004 में तलाक ले लिया।

सिमरन बग्गा से बढ़ गईं नजदिकियां

सारिका के बाद उनकी लाइफ में उनकी को-स्टार तमिल एक्ट्रेस सिमरन बग्गा आ गईं। हालांकि सिमरन की एंट्री उस वक्त उनकी लाइफ में हुई थी जब वह सारिका और गौतमी दोनों के साथ रिलेशन में थे। भले ही सिमरन उनसे 22 साल छोटी थीं और कमल कई शादी कर चुके थे, फिर भी सिमरन कमल के साथ अपना रिश्ता बढ़ाने लगी थीं। कमल और सिमरन की पहली मुलाकात साल 2000 में हुई थी। साल 2001 तक वे एक-दूसरे से अच्छी तरह से परिचित हो गए थे। इस दौरान उनकी फिल्म ‘पम्मल के संबंदम’ की शूटिंग भी शुरू हुई और दोनों के रिश्ते को लेकर चर्चाएं भी। हालांकि, सिमरन और कमल का रिश्ता बहुत कम ही चला और सिमरन ने किसी और से शादी कर ली। (यह भी पढ़ें: बचपन में 'क्यूटनेस ओवरलोडेड' थीं ऐश्वर्या राय बच्चन, फोटो देखकर हो जाएगा यकीन)

गौतमी के पास वापस लौटे कमल हासन

सिमरन का चैप्टर बंद होने के बाद कमल वापस गौतमी के साथ लिव-इन रिलेशनशिप लौट आए। गौतमी पहले पति से हुई अपनी बेटी के साथ कमल की लाइफ में आईं। लिव-इन में दोनों एक साथ एक दशक से अधिक समय तक रहे, लेकिन इसी बीच गौतमी ने 1 नवंबर 2016 को सोशल मीडिया पर ब्लॉग के जरिये अपने अलग होने की आधिकारिक घोषणा कर दी। गौतमी ने लिखा कि, मेरे लिए ये बताना बहुत दर्दनाक है कि मैं और श्री हासन अब साथ नहीं हैं। उनके साथ 13 साल बिताने के बाद उनसे अलग होने का फैसला मेरे जीवन के चुनिंदा विनाशकारी फैसलों में से एक है। कमिटेड रिलेशनशिप में रहनेवाले किसी भी शख्स के लिए ये समझ पाना आसान नहीं होता कि कैसे उनके रास्ते यूं अलग हो जाते हैं जिन्हें दोबारा ठीक नहीं किया जा सकता और उनके पास केवल एक ही रास्ता बचता है कि या तो जीवनभर के लिए अपने सपनों से समझौता कर लो या अकेलेपन की सच्चाई कबूल करो और आगे बढ़ जाओ।”

उन्होंने आगे लिखा,

“मुझे इस हताश कर देने वाली सच्चाई को समझने और स्वीकार करने में काफी लंबा समय लगा, कुछ साल, और तब जाकर मैं अपने इस फैसले पर पहुंच सकी हूं। मैंने अपने जीवन में ये समझ लिया है कि बदलाव तय है और हर एक के लिए बदलाव के अलग मायने होते हैं जिसे इंसान का स्वभाव अपने हिसाब से तय करता है। सभी बदलाव ऐसे नहीं होते जैसा हम उम्मीद करते हैं या अनुमान लगाते हैं लेकिन इससे, किसी भी सूरत में इनकार नहीं किया जा सकता कि बदलती प्राथमिकताओं का संबंधों पर बहुत गहरा असर नहीं पड़ेगा। अपने जीवन के इस पड़ाव पर मैंने जो फैसला लिया है वह किसी भी महिला के लिए अपने जीवन का सबसे कठिन फैसला होता है लेकिन मेरे लिए ऐसा करना जरूरी है। क्योंकि मैं पहले एक मां हूं और मेरे ऊपर अपने बच्चे के लिए एक बेहतरीन मां होने की जिम्मेदारी है।”

गौतमी आगे लिखती हैं,

“और ऐसा करने के लिए मेरे अंदर शांति का भाव होना जरूरी है। ये कहीं ढका छिपा नहीं है कि मैं फिल्मों में आने से बहुत पहले से श्री हासन की प्रशंसक रही हूं, और उनकी शानदार प्रतिभा और उपलब्धियों पर आगे भी वैसी ही खुशी महसूस करती रहूंगी। मैंने हमेशा उनके आगे आईं चुनौतियों में उनका साथ दिया और मेरे लिए वे बेशकीमती पल थे। मैंने उनके साथ काम करके बतौर कॉस्ट्यूम डिजाइनर काफी कुछ सीखा और मुझे गर्व है कि उन फिल्मों में मैं उनके रचनात्मक नजरिये के साथ न्याय कर पाने सफल हुई।”

गौतमी बताती है कि,

“आज तक की उनकी सभी उपलब्धियों को देखते हुए, मैं जानती हूं कि उनकी तरफ से उनके दर्शकों के लिए काफी कुछ आना अभी बाकी है और मैं भी उन सफलताओं की तारीफ करने की राह देख रही हूं। मैं ये कहना चाहती हूं कि मैं अपने जीवन की सबसे बड़ी घटना आपसे इसलिए साझा कर रही हूं क्योंकि मैंने हमेशा अपना जीवन यथाशक्ति पूरी गरिमा और शिष्टता के साथ आप लोगों के बीच ही बिताया है, और आप सभी मेरी जीवन यात्रा में किसी न किसी तरह भागीदार रहे हैं। मैंने बीते 29 सालों में आप सभी से अपार स्नेह और समर्थन पाया है और यही नहीं, जीवन के कठिन क्षणों में आप जिस तरह से मेरा सहारा बने हैं, उन सबके लिए मैं आपका हर तरह से शुक्रिया अदा करना चाहती हूं।”

गौतमी और कमल के संबंधों में चाहे जो भी कुछ घटा हो, इसके बावजूद दोनों ही एक दूसरे की जरूरत में साथ रहे। दरअसल, जब गौतमी कैंसर से जूझ रही थीं, तब कमल ने उनको हर तरह का सहारा दिया। तो, ये कुछ महिलाएं हैं जिनके जीवन में कमल हासन खुशनुमा ख्वाब की तरह आए और दर्दनाक अनुभव के साथ अलग हो गए। प्रेम और शादी की बात आने पर कमल विचलित हो जाते हैं। शायद वह खुले संबंधों में खुद को ज्यादा सहज पाते हैं। आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें जरूर बताएं और यदि कोई सुझाव हो तो वह भी अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.