दिलीप कुमार का पहला प्यार थीं कामिनी कौशल, एक्ट्रेस के भाई ने अभिनेता को मारने की दी थी धमकी

अभिनेता दिलीप कुमार और सायरा बानो बॉलीवुड के पॉवल कपल हैं। लेकिन एक जमाना था, जब दिलीप कुमार एक्ट्रेस कामिनी कौशल के प्यार में पागल थे। आइए आपको दोनों की लव स्टोरी बताते हैं।

img

By Kavita Gosainwal Last Updated:

दिलीप कुमार का पहला प्यार थीं कामिनी कौशल, एक्ट्रेस के भाई ने अभिनेता को मारने की दी थी धमकी

भारतीय सिनेमा के तमाम कलाकार दुनिया भर में अपनी छाप छोड़ चुके हैं। लेकिन इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास पर नजर डालें तो, इस फिल्म जगत में तमाम ऐसे अभिनेता हुए, जिन्होंने अपनी लाजवाब एक्टिंग से लाखों-करोड़ों लोगों के दिलों पर राज किए और आज भी करते हैं। इन्हीं में से एक इंडस्ट्री के लिविंग लेजेंड और ‘द ट्रैजेडी किंग’ दिलीप कुमार (Dilip Kumar) साहब हैं। दिलीप साहब बेशक फिल्मी दुनिया से दूर हैं। लेकिन आज भी वह अपनी शानदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं। दिलीप कुमार और सायरा बानो (Saira Banu) की लव स्टोरी के बारे में तो हर कोई जानता है। दोनों अपनी क्यूट लव स्टोरी के जरिए कपल्स को इंस्पायर करते हैं। लेकिन आज हम आपको दिलीप कुमार के पहले प्यार यानी कामिनी कौशल (Kamini Kaushal) और उनकी लव स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही आपको इनके ब्रेकअप की उस वजह को भी बताएंगे, जिस वजह से दिलीप कुमार और कामिनी दोनों पूरी तरह टूट गए थे।

दिलीप कुमार और सायरा बानो आज भी बॉलीवुड के पॉवर कपल कहे जाते हैं। दोनों ने उम्र के बड़े फासले के बाद भी एक-दूसरे को अपनाया था। अभिनेता ने सायरा बानो से 11 अक्टूबर 1966 में शादी रचाई थी। दोनों की उम्र में 22 साल का अंतर है, लेकिन आज भी दोनों के बीच बेइंतहा प्यार है। कुछ समय पहले ही दिलीप कुमार और सायरा बानो ने एक साथ अपने 54 साल पूरे किए थे। दोनों के बीच इतना प्यार होने के बाद भी शायद ही ये बात कोई मान सकता है कि दिलीप कुमार एक जमाने में एक्ट्रेस कामिनी कौशल के प्यार में पागल थे। इतना ही नहीं, कामिनी कौशल भी एक्टर से पागलों की तरह प्यार करती थीं। उन दिनों दोनों एक-दूसरे के अलावा किसी और के बारे में सोच भी नहीं सकते थे। लेकिन फिर एक घटना ने दोनों को हमेशा के लिए अलग कर दिया था। (ये भी पढ़ें: रामायण की 'मंथरा' ललिता पवार की लव लाइफ: एक्ट्रेस की बहन ही बन गई थी उनकी सौतन, ऐसी है स्टोरी)

दिलीप और कामिनी तीन फिल्मों में साथ आए नजर

दिलीप कुमार ने साल 1944 में फिल्मी दुनिया में कदम रखा था। तो वहीं, कामिनी कौशल ने अभिनेता के दो साल बाद यानी 1946 में अपना डेब्यू किया। लेकिन दोनों ने पहली बार साल 1948 में आई फिल्म ‘शहीद’ में एक साथ काम किया था। इसी फिल्म के जरिए दोनों की दोस्ती हुई और दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल गई। दिलीप कुमार और कामिनी ने एक साथ कुल तीन फिल्में की थीं, जिसमें ‘शहीद’, ‘शबनम’ और ‘नदिया के पार’ शामिल हैं। इन तीनों फिल्मों की शूटिंग के दौरान ही दोनों का प्यार परवान चढ़ा और दोनों ने एक-दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया था। कहा जाता है कि दोनों ही एक-दूसरे के प्यार में पूरी तरह पागल थे। अंशुला बाजपेयी और त्रिनेत्र बाजपेयी ने दिलीप कुमार पर एक किताब लिखी थी, जिसका नाम ‘दिलीप कुमार: पीयरलेस आइकन इंस्पायरिंग जनरेशन’ है। इस किताब में उन्होंने दोनों की लव स्टोरी के बारे में बताया था। (ये भी पढ़ें: नलिनी जयवंत की लव लाइफ: 2 शादियों के बाद भी अंतिम समय में अकेली रह गई थीं एक्ट्रेस, ऐसी रही जिंदगी)

इस किताब के अनुसार, कामिनी दिलीप कुमार का पहला प्यार थीं। दोनों सितारों ने एक साथ तीन फिल्में की थीं। लेकिन ये भी सच है कि दिलीप कुमार कभी सीधे तौर पर इस बात को नहीं स्वीकार करते थे, कि वह कामिनी से प्यार करते हैं। इसके अलावा नॉवलिस्ट इस्मत चुग़ताई ने भी कहा था कि दिलीप कुमार एक्ट्रेस कामिनी से पूरे दिल से प्यार करते थे और जब वह कामिनी से हमेशा के लिए अलग हुए थे, तो उसका असर उनकी जिंदगी पर साफ देखने को मिला था। (ये भी पढ़ें: विनोद खन्ना की पहली पत्नी गीतांजलि और बेटे राहुल व अक्षय के साथ की अनदेखी फोटो आई सामने)

एक्ट्रेस के भाई ने दी थी दिलीप कुमार को मारने की धमकी

दोनों के बीच इतना प्यार होने के बाद भी फिर वह अलग क्यों हो गए? इसके पीछे भी एक बड़ा कारण था। कहा जाता है कि दिलीप कुमार और कामिनी के रिश्ते के बारे में एक्ट्रेस के भाई को पता चल गया था। जिसके बाद एक्ट्रेस के भाई बंदूक लेकर फिल्म के सेट पर पहुंच गए थे और उन्होंने कामिनी को दिलीप से अलग होने की चेतावनी भी दी थी। इसके साथ ही उन्होंने दिलीप कुमार को मारने की धमकी भी दी थी, जिसका खुलासा खुद डायरेक्टर पीएन अरोड़ा ने किया था। डायरेक्टर ने एक बार बताया था कि फिल्म के सेट पर कामिनी के भाई बंदूक लेकर पहुंच गए थे। इस दौरान उन्होंने एक्ट्रेस को चेतावनी दी थी कि अगर वह दिलीप कुमार के साथ रिश्ता जारी रखती हैं, तो वह उन्हें मार डालेंगे। इसके साथ ही डायरेक्टर ने ये भी बताया था कि कामिनी के भाई सेना में थे और उन्होंने दिलीप कुमार साहब को भी जान से मारने की धमकी दी थी। (ये भी पढ़ें: साजिद नाडियाडवाला से शादी के एक साल अंदर ही दिव्‍या भारती की हो गई थी मौत, ऐसी रही लाइफ)

शादीशुदा थीं कामिनी कौशल

कामिनी के भाई द्वारा इस तरह का कदम उठाने के पीछे भी एक बहुत बड़ी वजह थी। कामिनी दिलीप कुमार से प्यार तो करती थीं, लेकिन वह पहले ही किसी और के साथ शादी के बंधन में बंध चुकी थीं। इसके बावजूद एक्ट्रेस ने एक्टर संग अपना रिश्ता कायम रखा था और यही बात एक्ट्रेस के भाई को पसंद नहीं आई थी। बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि कामिनी की बड़ी बहन की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। जिसके बाद एक्ट्रेस का पूरा परिवार चाहता था कि वह अपनी दिवंगत बहन के पति से शादी कर लें। शुरूआती दिनों में कामिनी इस बात के लिए राजी नहीं हुईं, लेकिन जैसे-जैसे समय बीता, तो वह अपनी बहन के बच्चों की खातिर अपने जीजा से शादी करने के लिए तैयार हो गई थीं। हैरानी की बात ये थी कि कामिनी के पति बी एस सूद भी उनके और दिलीप कुमार के रिश्ते के बारे में जानते थे, जिसकी जानकारी एक्ट्रेस ने एक इंटरव्यू में दी थी।

कामिनी के पति को थी उनके और दिलीप कुमार के रिश्ते की जानकारी

एक पत्रिका को दिए इंटरव्यू में कामिनी ने कहा था कि, जब उनके पति बी एस सूद को दिलीप कुमार और उनके रिश्ते के बारे में पता चला था, तो वह एक्ट्रेस से नाराज नहीं हुए थे। उन्हें पता था कि कामिनी और दिलीप के बीच प्योर लव है। हालांकि कई रिपोर्ट्स और किताबों के अनुसार, कामिनी और दिलीप कुमार दोनों को ही अपने रिश्ते को खत्म करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था, क्योंकि दोनों ही एक-दूसरे से बेहद प्यार करते थे और वह एक-दूसरे को किसी भी कीमत पर छोड़ना नहीं चाहते थे। लेकिन दोनों के इस रिश्ते की वजह से कामिनी के भाई का गुस्सा लगातार बढ़ता जा रहा था और एक दिन एक्ट्रेस के भाई ने खुद को गोली मार ली। इस घटना ने दिलीप कुमार और कामिनी को भयभीत कर दिया था, जिसके बाद ही दोनों ने अपना रिश्ता खत्म करने का फैसला लिया। इस घटना के बाद कामिनी कभी दिलीप कुमार की जिंदगी में लौट कर नहीं आईं।

दिलीप कुमार और कामिनी कौशल का फिल्मी करियर

दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 में पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। उनका असली नाम मोहम्मद युसुफ खान है। हिन्दी सिनेमा में अपने कदम रखने के बाद एक्टर ने अपना नाम दिलीप कुमार रख लिया था। अभिनेता का पूरा परिवार साल 1930 में मुंबई आ गया था, जिसके बाद उन्होंने साल 1940 में बॉलीवुड में कदम रखा था। शुरुआती दिनों में वह फिल्मी दुनिया में बतौर लेखक काम करते थे, क्योंकि हिंदी और उर्दू दोनों भाषा पर उनकी अच्छी पकड़ थी। लेकिन साल 1944 में उन्होंने बतौर एक्टर बॉलीवुड में काम शुरू किया। उनकी डेब्यू फिल्म ‘ज्वार भाटा’ थी, लेकिन उनकी पहली फिल्म फ्लॉप साबित हुई। उनकी पहली हिट फ़िल्म ‘जुगनू’ थी। 1947 में रिलीज़ हुई इस फिल्म ने बॉलीवुड में दिलीप कुमार को हिट फिल्मों के स्टार की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया। इसके बाद अभिनेता ने एक के बाद एक हिट फिल्में दी थीं, जिसमें ‘जुगनू’, ‘मेला’, ‘अंदाज’, ‘आन’, ‘दीदार’, ‘आजाद’, ‘मुगल-ए-आजम’, ‘कोहिनूर’, ‘गंगा-जमना’, ‘राम और श्याम’, ‘गोपी’, ‘क्रांति’, ‘विधाता’, ‘कर्मा’, ‘सौदागर’ समेत अनेक फिल्में है। अपनी फिल्मों में त्रासद भूमिकाओं के लिए मशहूर होने के कारण उन्हें 'ट्रेजेडी किंग' भी कहा जाता था।

25 फरवरी 1927 में जन्मी कामिनी कौशल का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था। कामिनी का असली नाम उमा कश्यप है। लेकिन जब एक्ट्रेस ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा, तो फिल्मकार चेतन आनंद ने एक्ट्रेस को नया नाम कामिनी कौशल दिया। एक्ट्रेस ने साल 1946 में रिलीज हुई फिल्म ‘नीचा नगर’ से डेब्यू किया था। करियर के शुरुआत दिनों में ही एक्ट्रेस ने अपनी बड़ी बहन की मृत्यु के बाद 1947 में जीजा से शादी कर ली थी। लेकिन शादी के बाद भी कामिनी को फिल्मों के ऑफर मिले थे, जिस वजह से उन्होंने फिल्मी दुनिया में अपना काम जारी रखा। एक्ट्रेस ने ‘दो भाई’, ‘शहीद’, ‘ज़िद्दी’, ‘शबनम’, ‘नदिया के पार’, ‘पारस’, ‘नमूना’, ‘आरजू’, ‘झांझर’, ‘आबरू’, ‘नाइट क्लब’, ‘जेलर’, ‘बडे सरकार’, ‘गोदान’ समेत कई फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से हर किसी को हैरान कर दिया था।

फिलहाल, दिलीप कुमार और कामिनी कौशल दोनों ही अपनी-अपनी जिंदगी के अलग-अलग सफर को तय कर रहे हैं और दोनों ही अपनी जिंदगी में काफी ज्यादा खुश हैं। तो आपको दिलीप कुमार और कामिनी कौशल की ये लव स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और अगर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो जरूर दें।

(फोटो क्रेडिट: filmhistorypicsshaguftamannayusuf__the_legend)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.