प्रेग्नेंसी के दिनों में कैसी डाइट ले रहीं करीना, डायटीशियन रुजुता दिवेकर ने बताया था पूरा मेन्यू

एक्ट्रेस करीना कपूर खान अपनी प्रेग्नेंसी के दिनों में कैसी डाइट ले रही हैं। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में। 

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

प्रेग्नेंसी के दिनों में कैसी डाइट ले रहीं करीना, डायटीशियन रुजुता दिवेकर ने बताया था पूरा मेन्यू

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) बहुत जल्द अपने दूसरे बच्चे को जन्म देने वाली हैं। फैंस इस खुशखबरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बीच एक बार फिर करीना की डाइट, लाइफस्टाइल और फिटनेस रूटीन सुर्खियों में है। तो आइए आज की इस स्टोरी में हम आपको एक्ट्रेस की डाइट के बारे में बताते हैं। 

पहले ये जान लीजिए कि, करीना कपूर और सैफ अली खान की शादी 16 अक्टूबर 2012 में हुई थी। करीना की ये पहली शादी थी, लेकिन सैफ दूसरी बार अपनी नई जिंदगी शुरू कर रहे थे। शादी के बाद एक्ट्रेस ने साल 2016 में अपने बेटे तैमूर के जन्म दिया। तैमूर के चार साल पूरे होने के बाद अब करीना अपने दूसरे बच्चे की मां बनने वाली हैं। करीना और सैफ ने 12 अगस्त 2020 को दिए स्टेटमेंट में कहा था कि, ‘हमें ये बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे परिवार में एक नया मेहमान जुड़ने वाला है। हमारे सभी शुभचिंतकों की शुभकामनाएं और सहयोग का बहुत शुक्रिया।’ कपल के इस खुशखबरी को शेयर करने के बाद सेलेब्स से लेकर फैंस तक हर किसी ने उन्हें बधाई दी थी।

अब आइए आपको बताते हैं एक्ट्रेस की डाइट के बारे में। दरअसल, करीना और सैफ के द्वारा दोबारा पैरेंट्स बनने की जानकारी सामने आने के बाद सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और एक्ट्रेस की डायटीशियन रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) ने करीना कपूर की डाइट और वर्कआउट प्लान के बारे में बात बताया था। रुजुता ने 14 अगस्त 2020 को अपने आधिकारिक इंस्‍टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर करीना की दूसरी प्रेग्नेंसी में हर सप्‍ताह दी जाने वाली डाइट और वर्कआउट की डीटेल्स शेयर की थीं।

करीना की फोटो शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा था, 'अच्छी खबर यह है कि आपको अच्छा दिखने के लिए खुद को अच्छे भोजन से वंचित नहीं करना है। सस्टेनेबल डाइट आपको सेक्सी और अच्छा रखती है। यह ठीक वैसा ही है, जैसे @kareenakapoorkhan मई के अंत और जून के शुरूआत तक खाना खा रही थीं और काम कर रही थीं, जब उन्होंने #filmfare कवर के लिए शूटिंग की थी।'

पहला मील (नाश्ता)
सुबह 9 से 10 बजे के बीच 9-10 भीगे बादाम और 1 केला।

दूसरा मील (लंच)
12 बजे दही-चावल, पापड़ या रोटी, पनीर की सब्जी और दाल।

तीसरा मील (स्नैक्स)
2 से 3 बजे के बीच वह 1 कटोरी पपीता या मुट्ठीभर मूंगफली, चीज या मखाने लेती हैं।

चौथा मील (ईवनिंग स्नैक्स)
5 से 6 बजे शाम के समय वह मैंगो मिल्‍क शेक या 1 कटोरी लीची या थोड़ा चिड़वा खाती हैं।

पांचवा मील (डिनर)
डिनर में वह वेज पुलाव के साथ रायता, पालक या पुदीना, रोटी के साथ बूंदी रायता या दाल चावल और सब्‍जी खाना पसंद करती हैं। वह रात 8 बजे से पहले डिनर कर लेती हैं। इसके अलावा रात को सोते समय वह हल्‍दी दूध में जायफल डालकर पीती हैं।

फूड क्रेविंग होने पर...
फूड क्रेविंग होने पर करीना ताजे फल, किशमिश या काजू वाली दही, नींबू या नारियल पानी, छाछ में काला नमक या हींग डालकर लेती हैं।

इसके साथ ही ​रुजुता ने करीना कपूर का वर्कआउट रूटीन भी बताया था, जिसे आप नीचे पढ़ सकते ​हैं।

पहला दिन: 20 मिनट मीडियम स्पीड पर ट्रेडमिल
दूसरा दिन: योगा रूटीन
तीसरा दिन: ब्रेक

चौथा दिन: होम स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग वर्कआउट
पांचवा दिन: 40 मिनट ट्रेडमिल (स्‍टेडी स्‍पीड पर फोकस)
छठा दिन: योगासन या कोर वर्कआउट
सातवां दिन: ब्रेक

ध्यान रहे कि, तैमूर के जन्म के समय भी करीना ने न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता देवेकर द्वारा बताई गई डाइट ही फॉलो की थी। रुजुता दिवेकर के मुताबिक करीना ने प्रेग्नेंसी से पहले के आखिरी समय में भी यही डाइट प्लान फॉलो किया। 

वैसे, करीना बॉलीवुड की स्टाइलिश और फिट मॉम्स में से एक हैं। उन्होंने तैमूर के पालन पोषण पर रिसर्च कर खुद को एक्सपर्ट कर लिया था। शायद यही वजह है कि दूसरी प्रेग्नेंसी के दौरान भी उनके चेहरे का नूर कम नहीं हुआ। तो आपको करीना का डाइट प्लान कैसा लगा? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें। 

(फोटो क्रेडिट: करीना, रुजुता)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.