क्या आप करीना कपूर का पहला नाम जानते हैं, जिसे उनके दादा राज कपूर ने रखा था?

एक्ट्रेस करीना कपूर खान का बचपन में दूसरा नाम था, जोकि उनके दादा राज कपूर ने रखा था। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

क्या आप करीना कपूर का पहला नाम जानते हैं, जिसे उनके दादा राज कपूर ने रखा था?

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) और अभिनेता सैफ अली खान (Saif Ali Khan) 21 फरवरी 2021 को अपने दूसरे बेटे के माता-पिता बने हैं। करीना के बड़े बेटे तैमूर के नाम को लेकर काफी विवाद हुआ था। ऐसे में फैंस उनके दूसरे बेटे का नाम जानने को बेहद एक्साइटेड हैं। अब अंदाजा लगाया जा रहा है कि करीना और सैफ अपने दूसरे बेटे का नाम क्या रखेंगे। वैसे, क्या आप जानते हैं कि, खुद करीना का नाम बचपन में बदला जा चुका है। करीना के दूसरे नाम का जिक्र सुनकर आप चौंक गए ना! लेकिन, यह सच है कि करीना कपूर का नाम पहले दूसरा था। तो आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में।

Saif Ali Khan and Kareena Kapoor Khan

पहले आइए करीना और सैफ की पर्सनल लाइफ पर एक नजर डाल लेते हैं। करीना से शादी करने से पहले सैफ अली खान ने 21 साल की उम्र में 33 साल की अभिनेत्री अमृता सिंह (Amrita Singh) से अपने पेरेंट्स की इच्छा के विरुद्ध जाकर शादी की थी, लेकिन 13 साल के बाद साल 2004 में दो बच्चे (सारा अली खान और इब्राहिम अली खान) होने के बावजूद इन दोनों के रास्ते अलग हो गए थे। तलाक के तीन साल बाद फिल्म 'टशन' की शूटिंग के दौरान सैफ अली खान और करीना कपूर को प्यार हो गया। दोनों ने एक-दूसरे को लगभग 5 वर्षों तक डेट किया और उसके बाद 16 अक्टूबर, 2012 को उन्होंने शादी कर ली। दोनों को एक बेटा भी है, जिसका नाम तैमूर अली खान है, वहीं करीना ने 21 फरवरी 2021 को अपने दूसरे बेटे को जन्म दिया है। हालांकि, अभी उसके नाम का खुलासा नहीं हो सका है।

अब आइए आपको बताते हैं करीना के पहले वाले नाम के बारे में। दरअसल, 'नवभारत टाइम्स' की एक खबर के मुताबिक, करीना कपूर के दादा राज कपूर ने उनका नाम पहले 'सिद्धिमा' रखा था, जबकि उनका निक नेम 'बेबो' उनके पापा रणधीर कपूर ने रखा था। रणधीर ने बड़ी बेटी करिश्मा के निकनेम 'लोलो' को मैच कराने के लिए करीना का नाम बेबो रखा था। इस नाम के पी​छे की वजह ये थी कि, करीना का जन्म 21 सितंबर 1980 को गणपति पूजा के त्योहार के दौरान हुआ था। ऋषि और नीतू कपूर की बेटी यानी करीना की कजिन रिद्धिमा का जन्म इससे 6 दिन पहले 15 सितंबर को हुआ था। उस दौरान मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि, राज कपूर ने अपनी दोनों पोतियों के नाम भगवान गणेश की दोनों पत्नियों रिद्धि-सिद्धि के नाम से लेकर रिद्धिमा और सिद्धिमा रखा था। हालांकि, नीतू कपूर को तो रिद्धिमा नाम बहुत पसंद आया, लेकिन बबीता को अपनी बेटी का नाम सिद्धिमा पसंद नहीं आया और कुछ समय बाद बबीता ने उसे बदल दिया। 

कहा जाता है उस दौरान बबीता 'लियो टॉल्टॉय' की किताब 'ऐना करीना' पढ़ रही थीं और इसी किताब से प्रभावित होकर उन्होंने अपनी छोटी बेटी का नाम 'सिद्धिमा' से बदलकर करीना कपूर कर दिया। हालांकि करीना का निकनेम 'बेबो' ही बना रहा। 

तैमूर के नाम पर मचा था घमासान

अब जब, नाम का जिक्र हो ही रहा है तो आपको बता दें कि, करीना के पहले बेटे तैमूर के नाम को लेकर बहुत विवाद हुआ था। इसको लेकर एक बार, पत्रकार बरखा दत्त के साथ 'वी द वुमेन' के ऑनलाइन सेशन में करीना ने बताया था कि अपने बेटे तैमूर के नाम को लेकर विवाद के दौरान वह बेहद डरी हुई थीं। एक्ट्रेस ने इस पर बात करते हुए कहा था कि, 'उसके नाम को लेकर जो हुआ वह बहुत ही डरावना था, वह बहुत नफरत फैलाने वाला था और मैं उसे कभी नहीं भूल पाउंगी। उस समय मैं एक इंसान और मां के रूप में मैं बहुत घबरा गई थी। लेकिन, मैं अपने बच्चे का नाम क्या रखूंगी? मैं उसे क्या कहकर पुकारूंगी? यह पूरी तरह मेरा फैसला है और इससे किसी दूसरे का कोई लेना-देना नहीं है।'

इसी इंटरव्यू में अपने पहली डिलीवरी के तुरंत बाद की एक घटना याद करते हुए करीना ने बताया था कि, 'एक फेमस व्यक्ति मुझसे और मेरे बच्चे से मिलने के नाम पर आया और बातचीत के दौरान कहा, क्या हो गया है तुम्हें? तुम अपने बेटे का नाम तैमूर क्यों रख रही हो? उस समय मुझे बच्चे को जन्म दिए हुए अभी आठ घंटे भी नहीं हुए थे। उस समय मैं रोने लगी थी, उस व्यक्ति को वहां से जाने के लिए कह दिया गया, यहां से शुरू हुआ था यह सब कुछ, उस वक्त मैंने तय किया कि मेरा बेटा है मुझे फर्क नहीं पड़ता कि कौन क्या कहता है? वह स्वस्थ्य रहे, खुश रहे, बस हम भी खुश रहेंगे, मैं नहीं जानना चाहती कि लोग क्या ट्रोल कर रहे हैं और क्या चल रहा है।' करीना ने कहा कि, 'आपको कैसे पता है कि मैने उसका नाम इस तरह से रखा है? हमने अर्थ के आधार पर नाम रखा। जिसका मतलब होता है लोहा, ऐसा व्यक्ति जो मजबूत हो? उसका इतिहास से कोई लेना-देना नहीं है।'

ध्यान रहे कि, जन्म के बाद नाम पर उठे विवाद के बाद से ही तैमूर इंटरनेट सेंसेशन बने हुए हैं और पैपराजी के कैमरे अक्सर उनको ढूंढा करते हैं। हालांकि, अपने दूसरे बच्चे को सैफ और करीना लाइमलाइट से दूर रखना चाहते हैं। 

फिलहाल, करीना और सैफ अपने दोनों बच्चों के साथ फैमिली लाइफ को एंजॉय कर रहे हैं। तो आपको करीना का पुराना नाम कैसा लगा? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.