साजिद नाडियाडवाला से शादी के एक साल अंदर ही दिव्‍या भारती की हो गई थी मौत, ऐसी रही लाइफ

यहां हम आपको अभिनेत्री दिव्या भारती (Divya Bharti) की पर्सनल लाइफ के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

साजिद नाडियाडवाला से शादी के एक साल अंदर ही दिव्‍या भारती की हो गई थी मौत, ऐसी रही लाइफ

बॉलीवुड इंडस्ट्री में बेहद कम उम्र में अपनी खूबसूरती और जानदार अभिनय के दम पर लोगों के दिलों में जगह बनाने वाली, 90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री दिव्या भारती (Divya Bharti) की महज 19 साल में मौत की खबर जब सामने आई थी, तो उस समय पूरे देश में शोक की लहर फैल गई थी। एक्ट्रेस के लाखों फैंस उनकी मौत से स्तब्ध थे। आज तक दिव्या की मौत एक अनसुलझी गुत्थी बनी हुई है। बताया जाता है कि दिव्या ने आत्महत्या की थी। हालांकि, अब तक इसकी पुष्टि नहीं की जा सकी है। आज हम आपको इस स्टोरी के जरिए दिव्या की लाइफ से जुड़ी कई चीजों से आपको रूबरू कराएंगे। 

पहले तो ये जान लीजिए कि, 25 फ़रवरी 1974 को मुंबई में ओमप्रकाश भारती और मीता भारती के घर जब दिव्या का जन्म हुआ था, तो किसी को नहीं पता था कि ये वही लड़की है जो बेहद कम उम्र में वो काम करके दिखाएगी जो आज तक ना ही किसी ने किया है और शायद ना कोई आगे कर पाएगा। दिव्या ने 1990 में अपने करियर की शुरुआत तेलुगु फ़िल्म 'बोब्बिली राजा' से की थी। इसके बाद महज तीन सालों तक उस अद्वितीय प्रतिभा की धनी एक्ट्रेस ने बॉलीवुड और तेलुगू फिल्मों को मिलाकर कुछ 17 फिल्में कीं। इन फिल्मों से दिव्या ने न सिर्फ अपनी पहचान बनाई बल्कि लोगों के दिलों में एक खास जगह भी बना ली थी। महज तीन सालों में उन्होंने वो कर दिखाया, जो लोग अपने पूरे करियर में नहीं कर पाते हैं। 'अंधा इंसाफ़', 'शतरंज', 'शोला और शबनम', 'दीवाना', 'दिल आशना है', 'दुश्मन ज़माना', 'दिल ही तो है', 'विश्वात्मा' ये उनकी ऐसी फिल्में हैं जिसमें एक्ट्रेस के दमदार अभिनय को देखने के बाद आज भी किसी को उनकी मौत पर यकीन नहीं होता है। (ये भी पढ़ें- पिता राज कपूर, मां कृष्णा और बहन रितु के साथ रणधीर कपूर के बचपन की अनदेखी तस्वीर आई सामने)

अब आइए आपको बताते हैं एक्ट्रेस की पर्सनल लाइफ के बारे में। मासूम चेहरा, दिलकश अदाएं और प्‍यारी सी मुस्‍कान की मालकिन दिव्या भारती ने अपने करियर के उफान के समय 10 मई 1992 को प्रोड्यूसर  व डायरेक्टर साजिद नाडियाडवाला (Sajid Nadiadwala) संग शादी रचा ली थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 19 साल की दिव्या भारती ने साजिद से शादी करने के लिए इस्लाम धर्म को कबूल किया था। इस्लाम धर्म कबूल करने के बाद ही उन्होंने अपना नाम 'सना' रखा था।

दिव्या की इस शादी से उनके पिता नाराज थे। वो नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी साजिद से शादी करे। नतीजन दिव्या भारती और साजिद नाडियाडवाला ने गुपचुप तरीके से शादी की थी। दिव्या की शादी के बाद उनके पिता ने उनसे बात करनी तक बंद कर दी थी। लेकिन खुदा को तो कुछ और ही मंजूर था। शादी के महज एक साल बाद ही 5 अप्रैल 1993 को फ्लैट की बालकनी से गिरने की वजह से रहस्यमय हालत में उनकी मौत हो गई थी। जिस वक्त दिव्या इस दुनिया से गईं, उस समय वह इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेस में शुमार हो चुकी थीं। एक्ट्रेस की मौत के बाद कुछ लोग उनकी मौत का जिम्मेदार साजिद को मान रहे थे। हालांकि, धीरे-धीरे सब कुछ सही होता गया और आज तक उनकी मौत सिर्फ रहस्य ही बनी हुई है। 

​दिव्या के मौत के करीब सात साल बाद साजिद नाडियाडवाला ने साल 2000 में वर्धा खान (Warda Khan) से शादी कर ली। दिव्या की मौत के बाद वर्धा संग साजिद की शादी काफी चर्चा में रही थी। आज भी लोग दिव्या को लेकर वर्धा को ट्रोल करते हैं। (ये भी पढ़ें- जब एक्ट्रेस नूतन ने संजीव कुमार को सरेआम मारा था जोरदार तमाचा! जानें आखिर क्यों?)

क्या मौत के पहले डिप्रेशन में रहती थीं दिव्या?

एक बार दिव्या भारती की दोस्त व बॉलीवुड एक्ट्रेस शांतिप्रिया ने इस बारे में सनसनीखेज खुलासा किया था। 'नवभारत टाइम्स ऑनलाइन' से बातचीत में शांतिप्रिया ने बताया था, 'मेरी और दिव्या भारती की मुलाकात एक टूर के दौरान हुई थी। एक हफ्ते के लिए हम बहरीन और यूएई के टूर पर गए थे। इसी दौरान मेरी नजर दिव्‍या के हाथों पर पड़ी थी। उसके हाथों पर 10-15 ब्‍लेड के कट मार्क्‍स थे, जिसे देखकर मैं हैरान रह गई थी।' शांतिप्रिया ने आगे बताया था कि, 'दिव्या डिप्रेशन में भी रहती थी। एक बार डांस प्रैक्टिस के दौरान भी मैंने दिव्या के हाथ में ब्‍लेड के कुछ कट मार्क्‍स देखे। मैं चिंता में पड़ गई थी कि उसके साथ क्या हो रहा है। निशान नए नहीं थे, थोड़े पुराने थे। वह निशान किसी एक्सीडेंट के नहीं लग रहे थे, बल्कि साफ दिख रहा था कि ब्लेड से हाथ काटे गए हों। मैं सोचती थी कि उससे बात करनी चाहिए कि क्या प्रॉब्लम है, लेकिन मैंने उससे कभी पूछा नहीं।' शांतिप्र‍िया का कहना था कि ये बात तब की है, जब मीडिया में यह चर्चा भी खूब थी कि दिव्‍या की शादी होने वाली है। उन्होंने कहा था कि, 'मुझे दुख है कि मैं उससे तब उसकी प्रॉब्‍लम्‍स पर बात नहीं कर सकी। अब वह हमारे बीच नहीं है।' 

दिव्या के बारे में क्या कहती हैं साजिद की दूसरी पत्नी वर्धा?

दिव्या भारती की मौत के 27 साल बाद साजिद नाडियावाला की दूसरी पत्नी वर्धा ने साल 2020 में दिव्या को लेकर बातचीत की थी। उन्होंने 'बॉलीवुड हंगामा' से लाइव चैट में कहा था कि, ''मैंने दिव्या भारती की जगह लेने की कोशिश नहीं की। दिव्या का परिवार आज भी उनके परिवार जैसा है। उन्होंने बताया था कि दिव्या के पिता और भाई कुणाल आज भी सेलिब्रेशंस में शामिल होते हैं। दिव्या के बर्थडे और एनिवर्सरी पर हम लोग बात करते हैं। मेरे बच्चे जब भी दिव्या की मूवी देखते हैं, तो उन्हें बड़ी मम्मी कहकर बुलाते हैं।''

मौत के 27 साल बाद साजिद नाडियाडवाला की पत्नी वर्धा ने दिव्या भारती को लेकर किया बड़ा खुलासा

साजिद को लेकर वर्धा ने कहा था, ''साजिद और दिव्या के पिता के बीच गहरे संबंध हैं। दोनों बाप-बेटों की तरह ही रहते हैं। कुणाल और साजिद सगे भाईयों की तरह व्यवहार करते हैं। मैंने कभी भी दिव्या की जगह लेने की कोशिश नहीं की। वह हमारे जीवन का हिस्सा हैं। साजिद आज भी दिव्या के मम्मी-पापा से एक बेटे की तरह मिलते हैं। आप सोच भी नहीं सकते कि दिव्या के पापा और साजिद कितने क्लोज हैं। मैंने अपनी अलग जगह बनाई है इसलिए मुझे ट्रोल करना बंद करें। वह मेरी जिंदगी की भी अहम हिस्सा हैं। कभी-कभी लोग कहते हैं दिव्या बहुत अच्छी थीं। अरे सच में बहुत अच्छी थी। हम लोग उन्हें बहुत प्यार करते हैं।'' (ये भी पढ़ें- बड़ी दर्दभरी रही मधुबाला की लाइफ: नसीब में तो थे दो प्यार, लेकिन अंतिम समय में किसी ने नहीं दिया साथ)

फिलहाल, दिव्‍या भले ही हमारे बीच नहीं है। लेकिन वह अपने साथ ऐसे कई सवालों को लेकर चली गईं, जिनका जवाब आज भी किसी के पास नहीं है। तो क्या आपने कभी एक्ट्रेस दिव्या भारती की कोई फिल्म ​देखी है? अगर हां! तो हमें कमेंट करके बताएं कि अभिनेत्री का अभिनय आपको कैसा लगा? साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो वो भी अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.