दिलीप कुमार की फैमिली डीटेल: एक्टर को नहीं है कोई संतान, जानें 12 भाई-बहनों के बारे में सब कुछ

इस आर्टिकल में हम आपको एक्टर दिलीप कुमार के 12 भाई-बहनों के बारे में बताएंगे।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

दिलीप कुमार की फैमिली डीटेल: एक्टर को नहीं है कोई संतान, जानें 12 भाई-बहनों के बारे में सब कुछ

कई हफ्तों तक सांस संबंधी बीमारी से जूझने के बाद ट्रेजेडी किंग व दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने 98 वर्ष की आयु में 7 जुलाई 2021 की सुबह मुंबई के हिंदुजा अस्‍पताल में अंतिम सांस ली और सिनेमा की दुनिया में एक बहुत बड़ा खालीपन छोड़ गए। दिलीप कुमार और उनकी पत्नी सायरा बानो के कोई बच्चे नहीं हैं। यहां हम आपको एक्टर के परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं।

दिलीप कुमार की फैमिली

Dilip Kumar

दिलीप कुमार उर्फ (यूसुफ खान) का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में किस्सा ख्वानी बाजार इलाके में एक हिंदको-भाषी अवान परिवार में हुआ था। इनकी माता का नाम आयशा बेगम और पिता का नाम लाला गुलाम सरवर खान था। दिलीप के पिता एक फल व्यापारी और जमींदार थे। 

दिलीप कुमार के भाई-बहन

Dilip Kumar Brothers

(ये भी पढ़ें: जब माधुरी दीक्षित की शादी में पत्नी सायरा बानो संग पहुंचे थे दिलीप कुमार, कपल को दिया था आशीर्वाद)

दिलीप कुमार 6 भाई और 6 बहन थे, जिनमें से एक का नाम नासिर खान (एक्टर) है। उन्होंने सुरैया और बेगम पारा से दो शादियां की थीं। दोनों अब इस दुनिया में नहीं हैं। इनको एक बेटा है, जिसका नाम अयूब खान है, जोकि अभिनेता हैं। और भाईयों के नाम नूर मो​हम्मद, असलम, अहसान, अयूब सरवार है। एक्टर के सभी भाई अब इस दुनिया में नही हैं। वहीं, बहनों के नाम फरीदा खान, अख्तर आसिफ, मुमताज खान, सईदा खान, फौजिया खान और सकीना खान हैं। एक्टर की बहनों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिलती है। लेकिन जो भी है, यहां हम आपको बताते हैं।

dilip kumar sisters

Credit: Pic

दिलीप की बहन सईदा ने निर्माता-निर्देशक महबूब खान के पुत्र इकबाल से विवाह किया था, लेकिन अब वे अलग हो चुके हैं। सईदा अब अपने बेटे-बेटी के साथ जुहू के एक फ्‍लैट में रहती हैं और कपड़ों के व्यापार से अपना गुजारा करती हैं। एक अन्य बहन मुमताज एक पुत्र तथा दो पुत्रियों की मां हैं। दिलीप की एक बहन अख्तर ने 'मुगल-ए-आजम' के निर्माता के. आसिफ से विवाह किया था। शादी कुछ दिनों बाद आसिफ की मौत हो गई थी, और इसके बाद अख्तर अपने भाई के पास लौट आईं।

Dilip Kumar Family

(ये भी पढ़ें: दिलीप कुमार का पहला प्यार थीं कामिनी कौशल, एक्ट्रेस के भाई ने अभिनेता को मारने की दी थी धमकी)

सबसे छोटी बहन फौजिया ने 1967 में दिलीप सुर्वे से शादी कर ली थी। इन्हीं की बेटी ने नासिर-बेगम पारा के बेटे अभिनेता अयूब खान से शादी की है। अख्तर अपने भाई अहसान के घर में रहती हैं। एक और बहन फरीदा ने कई बरस तक 'फिल्म फेयर' में काम किया था। अब वह अमेरिका में हैं। एक्टर की सबसे बड़ी बहन सकीना ने शादी नहीं की थी और उनका आखिरी वक्त अजमेर शरीफ में सेवा करते हुए बीता था। 

​दिलीप कुमार का करियर

Dilip Kumar

1930 के दशक के अंत में अभिनेता का परिवार पाकिस्तान से मुंबई चला आया। इसके बाद 1940 में दिलीप कुमार ने अपने पिता से किसी बात को लेकर नाराज होकर 18 साल की उम्र में घर छोड़ने का निश्चय कर लिया, और पुणे के लिये निकल पड़े। पुणे में दिलीप ने कई सारे ​छोटे-मोटे बिजनेस किए। फिर वो बॉम्बे टॉकीज की मालकिन और एक्ट्रेस देविका रानी से मिले। वो उन्हें 1250 रुपये वार्षिक सैलरी पर रखने को तैयार हो गईं। इस दौरान देविका रानी के कहने पर वह युसुफ से 'दिलीप कुमार' बन गए। करीब चार साल तक बॉम्बे टॉकीज में काम करने के बाद उनके 'कातिलाना लुक' की वजह से उन्हें 1944 में 'ज्वार भाटा' फिल्म में लीड रोल के लिए कास्ट कर लिया गया। जिसके बाद फिर दिलीप कुमार ने बॉलीवुड में एक के बाद एक कई हिट फिल्में दीं। जिसमें 'अंदाज' (1949), 'जोगन' (1950), 'हलचल' (1951) 'देवदास' (1955) जैसी कई फिल्में शामिल हैं।

दिलीप कुमार की शादी

dilip kumar wife

एक्टर ने साल 1966 में अभिनेत्री सायरा बानो से शादी की। दोनों की उम्र में 22 साल का अंतर था। इतने एज गैप के बावजूद इस कपल के बीच एक्टर की अंतिम सांस तक अटूट प्यार देखने को मिला। पति की सेवा के लिए ही सायरा ने इंडस्ट्री से साल 1976 के बाद विदाई ले ली, और खुद को एक पत्नी और गृहिणी की भूमिका में ढाल लिया। 53 साल की शादीशुदा जिंदगी में सायरा अपने पति के हर सुख-दुख में साथ खड़ी दिखाई दीं। 

दिलीप कुमार ने की थी एक और शादी

Dilip Kumar and Saira Banu

(ये भी पढ़ें: सायरा बानो ने 22 साल बड़े दिलीप कुमार से लगाया था दिल, बहुत रोचक है इनकी प्रेम कहानी)

दिलीप कुमार का कई अभिनेत्रियों के साथ अफेयर रहा, जिनमें एक्ट्रेस कामिनी कौशल और मधुबाला का नाम काफी फेमस है। लेकिन बेहद कम लोगों को पता है कि, 80 के दशक में दिलीप कुमार एक पाकिस्तानी महिला आसमा के साथ एक विवादित प्रेम प्रसंग में उलझ गए थे, जो शादीशुदा थीं और उनके बच्चे भी थे। दिलीप कुमार ने आसमा से साल 1979 में गुपचुप तरीके से शादी भी रचाई थी, लेकिन दो साल बाद तलाक देकर वो वापस सायरा के पास आ गए थे। दिलीप कुमार ने अपनी जीवनी 'दिलीप कुमार: द सबस्टेंस एंड द शैडो' में कहा है कि, आसमा के जीवन का अध्याय वह स्मृति है, जिसे वह भूलना चाहते हैं और वास्तव में उन्होंने व उनकी पत्नी सायरा ने इसे 'गंभीर गलती' के रूप में माना। 

सायरा बानो को क्यों नहीं हुए बच्चे?

Dilip Kumar Saira Banu

शादीशुदा जिंदगी के बाद सायरा बानो कभी मां नहीं बन पाईं। दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में इसकी वजह बताते हुए कहा था कि, '1972 में सायरा पहली बार गर्भवती हुईं, लेकिन 8वें महीने में उन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या हो गई। इस दौरान भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी करना संभव नहीं था और दम घुटने से बच्चे की मौत हो गई। बाद में पता चला कि, वो बेटा था। इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं।' इस दर्द भरी घटना के बाद दिलीप और सायरा बुरी तरह से टूट गए थे। पिता न बन पाने की टीस कहीं न कहीं एक्टर के दिल में ही रह गई।

Dilip Kumar Saira Banu

वर्कफ्रंट की बात करें तो, अभिनेता दिलीप कुमार ने अपने 5 दशकों के करियर में कई हिट फिल्में दी हैं। उन्होंने 65 से अधिक फिल्मों में काम किया है और अपने ऑनस्क्रीन प्रदर्शन से लाखों लोगों को प्रभावित किया है। अभिनेता की विरासत उनकी फिल्मों के माध्यम से जीवित रहेगी।

Dilip Kumar Saira Banu

फिलहाल, अब भले ही दिलीप कुमार इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन आने वाली पीढ़ी भी उन्हें कभी भूल नहीं पाएगी। फिल्मों में निभाए गए उनके किरदार अमर हो गए हैं। तो एक्टर की फैमिली के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें। 

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.