बड़ी दर्दभरी रही मधुबाला की लाइफ: नसीब में तो थे दो प्यार, लेकिन अंतिम समय में किसी ने नहीं दिया साथ

बॉलीवुड अभिनेत्री मधुबाला के पास इतने भी पैसे नहीं थे कि वह अपने पिता के लिए कफन खरीद सकें। एक्ट्रेस को दो अभिनेताओं ने प्यार में धोखा दिया था। आइए जानते हैं मधुबाला की लाइफ स्टोरी के बारे में...

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

बड़ी दर्दभरी रही मधुबाला की लाइफ: नसीब में तो थे दो प्यार, लेकिन अंतिम समय में किसी ने नहीं दिया साथ

बी-टाउन में कई ऐसी अभिनेत्रियां रहीं, जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में बेशुमार नाम कमाया, लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ किसी दर्दभरी कहानी से कम नहीं रही। इनमें से एक बॉलीवुड की अदाकारा मधुबाला (Madhubala) भी हैं। मधुबाला ने भले ही हिंदी सिनेमा में ज्यादा काम नहीं किया, लेकिन आज भी उनकी खूबसूरत आखें, दिलकश मुस्कान और कातिल अदाओं के फैंस कायल हैं। मधुबाला ने अपनी लाइफ में बहुत मुश्किलें झेली हैं। उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी था, जब उनके पास अपने पिता के कफन के लिए भी पैसे नहीं थे। आलम ये था कि अपनी बीमारी के दिनों में भी उनके पास कोई ख्याल रखने वाला नहीं था। अपने इस आर्टिकल में हम आपको मधुबाला की जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों से रूबरू कराएंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में।

15 साल की उम्र में ही बन गई थीं फिल्मी सितारा

14 फरवरी 1933 को अताउल्लाह खान और बेगम आइशा के घर जन्मी मधुबाला का असली नाम ‘बेगम मुमताज जेहन देहलवी’ था। मधुबाला की हर अदा और अंदाज में प्यार झलकता था। मधुबाला के दिल में बचपन से ही एक्ट्रेस बनने की तमन्ना और चाह थी, जिसे उन्होंने कड़ी मेहनत और मशक्क्त के साथ पूरा किया। मधुबाला ने महज 9 साल की उम्र में ही फिल्म इंडस्ट्री की चौखट पर कदम रख दिया था और उनको पहला लीड रोल मात्र 14 साल की उम्र में मिला था। हालांकि, उनकी किस्मत फिल्म ‘महल’ से चमकी थी। उस वक्त मधुबाला महज 15 साल की थीं। इस फिल्म ने उन्हें जमीन से एक सितारा बना दिया था। इसके बाद मधुबाला ने बैक टू बैक कई सुपरहिट फिल्में दीं और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। (ये भी पढे़ें- धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर के साथ अनदेखी तस्वीर आई सामने, बेटी का हाथ पकड़े नजर आए दोनों)

पिता के कफन के लिए नहीं थे पैसे

मधुबाला ने फिल्म इंडस्ट्री में खूब नाम और शोहरत कमाई, लेकिन एक वक्त ऐसा भी था, जब उन्होंने बहुत गरीबी देखी। मधुबाला 11 भाई-बहन थे, जिनमें 4 भाई और एक्ट्रेस को मिलाकर 7 बहने थीं। मधुबाला भाइयों-बहनों में पांचवें नंबर पर थीं। उनके पिता अताउल्लाह खान दिल्ली के इंपीरियल तंबाकू कंपनी में काम करते थे, लेकिन 40 के दशक में वह अपनी जॉब से हाथ धो बैठे थे। इसके बाद मधुबाला के पिता ने अपने सभी बच्चों के साथ मुंबई की ओर रुख किया। मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने ‘फिल्मफेयर’ को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि, ‘मेरे माता-पिता ने बहुत ज्यादा गरीबी देखी है। मेरे पिता मेरी बहन मधुबाला को लेकर एक स्टूडियो से दूसरे स्टूडियो काम के सिलसिले में दौड़ते-भागते रहते थे। इसके अलावा, मेरे कोई भी भाई अपने पैरों पर खड़े नहीं थे। एक वक्त ऐसा आ गया था कि हमारे पास इतने भी पैसे नहीं थे कि हम अपने पिता के लिए कफन भी खरीद सकें।’

प्यार के लिए तरसती रहीं मधुबाला

अपनी हसीन अदाओं से लाखों दिलों पर राज करने वाली मधुबाला अपने आखिरी दिनों तक प्यार के लिए तरसती रहीं। वैसे, तो उनका जन्म वैलेंटाइन डे यानी प्यार वाले दिन हुआ, लेकिन उन्हें कभी सच्चा प्यार नसीब नहीं हुआ। अपने समय में मधुबाला का नाम वैसे कई स्टार्स के साथ जुड़ा, लेकिन एक्ट्रेस ने दिलीप कुमार से प्यार किया था। हालांकि, दिलीप से अलग होने के बाद मधुबाला ने जल्दबाजी में किशोर कुमार से शादी कर ली थी, लेकिन किशोर ने भी उनके आखिरी वक्त में उनका साथ छोड़ दिया था। (ये भी पढ़ें- चेचक की वजह से हुआ था एक्ट्रेस गीता बाली का निधन, मां के जाने के बाद बेटे ने कही थी ये बात)

दिलीप कुमार ने मधुबाला को दिया था धोखा?

दिलीप कुमार और मधुबाला के प्यार के किस्सों से आखिर कौन नहीं वाकिफ है। मधुबाला और दिलीप का प्यार एक समय इतना परवान चढ़ गया था कि दोनों के प्यार के कसीदे पढ़े जाने लगे थे। दोनों एक-दूसरे से बेइंतहा प्यार करते थे और शादी भी करने वाले थे। यहां तक कि, मधुबाला और दिलीप की सगाई भी हो चुकी थी, लेकिन ये रिश्ता शादी तक पहुंचने से पहले ही हमेशा के लिए खत्म हो गया। कहा जाता है कि मधुबाला के पिता की वजह से दिलीप और उनकी शादी नहीं हो पाई थी, लेकिन सालों बाल मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने इस राज से पर्दा उठाया था। मधुर के मुताबिक, ये रिश्ता उनके पिता की वजह से नहीं, बल्कि खुद दिलीप कुमार की जिद्द की वजह से टूटा था। दरअसल, एक फिल्म की शूटिंग के लिए मधुबाला को ग्वालियर जाना था, लेकिन डकैत इलाका होने की वजह से एक्ट्रेस के पिता अताउल्लाह ने बी. आर. चोपड़ा से लोकेशन चेंज करने को बोला। हालांकि, चोपड़ा लोकेशन चेंज करने के लिए तैयार नहीं थे। तब चोपड़ा ने दिलीप से मधुबाला को समझाने के लिए कहा, लेकिन एक्ट्रेस अपने पिता के खिलाफ जाने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं थीं। इसके बाद दोनों के रिश्तों में खटास आनी शुरू हो गई। एक रोज दिलीप ने मधुबाला के सामने एक शर्त रखी कि वे फिल्में छोड़कर उनसे शादी कर लें, लेकिन एक्ट्रेस ने उल्टा दिलीप कुमार के सामने शर्त रख दी थी कि वह उनसे शादी तभी करेंगी, जब दिलीप उनके पिता से माफी मांगेंगे। हालांकि, दिलीप अपनी जिद्द पर अड़े रहे और दो प्यार करने वाले हमेशा के लिए जुदा हो गए। (ये भी पढ़ें- 16 साल की उम्र में हुई थी एक्ट्रेस बिंदु की शादी, जानें एक्ट्रेस क्यों नहीं बन पाईं कभी मां)

बीमार मधुबाला को छोड़ गए थे किशोर कुमार

दिलीप कुमार से अलग होने के बाद मधुबाला ने बिना देर किए किशोर कुमार से शादी करने का फैसला किया था। किशोर पहले से ही मधुबाला के प्यार में गिरफ्त थे। ऐसे में उनसे शादी करने के प्रस्ताव को उन्होंने बिना देर किए स्वीकार कर लिया और 27 साल की मधुबाला से 1960 में शादी कर ली। उन दिनों मधुबाला अपनी जन्मजात बीमारी से परेशान थीं। दरअसल, मधुबाला को दिल की बीमारी थी। ऐसे में जब डॉक्टर्स से किशोर कुमार को पता चला कि मधुबाला अब ज्यादा दिनों तक जी नहीं पाएंगी, तो उन्होंने बिना देर किए मधुबाला के लिए मुंबई के कार्टर रोड में एक घर खरीदकर दे दिया था और उन्हें एक नर्स के साथ वहीं छोड़ दिया था। किशोर मधुबाला से मिलने 4 महीने में एक बार जाया करते थे और एक वक्त ऐसा आया कि उन्होंने मधुबाला का फोन तक उठाना बंद कर दिया था। सही कहते हैं, ‘प्यार करना आसान होता है, लेकिन निभाना बहुत मुश्किल।’ किशोर कुमार ने मधुबाला से प्यार तो किया था, लेकिन जब निभाने की बारी आई, तो उन्होंने मुंह मोड़ लिया था।

आखिरी दिनों में अकेले पड़ गई थीं मधुबाला

बॉलीवुड की हसीन अदाकारा मधुबाला, जिनसे दुनियाभर के लाखों-करोड़ों फैंस प्यार करते थे, लेकिन अपने आखिरी दिनों वह एकदम अकेली पड़ गई थीं। पति के होने के बावजूद बीमार मधुबाला अकेली जिंदगी गुजार रही थीं। आलम ये था कि मधुबाला ने धीरे-धीरे सजना-धजना भी छोड़ दिया था, क्योंकि कोई उनसे मिलने नहीं जाता था। उनके आखिरी दिन भी उनके साथ कोई नहीं था, यहां तक कि उनके पति किशोर कुमार भी नहीं। महज 36 साल की उम्र में अपनी अदायगी से घायल करने वाली मधुबाला ने 23 फरवरी 1969 में इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। (ये भी पढ़ें- करीना कपूर के बेटे के जन्म की अनदेखी फोटो आई सामने, जानें डिलीवरी के वक्त कितना था तैमूर का वेट)

भले ही अब मधुबाला हमारे बीच में नहीं हैं, लेकिन उनके द्वारा लाखों फैंस के दिलों में छोड़ी गई छाप आज भी उनकी याद दिलाती है। तो मधुबाला की ट्रैजिक स्टोरी पर आपकी क्या राय है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- madhubala, filmhistorypics)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.