Lata Mangeshkar Family: ये है लता मंगेशकर का पूरा परिवार, भाई-बहनें सभी हैं सिंगर

इस स्टोरी में हम आपको 'स्वर कोकिला' लता मंगेशकर के पूरे परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए आपको इस बारे में बताते हैं।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

Lata Mangeshkar Family: ये है लता मंगेशकर का पूरा परिवार, भाई-बहनें सभी हैं सिंगर

देश की मशहूर गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को भारत की 'स्वर कोकिला' कहा जाता है। आज पूरा देश लता मंगेशकर को याद कर रहा है। भले ही वो अब हमारे साथ नहीं हैं, लेकिन उनकी बेहतरीन गायिकी ने उन्हें अमर कर दिया है। वैसे तो, लता जी ने कभी शादी नहीं की, लेकिन वो कभी अकेली भी नहीं पड़ीं। उनके आखिरी वक्त में उनका पूरा परिवार उनके साथ खड़ा रहा। सिंगर के भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने उन्हें मुखाग्नि दी। लता जी अपने परिवार के लिए बेहद खास थीं, क्योंकि पिता की मृत्यु के बाद घर की बड़ी होने के नाते उन्होंने ही पूरे परिवार की जिम्मेदारियां संभाली थीं।

Lata Mangeshkar

लता मंगेशकर का जन्म 1929 में इंदौर में हुआ था। उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर म्यूजिशियन थे, उन्होंने ही बेटी लता को संगीत का पाठ सिखाया था। लता जी की माता का नाम शीवंती मंगेशकर था। लता जी के पिता क्लासिकल सिंगर और एक थिएटर आर्टिस्ट थे। लता जी अपने पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं। उनकी तीन बहनें मीना, उषा, आशा हैं और एक भाई है जिनका नाम हृदयनाथ है। सबसे बड़ी बात ये है कि, लता जी के सभी भाई-बहन संगीतकार और म्यूजिशियन हैं।

Lata Mangeshkar with her siblings

(ये भी पढ़ें- जब लता मंगेशकर अपने पहले स्टेज शो में पिता दीनानाथ की गोद में ही लगी थीं सोने, सुनाया था किस्सा)

भारत की ‘कोकिला’ बनने का सफर

Lata Mangeshkar

आज ‘सुर कोकिला’ लता मंगेशकर की आवाज की दुनिया दीवानी है, लेकिन बहुत कम लोग उनके जीवन के कठिन सफर के बारे में जानते हैं। लता जी के बचपन का नाम हेमा था, उनके पिता ने उनका नाम बाद में बदलकर लता रख दिया था। लता जी ने 5 साल की उम्र में ही संगीत और नाटक पर काम करना शुरू कर दिया था। पिता के निधन के बाद महज 13 साल की उम्र में लता जी ने संगीत की दुनिया में बेहतरीन काम करना शुरू कर दिया था। इसी का नतीजा है कि, लता जी ने सबसे ज्यादा गानों में अपनी आवाज देने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवाया है। उन्होंने बॉलीवुड में अपनी गायिकी का जलवा खूब बिखेरा। आइए हम यहां आपको उनकी फैमिली के बारे में बताते हैं।

लता मंगेशकर की बहन मीना खडीकर

Meena Khadikar

लता जी के जन्म के बाद उनकी बहन मीना का जन्म हुआ था। मीना खडीकर भी एक म्यूजिशियन हैं। मीना ने मराठी और हिंदी दोनों भाषाओं में गाने गाए हैं। मराठी इंडस्ट्री में उनका काम सबसे ज्यादा पसंद किया गया। मीना जी ने मोहम्मद रफी के साथ ‘आपने छिन लिया’ जैसे कई हिट गानों में काम किया है।

लता मंगेशकर की बहन आशा भोसले

Asha Bhosale with Sister Lata Mangeshkar

आशा भोसले को आज हर कोई जानता है। लता जी के साथ ही आशा भोसले ने भी संगीत की दुनिया में खूब नाम कमाया। आशा भोसले बॉलीवुड की जानी-मानी सिंगर हैं। आशा जी ने कई भाषाओं में गीत गाए हैं। उन्होंने गणपतराव भोसले से शादी की थी, लेकिन 1960 में दोनों एक-दूसरे से अलग हो गए थे। आशा के तीन बच्चे हैं। इसके बाद 1980 में आशा जी ने राहुल देव बर्मन से शादी की और उन्होंने राहुल देव की अंतिम सांसों तक अपने विवाह को निभाया। मौजूदा समय में आशा जी अपने बच्चों के साथ खुशनुमा जीवन जी रही हैं।

(ये भी पढ़ें- आशा भोसले ने 16 की उम्र में की थी पहली शादी, लेकिन दूसरी मैरिज ने कुछ ऐसे बदली जिंदगी)

लता मंगेशकर की बहन उषा मंगेशकर

Usha Mangeshkar

उषा मंगेशकर भी फिल्म जगत की जानी-मानी सिंगर रही हैं। उषा जी ने हिंदी के साथ-साथ मराठी, बंगाली और कई अन्य भाषाओं में गाने गाए हैं। अपनी बड़ी बहन लता जी की ही तरह उषा जी ने भी ताउम्र शादी नहीं की। हालांकि, वो अपनी बहन की फैमिली के साथ जुड़ी रहती हैं।

लता मंगेशकर के भाई हृदयनाथ मंगेशकर

Lata Mangeshkar with brother Hridyanath Mangeshkar

हृदयनाथ मंगेशकर अपनी सभी बहनों में सबसे छोटे हैं। उन्होंने भी संगीत की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उनके बेहतरीन काम के लिए सरकार ने उन्हें 'पद्मश्री अवॉर्ड' से भी सम्मानित किया है।

लता और श्रद्धा कपूर के बीच रिश्ता

Lata Mangeshkar with Shraddha Kapoor

बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर और लता मंगेशकर जी के बीच भी पारिवारिक रिश्ते हैं। श्रद्धा, लता जी की परपोती हैं। श्रद्धा के नाना पांधरीनाथ कोल्हापुरे, लता मंगेशकर के पिता दीनानाथ के भांजे थे, जिससे श्रद्धा और लता जी के पारिवारिक रिश्ते हैं।

(ये भी पढ़ें- लता मंगेशकर की लव लाइफ: महाराजा राज सिंह संग अधूरी रह गई थी प्रेम कहानी, जिंदगी भर रहीं कुंवारी)

फिलहाल, लता मंगेशकर जी हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन अपने गाए हुए गानों से वह हमेशा लोगों के दिलों पर राज करेंगी। तो आपको लता जी का कौन-सा गाना सबसे अच्छा लगता है? हमें जरूर बताएं और अगर हमारे लिए कोई सुझाव हो, तो कमेंट बॉक्स में बताएं।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टा)
BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.