निम्मी की पर्सनल लाइफ: दिलीप कुमार से प्यार करती थीं एक्ट्रेस, मधुबाला की वजह से हो गई थीं अलग

अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री निम्मी दिलीप कुमार से बेइंतहा प्यार करती थीं, लेकिन मधुबाला की वजह से नहीं मिला था प्यार। जानें क्यों?

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

निम्मी की पर्सनल लाइफ: दिलीप कुमार से प्यार करती थीं एक्ट्रेस, मधुबाला की वजह से हो गई थीं अलग

बॉलीवुड की वो अभिनेत्री, जो 50 के दशक में भी बोल्ड सीन करने से कतराती नहीं थी। उस अभिनेत्री ने एक दौर में अपने भोले-भाले चेहरे से लाखों-करोड़ों लोगों के दिलों में जगह बनाई और बन गई हिंदी सिनेमा की सुपरस्टार। जी हां, हम बात कर रहे हैं 50 और 60 के दशक में अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाली टैलेंटेड एक्ट्रेस निम्मी (Nimmi) की, जिन्होंने कम उम्र में ही बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बना ली थी। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में बताएंगे।

18 फरवरी 1988 को आगरा में जन्मी निम्मी का असली नाम नवाब बानो था। उनके पिता अब्दुल हकीम भारतीय सेना में कार्यरत थे, जबकि उनकी मां वाहिदा अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री और सिंगर थीं। जब निम्मी 11 साल की थीं, तो उनकी मां वाहिदा का निधन हो गया था। मां की मौत के बाद से ही वह अपने नाना-नानी के साथ मुंबई में रहने लगी थीं। यहीं से उनकी पढ़ाई-लिखाई पूरी हुई। निम्मी बचपन से ही अपनी मां की तरह बॉलीवुड की दिग्गज हीरोइन बनना चाहती थीं। (ये भी पढ़ें- राज कुमार की लव लाइफ: हेमा मालिनी और मीना कुमारी से हुआ था प्यार, लेकिन इस वजह से नहीं हो पाई शादी)

निम्मी की मासूमियत पर फिदा हो गए थे राज कपूर

निम्मी कपूर की मां वाहिदा का महबूब खान के साथ अच्छा कनेक्शन था। एक रोज महबूब खान ने वाहिदा को अपने स्टूडियो बुलाया, जहां फिल्म ‘अंदाज’ की शूटिंग चल रही थी। महबूब चाहते थे कि निम्मी फिल्में बनने के प्रोसेस से रूबरू हों। निम्मी एक शर्मीली लड़की थीं। जब उन्होंने स्टूडियो में कदम रखा, तो अपने जमाने के मशहूर अभिनेता व निर्माता-निर्देशक राज कपूर की नजर उन पर पड़ी। राज कपूर फिल्म ‘अंदाज’ में बतौर एक्टर काम कर रहे थे। जब उन्होंने निम्मी को देखा, तो वह किसी भी कीमत पर एक्ट्रेस को अपनी फिल्म ‘बरसात’ में लेना चाहते थे, लेकिन दिक्कत ये थी कि उन्होंने इस फिल्म में उस वक्त की सफल अभिनेत्री नरगिस को कास्ट कर रखा था। ऐसे में उन्होंने निम्मी को सहायक किरदार निभाने का ऑफर दिया। निम्मी ने भी बिना देर किए इस फिल्म के लिए हामी भर दी।

गांव की लड़की बनी सुपरस्टार

साल 1949 में आई फिल्म ‘बरसात’ के लिए निम्मी को बतौर सहायक अभिनेत्री साइन कर लिया गया था। इस फिल्म में उन्हें गांव में बकरी चराने वाली लड़की का किरदार निभाना था, जिसे शहर के एक बेरहम लड़के से प्यार हो जाता है। इस फिल्म में उनके भोले-भाले और मासूम लड़की के किरदार में निम्मी को लोगों ने खूब पसंद किया था। इस फिल्म में उन पर फिल्माया गए गाने ‘बरसात में हमसे मिले तुम’, ‘हवा मे उड़ता जाए’ और ‘मेरी पतली कमर है’ बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुए थे। फिल्म में भले ही निम्मी गांव की एक सीधी-साधी लड़की बनी थीं, लेकिन उन्होंने अपने लाजवाब अभिनय से राज कपूर, नरगिस और प्रेमनाथ जैसे अभिनेताओं का किरदार धूमिल कर दिया था। इसके बाद निम्मी रातोंरात बी-टाउन की सुपरस्टार बन गईं।

इन फिल्मों में निम्मी ने किया काम

फिल्म ‘बरसात’ के बाद निम्मी लीडिंग एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शुमार हो गई थीं। उनके पास बड़े-बड़े निर्माता और निर्देशक की लाइन लग गई थी। निम्मी के अभिनय में कुछ अलग ही बात थी कि उनके साथ निर्माता-निर्देशक ही नहीं, बल्कि दिलीप कुमार, देव आनंद, राज कपूर जैसे बड़े-बड़े सितारे काम करने के लिए तरसते थे। निम्मी ने अपने फिल्मी करियर में कई फिल्में की हैं। निम्मी ने ‘सजा’, ‘आन’, ‘उड़न खटोला’, ‘भाई-भाई’, ‘कुंदन’, ‘मेरे महबूब’, ‘पूजा के फूल’ और ‘आकाशदीप’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। (ये भी पढ़ें- करिश्मा कपूर की शादी की अनदेखी फोटोज: मां बबीता और बहन करीना संग दुल्हन लुक में लग रहीं बेहद खूबसूरत)

बहन के किरदार ने छीना स्टारडम

एक बार फिल्म निर्देशक हरनाम सिंह निम्मी के पास अपनी फिल्म ‘महबूब’ की स्क्रिप्ट लेकर पहुंचे। इस फिल्म में हरनाम निम्मी को लीड एक्ट्रेस के तौर पर देखना चाहते थे, लेकिन एक्ट्रेस ने लीड एक्ट्रेस का किरदार ठुकरा कर फिल्म में राजेंद्र कुमार की बहन का किरदार चुना। ये सुनकर निर्देशक हैरान रह गए थे, और उन्होंने निम्मी को मनाने की भी कोशिश की थी, लेकिन निम्मी नहीं मानीं। इसके बाद फिल्म में बतौर अभिनेत्री कास्ट की गईं साधना जहां रातोंरात स्टार बन गई थीं, वहीं निम्मी का स्टारडम फीका पड़ गया था। निम्मी के इस गलत चुनाव के बाद उनके हाथ से कई सुपरहिट फिल्में चली गई थीं।

‘Un-Kissed Girl of India’ के नाम से जानी जाती थीं निम्मी

‘Un-Kissed Girl of India’ का मतलब भारत की ऐसी लड़की, जिसे किस न किया गया हो। निम्मी को दिए इस टाइटल के पीछे एक कहानी है, जिसका खुलासा खुद निम्मी ने अपने एक इंटरव्यू में किया था। बकौल निम्मी, ‘फिल्म ‘आन’ का प्रीमियर लंदन में होना था, जहां मैं गई हुई थी। इस प्रीमियर में दुनिया भर के कई बड़े-बड़े स्टार्स मौजूद थे, जहां एक्टर Errol Flynn भी थे, जो फिल्म ‘आन’ की टीम को रिसीव कर रहे थे। मुझे देखकर Errol ने मेरे हाथ पर किस करने की कोशिश की, तभी मैं पीछे हट गई। तब मैंने उनसे कहा था ‘क्या आप नहीं जानते हैं कि मैं एक भारतीय लड़की हूं।’ इसके बाद दूसरे दिन न्यूजपेपर्स की हैडलाइन पर लिखा था ‘The un-kissed girl of India’। मेरी प्रसिद्धि की वजह से मुझे हॉलीवुड में कई फिल्में ऑफर हुईं, लेकिन मैंने काम करने से मना कर दिया था।’

दिलीप कुमार से इश्क कर बैठी थीं निम्मी

जब निम्मी ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था, उस वक्त दिलीप कुमार सुपरस्टार थे। कई एक्ट्रेस और लड़कियों की तरह निम्मी भी उनकी जबरदस्त फैन थीं और सिर्फ फैन ही नहीं बल्कि वह दिलीप से बहुत प्यार करती थीं। ‘फिल्मफेयर’ को दिए एक इंटरव्यू में निम्मी ने दिलीप के लिए अपने प्यार को जाहिर किया था। उन्होंने कहा था, ‘दिलीप कुमार साहब में एक चुंबकीय आकर्षण था, जो उन्हें भगवान ने आशीर्वाद के रूप मे दिया था। एक महारानी तो उनके लिए सबकुछ त्यागने के लिए भी तैयार थीं। मैं इस बात से इनकार नहीं करूंगी कि मैं भी उन्हें पसंद करने लगी थी। मैं तो उनकी बहुत बड़ी आशिक थी।’ (ये भी पढ़ें- जब अनुष्का शर्मा को अकेले छोड़कर भाग गए थे विराट कोहली, गुस्से में एक्ट्रेस ने दिया था ऐसा रिएक्शन)

मधुबाला की वजह से दिलीप से दूर हो गई थीं निम्मी

निम्मी इस बात से वाकिफ थीं कि मधुबाला जैसी खूबसूरत अभिनेत्री उनके साथ रिलेशनशिप में हैं, तो वह उन्हें कैसे चुनेंगे। उन्होंने अपने इंटरव्यू में कहा था, ‘जब मधुबाली जैसी खूबसूरत लड़कियां उनके प्यार में थीं, तब मैं उनके सामने कुछ भी नहीं थी। ऐसे में मैं उनके लिए कुछ महसूस करने से खुद को रोक लेती थी।’ निम्मी और मधुबाला एक-दूसरे की अच्छी दोस्त थीं। कहा जाता है, एक बार मधुबाला को शक हो गया था कि निम्मी दिलीप साहब को पसंद करती हैं। एक दिन उन्होंने आखिरकार निम्मी से पूछ ही लिया था कि क्या वह दिलीप को पसंद करती हैं। अगर पसंद करती हैं, तो वो बता दें। फिर वह उनके बीच में नहीं आएंगी। ये सुनकर निम्मी को बहुत गुस्सा आया था और उन्होंने कहा था कि उन्हें भीख में दिलीप साहब नहीं चाहिए। इसके बाद निम्मी ने हमेशा के लिए दिलीप से किनारा कर लिया था। निम्मी ने दिलीप के साथ 5 फिल्में की थीं।

दिलीप कुमार के बाद लेखक ने जीता एक्ट्रेस का दिल

इसे मुकद्दर का खेल कहना गलत नहीं होगा कि जिससे प्यार करो, उससे आपकी अरेंज्ड मैरिज फिक्स कर दी जाए। जी हां, निम्मी के साथ ऐसा ही खूबसूरत संयोग तब हुआ था, जब उनकी नानी ने उनके दूल्हे के रूप में अली रज़ा को चुना था। अली रज़ा से निम्मी की पहली मुलाकात फिल्म ‘बरसात’ के सेट पर हुई थी। अली महबूब स्टूडियो के लेखक के तौर पर काम करते थे। निम्मी जहां अली के सौम्य और शांत नेचर से प्रभावित थीं, वहीं अली पहली बार में ही शर्मीली लड़की निम्मी के प्यार में पड़ गए थे। हालांकि, निम्मी अपनी फिल्मों के चलते बिजी हो गईं, जिसकी वजह से ये सिलसिला ज्यादा बढ़ा नहीं। एक दिन मुकरा जो अली रजा के खास दोस्त थे, उन्होंने निम्मी की नानी से उनकी शादी के लिए नाम सुझाया। अब इतने सुलझे हुए शख्स के लिए उनकी नानी कैसे मना कर सकती थीं। इसके बाद जब निम्मी और अली की मुलाकातों का सिलसिला शुरू हुआ, तो एक्ट्रेस को मालूम पड़ा कि अली रज़ा उन्हें कितनी मोहब्बत करते हैं।

सिम्मी की सूनी रह गई थी गोद

निम्मी ने अपनी जिंदगी में शोहरत, पैसा और प्यार सबकुछ कमाया, लेकिन उन्हें कभी औलाद का सुख नसीब नहीं हुआ। काफी कोशिशों के बाद भी उनकी गोद सूनी रह गई। इसको लेकर उन्हें बेहद अफसोस था। निम्मी अक्सर इस बात से दुखी हो जाया करती थीं कि वह कभी मां नहीं बन सकतीं। ऐसे में अपनी पत्नी का दुख अली रज़ा से नहीं देखा गया और उन्होंने निम्मी की बहन के बेटे को गोद लेने का सुझाव रखा, जिस पर एक्ट्रेस ने हामी भर दी और उन्होंने अपने बहन के बेटे को गोद ले लिया।

पति के बाद बेटा बना सहारा

अली रज़ा निम्मी से बहुत प्यार करते थे और वह कभी उनके करियर के बीच नहीं आए। वह हमेशा कहते थे कि अगर निम्मी आगे काम करना चाहती हैं, तो कर सकती हैं, लेकिन एक्ट्रेस ने अपने फिल्मी करियर को बाय करने के बाद अपनी पूरी लाइफ अली रज़ा के साथ खुशहाल जीवन बिताने में लगा दी। 1 नवंबर 2007 को अली रज़ा के निधन के बाद निम्मी एकदम अकेले पड़ गई थीं। तब उनके गोद लिए बेटे ने उन्हें सहारा दिया था। सबके दिलों पर राज करने वाली निम्मी ने 25 मार्च 2020 को 88 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। (ये भी पढ़ें- सोनिया साहनी की लव लाइफ: शादीशुदा शख्स को दिल दे बैठी थीं एक्ट्रेस, फैमिली के खिलाफ जाकर रचाई शादी)

निम्मी ने कई फिल्में कीं, जिसमें उनकी प्रेम कहानी अधूरी रह गई थी। फिल्मों की तरह उनकी रियल लाइफ की प्रेम कहानी भी दिलीप कुमार के साथ पूरी नहीं हो पाई। तो आपको एक्ट्रेस की लव लाइफ कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- निम्मी)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.