2 साल में ही टूट गई थी मनीषा कोइराला की शादी, फेसबुक से शुरू हुई थी एक्ट्रेस की लव स्टोरी

बॉलीवुड एक्ट्रेस मनीषा कोइराला को अपना लाइफ पार्टनर फेसबुक से मिला था, लेकिन शादी के कुछ दिन बाद ही उनकी छोटी सी लव स्टोरी खत्म हो गई। तो चलिए आपको एक्ट्रेस की छोटी सी लव स्टोरी के बारे में बताएं।

img

By Ritu Singh Last Updated:

2 साल में ही टूट गई थी मनीषा कोइराला की शादी, फेसबुक से शुरू हुई थी एक्ट्रेस की लव स्टोरी

बॉलीवुड एक्ट्रेस मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) की लाइफ काफी उतार-चढ़ाव से भरी रही है। एक्ट्रेस कभी ब्रेकअप तो कभी बीमारी के कारण काफी टूट गई थीं, लेकिन जल्द ही उन्होंने इससे बाहर निकलने की ठानी और वापस उत्साह के साथ अपनी लाइफ को जीना शुरू कर दिया। मनीषा का फिल्मी करियर बहुत लंबा तो नहीं रहा, लेकिन जितना भी रहा है वह उसमें सक्सेसफुल रही हैं। बात अगर उनकी निजी जिंदगी की करें तो, नेपाली मूल की मनीषा एक राजनीतिक घराने से ताल्लुक रखती हैं, लेकिन बचपन से वह इंडिया में ही रहीं।

पढ़ाई के बाद एक्टिंग को करियर बनाया और बॉलीवुड में काम करने के दौरान ही उन्हें शराब की लत भी लग गई थी। करियर की बुलंदियों पर पहुंचने के बाद मनीषा लाइफ में सेटल होने की सोच ही रही थीं कि फेसबुक पर उनकी मुलाकात नेपाली बिजनेसमैन से हो गई। हालांकि, मनीषा का नाम एक समय प्रशांत चौधरी के साथ भी जुड़ा था, लेकिन इस खबर की पुष्टि दोनों मे से किसी ने कभी नहीं की थी। उधर, फेसबुक पर मिले बिजनेसमैन के साथ उनकी लव स्टोरी की गाड़ी पटरी पर चढ़ी ही थी कि, शादी के दो साल के अंदर ही पटरी से उतर भी गई। तो चलिए आज आपको मनीषा की इस छोटी सी लव स्टोरी के बारे में बताएं।

मॉडलिंग से शुरू हुआ था फिल्मी करियर

मनीषा का जन्म नेपाल की एक पॉलिटिकल फैमिली में हुआ था, लेकिन उन्होंने अपने लिए करियर के तौर पर फिल्मों को चुना। मनीषा ने बॉलीवुड में साल 1991 में फिल्म 'सौदागर' से अपना डेब्यू किया था। पहली ही फिल्म उनकी हिट रही थी और यही कारण था कि बॉलीवुड में उनको अच्छी खासी पहचान मिल गई थी। फिल्म हिट होते ही कई और फिल्में भी उनके हाथ आ गई थीं। खास बात ये थी कि मनीषा कोइराला का बॉलीवुड में कोई गॉडफादर नहीं था, लेकिन उन्होंने अपने बदौलत इस इंडस्ट्री में अपनी जगह बना ली थी। उस वक्त उनकी गिनती अपने समय की टॉप एक्ट्रेसेस में होती थी। उन्होंने '1942 अ लव स्टोरी', 'अकेले हम अकेले तुम', 'अग्नि साक्षी', 'गुप्त', 'दिल से', 'लज्जा' और 'मन' और 'एक छोटी सी लव स्टोरी' जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था।

शराब की बन गई थीं आदी

मनीषा ने बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई और बहुत सी हिट फिल्में भी दीं, लेकिन उनकी जिंदगी का एक ऐसा टर्निंग प्वाइंट भी आया जब उनकी लाइफ ढलान पर जाने लगी। मनीषा ने एक मीडिया को दिए इंटरव्यू में खुद इस बात को बताया था कि, “मैंने एक ऐसी फिल्म साइन की जो फ्लॉप साबित हुई और फिर एक के बाद एक ऐसा ही होता रहा। इसके बाद मैं इतनी डिप्रेस हो गई कि शराब पीने लगी और शराब पीने की आदी हो गई थी।” (इसे भी पढ़ें: कभी एक्ट्रेस रेखा के मोटे होने पर लोग उड़ाते थे मजाक, फिर ऐसे हुआ जबरदस्त ब्यूटी ट्रांसफॉर्मेशन)

लाइफ पार्टनर से हुई थी फेसबुक पर मुलाकात

इसी बीच मनीषा ने अपनी लाइफ को सेटल करने का मन बना लिया था। तभी फेसबुक पर उन्हें उनका लाइफ पार्टनर मिल गया। नेपाली बिजनेसमैन सम्राट दहल नाम के इस शख्स के साथ मनीषा की चैटिंग शुरू हुई और जल्द ही इनकी मुलाकातें भी होने लगीं। नेपाली मूल की मनीषा को नेपाली बॉयफ्रेंड खूब भाने लगा और कपल ने तय किया कि वे आगे की जिंदगी एक साथ ही गुजारेंगे। कपल ने अपने अफेयर की चर्चा तो बहुत नहीं होने दी थी, लेकिन जब 19 जून 2010 को मनीषा ने सम्राट दहल से शादी की तब इसकी मीडिया में खूब खबरें आई थीं।

दो साल में ही खत्म हो गई कपल की लव स्टोरी

जिस तेजी के साथ कपल की लव स्टोरी परवान चढ़ी थी, उसी तेजी से इस स्टोरी का अंत भी हुआ। शादी के दो साल के अंदर ही कपल के अलग होने की खबरें आने लगी थीं। शादी के कुछ महीनों बाद ही कपल के बीच कई मसलों पर मतभेद होने लगे थे। ये मतभेद इतने बढ़े कि कपल ने अलग होने का फैसला ले लिया और साल 2012 में इनका तलाक हो गया। अपनी शादी के तनाव से गुजर रहीं मनीषा को लेकर एक मीडिया पोर्टल ने उस समय बताया था कि, वर्सोवा में अपने पूर्व प्रेमी प्रशांत चौधरी की पार्टी में मनीषा कोइराला ने जरूरत से ज्यादा शराब पी ली थी और उन्हें संभालना काफी मुश्किल हो गया था। वह बहुत ज्यादा रो रही थीं, और प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक ब्लैक-ग्रे कलर की कैजुअल ड्रेस पहने मनीषा की हालत बहुत ज्यादा खराब लग रही थी। वो सेहत से भी काफी कमजोर नजर आ रही थीं।

अपने तलाक पर मनीषा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, “मेरा शादी को लेकर एक अलग ही सपना और विचार था। मैं शादी करना चाहती थी और फिर मैंने महसूस किया कि मैं इसके लिए नहीं बनी हूं। इसमें किसी की कोई गलती नहीं है। मेरी ही गलती है। अगर आप एक बुरे रिश्ते में हैं तो यह अच्छा है कि आप अलग हो जाएं। ऐसे में कड़वाहट नहीं रहेगी। मैंने शादी को लेकर जल्दबाजी की और ये रिश्ता टूट गया। इसके लिए मैं खुद को जिम्मेदार मानती हूं।”    

तलाक के बाद बीमारी ने घेरा

साल 2012 में तलाक के बाद मनीषा की सेहत लगातार गिरने लगी थी। गिरती सेहत देखकर मनीषा के भाई उन्हें काठमांडू के एक हॉस्पिटल में एडमिट करा दिया, लेकिन हालत में बहुत सुधार न देखते हुए उन्हें वापस मुंबई लाया गया और यहां के एक हॉस्पिटल में उनका इलाज शुरू हुआ। 29 नवंबर 2012 को खबरें आईं कि मनीषा ओवेरी कैंसर से जूझ रही हैं। इसके बाद वे अपना इलाज कराने के लिए अमेरिका चली गईं। इसके बाद न्यूयॉर्क के अस्पताल में कई महीनों तक मनीषा का इलाज चला। उनकी कई कीमोथेरेपी भी हुई और इस दौरान मनीषा सोशल मीडिया पर अपने फैंस से कनेक्ट रहीं और साल 2015 में कैंसर को मात देकर उन्होंने एक नई जिंदगी की शुरुआत की। मनीषा अब कैंसर अवेयरनेस के लिए भी काम कर रही हैं, साथ ही बॉलीवुड में भी कमबैक कर चुकी हैं। एक इंटरव्यू में मनीषा ने बताया था कि, “मैं उस समय टूट गई जब मेरी शादी टूटी और फिर मुझे कैंसर के बारे में पता चला। पहले मेरे बहुत सारे दोस्त हुआ करते थे, लेकिन अब मेरे मुट्ठी भर दोस्त हैं जिनके साथ मेरा गहरा नाता है।”  (इसे भी पढ़ें: कबीर बेदी ने 70 साल की उम्र में की थी शादी, तो बेटी पूजा बेदी ने नई मां को कहा था 'दुष्ट सौतेली मां'

फिल्मों में की वापसी, बनीं संजय दत्त की मां

साल 2017 में मनीषा कोइराला ने बॉलीवुड में काम शुरू कर दिया और सबसे पहले वे संजय दत्त की बायोपिक में नरगिस दत्त की भूमिका में नजर आई थीं। इस दौरान यह भी खबर आई थी कि मनीषा अपनी जिंदगी के सबसे स्पेशल मोमेंट की तैयारी में लग गई हैं और ये स्पेशल मोमेंट है उनका एक बच्ची को गोद लेना। मनीषा के डॉक्टरों ने उन्हें कैंसर ठीक होने के 3 साल बाद बच्ची गोद लेने की सलाह दी थी। (इसे भी पढ़ें: जब ईशा देओल ने भरत तख्तानी को जड़ दिया था थप्पड़, फिर ऐसे दोनों आए करीब)

पति और बच्चों के लिए लिया था घर

एक इंटरव्यू में मनीषा ने कहा था कि, “ मेरा मानना है कि मां और बच्चे की रिश्ता सबसे पवित्र होता है और वह इस रिश्ते को निभाना चाहती हैं।" हालांकि, बच्चे गोद लेने के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। मनीषा अपने पांच कमरों के एक सुंदर से घर में अकेले ही रहती हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि, उन्होंने यह घर पति और बच्चों के साथ रहने के लिए ही लिया था।

हालांकि, हाल ही में इंडिया और नेपाल में सीमा विवाद को लेकर मनीषा कोइराला ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया था, जिसके बाद इंडियन फैंस उनसे नाराज हो गए थे, क्योंकि मनीषा ने नेपाल का पक्ष लेकर इस पोस्ट में कई बातें लिखी थीं। हालांकि, मनीषा अब अपनी लाइफ को अकेले ही एंजॉय कर रही हैं और सोशल वर्क के साथ फिल्मों में भी सक्रिय हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें जरूर बताएं और कोई सुझाव हो तो वह भी अवश्य दें।

(Photo Credit: Instagram :m_koirala)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.