Kumar Gaurav Life: राज कपूर की बेटी संग सगाई से संजय दत्त की बहन से शादी तक, बेहद दिलचस्प है लव लाइफ

इस आर्टिकल में हम आपको हिंदी सिनेमा के करिश्माई अभिनेता रह चुके कुमार गौरव की लव लाइफ के बारे में बताने जा रहे हैं।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

Kumar Gaurav Life: राज कपूर की बेटी संग सगाई से संजय दत्त की बहन से शादी तक, बेहद दिलचस्प है लव लाइफ

मनोरंजन जगत में स्टारडम के लिए सितारे बहुत मेहनत करते हैं, लेकिन ये स्टारडम ज्यादा समय तक टिक नहीं पाता है। कुछ सितारे ऐसे हैं, जो दशकों से हिंदी सिनेमा पर राज कर रहे हैं, वहीं कुछ ऐसे भी सितारे रह चुके हैं, जिन्होंने शुरुआत भले ही अच्छी की हो, लेकिन इंडस्ट्री में अपनी छाप छोड़ने में असफल साबित हुए। इसी लिस्ट में शुमार हैं 80 के दशक के सबसे हैंडसम और करिश्माई एक्टर्स में से एक दिग्गज अभिनेता राजेंद्र कुमार (Rajendra Kumar) के बेटे कुमार गौरव (Kumar Gaurav)।

Kumar Gaurav

कुमार गौरव ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘लव स्टोरी’ (1981) से की थी। भले ही इंडस्ट्री में उनकी शुरुआत अच्छी हुई थी, लेकिन वह अपनी सफलता का ग्राफ ऊपर बढ़ाने में नाकामयाब रहे थे। उन्होंने फिल्मी दुनिया में नाम कमाने के लिए काफी मेहनत की थी, लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा था और फिर थक हारकर उन्होंने एक्टिंग से संन्यास ले लिया था। हालांकि, अगर आप सोच रहे होंगे कि, उनकी प्रोफेशनल लाइफ ही मुश्किलों से भरी रही, तो ऐसा नहीं है, क्योंकि एक्टर की निजी जिंदगी भी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है। राज कपूर की बेटी रीमा कपूर संग सगाई से लेकर सुनील दत्त की बेटी नम्रता दत्त संग शादी तक, कुमार गौरव का जीवन हमेशा आश्चर्य से भरा रहा।

(ये भी पढ़ें- जब 20 साल पहले 'कान्स' में ऐश्वर्या-शाहरुख ने की थी रॉयल एंट्री, येलो साड़ी में सुंदर दिखीं एक्ट्रेस)

आकर्षक अभिनेता से बने सफल बिजनेसमैन

Kumar Gaurav with Vijayata

दिग्गज अभिनेता राजेंद्र कुमार ने शुक्ला कुमार से शादी की थी, जिनसे उन्हें तीन बच्चे डिंपल पटेल, काजल तुली और मनोज तुली हैं। मनोज तुली का ही स्टेज नाम कुमार गौरव है। तीनों बच्चों में से कुमार गौरव ने अपने पिता के नक्शेकदम पर चलने का फैसला किया था। उन्होंने 1981 में फिल्म ‘लव स्टोरी’ में एक्ट्रेस विजयता पंडित के साथ एक्टिंग की थी। उनकी पहली फिल्म एक ब्लॉकबस्टर थी। हालांकि, वह समय के साथ अपनी सफलता को बनाए नहीं रख पाए। उन्होंने ‘तेरी कसम’, ‘स्टार’, ‘जनम’, ‘नाम’, ‘कांटे और फूल’ जैसी हिट फिल्मों में काम किया है। कुछ समय तक फिल्म इंडस्ट्री में अपनी किस्मत आजमाने के बाद आखिरकार कुमार गौरव ने हिंदी सिनेमा को अलविदा कह दिया था और अपना खुद का कंस्ट्रक्शन बिजनेस शुरू कर दिया था।

राज कपूर की बेटी रीमा कपूर के साथ कुमार गौरव की सगाई

Kumar Gaurav and Raj Kapoor daughter Rima Kapoor

महान अभिनेता राजेंद्र कुमार और राज कपूर एक-दूसरे के साथ अच्छा बॉन्ड साझा करते थे और इसलिए उन्होंने अपनी दोस्ती को पारिवारिक रिश्ते में बदलने के बारे में सोचा था। दोनों ने अपने-अपने बच्चों कुमार गौरव और रीमा कपूर की सगाई करने का फैसला किया। सिर्फ दिग्गज सितारे ही नहीं, कुमार गौरव और रीमा कपूर भी एक-दूसरे में काफी दिलचस्पी रखते थे, क्योंकि समय के साथ उनमें एक-दूसरे के लिए भावनाएं भी विकसित हो गई थीं। जल्द ही कुमार गौरव और रीमा कपूर ने सगाई कर ली।

कुमार गौरव और रीमा कपूर की सगाई की तस्वीर

Kumar Gaurav and Raj Kapoor daughter Reema Kapoor

रीमा कपूर और कुमार गौरव की सगाई समारोह में कैमरे के लिए पोज़ देते हुए एक अनदेखी तस्वीर इंटरनेट पर मौजूद है। तस्वीर में गौरव और रीमा अपने-अपने आउटफिट में स्टनिंग लग रहे थे। जहां रीमा को नेकपीस के साथ गुलाबी रंग की साड़ी में देखा जा सकता है, वहीं कुमार गौरव को सफेद सेल्फ-प्रिंटेड थ्री-पीस सूट पहने देखा जा सकता है। तस्वीर में दोनों काफी क्यूट लग रहे थे। हालांकि, दुर्भाग्य से कुमार और रीमा की सगाई को तब रद्द कर दिया गया था, जब अभिनेता की ‘लव स्टोरी’ की सह-कलाकार विजयता पंडित के साथ अफेयर की खबरों ने फिल्म इंडस्ट्री में बहुत शोर मचाना शुरू कर दिया था।

Kumar Gaurav and Raj Kapoor daughter Reema Kapoor

कुमार गौरव और विजयता पंडित का अफेयर

Kumar Gaurav and Vijayata Pandita

कुमार गौरव और विजयता पंडित के रिलेशनशिप रिपोर्ट्स की बात करें तो, ऐसी अफवाहें थीं कि, दोनों एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं और काफी सीरियस भी हैं। रीमा कपूर के साथ गौरव की सगाई टूटने के तुरंत बाद सभी ने यह अनुमान लगाना और भविष्यवाणी करना शुरू कर दिया था कि, उनकी और विजयता की शादी होने वाली है। हालांकि, रिपोर्ट्स की मानें तो जब गौरव ने अपने पिता राजेंद्र कुमार को विजयता के साथ अपने रिश्ते के बारे में बताया था, तो अभिनेता ने स्पष्ट रूप से अपने बेटे की विजयता से शादी करने की इच्छा से इनकार कर दिया था। राजेंद्र कुमार ने अपने बेटे गौरव से साफ कह दिया था कि, वह कभी भी उनके परिवार की बहू नहीं बनेंगी। इस तरह कुमार गौरव और विजयता पंडित का फेयरीटेल रोमांस खत्म हो गया था।

संजय दत्त की बहन के साथ कुमार गौरव की शादी

Kumar Gaurav Marriage With Sanjay Dutt Sister

रीमा कपूर के साथ अपनी टूटी हुई सगाई और विजयता पंडित के साथ अधूरी प्रेम कहानी के बाद कुमार गौरव को अंत में उनकी हमसफर के रूप में सुनील दत्त और नरगिस की बेटी नम्रता दत्त मिलीं। अपने अभिनय के दिनों से कुमार गौरव की नम्रता के भाई संजय दत्त के साथ बहुत अच्छी दोस्ती थी, जो वास्तव में उनकी बहन के साथ उनकी प्रेम कहानी में एक बड़ी सकारात्मक बात थी। एक बार ‘डीएनए’ के साथ एक इंटरव्यू में कुमार गौरव की पत्नी और संजय दत्त की बहन नम्रता दत्त ने कहा था, “मैं एक बेहद रिजर्व व्यक्ति हूं और मुझे दोस्त बनाना बहुत मुश्किल लगता है, लेकिन बंटी (कुमार गौरव) के साथ मैं तुरंत जुड़ गई। हम बहुत समान हैं।”

Kumar Gaurav with Namrata Dutt and Sanjay Dutt family

कुमार गौरव और नम्रता दत्त की दो बेटियां साची (महान निर्देशक कमाल अमरोही के पोते बिलाल अमरोही से शादी) और सिया हैं। एक बार एक थ्रोबैक इंटरव्यू में जब कुमार गौरव से पूछा गया था कि, क्या उनकी बेटी कभी अभिनय करना चाहती हैं, तो बिंदास पिता ने कहा था, “नहीं। बच्चों को फिल्मों में कोई दिलचस्पी नहीं है। साची साहित्य पढ़ रही हैं और सिया फैशन डिजाइनिंग में हैं।”

Kumar Gaurav

(ये भी पढ़ें- जन्नत ज़ुबैर से रुबीना दिलैक तक: 'खतरों के खिलाड़ी 12' में सबसे ज्यादा पैसे लेने वाले कंटेस्टेंट्स)

फिलहाल, कुमार गौरव अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में अच्छा कर रहे हैं। वैसे, आपको उनकी कहानी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.