डैनी डेन्जोंगपा की लव लाइफ: एक्टर के प्यार में पागल थीं महेश भट्ट की EX गर्लफ्रेंड परवीन बॉबी

यहां हम आपको बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज विलेन डैनी डेन्जोंगपा (Danny Denzongpa) की लव लाइफ के बारे में बताने जा रहे हैं।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

डैनी डेन्जोंगपा की लव लाइफ: एक्टर के प्यार में पागल थीं महेश भट्ट की EX गर्लफ्रेंड परवीन बॉबी

फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई अभिनेता हैं, जिन्हें फिल्म का ‘हीरो’ तो नहीं बनाया गया, लेकिन ‘विलेन’ के किरदार ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया। इनमें से एक बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता डैनी डेन्जोंगपा (Danny Denzongpa) हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अपनी फिल्मों से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले डैनी का सपना एक्टर बनना नहीं था। वैसे तो, डैनी ने प्रोफेशनल लाइफ में तो कामयाबी के झंडे गाड़े ही हैं, लेकिन उनकी निजी जिंदगी भी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है। यहां हम आपको उनकी जिंदगी ले जुड़े कुछ इंट्रैस्टिंग फैक्ट्स के बारे में बताएंगे। 

एक्टर नहीं बनना चाहते थे डैनी

25 फरवरी 1948 को सिक्किम के गंगटोक में जन्मे डैनी का असली नाम ‘शेरिंग फिंटसो डेन्जोंगपा’ है। नाम डिफिकल्ट होने की वजह से सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन ने उनका नाम बदलकर डैनी कर दिया था। जया, डैनी की कॉलेज फ्रेंड थीं, जिन्होंने डैनी का इंडस्ट्री में बहुत साथ दिया है। वैसे, क्या आपको पता है कि लोगों पर अपने अभिनय का चार्म चलाने वाले डैनी का सपना एक्टर बनना नहीं था। जी हां, डैनी एक्टर नहीं बल्कि आर्मी में भर्ती होना चाहते थे। लेकिन उनकी मां डैनी इसके सख्त खिलाफ थीं। उनकी मां चाहती थीं कि उनका बेटा आर्मी में जाने की बजाय, आर्टिस्टिक बने। एक इंटरव्यू में डैनी ने बताया था, 'आर्मी जॉइन करने से मना किए जाने के बाद मैंने FTII जॉइन किया, जहां म्यूजिक और सिंगिंग कोर्स का एक पार्ट था। उस वक्त मैंने देश के कई मशहूर सिंगर आशा भोंसले, लता मंगेशकर, मोहम्मद रफी और किशोर कुमार जैसे सिंगर्स के साथ गाना गाया था। इसके बाद मैं एक सिंगर बनना चाहता था, लेकिन बाद में मुझे पता चला कि म्यूजिक सिर्फ कोर्स का पार्ट था। कोर्स सिर्फ एक्टिंग के लिए बेस्ड था।' फिर क्या था, डैनी ने सिंगिंग छोड़ एक्टिंग में हाथ आजमाया। (ये भी पढ़ें- साजिद नाडियाडवाला से शादी के एक साल अंदर ही दिव्‍या भारती की हो गई थी मौत, ऐसी रही लाइफ)

पद्म श्री से सम्मानित डैनी को मिला था ‘चपरासी’ का किरदार

बौध धर्म से ताल्लुक रखने वाले डैनी ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘जरूरत’ से की थी। इस फिल्म में डैनी ने अपने शानदार एक्टिंग का चार्म लोगों के दिलों पर छोड़ दिया था। इसके बाद उन्हें कई सुपरहिट फिल्में ऑफर की गईं, जिनमें ज्यादातर उन्होंने विलेन का किरदार निभाया, लेकिन बाकी के किरदार में भी डैनी जान फूंक देते थे। अपने लाजवाब अभिनय के चलते पद्म श्री जैसे बड़े अवॉर्ड से सम्मानित किए जा चुके डैनी को एक फिल्म में ‘चपरासी’ का किरदार ऑफर किया गया था। जब उन्होंने इस किरदार को निभाने से मना कर दिया था, उस वक्त फिल्म प्रोड्यूसर मोहन कुमार ने डैनी से कहा था, ‘तुम्हें कोई हीरो बना दे, तो मेरा नाम बदल देना।’ बहरहाल, डैनी ने तो इंडस्ट्री में अपने अभिनय का लोहा मनवा लिया, लेकिन प्रोड्यूसर साहब ने अपना नाम नहीं बदला। (ये भी पढ़ें- जब मीरा राजपूत के साथ कुछ लोगों ने की थी गलत हरकत करने की कोशिश, पति शाहिद कपूर ने बताया वाकया)

सुपरहिट फिल्म ‘शोले’ को किया था रिजेक्ट

जी.पी. सिप्पी की फिल्म ‘शोले’ में गब्बर सिंह का किरदार निभाने वाले अमजद खान को इस फिल्म ने रातों-रात स्टार बना दिया था। इस फिल्म में गब्बर सिंह के कई डायलॉग्स आज भी लोगों की जुबान पर रटे रहते हैं। हालांकि, गब्बर सिंह के किरदार के लिए मेकर्स की पहली पसंद अमजद खान नहीं बल्कि डैनी थे। जी.पी. सिप्पी ने इसके लिए सबसे पहले डैनी से बात की थी, लेकिन एक्टर अपने उसूलों के पक्के थे। दरअसल, उस वक्त वह 'धर्मात्मा’ फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। इसलिए उन्होंने इस फिल्म के लिए मना कर दिया था।

परवीन बॉबी से रहा अफेयर

70 के दशक में परवीन बॉबी और डैनी का प्यार खूब परवान चढ़ा था। डैनी, परवीन का पहला प्यार थे, जिनसे वह बेहद प्यार करती थीं। दोनों की पहली मुलाकात फिल्म ‘धुएं की लकीर’ के सेट पर हुई थी। यहीं से दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं और वे एक-दूसरे को डेट करने लगे थे। हालांकि, बात सिर्फ डेट करने तक सीमित नहीं थी। परवीन और डैनी उस वक्त बिना शादी किए लिव इन रिलेशनशिप में रहते थे। हालांकि, 4 सालों तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद दोनों ने अपनी राहें जुदा कर लीं। लेकिन, वे फिर भी एक अच्छे दोस्त थे। (ये भी पढ़ें- जब मीरा राजपूत के साथ कुछ लोगों ने की थी गलत हरकत करने की कोशिश, पति शाहिद कपूर ने बताया वाकया)

ब्रेकअप के बाद भी डैनी के घर आती थीं परवीन

कहा जाता है कि परवीन बॉबी डैनी से बेइंतहा प्यार करती थीं। अलग होने के बाद भी वह उन्हें खोना नहीं चाहती थीं। इसलिए उन्होंने ब्रेकअप के बाद दोस्ती का रिश्ता बनाए रखा। परवीन अक्सर डैनी के घर बिना बताए आ जाया करती थीं, जिसकी वजह से उनकी गर्लफ्रेंड ‘किम’ को काफी परेशानी होती थी। इस बात का खुलासा खुद डैनी ने ‘फिल्मफेयर’ को दिए एक इंटरव्यू में किया था। डैनी ने कहा था, ‘चार सालों तक एक-दूसरे के साथ रिलेशनशिप में रहने के बाद मैंने किम को डेट करना शुरू किया, तो वहीं परवीन ने कबीर बेदी को। वह अक्सर मेरे घर आती रहती थी और हम भी उसके घर जाया करते थे।’

परवीन से परेशान हो गई थीं डैनी की नई गर्लफ्रेंड

डैनी और परवीन ब्रेकअप के बाद भी अच्छे दोस्त थे। दोनों का आस-पास घर था, इसलिए परवीन अक्सर उनके घर आ जाया करती थीं, जिससे डैनी की गर्लफ्रेंड किम को काफी परेशानी होती थी। अपने इंटरव्यू में डैनी ने बताया था, ‘मेरी नई गर्लफ्रेंड किम को बिल्कुल भी पसंद नहीं था कि परवीन उनके घर आए। उनकी बात भी सही थी, क्योंकि किसी लड़की को गंवारा नहीं होगा कि मेरी एक्स गर्लफ्रेंड बिना बताए घर में आ जाए। एक बार तो परवीन ने हद ही कर दी थी। मैं किम के साथ बाहर गया हुआ था, जब घर पर आया, तो देखा कि परवीन बेडरूम में टीवी देख रही थीं। उस वक्त मैंने परवीन को समझाया भी था, लेकिन उन्होंने ये कहकर इस लाइटली ले लिया कि हम सिर्फ दोस्त हैं।’

डैनी से डरने लगी थीं परवीन

डैनी अपने इंटरव्यू में बताया था कि परवीन एक्टर से बेहद करीब थीं। वह किसी भी कीमत में उन्हें छोड़ना नहीं चाहती थीं। ये बात महेश भट्ट को भी पता था, जो उन दिनों परवीन को डेट कर रहे थे। महेश ने डैनी से यहां तक कहा था कि वह परवीन से बात करते रहा करें। हालांकि, एक दिन ऐसा आया कि परवीन डैनी से डरने लगी थीं। इसको लेकर डैनी ने बताया था, ‘परवीन पॉयरायड स्क्रिनोफीनिया से लड़ रही थीं, जिसकी वजह से वह अमिताभ बच्चन से डरती थीं कि वो उन्हें मारना चाहते हैं। जब एक इंटरव्यू में अमिताभ ने मेरी तारीफ की और मुझे अपना दोस्त बताया, तब परवीन ने मुझसे बिल्कुल बात करनी छोड़ दी थी और उन्हें घर नहीं आने देती थीं।’

सिक्किम की राजकुमारी से रचाई शादी

डैनी ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने अभिनय का लोहा मनवाने के बाद साल 1990 में सिक्किम की राजकुमारी ‘गावा’ से शादी कर ली। शादी के बाद उनके दो बच्चे रिनजिंग डेन्‍‍जोंगपा और पेमा डेन्‍‍जोंगपा हैं। 73 साल के डैनी को हाल ही में कंगना रनौत की फिल्म ‘मणिकर्निका’ में देखा गया था। उन्होंने अपने करियर में करीब 190 फिल्में की हैं, जिनमें 'अग्निपथ', 'हम', 'अंदर बाहर', 'चुनौती', 'क्रांतिवीर', 'अंधा कानून', 'घातक' और 'इंडियन' सुपरहिट रहीं। (ये भी पढ़ें- बड़ी दर्दभरी रही मधुबाला की लाइफ: नसीब में तो थे दो प्यार, लेकिन अंतिम समय में किसी ने नहीं दिया साथ)

वैसे, डैनी इस उम्र में भी अपने अभिनय से लोगों को दीवाना बना रहे हैं। तो आपको उनकी लव लाइफ से जुड़ी स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- filmhistorypicsbollywood.nostalgia
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.