धीरूभाई अंबानी की लव लाइफ: पत्नी कोकिलाबेन को पसंद आता था उनके प्यार जताने का ये अंदाज

यहां हम आपको दुनिया की सबसे अमीर फैमिली में शुमार अंबानी खानदान (Ambani Family) को दौलत और शोहरत दिलाने वाले धीरूबाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) की लव लाइफ (Love Life) के बारे में बताने जा रहे हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

धीरूभाई अंबानी की लव लाइफ: पत्नी कोकिलाबेन को पसंद आता था उनके प्यार जताने का ये अंदाज

दुनिया की सबसे अमीर फैमिली में शुमार अंबानी खानदान (Ambani Family) के बारे में तो हर कोई जानता है। लेकिन इस परिवार की पर्सनल लाइफ के बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे। तो आज हम आपको दुनिया में अंबानी परिवार को नेम फेम दिलाने वाले धीरूबाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) की लव लाइफ (Love Life) के बारे में बताने जा रहे हैं।

धीरूभाई अंबानी  के प्रेम जीवन (Love Life of Dhirubhai Ambani) के बारे में जानने से पहले आप ये जान लीजिए कि उनके बड़े बेटे मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने भी शादी के लिये अपनी पत्नी नीता अंबानी (Nita Ambani) को रेड लाइट पर गाड़ी रोक कर प्रपोज़ किया था। जब तक नीता ने शादी के लिए हामी नहीं भरी, तब तक मुकेश ने ग्रीन लाइट होने के बावजूद भी गाड़ी आगे नहीं बढ़ाई थी। (ये भी पढ़ें: मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की वेडिंग एनिवर्सरी पर वायरल हुईं उनकी शादी की अनदेखी फोटोज, यहां देखिए)  

Nita Ambani and Mukesh Ambani

वहीं, मुकेश के छोटे भाई अनिल अंबानी (Anil Ambani) ने भी बॉलीवुड एक्ट्रेस टीना मुनीम (Tina Munim) से काफी दिनों तक प्यार करने के बाद शादी रचााई थी। (ये भी पढ़ें: अनिल अंबानी और टीना मुनीम की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं, यहां जानें कैसे हुआ मिलन)  

anil ambani and tina ambani love story

कुछ ऐसा ही प्रेम, मुकेश अंबानी के माता-पिता यानी धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन (Dhirubhai Ambani-Kokilaben) में भी था। धीरूभाई के शादी के पहले की लव स्टोरी के बारे में तो जानकारी नहीं है, लेकिन शादी के बाद वह अपनी पत्नी को बहुत प्यार करते थे। दोनों लोगों के बीच अटूट प्रेम था। यहां हम आपको इन दोनों की लव स्टोरी की कुछ खूबसूरत कहानियों को बता रहे हैं, जिससे ये साबित हो जाता है धीरूभाई एक अच्छे बिज़नेसमैन ही नहीं बल्कि एक अच्छे पति भी थे। 

धीरूभाई की 2002 में हार्टअटैक से मृत्यु हो गई थी। इनके जाने के बाद कोकिलाबेन ने मुद्रा वेबसाइट को अपना इंटरव्यू दिया, जिसमें उन्होंने अपनी जिंदगी के अहम पलों को शेयर किया था।

कोकिलाबेन को पसंद था धीरूभाई के प्यार जताने का ये अंदाज़

कोकिलाबेन ने बताया कि हमें धीरूभाई का प्यार जताने का अंदाज़ बहुत पसंद था। उन्होंने बताया कि "एक बार मैं चोरवाड़ से अदेन शहर के लिए निकली। वहां पहुंचने से पहले धीरूभाई का फोन आया उन्होंने मुझे कहा कि कोकिला मैंने तुम्हारे लिए एक गाड़ी ली है। मैं तुम्हें लेने आ रहा हूं। बताओ गाड़ी का रंग क्या होगा? फिर थोड़ी देर में धीरूभाई ने कहा, ''मैं बता दूं- इट इज ब्लैक, लाइक मी।" कोकिला ने कहा उनके प्यार जताने का यही अंदाज़ बहुत पसंद था। (ये भी पढ़ें: इस खूबसूरत मंदिर में आनंद पीरामल ने किया था ईशा अंबानी को प्रपोज, ऐसे शुरु हुई दोनों की लव स्टोरी)  

बिना कोकिलाबेन की सलाह के कोई काम नहीं करते थे धीरूभाई

धीरूभाई अपनी पत्नी की बहुत इज्जत करते थे। वह अपने सभी नए काम में कोकिलाबेन को जरूर शामिल करते थे। वो उन्हें अपने हर काम के शुभारंभ के लिए साथ लेकर जाया करते थे। इतना ही नहीं वो कोई भी काम व प्रोजेक्ट में बिना कोकिलाबेन की सलाह लिए आगे नहीं बढ़ते थे। इसके लिए धीरूभाई ने उन्हें अंग्रेज़ी सिखाई थी।

'कभी भी घंमड को अपने आड़े नहीं आने दिया'

कोकिलाबेन ने बताया कि धीरूभाई सिर्फ अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमने के लिए ही नहीं बल्कि मेरे दोस्तों को बुलाने के लिए कहा करते थे। जब हमने नया एयरक्राफ्ट लिया तब भी उन्होंने मेरे दोस्तों को भी साथ ले चलने की काफी जिद की थी। उन्होंने बताया कि, ''धीरूभाई ने बहुत ऊंचा मुकाम हासिल किया लेकिन कभी भी घंमड को अपने आड़े नहीं आने दिया।'' कुछ ऐसी थी धीरूभाई अंबानी की लव लाइफ।

फिलहाल, समय पूरा हो जाने पर धीरूभाई अंबानी इस दुनिया को छोड़कर चले गए। तो आपको धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन की लव लाइफ कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.