सोनिया साहनी की लव लाइफ: शादीशुदा शख्स को दिल दे बैठी थीं एक्ट्रेस, फैमिली के खिलाफ जाकर रचाई शादी

आज हम आपको एक्ट्रेस सोनिया साहनी और उनके पति शिव पलिताना की प्रेम कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं।

img

By Sachin Kumar Last Updated:

सोनिया साहनी की लव लाइफ: शादीशुदा शख्स को दिल दे बैठी थीं एक्ट्रेस, फैमिली के खिलाफ जाकर रचाई शादी

भारतीय सिनेमा जगत में कई ऐसी अदाकारा रही हैं, जिन्होंने अपने अभिनय के दम पर अपनी एक अलग पहचान बनाई। भले ही आज की तारीख में ये गुमनामी भरी जिंदगी जी रही हों, मगर फिल्मी पर्दे पर दर्ज हो चुकी इनकी शानदार अदाकारी हमेशा इन्हें हमारे दिलों में सक्रिय बनाए रखेगी। बेशक, आज ये सिनेमा जगत की चकाचौंध से दूर अपनी आम जिंदगी में मशगूल हों, मगर हमेशा इनके प्रशंसक इन्हें इनके शानदार अभिनय के लिए याद करते रहेंगे। बात जब कभी-भी भारतीय सिनेमा का इतिहास लिखने की आएगी, तो यकीनन इन अभिनेत्रियों के योगदान को जरूर सराहा जाएगा। हम अपनी इस खास रिपोर्ट में आपको एक ऐसी ही अभिनेत्री और उनकी लव लाइफ से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिन्होंने बेहद ही कम समय में इंडस्ट्री में अपनी एक अमिट छाप छोड़ी।

शानदार अभिनय की एक सुंदर बानगी 

हम अपनी इस रिपोर्ट में जिस अभिनेत्री की बात करने जा रहे हैं, वो कोई और नहीं बल्कि सोनिया साहनी हैं। फिल्मों में इनके शानदार अभिनय के लिए इन्हें हमेशा याद किया जाएगा। फिल्मों में इनके द्वारा बोले गए संवाद आज भी इनके प्रशंसकों के कानों में गूंजते हैं। इन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत वर्ष 1965 में ‘जौहर महमूद इन गोवा’ फिल्म से की थी। इसके बाद इन्होंने लगातार कई ऐसी फिल्मों में काम किया, जिसमें इनके अभिनय को खूब सराहा गया।

'जौहर महमूद इन गोवा' के अलावा इन्होंने 'मालिक', 'बुड्ढा मिल गया', 'धर्म कर्म', 'चाचा भतीजा' और 'जंगल में मगंल' जैसी फिल्मों में अपने अभिनय के दम पर लोगों के दिल में एक खास जगह बनाई। इन्होंने कई बड़े कलाकारों के साथ भी काम किया, जिसमें किशोर कुमार, संजीव कुमार, देव कुमार सहित कई बड़े अभिनेता शामिल हैं। इन कलाकारों के साथ एक्ट्रेस के काम को खूब सराहा गया।   

जब एक शादीशुदा शख्स को अपना दिल दें बैठी थीं अभिनेत्री

अपने करियर के पीक पर पहुंचने की तैयारी में जुटी अभिनेत्री सोनिया साहनी की बीच पड़ाव पर ही शिव पलिताना नाम के एक ऐसे शख्स से मुलाकात हो गई, जिन्हें वे अपना दिल दे बैठी। दिल देने से पहले ये तक नहीं सोचा कि जिन्हें वो अपना हमसफर बनाने जा रही हैं, वो पहले से ही शादीशुदा हैं, और उनका एक बच्चा भी है, लेकिन ये तो मोहब्बत है न, होने से पहले थोड़ी कोई सोचता है कि किससे होने जा रही है, ये तो बस हो जाती है।

कुछ ऐसा ही हुआ सोनिया साहनी के साथ भी। शिव पलिताना के साथ हुई उनकी महज एक मुलाकात ने इसे आहिस्ता-आहिस्ता मोहब्बत में तब्दील करके रख दिया। फिर, एक वक्त ऐसा भी आया जब सोनिया साहनी ने शिव पलिताना के साथ शादी रचाने का फैसला किया, मगर शादी रचाने से पहले दोनों दो सालों तक साथ में रहे, जो इनकी जिंदगी का सबसे यादगार समय रहा था। अभिनेत्री सोनिया साहनी के मुताबिक, शिव पलिताना एक बहुत अच्छे इंसान थे। वे एक रॉयल परिवार से ताल्लुक रखते थे। उन्हें कार रेसिंग करना बहुत पसंद था। अभिनेत्री ने बताया था कि वे फिल्मों में काम करती थीं, जिसकी वजह से शिव उन्हें बहुत पसंद करते थे। दोनों की प्रेम कहानी बहुत दिलचस्प रही।

बहुत फ्लेक्सिबल इंसान थे शिव पलिताना

अभिनेत्री सोनिया साहनी ने शिव पलिताना के बारे में बताया था कि, ‘शिव चाहते थे कि मैं शादी के बाद भी फिल्मों में सक्रिय रहूं, और ऐसा ही हुआ, शादी के बाद भी मैं फिल्मों में काम करती रही। शादी के बाद मैंने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया’। अभिनेत्री ने बताया था कि, 'शिव चाहते थे कि वे पारिवारिक जीवन के साथ-साथ अपने करियर में भी कमाल करके दिखाएं'। शादी के बाद सोनिया साहनी ने अपने पति शिव पलिताना के साथ मिलकर बहुत यादगार पल बिताए। अपने पति के साथ उन्होंने बेहद खुशनुमा पल बिताए, लेकिन उनकी खुशी उस वक्त और बढ़ गई, जब उन्हें एक बच्चा हुआ। बच्चे के जन्म के बाद उन्होंने फैसला किया कि वे अब फिल्मों को अलविदा कर देंगी, और बाकी की जिंदगी बतौर हाउस वाइफ ही रहेंगी।

मगर, अफसोस उनकी जिंदगी में खुशियों का यह सिलसिला ज्यादा दिनों तक नहीं चला। कुदरत को कुछ और ही मंजूर था। सात जन्मों तक साथ जीने मरने की कसमें खाने वाले शिव पलिताना ने बीच राह में ही एक्ट्रेस का साथ छोड़कर उन्हें हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। साल 1990 में शिव पलिताना का हार्ट अटैक से निधन हो गया। इसके बाद अभिनेत्री अकेली पड़ गईं। उन्हें उनसे उनकी तन्हाई बर्दाश्त नहीं हो रही थी। वो इस बात को भुला नहीं पा रही थीं कि कल तक जिसके साथ वे अपने हसीन पलों को बिताया करती थीं, और आज वही उन्हें हमेशा–हमेशा के लिए अलविदा कहकर तन्हा छोड़ गया।

खैर, कहते हैं कि समय में बड़ी ताकत होती है। गुजरते वक्त के साथ अभिनेत्री ने जीना सीख लिया था। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि एक बात का मलाल उन्हें ताउम्र रहेगा कि उनके पति शिव पलिताना के निधन के बाद उनके परिवार वाले उनसे नफरत करने लगे थे। यह पल यकीनन उनके लिए बहुत मुश्किल भरा रहा था। ऐसे आलम में जब उन्हें अपने परिवार के सहारे की जरूरत थी, तो उनका परिवार उनका सहारा बनने की जगह उनसे नफरत करने लगा था, लेकिन अभिनेत्री ने इन मुश्किलों के समय खुद को हिम्मत देने के लिए मंदबुद्धि वाले स्कूल में जाकर बच्चों के साथ समय बिताना शुरू कर दिया। अभिनेत्री इन बच्चों से बहुत प्यार करने लगी थीं। उन्हें इन बच्चों के साथ समय बिताना बहुत अच्छा लगता था। इस तरह अभिनेत्री ने अपनी तरफ से अपने गमों से निकलने के लिए तमाम कोशिश की और काफी हद तक इसमें वह सफल भी हुईं। (ये भी पढ़ें :अभिनेता मदन पुरी के बेटे की शादी में पहुंची थीं एक्ट्रेस मीना कुमारी, यहां देखें अनदेखी तस्वीर)

खैर, इस तरह से आप देख सकते हैं कि उनका जीवन किस कदर उतार चढ़ाव से भरा रहा। अपने करियर में बुलंदियों को छूने वाली अभिनेत्री सोनिया साहनी को ताउम्र इस बात का मलाल रहेगा कि वे अपने हमसफर के साथ जिन्दगी की पूरी पारी साथ नहीं खेल पाईं, मगर आज भी अभिनेत्री अपने दिवंगत पति की भूली बिसरी यादों को सहेजकर एक खुशगवार जिन्दगी जी रही हैं। बेशक, उन्हें इस बात का मलाल तो है कि उनका हमसफर अब उनके साथ नहीं है, लेकिन अभी-भी अपने गमों को अपने सिराहने रखकर दूसरों के चेहरों पर मुस्कान लाने की कोशिश करती हैं।

(फोटो क्रेडिट : इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.