इकबाल खान और स्नेहा छाबड़ा की लव स्टोरी: जानें कहां और कैसे शुरू हुई थी कपल की प्रेम कहानी

इस आर्टिकल में हम आपको लाखों लड़कियों के दिलों की धड़कन रह चुके एक्टर इकबाल खान और उनकी पत्नी स्नेहा छाबड़ा की लव स्टोरी के बारे में बताएंगे।

img

By Shashwat Mishra Last Updated:

इकबाल खान और स्नेहा छाबड़ा की लव स्टोरी: जानें कहां और कैसे शुरू हुई थी कपल की प्रेम कहानी

इस एक्टर ने अपने कातिलाना अंदाज, अपने आत्मविश्वास से भरपूर शख़्सियत, अपनी गहरी और प्यारी आवाज, अपनी करिश्माई मुस्कान और खासकर अपनी दमदार एक्टिंग के दम पर सभी लड़कियों को अपना दीवाना बना रखा है। जिस समय इस एक्टर ने 'कैसा ये प्यार है' नामक शो से अपना पहला कदम टीवी जगत में रखा था, तब से ही लड़कियां उनकी दीवानी हो गई हैं। जी हां, हम किसी और की नहीं, बल्कि बात कर रहे हैं एक शानदार एक्टर और लोगों के दिलों की धड़कन मोहम्मद इक़बाल ख़ान के बारे में। हालांकि, इन लड़कियों का दिल तब टूटा, जब इक़बाल ने पंजाबी लड़की स्नेहा छाबड़ा से शादी करने की अपने फैंस को खबर दी। इक़बाल अब शादीशुदा हैं और एक छोटी-सी बच्ची के पापा भी हैं। तो आइये आपको इक़बाल और स्नेहा की लव स्टोरी के बारे में बताते हैं।

पहली मुलाकात

इक़बाल और स्नेहा की पहली मुलाकात हैदराबाद में फाल्गुनी पाठक की म्यूजिक वीडियो 'मै तेरी दीवानी हूं' के शूट के दौरान हुई थी। उस समय स्नेहा केवल 16 साल की थीं और इक़बाल ने उन्हें एक छोटे बच्चे के रूप में समझा था।

किस्मत ने दोनों को यूं मिलवाया

किसको पता था कि भगवान ने दोनों की किस्मत एक ही स्याही से लिखी थी और दोनों को आगे चलकर एक-दूसरे का हमसफ़र बनना पड़ेगा। म्यूजिक वीडियो के शूट के कई सालों बाद दोनों एक-दूसरे से दोबारा टकराए थे। एक इंटरव्यू में बात करते समय इक़बाल ने अपनी दूसरी मुलाक़ात के बारे में बताया था कि "शूट के बाद मैं दिल्ली वापस लौट आया और वो मुंबई लौट गई थी। हमने एक-दूसरे को दोबारा कभी कॉल नहीं किया और न ही मैसेज किया। मैं लगभग उसको भूल चुका था और एक दिन अचानक मैं उससे टकरा गया। 'फंटूश' फिल्म की शूटिंग लगभग खत्म हो चुकी थी। मैं बांद्रा के पास एक जगह चिल कर रहा था, तभी मैं अपनी बगल वाली टेबल पर उसको बैठे हुए देखता हूं।"

जब एक-दूसरे के लिए हुआ प्यार का एहसास

शुरुआत में दोनों की एक-दूसरे से सामान्य तौर पर बात होती थी, लेकिन कुछ ही समय बाद दोनों एक साथ पार्टी भी करने लगे। इस मोमेंट पर बात करते हुए इक़बाल को कहते हुए सुना गया था कि "हमने एक-दूसरे से कई बार फोन पर बात की थी, लेकिन एक साधारण तरीके से। मगर, मुझे लगता है वह तभी से मुझे पसंद करने लगी थी। इस बात का मुझे बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था। जब उसने एक बार न्यू ईयर की शाम को मुझे फोन किया और मुझसे पूछा कि मैं रात को कहां पार्टी करने वाला हूं? मैं कहीं भी पार्टी करने नहीं जा रहा था। मैंने उसे सीधे-सीधे बता दिया कि मैं कहीं भी पार्टी करने नहीं जा रहा और घर पर ही रहने वाला हूं।"

इक़बाल आगे कहते हैं कि "उसने फ़िर मुझे उसके दोस्त के यहां पार्टी करने के लिये बुलाया, जहां वो जाने वाली थी। उसने मुझे आने के लिये काफी बार कहा। मैं किसी अंजान जगह जाने में थोड़ा असहज महसूस कर रहा था, लेकिन पता नहीं ऐसा क्या हुआ कि आखिर में मैं चला ही गया।"

कभी-कभी लड़का और लड़की दोनों को ही एहसास हो जाता है कि वे एक-दूसरे को पसंद करते हैं, लेकिन प्यार का इजहार करने में समय लेते हैं। यही हाल इक़बाल और स्नेहा के साथ भी था। इक़बाल ने खुद इस बात पर कहा था कि "उसके बाद हम हर रोज मिलने लगे थे। हम दोनों एक-दूसरे के बगैर नहीं रह सकते थे, लेकिन तब भी हम दोनों ने लंबे समय तक अपनी फीलिंग्स शेयर नहीं की थीं। हम दोनों अंदर ही अंदर एक-दूसरे के जज़्बात समझ सकते थे।"

इस दिन की थी शादी

इक़बाल और स्नेहा 15 जनवरी 2007 को एक-दूसरे के साथ शादी के बंधन में बंध गए थे। दोनों ने कोर्ट मैरिज की थी। जब इकबाल से पूछा गया कि स्नेहा ने कैसे इनके दिल का विकेट गिराया और ऐसा क्या हुआ जिसने इक़बाल को स्नेहा से शादी करने के लिये प्रोत्साहित किया। इस पर इक़बाल ने कहा था कि "शादी केवल दो लोगों का फैसला नहीं होता। इस पर फैमिली का भी इम्पैक्ट रहता है। स्नेहा एक पारिवारिक लड़की हैं और अपनी जिंदगी से जुड़ी चीज़ों के लिये काफी स्ट्रेटफॉरवर्ड भी हैं।"

एक दैनिक पत्रिका को दिये इंटरव्यू के दौरान एक्टर इक़बाल ने यह साझा किया था कि वे कैसे स्नेहा के साथ छोटी-छोटी चीज़ों का आनंद लेते हैं और खुश रहते हैं। उन्होंने कहा था कि "मैं काफी छोटी-छोटी चीज़ों का लुत्फ उठा रहा हूं, जैसे टहलने का और मूवीज देखने का। हम जितनी देर भी साथ रहते हैं, खुश रहते हैं, चाहे कुछ कर भी रहे हों या नहीं।"

शादी के बाद बदलाव

शादी के बाद जीवन में आए बदलावों को लेकर इक़बाल ने कहा था कि "शादी वह एहसास है, जो आपको हमेशा यह याद दिलाता है कि परिस्थिति चाहे जैसी भी हो, कोई है जो हमेशा आप के साथ है और वह हमेशा आप का साथ देगा।" इक़बाल ने इस बारे में आगे बात करते हुए कहा था कि "चाहे मैं कुछ अच्छा करूं या न करूं, मैं जानता हूं कि कोई है जिसकी नज़र में मैं हमेशा हीरो ही रहूंगा।" किसी भी औरत के लिए यह स्वाभाविक सी बात है कि जब उसका पति किसी दूसरी लड़की के साथ ऑन स्क्रीन रोमांस करता है, तो उसे अपने आदमी का थोड़ा ख्याल रखना पड़ता है और खासकर तब जब उसके आदमी की फीमेल फैन फॉलोइंग इतनी ज्यादा मात्रा में हो। इस पर जब इक़बाल ख़ान से पूछा जाता है कि क्या ऐसा स्नेहा के साथ भी है? इस सवाल पर इक़बाल ने कहा था कि "मैं बहुत ही अच्छा लड़का हूं। मैं उसको मौका ही नहीं देता ये सब करने का। स्नेहा मेरे फैन्स डिपार्टमेंट को देखती हैं और यहां तक की उनको रिप्लाई भी वही देती हैं।"

रिलेशनशिप में 'स्पेस'

एक्टर इक़बाल खान ने रिलेशनशिप में 'स्पेस' देने को लेकर भी बात की थी और इस पर उनका मानना है कि "आप अपना काम करिये, मैं अपना काम करता हूं, इस पर ज्यादा एक-दूसरे को पूछना नहीं चाहिए। अगर आप ज्यादा एक-दूसरे के डिसीजन पर प्रश्न करेंगे, तो वह आपके रिश्ते को ब्रेकअप तक लाकर छोड़ देगा।" वहीं, इस बारे में स्नेहा कहती हैं कि "मैने इनको बहुत ही जिम्मेदार और केयरिंग देखा। यही कारण था कि मैंने इनके साथ अपनी पूरी जिंदगी बिताने का फैसला किया। मैंने एक लैपटॉप ले रखा है, क्योंकि मुझे इनके टीवी पर आए और छपे इंटरव्यू को रिकॉर्ड करना बहुत अच्छा लगता है और यह करते हुए मैं बहुत एन्जॉय भी करती हूं। ये बहुत ही साधारण व्यक्तियों में से एक हैं। एक एक्टर होने के बावजूद ज्यादा देर शीशे के सामने रहना पसंद नहीं करते। ये मुझे बच्चे की तरह पैम्पर करते हैं, मुझे किचन में भी मदद करते हैं और कपड़े सुखाने में भी मेरा साथ देते हैं। मुझे इनकी नशीली आंखे और मीठी अवाज बहुत पसंद है।"

इक़बाल और स्नेहा के यहां 2011 में एक बच्ची का जन्म हुआ था, जिसका नाम उन्होंने अमारा खान रखा था। इनकी बेटी बहुत ही क्यूट है और उसे प्यार देने में दोनों ही कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। खैर, 'बॉलीवुडशादीज' इक़बाल-स्नेहा और अमारा के लिए आने वाले समय में ढेर सारी खुशियों की कामना करता है और तीनों को ढेर सारा प्यार देता है। आपको ये स्टोरी कैसी लगी? कमेंट करके हमें जरूर बताएं और यदि कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.