मानव गोहिल और श्वेता क्वात्रा की लव स्टोरी, मुंबई की बारिश ने कराया था प्यार का एहसास

इस आर्टिकल में हम टीवी एक्टर मानव गोहिल और उनकी वाइफ व एक्ट्रेस श्वेता क्वात्रा की लव लाइफ से जुड़े रहस्यों के बारे में बात करेंगे।

img

By Shashwat Mishra Last Updated:

मानव गोहिल और श्वेता क्वात्रा की लव स्टोरी, मुंबई की बारिश ने कराया था प्यार का एहसास

बॉलीवुड हो या टीवी इंडस्ट्री, इस क्षेत्र में रिश्तों का बनना-टूटना लगा रहता है। कुछ रिश्ते शादी की दहलीज पर जाकर टूट जाते हैं, तो कुछ रिश्ते शादी की डोर बंधने के बाद भी नहीं टिक पाते। इस इंडस्ट्री में अगर कोई रिश्ता शादी के बाद भी लंबे समय तक सांसें ले रहा हो, तब उस रिश्ते की नींव की तारीफ करना तो बनता ही है। ऐसा ही एक रिश्ता है टीवी एक्टर मानव गोहिल (Manav Gohil) व एक्ट्रेस श्वेता क्वात्रा (Shweta Kawatra) का। इन दोनों के प्यार में इतनी ताकत है, जो इन दोनों को एक-दूजे से बांधे रखती है। मानव गोहिल को दुनिया आज बेहतरीन एक्टर के रूप में जानती है, वहीं श्वेता भी समय-समय पर अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों पर छाई रहती हैं। मानव ने अब तक के अपने करियर में 'कहानी घर-घर की', 'कसौटी ज़िंदगी की', 'कुसुम', 'अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो', 'सीआईडी', 'अदालत', 'तेनाली रामा', 'द बड्डी प्रोजेक्ट', 'यम हैं हम' और 'शादी मुबारक' जैसे टीवी सीरियल्स में काम कर अपनी छाप छोड़ी है। साथ ही उन्हें 'सुपर-30' और 'बागी-3' जैसी मूवीज में भी अहम भूमिका में देखा गया था। तो, दूसरी तरफ श्वेता ने भी कई टीवी सीरियल्स व मूवीज में काम किया है। मगर, इस आर्टिकल में हम मानव-श्वेता की प्रोफेशनल लाइफ नहीं, बल्कि पर्सनल लाइफ व इनकी लव लाइफ से जुड़े रहस्यों के बारे में बात करेंगे। जिसे जानकर आप इस कपल से इंस्पायर हो सकेंगे।

Manav Fell In Love With Shweta On The Sets Of 'Kahaani Ghar Ghar Kii', But She Started Ignoring Him

ऐसे हुई थी पहली मुलाक़ात

मानव-श्वेता की पहली मुलाकात एकता कपूर के मशहूर टीवी शो 'कहानी घर-घर की' के सेट पर हुई थी। उस वक़्त मानव और श्वेता दोनों ही इस शो में काम किया करते थे। अपनी पहली मुलाकात के बारे मानव ने 'दैनिक जागरण' को दिए गए एक इंटरव्यू में कहा था कि "धारावाहिक 'कहानी घर-घर की' के सेट पर हम पहली बार मिले थे। इसके बाद दोस्ती हुई, जो धीरे-धीरे प्यार में बदली। मैने काफी फॉर्मल ढंग से शादी के लिए प्रपोज किया था। श्वेता दिल्ली की आधुनिक लड़की हैं और मैंने पत्नी के रूप में पारंपरिक छवि वाली लड़की की कल्पना की थी, जिसमें श्वेता फिट नहीं बैठती थीं। इसलिए मेरे प्रपोजल पर उन्हें आश्चर्य भी हुआ।" (इसे भी पढ़ें: अलवीरा से प्यार करने के बाद भाई सलमान खान से डर रहे थे अतुल अग्निहोत्री, फिर ऐसे बनी थी बात)

श्वेता ने मानव से मुलाकात के बारे में कहा था कि "मैं शुरू से स्वतंत्र मिजाज की लड़की रही हूं। मॉडलिंग करना चाहती थी। इसीलिए दिल्ली से मुंबई आई। वर्ष 1998 में 'फेमिना लुक ऑफ द ईयर' प्रतियोगिता में भाग लिया। यहीं से पहला ब्रेक मिला। धीरे-धीरे टीवी की दुनिया में शिफ्ट हुई। साथ काम करने के दौरान मानव और मेरे बीच अच्छी अंडरस्टैंडिंग बन गई थी। जल्दी ही हम बहुत अच्छे दोस्त बन गए।"

रोमांटिक तरीके से शुरू हुई लव स्टोरी 

शो में काम करते वक़्त मानव-श्वेता अच्छे दोस्त बन गए थे। दोनों अपने सुख-दुःख एक-दूसरे से साझा करते थे। इन दोनों के प्यार की शुरुआत भी काफी रोमांटिक तरीके से हुई थी। मुंबई की बारिश ने इन दोनों को संग लाने में अहम भूमिका अदा की थी। श्वेता ने एक इंटरव्यू में बताया था कि कैसे बारिश की वजह से उन्हें और मानव को एक-दूजे के लिए प्यार का एहसास हुआ था।

श्वेता ने कहा था कि "हमारी लव स्टोरी काफी रोमांटिक है। बरसात की एक शाम थी। इतना खुशनुमा मौसम हो तो मैं घर में बैठ ही नहीं सकती, मौज-मस्ती करना चाहती हूं। पंजाबी हूं और दिल को जो अच्छा लगता है, वही करती हूं। मानव थोड़ा सीरियस किस्म के हैं। मैंने तुरंत मानव को कॉल किया और मूवी पर चलने की जिद की। बारिश के मौसम में बाइक पर घूमने से मजेदार क्या हो सकता है! मैं जितनी क्रेजी थी, उतना ही मानव चिंतित थे कि कहीं बारिश तेज हो गई तो...! मैंने उन्हें समझाया कि कुछ नहीं होगा, भीग जाएंगे बस...। मानव शरमाते-सकुचाते से आए। हम बाइक से चंदन थिएटर की तरफ गए, तय किया कि 'लगान' देखेंगे। रास्ते में ही और तेज बारिश होने लगी। हम बुरी तरह भीग गए। थिएटर पहुंचने तक इतनी सर्दी लगने लगी कि मैं कांपने लगी। फिर सोचा कि कुछ ड्रिंक वगैरह लें तो कुछ गर्मी आए। मेरी बात पर मानव सोच में पड़ गए। खैर, हमने एक या दो पैग लिए और फिर थिएटर में घुसे। मूवी शुरू हुई तो मुझे महसूस हुआ कि मानव को थोड़ा चढ़ गई है। जब-जब आमिर खान के बल्ले से चौके-छक्के लगते, मानव सीट पर उछलने लगते। लोग हमारी तरफ देखते, तो मैं असहज हो जाती। मगर बरसात की उस शाम ने हमारी लव स्टोरी बना दी।"

ऐसे शादी तक पहुंची बात

मानव-श्वेता ने करीब दो सालों तक एक-दूसरे को डेट किया था, उसके बाद जाकर दोनों ने शादी करने का फैसला किया था। इन दोनों की शादी में किसी तरह की अड़चनें नहीं आई थीं। टीवी शो 'कहानी घर-घर की' के विक्रम और पल्लवी ने साल 2004 में अपने प्यार को मुक्कमल समझा और उसको अगले मोड़ पर ले जाकर शादी के बंधन में बांध दिया था। इन दोनों की आपसी समझ और सूझ-बूझ इस कदर है कि, दोनों को बिन कहे एक-दूसरे की बातें बड़ी आसानी से समझ में आ जाती हैं। (इसे भी पढ़ें: रश्मि देसाई की लव लाइफः तलाक के बाद एक्ट्रेस की जिंदगी में आए 3 एक्टर, लेकिन नहीं बनी किसी से बात)

एक-दूसरे में दिखती हैं ये खूबियां

किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए एकदूजे की खूबियों और आदतों से वाकिफ़ होना बेहद जरूरी है। मानव और श्वेता भी एक-दूसरे की आदतों को अच्छी तरह से जानते हैं और यही आदतें इन दोनों को डोर की तरह एक संग बांधे हुए हैं। 'दैनिक जागरण' को दिए गए इंटरव्यू में मानव ने बताया था कि ''श्वेता बहुत मजबूत लड़की हैं। इन्हें अपनी सीमाएं पता हैं। ये बहुत केयरिंग और समझदार हैं। इन्होंने हर स्थिति में मेरा साथ दिया और यही वे गुण थे, जो मुझे इनके करीब लाए।''

श्वेता भी मानव की खूबियां गिनाने में कभी पीछे नहीं हटती हैं। श्वेता ने कहा था कि ''मानव भावनात्मक रूप से बहुत स्थिर इंसान हैं। वह कभी भी अपना आपा नहीं खोते, न कठिन स्थितियों में धैर्य खोते हैं। वह बहुत शांत और विनम्र हैं। लोगों के साथ उनका व्यवहार भी बहुत उदारता वाला होता है। इस खासियत ने मुझे इनकी ओर आकर्षित किया।''

बेटी होने के बाद आए बदलाव

मानव-श्वेता की ज़िंदगी पेरेंट्स बनने के बाद बिल्कुल बदल गई है। शादी के कई साल बाद (11 मई 2012) इन दोनों की बेटी ज़ारा का जन्म हुआ था। बेटी के जन्म के बाद से ही इन दोनों के जीवन में कुछ आमूल-चूल बदलाव आए हैं, जिसे मानने में वो कतई संकोच नहीं करते हैं। एक इंटरव्यू के दौरान मानव ने बेटी होने के बाद हुए बदलावों के बारे में बात की थी। 

उन्होंने कहा था कि "बेटी जारा के आने के बाद हमारी जिम्मेदारियां बढ़ गईं। अब हमारे सारे फैसले जारा के इर्द-गिर्द घूमते हैं। उसके ही हिसाब से सोना-जागना, घूमना-फिरना सब होता है। मैंने देखा कि मां बनने के बाद श्वेता बहुत ही चुस्त हो गई हैं, मगर बेटी को लेकर वह बहुत पजेसिव हैं। बेटी के मामले में उनका धैर्य टूट जाता है। उसे लेकर थोड़ा ज्यादा ही चिंतित रहती हैं।" (इसे भी पढ़ें: हितेन तेजवानी और गौरी प्रधान की लव स्टोरी: सिर्फ 11 महीने में ही टूट गई थी एक्टर की पहली शादी

तो, श्वेता ने भी ज़ारा के ज़िंदगी में दस्तक देने के बाद आए परिवर्तन के बारे में बताया था कि ''बेटी के आने के बाद हमारी जिंदगी बहुत बदल गई। हम पहले से ज्य़ादा खुश रहते हैं। हालांकि, हमारी दोस्ती में कोई बदलाव नहीं आया है। हम आज भी उतना ही प्यार करते हैं, जितना पहले करते थे। लेकिन, अब जारा हमारी जिंदगी का हिस्सा है तो हमारा प्यार उससे भी बंट गया है। पेरेंट्स बनने के बाद हमारी आपसी समझ बढ़ी है।"

Manav Gohil and Shweta Kawaatra

Manav and Shweta

तो, ये थी टीवी इंडस्ट्री के चर्चित कपल्स में से एक मानव गोहिल और श्वेता क्वात्रा की लव स्टोरी। आपको इन दोनों लव बर्ड्स की प्रेम कहानी से लेकर दाम्पत्य जीवन तक का सफर कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं और यदि कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(Image Courtesy: Instagram)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.