दिलीप से नाराज मधुबाला ने गुस्से में की थी किशोर कुमार संग शादी, 9 साल तक निभाया था साथ

आज हम आपको बताएंगे कि, एक्ट्रेस मधुबाला ने आखिर क्यों जल्दबाजी में लेजेंडरी सिंगर किशोर कुमार से शादी की थी और कैसी रही थी उनकी 9 साल की मैरिड लाइफ?

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

दिलीप से नाराज मधुबाला ने गुस्से में की थी किशोर कुमार संग शादी, 9 साल तक निभाया था साथ

बी-टाउन में कई ऐसी अभिनेत्रियां रहीं, जिनकी पर्सनल लाइफ एक दुखभरी फिल्म बनकर रह गई। इनमें से एक बॉलीवुड की अदाकारा मधुबाला (Madhubala) भी हैं। मधुबाला ने भले ही हिंदी सिनेमा में ज्यादा काम नहीं किया, लेकिन आज भी उनकी खूबसूरत आखें, दिलकश मुस्कान और कातिल अदाओं के फैंस कायल हैं। फैंस ही क्यों, बॉलीवुड के कई स्टार्स मधुबाला के प्यार में दीवाने थे, लेकिन मधुबाला की जिंदगी में प्यार की जगह नहीं थी। एक्ट्रेस ने जिससे प्यार किया, उससे अहंकार ने अलग कर दिया और जिससे शादी की, उससे बीमारी ने। आज हम आपको मधुबाला और उनके पति किशोर कुमार की लव स्टोरी के बारे में बताएंगे।

Madhubala

14 फरवरी 1933 को अताउल्लाह खान और बेगम आइशा के घर जन्मी मधुबाला का असली नाम ‘बेगम मुमताज जेहन देहलवी’ था। मधुबाला की हर अदा और अंदाज में प्यार झलकता था। मधुबाला के दिल में बचपन से ही एक्ट्रेस बनने की तमन्ना और चाह थी, जिसे उन्होंने कड़ी मेहनत और मशक्क्त के साथ पूरा किया। मधुबाला ने महज 9 साल की उम्र में ही फिल्म इंडस्ट्री की चौखट पर कदम रख दिया था और उनको पहला लीड रोल मात्र 14 साल की उम्र में मिला था। हालांकि, उनकी किस्मत फिल्म ‘महल’ से चमकी थी। उस वक्त मधुबाला महज 15 साल की थीं। इस फिल्म ने उन्हें जमीन से एक सितारा बना दिया था। इसके बाद मधुबाला ने बैक टू बैक कई सुपरहिट फिल्में दीं और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

(ये भी पढ़ें- शाहिद कपूर की एक्स-गर्लफ्रेंड्स को नापसंद नहीं करतीं पत्नी मीरा राजपूत, इंटरव्यू में कही थी ये बात)

Madhubala

मधुबाला के अफेयर

अपनी हसीन अदाओं से लाखों दिलों पर राज करने वाली मधुबाला का नाम वैसे कई स्टार्स के साथ जुड़ा। डायरेक्टर किदर शर्मा से लेकर कमल अमरोही तक, वो कई सितारों के साथ रिलेशनशिप में रहीं, लेकिन जब उनकी जिंदगी में दिलीप कुमार ने एंट्री ली, तो एक्ट्रेस का दिल सिर्फ दिलीप के लिए धड़कने लगा। वहीं, मधुबाला की आंखों की चमक और उनकी असीम सुंदरता के आगे दिलीप कुमार भी अपना दिल हार गए थे।

Madhubala and Dilip Kumar

मधुबाला के अफेयर के बारे में बात करते हुए उनकी बहन मधुर भूषण ने ‘फिल्मफेयर’ को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, ‘आपा पहली बार प्रेमनाथ के प्यार में पड़ गई थीं। यह रिश्ता छह महीने तक चला। यह धर्म के आधार पर टूट गया था। उन्होंने आपा को धर्म परिवर्तन करने के लिए कहा और उन्होंने मना कर दिया। इसके बाद अगला रिश्ता उनका दिलीप कुमार के साथ था। उनकी मुलाकात भाईजान (दिलीप कुमार) से फिल्म ‘तराना’ के सेट पर हुई थी। उन्होंने बाद में 'संगदिल', 'अमर' और 'मुगल-ए-आज़म' में काम किया। यह नौ साल का लम्बा अफेयर था। उन्होंने सगाई भी कर ली थी।’

Madhubala

(ये भी पढ़ें- ईशा देओल की शादी की अनदेखी फोटोज आईं सामने, देखें वरमाला से लेकर विदाई सेरेमनी तक की झलक)

क्यों अलग हुए थे मधुबाला और दिलीप कुमार

दिलीप कुमार और मधुबाला के प्यार के किस्सों से आखिर कौन नहीं वाकिफ है। मधुबाला और दिलीप का प्यार एक समय इतना परवान चढ़ गया था कि दोनों के प्यार के कसीदे पढ़े जाने लगे थे। लेकिन दोनों की लव स्टोरी में विलेन बनने का किरदार मधुबाला के पिता अताउल्लाह ने निभाया था। कहा जाता है कि, मधुबाला के पिता की वजह से दिलीप और उनकी शादी नहीं हो पाई थी। फिल्म ‘नया दौर’ के दौरान कोर्ट केसेस की वजह से दोनों के बीच अहंकार की ऐसी आग लगी कि, दोनों का 9 साल का रिश्ता हमेशा के लिए टूट गया।

Madhubala and Dilip Kumar

मधुबाला के लिए दिलीप कुमार ने अपनी फीलिंग्स का जिक्र अपनी ऑटोबायोग्राफी में किया था। दिलीप के मुताबिक, अखबारों और मीडिया में आए दिन अफेयर की खबरें पढ़-पढ़कर उन्हें कब मधुबाला से प्यार हो गया, उन्हें पता ही नहीं चला था। दिलीप कुमार, मधुबाला की एक्टिंग स्किल और खूबसूरती के तो दीवाने थे ही, एक्ट्रेस का झगड़ालू और जिज्ञासु व्यवहार भी उन्हें काफी पसंद था। लेकिन दोनों के बीच रिश्ते इतने खराब हो गए कि, ये दुख ताउम्र खत्म नहीं हुआ।

Madhubala and Dilip Kumar

दिलीप कुमार ने अपनी किताब में मधुबाला संग टूटे रिश्तों के पीछे उनके पिता का हाथ बताया था। दिलीप की किताब में लिखा है, ‘प्रस्तावित विवाह को एक बिजनेस बनाने के लिए उनके पिता के प्रयास की बदौलत हमारे बीच मामले में खटास आने लगी। इसका नतीजा यह हुआ कि ‘मुगल-ए-आज़म’ की आधी शूटिंग में ही हमने एक-दूसरे के साथ बात करना बंद कर दिया था। हमारे होठों के बीच आने वाले पंख के साथ वो क्लासिक सीन, जिसने लाखों लोगों को अपना दीवाना बना दिया था, वो उस वक्त फिल्माया गया था, जब हम दोनों एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हो चुके थे।’

(ये भी पढ़ें- अनुष्का शर्मा ने विराट कोहली को पहली मुलाकात में क्यों दिखाया था घमंड, एक्ट्रेस ने बताई थी वजह)

Madhubala and Dilip Kumar

मधुबाला और किशोर कुमार की लव स्टोरी

दिलीप कुमार के साल 9 सालों का रिश्ता होने के बाद भी मधुबाला कभी उनसे शादी नहीं कर पाईं। एक्ट्रेस ने अचानक लेजेंडरी सिंगर किशोर कुमार से शादी करके सभी को हैरान कर दिया था। किशोर कुमार मधुबाला से बहुत प्यार करते थे। वो मधुबाला की खूबसूरती के इस कदर दीवाने थे कि, उन्होंने मधुबाला संग शादी करने के लिए अपना धर्म भी बदल लिया था। हालांकि, मधुबाला के लिए ये शादी महज गुस्से में उठाया गया एक गलत फैसला था, जिस पर वह आखिरी दम तक मलाल करती रहीं।

Madhubala and Kishor Kumar

किशोर कुमार और मधुबाला की शादी

दिलीप कुमार से अलग होने के बाद मधुबाला ने बिना देर किए किशोर कुमार से शादी करने का फैसला किया था। किशोर पहले से ही मधुबाला के प्यार में गिरफ्त थे। ऐसे में उनसे शादी करने के प्रस्ताव को उन्होंने बिना देर किए स्वीकार कर लिया और 27 साल की मधुबाला से 1960 में शादी कर ली। इनके इस कदम ने दिलीप कुमार की जिंदगी में तूफान ला दिया था। मधुबाला की बहन मधुर ने ‘Rediff.com’ को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, ‘दिलीप से अलग होने के बाद भी मधुबाला उनसे बहुत प्यार करती थी। मधुबाला ने गुस्से में आकर किशोर कुमार से शादी करने का फैसला किया था।’

Madhubala and Kishor Kumar

गंभीर बीमारी से पीड़ित थीं मधुबाला

साल 1957 में मधुबाला को पता चला था कि, उनके दिल में छेद है। ये बीमारी उन्हें जन्मजात थी। इसके बाद उनका प्रॉपर इलाज चल रहा था, लेकिन अचानक उनके नाक और मुंह से खून निकलने लगा था, जिसकी वजह से उन्हें लंदन में इलाज कराने के लिए जाना पड़ा। इलाज के दौरान डॉक्टर्स ने किशोर कुमार को बताया कि, मधुबाला की हालत क्रिटिकल है और वो ज्यादा से ज्यादा दो साल तक जी पाएंगी। जब मधुबाला लंदन से वापस आईं, तो किशोर कुमार ने उन्हें अकेला छोड़ दिया था।

Madhubala

किशोर के बारे में बताते हुए मधुबाला की बहन मधुर ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘जैसे ही डॉक्टर ने अपना फैसला सुनाया कि, वो अब ज्यादा समय तक जिंदा नहीं रहेंगी, किशोर भाई उन्हें कार्टर रोड स्थित एक घर में ले आए और उसे एक नर्स व ड्राइवर के साथ अकेला छोड़ दिया। किशोर मधुबाला से मिलने 4 महीने में एक बार जाया करते थे और एक वक्त ऐसा आया कि उन्होंने मधुबाला का फोन तक उठाना बंद कर दिया था। किशोर मधुबाला से पागलों की तरह प्यार करते थे, लेकिन जब मधुबाला लंदन से वापस आईं, तो किशोर दा ने उन्हें धोखा दे दिया। वो एक अच्छे पति नहीं थे।’

Madhubala and Kishor Kumar

हालांकि, किशोर कुमार ने अपने इंटरव्यू में इसके उलट बयान दिया था। एक इंटरव्यू में किशोर दा ने बताया था कि, ‘वो काफी अलग मामला था। मुझे पता था कि वो मुझसे शादी करने से पहले से ही बहुत बीमार थी। लेकिन वादा-वादा होता है। इसलिए मैंने अपनी बात रखी और उन्हें अपनी पत्नी के रूप में घर ले आया। हालांकि, मुझे पता था कि वो जन्म से ही दिल की बीमारी से जूझ रही हैं। 9 साल तक मैंने उनकी देखभाल की। मैंने अपनी आंखों के सामने उन्हें मरते हुए देखा। वो बेहद खूबसूरत महिला थीं, लेकिन उनकी मौत बहुत दर्दनाक हुई। मैं उन्हें हर समय हंसाता था। यही बात डॉक्टर ने मुझसे पूछी कि आप ये कैसे करते हैं? यही मैंने उसकी आखिरी सांस तक किया, मैं उसके साथ हंसता और मैं उसके साथ ही रोता था।’

(ये भी पढ़ें- आकाश अंबानी की वाइफ श्लोका मेहता संग स्कूल की फोटो आई सामने, अभी भी वैसे ही दिखता है कपल)

Madhubala and Kishor Kumar

फिलहाल, मोहब्बत और शादी की कशमकश में फंसकर मधुबाला ने अपनी बीमारी से जंग हारकर 23 फरवरी 1969 में इस दुनिया को अलविदा कह गईं। तो मधुबाला के किशोर कुमार से शादी करने के फैसले पर आपकी क्या राय है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- मधुबाला)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.