मधुबाला का इन 7 मर्दों के साथ रहा था अफेयर, लेकिन फिर भी अपनी मौत के वक्त अकेली थीं एक्ट्रेस

आज हम आपको मधुबाला के जीवन में आए सभी पुरुषों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने उस समय एक्ट्रेस का साथ छोड़ दिया, जब उनको किसी के साथ की सबसे ज्यादा जरूरत थी।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

मधुबाला का इन 7 मर्दों के साथ रहा था अफेयर, लेकिन फिर भी अपनी मौत के वक्त अकेली थीं एक्ट्रेस

‘जब प्यार किया तो डरना क्या...’, एक्ट्रेस मधुबाला (Madhubala) के इस गाने की लाइनें तो आपने सुनी ही होंगी। चाहे जितना भी इस गाने में सच्चाई हो, लेकिन फिर भी प्यार करने और उसे दुनिया में जताने से काफी लोगों को डर लगता है, क्योंकि ऐसा जरूरी नहीं है कि हर बार आपका प्यार एक ब्यूटीफुल लव स्टोरी में तब्दील ही हो जाए। बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अदकारा कही जाने वाली मधुबाला की जिंदगी भी कुछ ऐसी ही थी। उनकी लाइफ में प्यार तो कई बार आया, लेकिन हर बार किसी न किसी वजह से वो अपने मुकाम तक नहीं पहुंच पाया।

madhubala

हमें ये बात माननी पड़ेगी कि गॉसिप और अफेयर्स बॉलीवुड में सिर्फ आज की बात नहीं हैं। रिलेशनशिप, अफेयर्स और गहरे राज का हमेशा कुछ स्टार्स की जिंदगी में परमानेंट कॉर्नर रहा है। इस बात को मधुबाला से ज्यादा अच्छे से कौन जान सकता है। एक बुरी मौत से लेकर एक्ट्रेस के कई स्टार्स के साथ लिंकअप तक, आज हम आपको मधुबाला के जीवन में आए सभी पुरुषों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने उस समय एक्ट्रेस का साथ छोड़ दिया, जब उनको किसी के साथ की सबसे ज्यादा जरूरत थी। (ये भी पढ़ें: जया बच्चन को क्यों आता है ज्यादा गुस्सा, बेटी श्वेता व बेटे अभिषेक ने बताई थी इसके पीछे की वजह)

Madhubala Death Birth Anniversary Affairs Marriage Love Life Personal

1. बचपन का दोस्त लतीफ़

ज्यादातर हर किसी को बचपन में प्यार होता है और ऐसा ही कुछ मधुबाला के साथ भी हुआ था। एक्ट्रेस के एक्टिंग के लिए मुंबई शिफ्ट होने से पहले वो दिल्ली में ही पली-बढ़ी थीं। कहा जाता है कि लतीफ जो एक दिल्ली का निवासी था, वो मधुबाला के मुंबई जाने की खबर से काफी डिप्रेशन में आ गया था। एक्ट्रेस ने लतीफ को मुंबई जाने से पहले अपने प्यार के प्रतीक के तौर पर एक लाल गुलाब दिया था। उसने वो गुलाब अपने पास रख लिया और उनकी मृत्यु के दौरान एक्ट्रेस की कब्र पर रखा था। ये भी कहा जाता है कि लतीफ़ अभी भी मधुबाला की कब्र के पास हर साल 23 फरवरी (मधुबाला के निधन का दिन) को जाते हैं और उस पर एक लाल गुलाब रखते हैं।

Latif And Madhubala

2. डायरेक्टर किदर शर्मा

किदर शर्मा ने ही मधुबाला को फिल्मों में काम करने का मौका दिया था। रूमर्स तो ये भी थे कि किदर को मधुबाला को पहली बार देखते ही उनसे प्यार हो गया था। किदर का एक्ट्रेस के लिए एकतरफा प्यार बढ़ता ही जा रहा था, वहीं मधुबाला के दिल में डायरेक्टर के लिए कोई भी फीलिंग्स नहीं थीं। मधुबाला उस दौरान काफी यंग थीं और उन्होंने सोचा था कि वो एक बुजुर्ग आदमी से कोई अच्छा लड़का डिजर्व करती हैं। इस वजह से मधुबाला की एक तरफा लव स्टोरी का जल्द ही अंत हो गया।

Kidar Sharma And Madhubala

3. डायरेक्टर कमल अमरोही

इस लिस्ट को ज्वाइन करने वाले अगले मैन कमल अमरोही हैं। वो उस दौरान की सबसे बड़ी हॉरर मूवी ‘महल’ के डायरेक्टर थे, जो एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी। कहा जाता है कि कमल और मधुबाला एक-दूसरे के साथ घंटों समय बिताया करते थे। एक रिपोर्ट के अनुसार मधुबाला के पिता ने भी इस रिलेशनशिप को अप्रूव कर दिया था और कहा था, “आगे चल कर इन दोनों की शादी हो जाए, तो मुझे कोई एतराज नहीं है।” (ये भी पढ़ें: आयशा जुल्का की लव लाइफ: नाना पाटेकर और मिथुन चक्रवर्ती के साथ रह चुका है एक्ट्रेस का अफेयर)

Kamal Amrohi And Madhubala

जब दोनों ने शादी के बंधन में बंधने का फैसला किया, उस दौरान कमल पहले से ही शादीशुदा थे। लेकिन मधुबाला को इस बात से इश्यूज थे क्योंकि वो कमल की दूसरी पत्नी कभी नहीं बनना चाहती थीं और उन्होंने कमल को अपनी वाइफ व उस दौरान की फेमस एक्ट्रेस मीना कुमारी से तलाक लेने को कहा था। कमल ने इस बात से मना कर दिया था और मधुबाला से अपनी पहली वाइफ के साथ एडजस्ट करने के लिए पूछा था। ये भी कहा जाता है कि मधुबाला ने कमल को उनसे शादी करने के लिए 9 लाख रुपए देने का भी ऑफर दिया था। हालांकि, एक्ट्रेस की बहन मधुर बृज भूषण ने ऐसी अफवाहों को सिरे से ख़ारिज कर दिया था।  

Madhubala Death Birth Anniversary Affairs Marriage Love Life Personal

4. एक्टर प्रेमनाथ

प्रेमनाथ और मधुबाला की मुलाक़ात फिल्म ‘बादल’ के सेट्स पर हुई थी। मधुबाला उस दौरान पहले ही एक सुपरस्टार बन चुकी थीं। हालांकि, इसके बावजूद दोनों का रिश्ता 6 महीनों तक चला, लेकिन उसके बाद एक्ट्रेस ने धीरे-धीरे प्रेमनाथ से दूरी बनानी शुरू कर दी। मधुबाला की बहन मधुर के ‘फिल्मफेयर’ को दिए गए इंटरव्यू के मुताबिक, दोनों के रिलेशनशिप को टूटने की वजह दोनों के अलग-अलग धर्म थे। मधुर ने बताया था, “अपा (मधुबाला) पहली बार प्रेमनाथ के प्यार में पड़ी थीं। दोनों की रिलेशनशिप 6 महीने तक चली थी। ये दोनों के अलग धर्म होने की वजह से टूट गई। प्रेमनाथ ने मधुबाला को धर्म बदलने के लिए कहा था और उन्होने इसके लिए मना कर दिया।”

Premnath And Madhubala

5. दिलीप कुमार

दिलीप कुमार और मधुबाला की लव स्टोरी का दौर सबसे चर्चित था और आज भी याद किया जाता है। दोनों की मुलाक़ात फिल्म ‘तराना’ के सेट्स पर हुई थी। दोनों ने एक-दूसरे को करीब 9 सालों तक डेट किया और सगाई भी कर ली थी। कहा जाता है कि दोनों ने अपना रिश्ता एक्ट्रेस के पिता अताउल्लाह खान की वजह से ख़त्म कर लिया था। मधुबाला ये रिश्ता ख़त्म होने के बाद काफी दिनों तक रोई थीं और दिलीप कुमार से फोन पर चीजें सही करने की भी कोशिश की थी लेकिन एक्टर नहीं पिघले। (ये भी पढ़ें: पापा धर्मेंद्र के घर आने से पहले सलवार-कमीज पहन लेती थीं ईशा और अहाना, हेमा मालिनी ने बताई थी वजह

Dilip Kumar And Madhubala

एक्ट्रेस की बहन मधुर ने मधुबाला और दिलीप कुमार की कॉल पर हुई बातचीत का एक किस्सा शेयर करते हुए एक बार बताया था, “दिलीप ने मधुबाला से कहा था कि अपने पिता को छोड़ दो तो मैं तुमसे शादी कर लूंगा, जिस पर उन्होंने कहा था ‘मैं आपसे शादी कर लूंगी, लेकिन एक बार घर आकर उनसे माफ़ी मांगकर उन्हें गले लगा लो।’ दोनों की जिद की वजह से उनका प्यार टूट गया। लेकिन मेरे पिता ने कभी उनसे सगाई तोड़ने की बात नहीं कही थी या माफ़ी की मांग की थी।”

एक अफवाह ये भी उड़ी थी कि मधुबाला ने दो लाल गुलाब के साथ एक जैसे नोट दिलीप कुमार और प्रेमनाथ दोनों को भेजे थे। इन दोनों में से कोई भी ख़ूबसूरती की इस बला का प्रपोजल रिजेक्ट नहीं कर पाया था। हालांकि, दिलीप और प्रेमनाथ उस दौरान एक अच्छे दोस्त बन रहे थे और ये बात मधुबाला को पता नहीं थी। एक साथ फिल्म ‘आन’ में काम करते हुए दोनों ने सिगरेट पीते समय एक-दूसरे से अपनी प्राइवेट बातें शेयर कीं और इस दौरान दिलीप और प्रेमनाथ ने कुछ सीक्रेट्स के भी खुलासे किए। तभी मधुबाला का नाम भी सामने आया। जिसके बाद दोनों एक्टर्स को ये एहसास हुआ कि मधुबाला ने उन्हें बेवकूफ बनाया है। दोनों को स्टार के हेयरड्रेसर से एक जैसे नोट मिले थे। ये अफवाह भी एक्ट्रेस की बहन मधुर ने ख़ारिज करते हुए कहा था, “आप बताइए कि अगर दिलीप कुमार और प्रेमनाथ उनसे गुस्सा होते, तो वो उनके अंतिम संस्कार पर क्यों मौजूद होते?”

6. जुल्फिकार अली भुट्टो

मधुबाला की जिंदगी के आखिरी कुछ सालों में जुल्फिकार अली भुट्टो की एंट्री हुई थी। एक्ट्रेस के बाकी इंडस्ट्री में हुए लिंकअप से अलग जुल्फिकार बॉम्बे हाई कोर्ट में एक वकील थे। वो काफी अमीर थे, जिनके पास मुंबई में काफी जमीनें भी थीं। जुल्फिकार उस दौरान अनारकली की खूबसूरती की एक झलक देखने ‘मुगल-ए-आजम’ के सेट पर अक्सर आया करते थे। दोनों का अफेयर ज्यादा समय का नहीं था और ये कहा जाता है कि इसके टूटने की वजह दोनों के भविष्य में साथ न रहने की उम्मीद थी, क्योंकि मधुबाला दिलीप कुमार से ब्रेकअप के दर्द से उस दौरान उबर नहीं पाई थीं। एक्ट्रेस का जुल्फिकार से रिलेशनशिप आज भी एक रहस्य बना हुआ है।

Zulfiqar Ali Bhutto And Madhubala

7. एक्टर व सिंगर किशोर कुमार

वो मधुबाला की जिंदगी के कुछ आखिरी साल थे, जब मधुबाला अपनी जिंदगी में अस्थिर रिश्तों से परेशान हो गई थीं। उन्हें एक स्थिर रिलेशनशिप और एक हमसफ़र की तलाश थी। इसके बाद ही मधुबाला की मुलाक़ात फिल्म ‘चलती का नाम गाड़ी’ और ‘हाफ टिकट’ की शूटिंग के दौरान किशोर कुमार से हुई। दोनों की शादी 1960 में हुई थी, जिसके बाद दोनों लंदन रवाना हो गए। यहां कपल को मधुबाला के दिल में छेद होने की बात पता चली और डॉक्टर ने बताया कि एक्ट्रेस के पास जिंदगी के कुछ दो साल बचे हैं।

Kishore Kumar And Madhubala

इस बारे में मधुर ने बताया था कि, ये बात सुनकर दिलीप कुमार ने कैसे रिएक्ट किया था। मधुर ने कहा था, “शादी के बाद वे लंदन चले गए, जहां डॉक्टर्स ने एक्ट्रेस को बताया कि उनके पास जिंदगी के सिर्फ दो साल बचे हैं। जिसके बाद किशोर ने उन्हें हमारे घर छोड़ दिया और कहा, “मैं उनकी देख रेख नहीं कर सकता। मुझे ज्यादातर बाहर जाना पड़ता है।’ लेकिन वो उनके साथ रहना चाहती थीं। वो दो महीने में एक बार उनसे मिलने आया करते थे। शायद वो उनसे खुद को अलग करना चाहते थे ताकि आखिरी मुलाकात में उन्हें ज्यादा दर्द न हो। लेकिन उन्होंने कभी एक्ट्रेस के साथ बुरा बर्ताव नहीं किया। किशोर कुमार ने उनके सारे मेडिकल के खर्चे भी उठाये। उनकी शादी 9 सालों तक चली थी।”

फिलहाल, चाहे मधुबाला के कितने भी अफेयर्स रहे हों, लेकिन लोग उन्हें आज भी उनके काम की वजह से याद करते हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट में जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.