मधुबाला से शादी के लिए किशोर कुमार ने नहीं बदला था अपना धर्म, बहन मधुर ने बताया सच

ऐसा कहा जाता है कि, एक्ट्रेस मधुबाला से शादी के लिए किशोर कुमार ने अपना धर्म बदल दिया था। अब एक्ट्रेस की बहन मधुर भूषण ने इसका खुलासा किया है।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

मधुबाला से शादी के लिए किशोर कुमार ने नहीं बदला था अपना धर्म, बहन मधुर ने बताया सच

हिंदी सिनेमा की दिग्गज एक्ट्रेस मधुबाला (Madhubala) सुंदरता की मूरत की तरह थीं। उन्होंने कई फिल्मों में काम किया और अपनी खूबसूरती का जादू सिर्फ अपने लाखों फैंस पर ही नहीं, बल्कि कई फिल्मी सितारों पर भी चलाया। उन पर कई सितारे फिदा रहे और उनमें से एक थे किशोर कुमार (Kishore Kumar)। किशोर कुमार ने मधुबाला की सुंदरता के दीवाने हो गए थे। दोनों ने शादी भी रचाई थी।

Madhubala

किशोर कुमार जहां हिंदू थे, तो वहीं मधुबाला मुस्लिम। ऐसे में उस समय ऐसी अटकलें लगाई गई थीं कि, मधुबाला से शादी के लिए किशोर कुमार ने इस्लाम धर्म अपना लिया था। अब मधुबाला की बहन मधुर भूषण (Madhur Bhushan) ने इसको लेकर सच्चाई बताई है। आइए आपको इस बारे में बताते हैं।

(ये भी पढ़ें- क्यों खत्म हो गया था दिलीप कुमार-मधुबाला का 9 साल पुराना रिश्ता, एक्ट्रेस की बहन ने किया खुलासा)

Madhubala

पहले ये जान लीजिए कि, मधुबाला और किशोर कुमार ने साल 1960 में शादी रचाई थी। हालांकि, साल 1969 में 36 साल की उम्र में मधुबाला का निधन हो गया था। काफी समय से खबर थी कि, मधुबाला की बायोपिक बनने जा रही है। कहा जा रहा था कि, परिवार इसके लिए राज़ी नहीं था, लेकिन मधुर ने खुलासा किया है कि, उन्होंने अपनी बहन की बायोपिक के लिए हां कर दिया है। ऐसे में लाखों-करोड़ों फैंस को अपनी फेवरेट एक्ट्रेस के बारे में डीटेल में जानने को मिलेगा, लेकिन उससे पहले मधुर ने एक इंटरव्यू में उस सच्चाई से पर्दा उठाया है, जिसमें किशोर कुमार के इस्लाम धर्म अपनाने की बात कही गई थी।

Madhubala and Kishore Kumar

मधुर ने किशोर कुमार के धर्म परिवर्तन की बात सिरे से खारिज कर दी। जब उनसे पूछा गया कि, क्या उनके पिता ने किशोर और मधुबाला की शादी को लेकर विरोध जताया था, तब मधुर ने कहा, “उन्होंने मधुबाला आपा (दीदी) की किशोर कुमार संग शादी का कभी विरोध नहीं किया। दरअसल, मधु आपा को खून की उल्टी हुई थी और बंबई में डॉक्टरों ने उन्हें इलाज के लिए लंदन जाने का सुझाव दिया था। लंदन में इलाज के दौरान उनके दिल में छेद पाया गया। इसके बाद इस बीमारी के इलाज के लिए पिता ने किशोर और मधुबाला को साथ में लंदन जाने और इलाज के बाद वापस आकर शादी करने की इज़ाजत दे दी थी, लेकिन मधुबाला और किशोर तुरंत शादी करने की ज़िद करने लगे थे।”

Kishore Kumar and Madhubala

इसके आगे मधुर ने बताया कि, किशोर कुमार ने इस्लाम धर्म अपनाया था या नहीं। मधुर ने कहा, “बहुत से लोग कहते हैं कि, किशोर कुमार ने मधु आपा से शादी करने के लिए इस्लाम धर्म अपना लिया था, लेकिन यह सच नहीं है। वह एक हिंदू थे और वो मरते दम तक हिंदू थे। हमारे परिवार में शादी करने वाले किसी भी पति ने अपना धर्म नहीं बदला है।”

Kishore Kumar and Madhubala

मधुर ने ये भी बताया कि, कैसे मधुबाला की बीमारी के दौरान किशोर कुमार एक बुरे फेज से गुजर रहे थे। उन्होंने कहा, “यह एक लव मैरिज थी और यह समझ में आता है कि, किशोर कुमार पर इसका क्या प्रभाव पड़ा होगा। वह आपा को यह नहीं दिखाना चाहते थे कि, वह उनके लिए चिंतित हैं। उन्होंने मधुबाला को हिम्मत दी और यहां तक कि, घर वापस जाने के दौरान उन्होंने मधु से कहा था, 'देखते हैं, क्या होता है'।”

Kishore Kumar and Madhubala

(ये भी पढ़ें- गुरमीत चौधरी-देबिना बनर्जी ने दिखाया बेटी लियाना का फेस, फैंस बोले- 'पापा से मिलता है चेहरा')

फिलहाल, ये बात तो साफ है कि, मधुबाला और किशोर कुमार एक-दूसरे से बहुत प्यार करते थे। वैसे, आपकी इस बारे में क्या राय है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.