मनोज बाजपेयी की पर्सनल लाइफ: एक्टर ने की है दो शादियां, जानें पत्नियों के बारे में

आइये आज आपको बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेयी की पर्सनल लाइफ के बारे में बताते हैं।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

मनोज बाजपेयी की पर्सनल लाइफ: एक्टर ने की है दो शादियां, जानें पत्नियों के बारे में

बॉलीवुड के टैलेंटेड एक्टर्स में से एक मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) ने इंडस्ट्री में अपनी लाजवाब एक्टिंग के जरिए लोगों के दिलों में एक अमिट छाप छोड़ी है। मनोज ने अपने फ़िल्मी करियर में ‘अलीगढ़’, ‘सत्या’, ‘बैंडिट क्वीन’ जैसी कई हिट फिल्में दी हैं। हालांकि, उनकी निजी जिंदगी के बारे में बेहद कम लोगों को जानकारी है। तो आइए आज हम आपको मनोज बाजपेयी की पर्सनल लाइफ के बारे में बताते हैं।

manoj bajpayee

मनोज बाजपेयी का करियर

23 अप्रैल 1969 को बिहार के पश्चिमी चंपारण के एक छोटे से गांव बेलवा में जन्मे मनोज का बचपन से ही एक्टर बनने का सपना था। वो अपने पांच भाई-बहनों में दूसरे नंबर पर आते हैं। एक्टर की छोटी बहन पूनम दुबे फिल्म इंडस्ट्री में एक फैशन डिज़ाइनर हैं। उनके पिता एक किसान थे और मां होममेकर थीं। किसान का बेटा होने के नाते बाजपेयी अपनी छुट्टियों में किसानी किया करते थे। उस दौरान उनके पिता के पास अपने बेटे की पढ़ाई के लिए भी पैसे नहीं हुआ करते थे।

manoj bajpayee

अपने सपने को साकार करने मनोज 17 साल की उम्र से ही दिल्ली चले गए थे और नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में एडमिशन लेने के लिए अप्लाई कर दिया था, जहां से उन्हें चार बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। बार-बार रिजेक्ट होने के बाद मनोज काफी निराश हो गए थे और उनके मन में आत्महत्या जैसे ख्याल आने लगे थे। हालांकि, एक्टर ने दोबारा खुद को समेटा और एक्टर रघुवीर यादव की सलाह के बाद एक्टिंग कोच बैरी जॉन की वर्कशॉप ज्वाइन कर ली। बाजपेयी की एक्टिंग से इम्प्रेस होकर जॉन ने मनोज को टीचिंग में एसिस्ट करने के लिए हायर कर लिया। इसके बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में फिर अप्लाई किया, जहां उन्हें इस बार स्टूडेंट नहीं बल्कि टीचर के रूप में रखा गया।

manoj bajpayee

मनोज बाजपेयी की पहली शादी

काफी लोग नहीं जानते हैं कि मनोज ने जब बॉलीवुड में कदम रखा था, तो उनकी शादी हो चुकी थी। उनके जन्मस्थान बिहार की लड़की से एक्टर की अरेंज मैरिज करा दी गई थी। मनोज अपनी लाइफ के बारे में काफी प्राइवेट रहते हैं, इसलिए उन्होंने आज तक अपनी पहली वाइफ का नाम भी नहीं बताया है। दोनों की शादी 1990 में हुई थी, जब मनोज बॉलीवुड में अपने पैर जमा रहे थे। साल 1994 में, मनोज को शेखर कपूर ने ‘बैंडिट क्वीन’ में एक्टिंग के लिए चुन लिया। इसी साल, वो अच्छे मौकों की तलाश के लिए मुंबई आ गए थे और वह अपनी शादीशुदा जिंदगी के लिए समय नहीं निकाल पा रहे थे। लगातार फाइनेंशियल प्रेशर और लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के चलते दोनों ने 1995 में अलग होने का फैसला कर लिया था।

(ये भी पढ़ें: मनोज बाजपेई लव स्टोरी: पहली पत्नी से 2 महीने में तलाक, 7 साल बाद मुस्लिम एक्ट्रेस से की दूसरी शादी)

manoj bajpayee

मनोज वाजपेयी की दूसरी पत्नी शबाना रजा से मुलाक़ात  

साल 1998 वाजपेयी के लिए काफी इवेंट से भरा साल था। इस साल न ही सिर्फ उनकी फिल्म ‘सत्या’ रिलीज हुई, इसके साथ ही विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म ‘करीब’ से भी मनोज को काफी लाइमलाइट मिली। इस फिल्म में नेहा जोकि एक फ्रेश फेस मॉडल थीं और बॉबी देओल भी नजर आए थे। ये नेहा की पहली बॉलीवुड मूवी थी, जिसके लिए चोपड़ा ने उनका नाम चेंज कर दिया था। नेहा ने हालांकि बाद में अपना पुराना नाम शबाना रजा फिल्म के बाद वापस अपना लिया था। यही वो दौर था, जब मनोज और शबाना की पहली बार मुलाकात हुई थी। शबाना ने इस बारे में एक बार कहा था, “मनोज और मैं एक-दूसरे को 10 सालों से जानते हैं। मैं उनसे 'करीब' के रिलीज होने के बाद मिली थी। और उसके बाद से ही हम साथ हैं। हम एक अलग-अलग और फिर भी एक कंपैटिबल कपल हैं।"

manoj bajpayee family

मनोज वाजपेयी और शबाना रजा की शादी

काफी सालों तक डेटिंग और एक-दूसरे को जानने के बाद, कपल ने इस रिश्ते पर मुहर लगाने का फैसला किया। साल 2006 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए थे। 1998 से 2006 तक दोनों ने एक लंबा सफ़र तय किया है। इस बारे में शबाना ने एक बार कहा था, “मनोज और मैं एक-दूसरे को अच्छी तरह समझते हैं। हम अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को मिक्स नहीं करते हैं। हमारा काफी हेल्दी रिलेशनशिप है।”

(ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के ऐसे 21 सितारे जिन्होंने चुपके से रचाई शादी, कानों-कान भी नहीं लगी थी किसी को खबर)

manoj bajpayee family

मनोज बाजपेयी और शबाना रजा की बेटी

कपल को पहली बेटी अवा नायला बाजपेयी साल 2011 में हुई थी। अपनी बेटी के बारे में बात करते हुए मनोज ने कहा था, “हम घर पर सिर्फ ढाई लोग हैं-शबाना अवा और मैं। जब मेरी वाइफ बिजी होती हैं, तो मैं अवा को हैंडल करता हूं। जब वो पैदा हुई थी उसके कुछ समय तक मैं आउट ऑफ़ टाउन नहीं गया था।” शबाना ने भी एक बार मनोज के साथ टाइम स्पेंड करने के बारे में कहा था, “मनोज और मुझे सोशलाइज करने या बाहर जाने के लिए खुश होने की जरूरत नहीं होती। हम चाय पर लंबी शामें, शांति और वार्म वाइब्स घर में ही शेयर करते हैं। हमें एक साथ घर पर रहने से ज्यादा ख़ुशी किसी में नहीं मिलती।”

manoj bajpayee family

मनोज बाजपेयी के इंटरव्यूज

मनोज बाजपेयी कैमरे के सामने अपनी प्राइवेट लाइफ के बारे में ज्यादा बात नहीं करते हैं। उन्होंने शबाना संग डेटिंग के दौरान पब्लिकली अपनी रिलेशनशिप के बारे में भी एक शब्द नहीं बोला था और शादी के बाद भी कपल ने अपनी पर्सनल लाइफ को काफी रिजर्व कर रखा है। शबाना ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, वो हाउसवाइफ होने पर काफी खुश हैं। उनके हसबैंड मनोज भी अपनी वाइफ की हमेशा अपने इंटरव्यू में तारीफ ही करते नजर आते हैं। मनोज ने बताया था, “शबाना काफी खुले विचार वाली और सेल्फ कॉन्फिडेंट हैं। जो कॉन्फिडेंट होते हैं वो कभी इनसेक्योर नहीं होते हैं। वो मेरी शार्प क्रिटिक हैं।”  

manoj bajpayee family

मनोज ने अपनी सक्सेसफुल रिलेशनशिप के सीक्रेट के बारे में भी बात की थी। मनोज ने कहा था, “हमारे लिए मेरी वाइफ और मेरे बीच में बातचीत एक चाबी है। फ्री डे पर हम बालकनी या लिविंग एरिया या कहीं भी बस बातें और बातें किया करते हैं। चाय की प्याली आती जाती है और हम अपनी बातचीत जारी रखते हैं।”

(ये भी पढ़ें : 40 साल की उम्र के बाद ये स्टार्स बने पिता, सैफ अली खान से लेकर संजय दत्त तक इस लिस्ट में हैं शामिल)

manoj bajpayee family

मनोज बाजपेयी की शादीशुदा जिंदगी

मनोज और शबाना ने एक-दूसरे की जिन्दगी में काफी बेहतरीन रोल प्ले किया है। मनोज ने भी फिल्मों से ब्रेक लेने के अपनी वाइफ के सैक्रिफाइस के बारे में बात करते हुए कहा था, “उन्होंने मेरे लिए काफी बड़ा त्याग किया है और मैं उनका ऋणी हूं।" मनोज ने ये भी बताया था, “मुझे काम के बाद घर ही जाना पसंद हैं। छुट्टी पर मैं और शबाना हमारी बेटी के लिए शॉपिंग करने मॉल जाते हैं। मैं ये सब एन्जॉय करता हूं।”

manoj bajpayee family

मनोज बाजपेयी के लव अफेयर

मनोज बाजपेयी के शादीशुदा होने के बावजूद मीडिया में उनके लिंक अप रूमर्स की खबरें आती रहती हैं। एक्टर का नाम शिल्पा शेट्टी की बहन शमिता शेट्टी के साथ भी जोड़ा जा चुका है। हालांकि दोनों ने ही कभी इस बारे में कोई पुष्टि नहीं की थी।

manoj bajpayee love affair

मनोज बाजपेयी की नेट वर्थ

एक रिपोर्ट के मुताबिक, मनोज बाजपेयी की नेट वर्थ 20 मिलियन डॉलर यानी 145 करोड़ के करीब है। एक्टर अपनी ज्यादातर कमाई फिल्मों, वेब सीरीज और एड के जरिए करते हैं। वे कई ब्रांड के अंबेसडर भी हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, मनोज अपनी एक फिल्म का 1 से 2 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं। मनोज का मुंबई के अंधेरी स्थित ओबेरॉय टावर में लग्जरी घर है, जिसकी कीमत लगभग 8 करोड़ रुपए है। ये उन्होंने साल 2007 में खरीदा था और यहीं पर वो अपनी फैमिली के साथ रहते हैं। इसके अलावा बिहार के नरकटियागंज में मनोज बाजपेयी का पैतृक घर है, जिसमें उनके माता-पिता रहते हैं। पिछले दिनों मनोज बाजपेयी ने इस घर को रिनोवेट करवाया है।

manoj bajpayee

मनोज बाजपेयी के पास कार कलेक्शन भी हैं। उनके पास लगभग 41 लाख से ज्यादा की कीमत वाली बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज, 15 लाख से ज्यादा की कीमत वाली स्कॉर्पियो कार और फॉर्चयूनर कार है, जिसकी कीमत लगभग 35 लाख रुपये है।

manoj bajpayee

फिलहाल, मनोज बाजपेयी अपनी मैरिड लाइफ में काफी खुश हैं। तो आपको ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट में जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.