मनोज कुमार की लव लाइफ: पहली नजर में ही शशि गोस्वामी को दे बैठे थे दिल, बहुत रोमांटिक है स्टोरी

बॉलीवुड एक्टर मनोज कुमार (Manoj Kumar) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, यहां हम आपको 60 के दशक में बॉलीवुड के सुपरस्टार रह चुके इस एक्टर की लव लाइफ के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

मनोज कुमार की लव लाइफ: पहली नजर में ही शशि गोस्वामी को दे बैठे थे दिल, बहुत रोमांटिक है स्टोरी

24 जुलाई 1937, ये वही दिन था, जब एक बच्चे के रूप में बॉलीवुड एक्टर मनोज कुमार (Manoj Kumar) ने इस दुनिया में पहली बार अपना कदम रखा था। उनका जन्म पाकिस्तान के एबटाबाद शहर में हुआ था। इनका बचपन काफी अच्छे से बीता। पाकिस्तान छोड़कर भारत में आकर बसने के बाद भी उनके परिवार को वही प्रेम और सम्मान मिला जैसा पड़ोसी मुल्क मिला था। मनोज कुमार ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक कई हिट फ़िल्में दी थी। उनकी गिनती सिनेमा के दिग्गज अभिनेताओं में होती है। बेहतरीन अभिनय के लिए मनोज कुमार को 'पद्मश्री' और 'दादा साहब फाल्के' पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। लेकिन इनकी निजी लाइफ के बारे में कम ही लोगों को पता होगा। तो आइए आज हम आपको इनकी लव लाइफ के बारे में विस्तार से बताते हैं।

'हरिकृष्ण' से ऐसे बन गये मनोज कुमार

मनोज कुमार की चाची ने उनका नाम 'हरिकृष्ण गोस्वामी' रखा था। जब वह दस साल के थे, तो उनकी चाची भारत बंटवारे के समय पाकिस्तान छोड़कर चली गई थी। कुछ वक्त के बाद उनका पूरा परिवार दिल्ली के राजेन्द्र नगर आ गया। थोड़े समय वहां पर रहने के बाद फिर से पूरा परिवार दिल्ली के ही विजय नगर में आकर बस गया। (ये भी पढ़ें: ट्विंकल खन्ना से पहले इन 7 हिरोइनों से अफेयर में रह चुके हैं अक्षय कुमार, यहां जानें आखिर कौन थीं वो)    

जब वो थोड़ा बड़े हुए तो उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के एक प्रतिष्ठित कालेज, जिसका नाम 'हिन्दू कालेज' था, उसमें पढ़ाई करना शुरू कर दिया। ये वही वक्त था जब उन्होंने अभिनेता बनने का सपना देखा था और फिर एक्टर बनने के लिए उन्होंने खुद अपना नाम बदल लिया था। दरअसल, वह सिनेमा के महान अभिनेता दिलीप कुमार के बहुत बड़े फैन थे और उन्होंने उनकी फिल्म 'शबनम' को देखने के बाद उनके अभिनय से प्रेरित होकर खुद का नाम 'मनोज कुमार' रख लिया।

इस फिल्म ने दिलाई थी पहचान

मनोज कुमार ने 1957 में आई फिल्म 'फैशन' से बॉलीवुड में एंट्री की। इसके बाद वे 1960 में आई फिल्म 'कांच की गुड़िया' में मुख्य भूमिका में नजर आए। ये वो फिल्म थी जिसने उनको पूरी फिल्म इंडस्ट्री से परिचित कराया। उसके बाद से उन्होंने कभी भी जीवन में पीछे मुड़कर नहीं देखा, वे आगे बढ़ते ही चले गये।

happy birthday 83 manoj kumar bharat

जब लोग 'भारत कुमार' के नाम से जानने लगे थे

उन्होंने अपने करियर में 45 से अधिक फ़िल्में की, जिसमें से अधिकांश देशभक्ति वाली फ़िल्में थी। देशभक्ति पर आधारित इन फिल्मों में अपने अभिनय और निर्देशन से उन्होंने लोगों के मन में एक अलग छाप छोड़ी। यही वजह थी कि वह 'भारत कुमार' के नाम से फेमस हो गये थे। लोग उन्हें 'भारत कुमार' के नाम से जानने लगे थे। (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की 10 ऐसी ननंद-भाभी की जोड़ियां, जो आपस में कभी नहीं झगड़ती

कई प्रतिष्ठित अवॉर्ड से हो चुके हैं सम्मानित

एक अभिनेता के रूप में उनकी विरासत को अगर गौर से देखें तो उन्हें साल 1992 में, 'पद्मश्री' से सम्मानित किया गया था। साल 2015 में उन्हें 'दादा साहब फाल्के' पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। 

पहली बार ऐसे मिले थे मनोज और शशि

साल 2013 में, महान अभिनेता मनोज कुमार और उनकी पत्नी, शशि गोस्वामी का दैनिक जागरण के साथ एक इंटरव्यू हुआ था। ये पहला मौक़ा था, जब उन्होंने अपनी प्रेम कहानी के बारे में खुलकर बात की थी। इंटरव्यूवर ने मनोज कुमार से उनकी पत्नी शशि के साथ हुई पहली मुलाकात के वक्त क्या कुछ हुआ था? उस पर थोड़ा प्रकाश डालने के लिए कहा, जिसके बाद एक्टर मनोज कुमार ने अपनी प्रेम कहानी के बारे में तमाम बातों का खुलासा किया। (ये भी पढ़ें: धीरूभाई अंबानी की लव लाइफ: पत्नी कोकिलाबेन को पसंद आता था उनके प्यार जताने का ये अंदाज 

डेढ़ साल तक केवल एक- दूसरे को दूर से निहारते रहे

मनोज कुमार ने बताया- ''मैं पढ़ाई के लिए अपने एक दोस्त के घर पुरानी दिल्ली जाया करता था, और उसी वक्त मैंने शशि को अपने जीवन में पहली बार देखा था। भगवान की कसम, मैंने अपने पूरे जीवन में कभी किसी लड़की को बुरी नीयत के साथ नहीं देखा था। लेकिन शशि के अंदर एक अलग सा जादू था। जो बार-बार मेरी आंखों को खींचकर उसके चेहरे की तरफ ले जाता था। तकरीबन डेढ़ साल तक हम दोनों एक-दूसरे को दूर से ही निहारते रहे, क्योंकि उस वक्त हम दोनों में से किसी एक की भी हिम्मत नहीं पड़ रही थी कि एक-दूसरे से कुछ बात कर सकें।

दोनों को करीब लाने में दोस्तों का हाथ

इंटरव्यू में इस दिग्गज अभिनेता ने खुलासा किया था कि, ''हम अपने कुछ दोस्तों की मदद से शशि के साथ दिल्ली के एक चर्चित सिनेमाघर, 'ओडियन सिनेमा' में एक बार एक फिल्म देखने के लिए गए थे। उस मूवी का नाम 'उडनखटोला' था। अपने दोस्तों के साथ फिल्म देखने के बाद, हमने आगे चलकर और जल्दी-जल्दी मिलना शुरू कर दिया था। उस वक्त मेरे घरवालों को भी हमारे रिश्ते से कोई एतराज नहीं था। जबकि शशि की मां और उसके भाई इस रिश्ते के खिलाफ थे।'' (ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की मौसी और बुआ,​ जो अपने भांजे-भतीजे को करती हैं जान से भी ज्यादा प्यार)     

happy birthday 83 manoj kumar bharat

पकड़े न जाएं इसलिए छत से करते थे एक दूसरे का दीदार

आगे उन्होंने बात करते हुए कहा कि,'' हम दोनों में से कोई भी पकड़ा न जा सके, इसलिए मैं अपने स्कूल की छत और शशि अपने घर की छत पर खड़ी हुआ करती थी, ताकि हम दोनों एक दूसरे को देख सकें।'' इंटरव्यू में आगे बात करते हुए शशि ने उन सभी पहलुओं पर चर्चा की जो मनोज कुमार और उनके बीच कॉमन हैं। सवालों का जवाब देते हुए शशि गोस्वामी ने खुलासा किया कि, ''हम दोनों को फिल्मों से बहुत ही ज्यादा प्रेम है। लेकिन हम दोनों की शैली एक सी नहीं है।''

happy birthday 83 manoj kumar bharat

दोनों ही एक दूसरे की भावनाओं का रखते ख्याल

इंटरव्यू में आगे बात करते हुए उन्होंने कहा-''अगर सच कहूं तो जब भी हम दोनों में से कोई भी एक टीवी देख रहा होता है, तो दूसरा उसे आकर उसके सीरियल और फिल्म, जो वो देख रहा है, उसकी पसंद को लेकर चिढ़ाने लगता है। हालांकि, इसके बाद भी हम दोनों ही एक-दूसरे की भावनाओं का कद्र करते हैं। बजाय चैनल बदलने के उसकी खुशी के लिए हम साथ बैठकर उसी की पसंद की मूवी या सीरियल भी देखते हैं।''

happy birthday 83 manoj kumar bharat

एक ऐसा सवाल जिस पर दोनों में हुई प्यार भरी 'नोक-झोंक'

इंटरव्यू के दौरान एक ऐसा पल भी आया, जब दोनों के बीच प्यार भरी नोक-झोंक भी देखने को मिली। अभिनेता मनोज कुमार से पूछा गया कि, 'विवाह के बाद कौन सा ऐसा महत्वपूर्ण बदलाव आपको अपनी जिंदगी में देखने को मिला है, जिसे आपने महसूस किया हो?' इसके जवाब में मनोज कुमार ने कहा- ''शादी के बाद मेरी फिल्म 'हरियाली और रास्ता' ब्लॉकबस्टर साबित हुई है। मुझे अपने जीवन में ये सबसे बड़ा परिवर्तन देखने को मिला है। इस फिल्म ने मुझे और मेरी पत्नी दोनों को सुपरस्टार बना दिया था। लेकिन शशि हर समय इसका क्रेडिट ले लेती है।"

इंटरव्यू के बीच में ही शशि एक बच्चे की तरह अचानक से कूद पड़ती हैं, और मुस्कुराते हुए कहती हैं- ''तो, क्यों नहीं? क्या गलत है इसमें? आखिर आपके घर में मेरे प्रवेश करने और आपकी पत्नी के रूप में जिम्मेदारी संभालने के बाद ही तो आप एक सुपरस्टार बन पाए। चलो, इसके लिए आपकी एक्टिंग को भी थोड़ा बहुत ही श्रेय जाता है।"

happy birthday 83 manoj kumar bharat

जब मनोज कुमार के चरित्र पर उठे थे सवाल

वैसे तो हर कोई उन प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों के बारे में जानता है जिनके साथ मनोज कुमार ने अपने करियर में काम किया था, लेकिन दूसरे अभिनेताओं की तरह ही इनके जीवन में भी कई एक्ट्रेसस के साथ इनकी लिंक-अप की अफवाहें उड़ी थीं। शशि ने बताया कि, 'उनके जीवन में एक ऐसा दौर भी आया था जब उन्हें उनके रिश्तेदारों ने उनके पति पर नज़र रखने के लिए चेतावनी दी थी।' उसी के बारे में बात करते हुए शशि ने खुलासा किया था कि,''एक समय था जब हमने अपने रिश्तेदारों और मीडिया के कारण अपने पति पर संदेह करना शुरू कर दिया था।''

मनोज कुमार के जीवन में ऐसे आया बड़ा बदलाव

शशि आगे कहती हैं कि, ''मैं उन पर कई बार शक करती थी, लेकिन उन्होंने हमेशा मुझे बताया था कि शूटिंग के लिए सेट पर जाना उनके लिए मंदिर जाने जैसा है। वह स्थान उनके लिए मंदिर के समान है।" इसी विषय पर थोड़ी और चर्चा करते हुए मनोज कुमार ने खुलासा किया, ''मैं सुबह 10 बजे सेट पर जाता था और शाम 6 बजे पैकअप के बाद सीधे घर आ जाया करता था। जिसके बाद मैंने अपना सारा समय अपने माता-पिता, भाई-बहन, पत्नी और बच्चों को देना शुरू कर दिया था। मैंने अपने पूरे करियर के लिए इस शेड्यूल (कार्यक्रम) का पालन किया था और यही वजह है कि आज हम यहां बैठे हैं और 51 साल से वैवाहिक जीवन में खुशी से रह रहे हैं।"

happy birthday 83 manoj kumar bharat

मनोज कुमार के दो बेटे हैं, जिनका नाम कुनाल गोस्वामी और विशाल गोस्वामी है। मनोज कुमार इन दिनों अपने उम्र के अंतिम पड़ाव में हैं। वैसे, इसमें कोई शक नहीं है कि मनोज कुमार सिर्फ एक दिग्गज अभिनेता ही नहीं है, बल्कि वह एक अच्छे प्रेमी और पति भी हैं। ऐसी कई चीजें हैं, जो कई दशक के बीतने के बाद भी लोग उनके जीवन से सीख सकते हैं और अपने वैवाहिक रिश्ते को और मजबूत करने के लिए उसे अपने जीवन में अपना सकते हैं।

हम सभी, सदी के सबसे महान अभिनेताओं में से एक मनोज कुमार के अच्छे स्वास्थ्य और उनके जीवन में खुशहाली की कामना करते हैं। तो आपको मनोज कुमार की लव स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके बताना ना भूलें, और हां! अगर हमारी ये स्टोरी आपको पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें। 

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.