मीनाक्षी शेषाद्रि की लव लाइफ: कुमार सानू से जुड़ा था इनका नाम, जानें इन दिनों कहां हैं एक्ट्रेस

80 के दशक की पॉपुलर एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि आज फिल्मी दुनिया से दूर हैं। लेकिन आज इस स्टोरी में हम आपको एक्ट्रेस की लव लाइफ से जुड़े कई किस्से बताते हैं, जो यकीनन आप नहीं जानते होंगे।

img

By Kavita Gosainwal Last Updated:

मीनाक्षी शेषाद्रि की लव लाइफ: कुमार सानू से जुड़ा था इनका नाम, जानें इन दिनों कहां हैं एक्ट्रेस

बॉलीवुड इंडस्ट्री पर कब कौन-सा चेहरा राज करने लग जाए, ये बात कोई भी नहीं जानता। यहां पर रोज कोई न कोई अपनी किस्मत आजमाने आता है और सुपरस्टार बनने का सपना पूरा करने की कोशिश करता है। 80 और 90 के दशक में भी कई ऐसी हसीनाएं थीं, जिन्होंने फिल्मी दुनिया और लाखों-करोड़ों लोगों के दिलों पर राज किया। इस लिस्ट में एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि (Meenakshi Seshadri) का नाम भी शामिल है। मीनाक्षी शेषाद्रि बेशक अब फिल्मी दुनिया से पूरी तरह दूर हैं। लेकिन एक जमाना था, जब वह बॉलीवुड पर राज किया करती थीं। उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया, लेकिन अपनी फिल्मों से ज्यादा ये अभिनेत्री  अपनी पर्सनल लाइफ की वजह से सुर्खियों में रहती थीं। तो आइए आज हम आपको इस स्टोरी में मीनाक्षी शेषाद्रि की पर्सनल लाइफ से जुड़े कुछ ऐसे किस्सों के बारे में बताते हैं, जिन्हें सुनकर आप हैरान रह जाएंगे।

मीनाक्षी शेषाद्रि का जन्म 16 नवंबर 1963 को झारखंड के धनबाद शहर में हुआ था। उनका असली नाम शशिकला शेषाद्रि है, लेकिन एक्ट्रेस ने फिल्म इंडस्ट्री के लिए अपने नाम को बदल दिया था। वैसे तो, एक्ट्रेस तमिलनाडु से हैं, लेकिन उनके पिता मेसोर सिंदरी के एक उर्वरक कारखाने में काम करते थे। इसी वजह से उनका पूरा परिवार भी इसी शहर में बस गया था। मीनाक्षी को बचपन से ही डांस का शौक था और उन्होंने अपनी मां से डांस सीखा था। इसके बाद वह धीरे-धीरे भरतनाट्यम, कथक समेत चार तरीके के डांस फॉर्म्स में माहिर हो गई थीं।

एक्ट्रेस के फैंस ये बात तो अच्छी तरह जानते हैं कि मीनाक्षी शेषाद्रि का परिवार फिल्मी दुनिया से ताल्लुक नहीं रखता है और ये भी सच है कि मीनाक्षी ने कभी भी फिल्मी दुनिया में आने के बारे में नहीं सोचा था। लेकिन इसे इत्तेफाक़ कहें या फिर किस्मत, एक ब्यूटी कॉन्टेस्ट की वजह से एक्ट्रेस सीधा फिल्मों में पहुंच गईं और इस दुनिया की ‘क्वीन’ बन गई थीं। मीनाक्षी शेषाद्रि स्कूल के दिनों से ही काफी ज्यादा खूबसूरत थीं। कहा जाता है कि उन्होंने स्कूल के बाद सिर्फ वक्त बिताने के लिए एक ब्यूटी कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया था, जिसमें उन्हें जीत हासिल हुई थी। इसके बाद मॉडलिंग की दुनिया में ही काम करते हुए उन्होंने उसी साल ‘मिस इंडिया’ का खिताब भी अपने नाम किया था। मीनाक्षी जब ‘मिस इंडिया’ बनी थीं, तब वह महज 17 साल की थीं और इसके बाद अचानक से उनके फिल्मी दुनिया का सफर शुरू हो गया। (ये भी पढ़ें: साजिद नाडियाडवाला से शादी के एक साल अंदर ही दिव्‍या भारती की हो गई थी मौत, ऐसी रही लाइफ)

अपने एक इंटरव्यू में मीनाक्षी शेषाद्रि ने कहा था कि, ‘मेरा फिल्मों में आने का कोई प्लान नहीं था। यह महज एक एक्सीडेंट है कि मैं यहां पर आ गई हूं। मैंने कभी ये नहीं सोचा था कि मैं फिल्मों में आऊंगी और एक्टिंग करूंगी। हुआ यूं था कि जब मैंने 12वीं कक्षा के एग्जाम दिए थे। उस वक्त मैंने एक ब्यूटी कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया था। उस वक्त एग्जाम के बाद मैं बिल्कुल फ्री थी। तो सोचा कुछ नया करके देखते हैं और हैरानी की बात ये है कि मैं उसी साल ‘मिस इंडिया’ चुनी गई थी। ये बात तो बेहद आम है कि जब कोई लड़की 'मिस इंडिया' बनती है, तो उसे मॉडलिंग या फिर फिल्मों के ऑफर मिलने लगते हैं। सबकी तरह मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ था। मैं उन दिनों मुंबई में अपनी दीदी के घर थी और मेरे पास डायरेक्टर मनोज कुमार का फोन आया था। उन्होंने कहा था कि, हम एक नई फिल्म बना रहे हैं और उसमें नई लड़की को चांस देना चाहते हैं। इसके बाद मैं उनसे मिली और उन्होंने मेरा स्क्रीन टेस्ट भी नहीं लिया था। उस वक्त उन्होंने मेरी तारीफ भी की थी, जिससे मुझसे भी कॉन्फिडेंस आया। इसके बाद मैंने अपने परिवार की इजाजत लेकर फिल्मी दुनिया में कदम रखा था।’ (ये भी पढ़ें: पिता राज कपूर, मां कृष्णा और बहन रितु के साथ रणधीर कपूर के बचपन की अनदेखी तस्वीर आई सामने)

मीनाक्षी ने साल 1983 में फिल्म ‘पेंटर बाबू’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। एक्ट्रेस की पहली ही फिल्म फ्लॉप साबित हुई थी। लेकिन इसके बाद एक्ट्रेस सुभाष घई द्वारा निर्देशित फिल्म ‘हीरो’ में नजर आईं। इस फिल्म में मीनाक्षी के अपोजिट जैकी श्रॉफ नजर आए थे। इस फिल्म में मीनाक्षी और जैकी श्रॉफ की जोड़ी को काफी ज्यादा पसंद किया गया, जिस वजह से ये फिल्म उस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्मों की लिस्ट में शामिल हुई। इस फिल्म के हिट होने के बाद हर किसी की जुबान पर सिर्फ मीनाक्षी शेषाद्रि का नाम था। जहां फैंस एक्ट्रेस की दमदार एक्टिंग और खूबसूरती के दीवाने हो गए थे, तो वहीं हर प्रोड्यूसर मीनाक्षी के साथ काम करना चाहता था। इसके बाद मीनाक्षी शेषाद्रि कई हिट फिल्मों में नजर आई थीं।

एक्ट्रेस फिल्म ‘हीरो’ को अपने लिए लॉन्चिंग पैड मानती हैं। मीनाक्षी ने ‘Lehren Retro’ को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि, ‘फिल्मों में अगर आपकी पिछली फिल्म हिट होती है, तो अगली फिल्म भी हिट होनी जरूरी है। ऐसा बिल्कुल नहीं है कि अगर आप दो हिट फिल्में दे चुके हैं, तो आप आसमान में बैठ सकते हैं। अगर मेरी भी एक साल में 2-3 फिल्में हिट हो जाती हैं, तो मैं नहीं कह सकती कि मुझे सब कुछ मिल गया। लेकिन ‘हीरो’ मेरी दूसरी फिल्म है, तो मैं इसे फ्रेश तो नहीं कहूंगी, लेकिन ‘लॉन्चिंग पैड’ जरूर कह सकती हूं। शुरुआत के दिनों में अगर एक कलाकार अच्छी फिल्म देता है, तो ये सच है कि उसके करियर पर अच्छा फर्क पड़ता है।’ (ये भी पढ़ें: जब एक्ट्रेस नूतन ने संजीव कुमार को सरेआम मारा था जोरदार तमाचा! जानें आखिर क्यों?)

मीनाक्षी शेषाद्रि जिस तरह अपनी फिल्मों की वजह से छाई रहती थीं। उसी तरह फैंस के बीच एक्ट्रेस की पर्सनल लाइफ भी अक्सर चर्चाओं का विषय बन जाती थीं। एक्ट्रेस का नाम कई हस्तियों के साथ जुड़ा था, जिसमें अभिनेता जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, डायरेक्टर सुभाष घई और डायरेक्टर राजकुमार संतोषी शामिल हैं। लेकिन सिंगर कुमार सानू के साथ एक्ट्रेस के रिश्ते की चर्चा आज भी होती है। कुमार सानू ने मीनाक्षी शेषाद्रि की फिल्म ‘जुर्म’ का ‘जब कोई बात बिगड़ जाए’ गाना गाया था। इस फिल्म के प्रीमियर शो के दौरान ही दोनों की पहली मुलाकात हुई और एक्ट्रेस को देखते ही कुमार सानू उन पर अपना दिल हार बैठे थे।

कहा जाता है कि शुरुआती दिनों में मीनाक्षी कुमार सानू से प्यार नहीं करती थीं, लेकिन धीरे-धीरे वह भी उनसे प्यार करने लगीं और फिर मीनाक्षी शेषाद्रि व कुमार सानू एक-दूसरे के प्यार में पागल हो गए थे। इतना ही नहीं, कुमार सानू की पत्नी ने मीनाक्षी की वजह से ही अपने पति को तलाक दे दिया था और इस बात को उन्होंने मीडिया के सामने कबूल भी किया था कि वह मीनाक्षी के कारण अपने पति को छोड़ रही हैं। लेकिन समय के साथ मीनाक्षी ने कुमार सानू से दूरी बना ली थी, जिसके बाद कुमार सानू और उनकी पत्नी का रिश्ता भी ठीक हो गया था। हालांकि, इस पूरे मामले पर कभी भी मीनाक्षी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी और न ही कुमार सानू कुछ बोलते हुए नजर आए। लेकिन बॉलीवुड गलियारों में दोनों की लव लाइफ से जुड़े कई किस्से मशहूर हैं।  

कुमार सानू के बाद मीनाक्षी शेषाद्रि की जिंदगी में डायरेक्टर राजकुमार संतोषी आए थे। दोनों ने फिल्म ‘घायल’ में एक साथ काम किया था। इस फिल्म में मीनाक्षी के अपोजिट एक्टर सनी देओल थे। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान राजकुमार मीनाक्षी को अपना दिल दे बैठे थे, लेकिन मीनाक्षी उन्हें भाव भी नहीं देती थीं। दावा किया जाता है कि एक दिन राजकुमार ने हिम्मत करके मीनाक्षी को प्रपोज भी कर दिया था। लेकिन मीनाक्षी उनसे प्यार नहीं करती थीं। इसी वजह से एक्ट्रेस ने उनका प्रपोजल ठुकरा दिया था। राजकुमार संतोषी ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह मीनाक्षी से बहुत प्यार करते थे और वह उनसे शादी करना चाहते थे, लेकिन उन्होंने शादी से इनकार कर दिया।

बॉलीवुड इंडस्ट्री में फिल्म ‘हीरो’ के बाद मीनाक्षी शेषाद्रि ने कई हिट फिल्में दी हैं। इतना ही नहीं, एक्ट्रेस ने अपने जमाने के तमाम सुपरस्टार एक्टर्स के साथ भी काम किया। वह राजेश खन्ना और रजनीकांत के साथ 1985 की फिल्म ‘बेवफाई’ में नजर आई थीं, जिसने अच्छी कमाई की। मीनाक्षी ने अपने करियर में ऋषि कपूर, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, मिथुन चक्रवर्ती, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, सनी देओल, और विनोद खन्ना जैसे बड़े स्टार्स के साथ कई फिल्मों में काम किया।

उन्होंने ‘दामिनी’, ‘घातक’, ‘हीरो’, ‘मेरी जंग’, ‘शहंशाह’, ‘घर हो तो ऐसा’, ‘तूफान’ और ‘घायल’ जैसी सुपरहिट फिल्में दी हैं। इसके अलावा एक्ट्रेस ने तमिल और तेलुगु फिल्मों में भी काम किया था। लेकिन हिट फिल्में देने के बीच साल 1996 में मीनाक्षी शेषाद्रि ने अचानक ही बॉलीवुड इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया था, जिससे उनके लाखों-करोड़ों फैंस को बड़ा झटका लगा था। वह आखिरी बार फिल्म ‘स्वामी विवेकानंद’ में नजर आई थीं। इसके बाद उन्होंने अपने आपको हमेशा के लिए फिल्मी दुनिया से अलग कर लिया।

बॉलीवुड को अलविदा कहने के बाद मीनाक्षी ने हरीश मैसूर नाम के एक बैंकर से शादी कर ली। ये शादी न्यूयॉर्क में रजिस्टर कराई गई। दोनों शादी के बाद पूरे परिवार के साथ टेक्सास में रहते हैं। मीनाक्षी और हरीश के दो बच्चे हैं। उनकी बेटी का नाम केंद्रा और बेटे का नाम जोश है। मीनाक्षी बेशक फिल्मी दुनिया से अलग हो गई हैं, लेकिन उन्होंने अपने आपको डांस से आज भी जोड़ रखा है। वह टेक्सास में अपना एक ‘चैरिश डांस स्कूल’ चलाती हैं। यहां वह क्लासिकल डांस यानी भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, कत्थक और ओडिसी जैसे डांस थीम सिखाती हैं। वह अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी फैमिली और अपनी डांस क्लास की तस्वीरें शेयर करती रहती हैं, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक्ट्रेस बॉलीवुड से अलग होने के बाद भी अपनी छोटी सी दुनिया में बेहद ही खुश हैं।

फिलहाल, मीनाक्षी शेषाद्रि सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। वह अक्सर अपनी तस्वीरें शेयर करती रहती हैं। तो मीनाक्षी शेषाद्रि की लव लाइफ के बारे में आपकी क्या राय है? हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और अगर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो जरूर दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.