इस करवा चौथ पर इन 14 तरीकों से अपनी मेहंदी डिज़ाइन में आप छुपा सकती हैं अपने पति का नाम

इस स्टोरी में हम आपको उन 14 मेहंदी डिज़ाइन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अपने पति का नाम अपनी हाथों की मेहंदी में छुपा सकती हैं।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

इस करवा चौथ पर इन 14 तरीकों से अपनी मेहंदी डिज़ाइन में आप छुपा सकती हैं अपने पति का नाम

शादी सबसे खूबसूरत यात्रा की शुरुआत है, जिसे एक पुरुष और एक महिला जीवन भर प्यार, विश्वास और एकता साथ शुरू करते हैं। शादी के बाद करवा चौथ का त्योहार एक नवविवाहित महिला के लिए काफी खास होता है, क्योंकि इस दिन वो अपने पति की लंबी आयु के लिए पूरा दिन बिना अन्न का दाना और बिना पानी पिए गुजार देती है। इस त्योहार के लिए महिलाएं काफी साज-श्रृंगार करती हैं और अपने हाथों में पिया के नाम की मेहंदी भी लगवाती हैं। इसलिए हम आपके लिए लाये हैं, मेहंदी लगाने के क्रिएटिव तरीके, जो आपके दिन को और भी स्पेशल बना देंगे। आप इन ट्रिक्स को अपने हसबैंड का नाम अपनी मेहंदी में छुपाने के लिए भी यूज कर सकती हैं।

1. हार्ट पैटर्न

mehendi

(Image Courtesy: Pinterest)

इसके लिए अपनी हथेली पर दिल का पैटर्न बनाएं। अपनी दोनों हथेलियों पर अपने पति के नाम के पहले अक्षर को आधा-आधा बनाएं, ताकि जब आप अपनी हथेलियों को जोड़ें तो उसमें आपको उनके नाम का पूरा अक्षर बना हुआ दिखाई दे।

2. बिखरे हुए अक्षर

mehendi

(Image Courtesy: Biyani Photography)

इसमें अपने मेहंदी आर्टिस्ट से पति के नाम के सभी अक्षरों को अलग-अलग जगह बनाने को कहें। इसके बाद आप अपने पति से मेहंदी में उन अक्षरों को ढूंढने के लिए कह सकती हैं। ये करवा चौथ पर खेलने के लिए काफी मजेदार गेम होगा।

(ये भी पढ़ें- इस करवा चौथ पर लगाएं ये ट्रेंडिंग मेहंदी डिजाइन्स, हाथ के साथ-साथ पैर भी दिखेंगे बेहद खूबसूरत)

3. फिंगर टिप ट्रिक

mehendi

(Image Courtesy: Photography By Eric Aganon)

आमतौर पर मेहंदी आर्टिस्ट आपकी फिंगर टिप्स को डार्क कलर लाने के लिए मेहंदी से भर देते हैं। इसकी जगह आप अपनी हर एक फिंगर टिप पर पति के नाम का एक अक्षर लिखवा सकती हैं। अगर नाम छोटा है, तो आप पहली फिंगर टिप पर नाम का पहला अक्षर और दूसरी पर मेहंदी की डिज़ाइन बनवा कर इस पैटर्न को बाकी फिंगर टिप्स पर फॉलो कर सकती हैं।

4. रिंग फिंगर की गोलाई पर

mehendi

Image Courtesy: Pinterest

ये डिज़ाइन काफी अमेजिंग है। इसमें आप अपनी हथेली के पीछे एक खूबसूरत मेहंदी का पैटर्न बनवा सकती हैं। इसके बाद अपनी रिंग फिंगर के चारों ओर आप अपने हसबैंड का नाम छोटे फॉन्ट में उस जगह लिखवा सकती हैं, जहां आप अंगूठी पहनती हैं।

5. नाम का अर्थ लिखवाना

mehendi

मेहंदी डिज़ाइन बनाने का एक अन्य दिलचस्प तरीका अपने पति के नाम के अर्थ को तस्वीर के जरिए चित्रण करना है। उदाहरण के तौर पर अगर आपके पति का नाम दीपक है, तो आप अपने हाथ में दीया बनवा सकती हैं, या अगर उनका नाम कमल है, तो आप अपने हाथों में नाम लिखने के बजाय एक कमल का फूल बनवा सकती हैं।

6. पैटर्न और डिज़ाइन बनाना

mehendi

Image Courtesy: Instagram

नाम को लिखने का सबसे आसान तरीका क्रिएटिव कैलीग्राफी फॉन्ट को यूज करना है। वो सिर्फ अलग ही नहीं दिखते बल्कि, मेहंदी की डिज़ाइन में अतिरिक्त कलात्मक आकर्षण भी जोड़ते हैं। कई सारे मेहंदी आर्टिस्ट के पास कैलीग्राफिक फॉन्ट की वैरायटी होती है, ताकि उसमें से आप अपने लिए अपना पसंदीदा कोई एक फॉन्ट चुन सकें।

(ये भी पढ़ें- 8 पंजाबी दुल्हनें, जो अपनी 'आनंद कारज' शादी में लहंगे के बजाय यूनिक 'शरारा' में लगी थीं बेहद सुंदर)

7. बोल्ड पैटर्न में नाम

mehendi

Image Courtesy: mehendiartist_hira

ये एक नया तरीका है। अपने हाथ के पीछे उंगलियों पर मेहंदी की डिज़ाइन बनवा लीजिए। इसके बाद हथेली के पीछे की बीच की जगह में अपने पति का नाम बड़े बोल्ड के पैटर्न में लिख दीजिये और उंगलियों पर बनी डिज़ाइन से छोटे डॉट्स के जरिए जोड़ दीजिये।

8. कलात्मक तरीके से लिखा गया नाम

mehendi

Image Courtesy: Pinterest

ये डिज़ाइन भी आपके हाथ के पीछे बनाई जायेगी। इसमें आपकी उंगलियों के पीछे मेहंदी डिज़ाइन बनाने की जगह आप अपने पति के नाम के अक्षरों को कलात्मक तरीके से अपनी बीच की उंगली पर लिख सकती हैं।

9. मेहंदी से बना हुआ ब्रेसलेट

mehendi

आप अपने हाथ में मेहंदी से ब्रेसलेट भी बना सकती हैं। इसमें आपको आर्टिस्ट की मेहंदी की डिज़ाइन में दखल देने की जरूरत नहीं है। इसमें आपको बस अपने पति का नाम अपनी कलाई के चारों ओर खूबसूरत तरीके से बनवाना है और समझिए आपका काम हो गया।

10. नाम के लिए रास्ता

mehendi

Image Courtesy: Instagram

इस डिज़ाइन में पति का नाम या नाम का पहला अक्षर पूरी मेहंदी का आकर्षण होता है। आसान शब्दों में कहें तो, मेहंदी के डिजाइन के बीच में एक बहुत बड़ा गैप रह जाता है और इस खाली जगह में या तो पूरा नाम या नाम के पहले अक्षर लिखे होते हैं।

11. मेहंदी से की गई नेल आर्ट

mehendi

Image Courtesy: Pinterest

आजकल काफी दिलचस्प और पॉपुलर ट्रेंड अपने नाखूनों से एक्सपेरिमेंट करना है। इसलिए अपनी नेल आर्ट करवाते समय, आप अपने पति का पूरा नाम (यदि यह छोटा हो तो) या हर नाखून पर नाम का पहला अक्षर बनवा सकती हैं। आपकी मेहंदी कुछ दिनों में फीकी पड़ जाएगी, लेकिन आपके नाखूनों पर आपके पति के नाम के पहले अक्षर तब तक रहेंगे, जब तक आप उन्हें रखना चाहेंगी।

12. मेहंदी से बांह पर बना हुआ टैटू

mehendi

महंगे जड़े हुए आर्मबैंड या बाजूबंद पहनने के बजाय, मेंहदी से अपने हाथ पर अपने पति के नाम का टैटू बनवाना कैसा रहेगा? तो अपनी बांह पर नाम लिखवाएं और इस नाम के चारों ओर एक सुंदर और एलीगेंट डिजाइन से इसे सजाएं।

13. जाल में छुपा कर

mehendi

Image Courtesy: CoolBluez Photography

क्या आपको सबसे फेमस जाल की डिज़ाइन याद है, जो हर लड़की अपनी मेहंदी में इसलिए बनवाना चाहती है, क्योंकि ये सूखने के बाद काफी खूबसूरत और काली दिखती है। लेकिन इस बार आप एक यूनिक तरीका अपनाते हुए इस जाल में अपने पति के नाम के अक्षरों को छोटे फॉन्ट में अलग-अलग जगह लिख सकती हैं। और इसके बाद अपने पति से इन्हें सही क्रम में ढूंढने के लिए कह सकती हैं।

14. अपनी इच्छानुसार डिज़ाइन बनवाना

mehendi

Image Courtesy: Pinterest

अपने पति का नाम खुद की पसंद से अपने हाथों में मेहंदी से लिखने से बड़ी खुशी कोई नहीं हो सकती है। जब आप इसे करती हैं, तो आपको एक्साइटमेंट और कई सारे इमोशंस का एहसास होता है। तो कलात्मक और क्रिएटिव बनिए और अपने हाथों पर एक्सपेरिमेंट करने से बिल्कुल मत शर्माइए।

mehendi

Image Courtesy: DreamLite Photography

मेहंदी की रात या शादी के दिन से पहले दुल्हन के हाथ में मेहंदी लगाने की रस्म का भारतीय संस्कृति में बहुत महत्व है। यह न केवल दुल्हन को खूबसूरत बनाता है, बल्कि इसके साथ एक सांस्कृतिक मान्यता भी जुड़ी हुई है, जो भाग्य और सकारात्मक शगुन का आह्वान करती है। तो, अपने बड़े दिन पर अपने मेहंदी लुक को बाकियों से अलग बनाने के लिए आप इन आडियाज को आजमा सकती हैं।

(ये भी पढ़ें- गौरी खान के वो 10 आउटफिट्स जो वेडिंग सीजन में पहनने के लिए हैं परफेक्ट)

mehendi

Image Courtesy: Pinterest

mehendi

Image Courtesy: Pinterest

mehendi

Image Courtesy: Regil Sree Photography

mehendi

Image Courtesy: Instagram

mehendi

Image Courtesy: Pinterest

फिलहाल, आपको इनमें से कौन सी डिज़ाइन सबसे ज्यादा पसंद आई? हमें कमेंट में बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.