Karva Chauth 2020: करवा चौथ के 10 लेटेस्ट मेहंदी डिजाइंस, जो आपके त्योहार को बना देंगे यादगार

करवा चौथ (Karva Chauth) कुछ ही दिनों में आने वाला है, ऐसे में आज की इस स्टोरी में हम आपके लिए 2020 की कुछ ट्रेंडिंग मेहंदी डिज़ाइंस के अलावा त्योहार से जुड़ी कुछ खास बातें लेकर आए हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

Karva Chauth 2020: करवा चौथ के 10 लेटेस्ट मेहंदी डिजाइंस, जो आपके त्योहार को बना देंगे यादगार

करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है, जिसका शादीशुदा महिलाएं बेसब्री से इंतजार करती हैं। यह उत्तर भारत में मनाया जाने वाला एक बेहद ही महत्वपूर्ण त्योहार है। इस त्योहार के जरिये महिलाएं न सिर्फ अपने पति के प्रति अपने प्रेम का इजहार करती हैं, बल्कि उन्हें सजने-संवरने का भी मौका मिल जाता है।

करवा चौथ पर महिलाएं सोलह श्रृंगार कर अपने पति की लंबी आयु की कामना करती हैं। सजने-संवरने के अलावा इस दिन हाथों पर मेहंदी रचाने का भी बहुत महत्व होता है। करवा चौथ के बहुत पहले से बाजारों में रौनक लग जाती है और ‘मेहंदी वाले भैया’ अपनी डिज़ाइंस के साथ मेहंदी लगाने को तैयार रहते हैं। कहते हैं कि मेहंदी का रंग जितना गाढ़ा चढ़ता है, उस महिला को पति से उतना ही प्यार मिलता है। इस वजह से सभी महिलाएं चाहती हैं कि उनकी मेहंदी गाढ़ी रचे। (ये भी पढ़ें: अपनी ‘संगीत’ सेरेमनी पर परी जैसी लग रही थीं रिद्धिमा कपूर, अनदेखी तस्वीर आई सामने)    

हालांकि, करवा चौथ पर मेहंदी लगाना केवल एक फैशन नहीं है, बल्कि इससे कई मान्यताएं भी जुड़ी हैं। ऐसे में बहुत जरुरी हो जाता है कि करवा चौथ पर आप अपने हाथों पर मेहंदी से कौन सा डिज़ाइन बनवा रही हैं। वैसे तो मेहंदी लगाने वाले आप को वैसी ही मेहंदी लगा कर दे देंगे, जैसा आप उन्हें बताएंगी, लेकिन हर बार एक जैसी ही मेहंदी क्यों रखनी? आज की इस स्टोरी में हम आपके लिए ट्रेंडिंग मेहंदी डिज़ाइंस के साथ कुछ जरुरी टिप्स लेकर आये हैं, जिसे सभी महिलाओं के लिए जानना बेहद जरुरी है। 

1. क्योंकि डिज़ाइन सब कुछ है..

महिलाएं नार्मल से हटकर अपने दोनों हाथों पर पति-पत्नी का चेहरा बनवा सकती हैं। आजकल ये डिज़ाइन काफी ट्रेंड में है। जैसा कि आप इस तस्वीर में देख सकते हैं, एक हथेली पर पति का चेहरा बना हुआ है और दूसरी हथेली पर पत्नी का। इस तरह की मेहंदी दिखने में काफी यूनिक लगती है, तो क्यों न इस करवा चौथ मेहंदी का ये डिज़ाइन ट्राई किया जाए।  

2. खुद पर लुटाएं थोड़ा प्यार

आप (महिलाएं) व्रत रख रही हैं (हालांकि किसी-किसी के तो पति भी रखते हैं), तो क्यों न थोड़ा प्यार खुद पर लुटाया जाए। आप अपने हाथों पर पति की तस्वीर न बनवाकर खुद की तस्वीर बनवाएं, जो शरमाते हुए छननी से खुद के हाथों को देख रही है। तस्वीर देख कर आपको समझ आ जाएगा कि हम किस तरह की मेहंदी डिज़ाइन की बात कर रहे हैं।  

3. पति को सताए बिना करवा चौथ का मजा है क्या?

करवा चौथ के दिन पति को सताने में अपना एक अलग ही मजा है! जी हां, अब आप सोच में पड़ गई होंगी कि भला ऐसे कैसे हो सकता है, तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको अपनी मेहंदी में बस अपने पति का नाम लिखवाना है। या तो आप भरी हुई मेहंदी में अलग-अलग जगह पति के नाम का अक्षर लिखवा सकती हैं या फिर अपने पति के नाम से मेल खाती कोई तस्वीर बनवा सकती हैं। उदाहरण के तौर पर इस तस्वीर को देखिये। यदि आपके पति का नाम कमल है, तो आप अपने हाथों पर कमल का फूल बनाकर अपने पति से उनका नाम ढूंढने को कह सकती हैं।  

4. आखिर क्यों लगाते हैं मेहंदी?

अब बारी है आपसे थोड़ी ज्ञान की बातें शेयर करने की। करवा चौथ पर मेहंदी लगाना शुभ माना जाता और यह आपकी सुंदरता में चार चांद लगा देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं करवा चौथ पर मेहंदी लगाना शुभ क्यों माना जाता है? दरअसल, वास्तु एक्सपर्ट्स का मानना है कि मेहंदी लगाने से आपके और आपके करीबी के जीवन में सुख-समृद्धि आती है। अगर करवा चौथ पर मेहंदी की महत्ता की बात करें तो यह सोलह श्रृंगार के अंतर्गत आता है और इसे सुहागन की निशानी भी कहते हैं। साथ ही कहते हैं कि जितनी गाढ़ी आपकी मेहंदी होगी, उतना ही ज्यादा आपका साथी आप से प्यार करेगा। (ये भी पढ़ें: पहली पत्नी प्रकाश कौर के साथ धर्मेंद्र की अनदेखी तस्वीर आई सामने, एक साथ पहुंचे थे शादी में)   

5.  मेहंदी को कैसे करें गाढ़ा?

मेहंदी लगाते समय बहुत जरुरी होता है कि आप किस क्वॉलिटी की मेहंदी लगा रही हैं। यदि आपकी मेहंदी की क्वॉलिटी अच्छी होगी, तभी मेहंदी का रंग गाढ़ा चढ़ेगा। इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी मेहंदी को गाढ़ा कर सकती हैं। मेहंदी उतारने के बाद ‘लौंग के धुंए’ से सेंक लेने से मेहंदी गाढ़ी होती है। इसके लिए आप कुछ लौंग लेकर उसे गर्म तवे पर रख दें और जब उसमें से धुआं निकलने लगे तो उस धुंए का सेंक अपनी हथेलियों पर लें। ध्यान रखें कि आपको धुंए से सेंक लेना है, न कि अपने हाथ जलाने हैं।  

इसके अलावा एक और नुस्खा है, जिसे अपनाकर आप अपनी मेहंदी को गाढ़ा रंग दे सकती हैं। इसके लिए जब मेहंदी आधी सूख जाए तो उस पर रुई की मदद से नींबू और चीनी का मिश्रण लगाएं। या फिर आधे नींबू को काटकर उस पर चीनी का पाउडर डालें और उसे अपनी आधी सूखी मेहंदी पर धीरे-धीरे लगाएं। ऐसा कम से कम 2-3 बार करें। गहरा रंग पाने के चक्कर में इसे ज्यादा भी न करें, वरना आपकी मेहंदी बिगड़ भी सकती है।  

6. नेल आर्ट और मेहंदी

मेहंदी के साथ अगर नेल आर्ट भी करवा लिया जाए तो क्या कहने! मेहंदी के साथ नाखूनों पर करवाया गया नेल आर्ट हाथ को एक स्टाइलिश लुक देता है। लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि हमेशा मेहंदी लगाने के बाद ही नेल आर्ट करवाना चाहिए। यदि आप नेल आर्ट करवाने के बाद मेहंदी लगाएंगी तो संभव है कि मेहंदी का रंग आपके नाखूनों पर चढ़ जाए, जिससे कि पूरा नेल आर्ट खराब दिखने लगेगा।  

7. करवाचौथ पर रखें इन बातों का ध्यान

मेहंदी लगवाने के बाद खाना-पीना बहुत मुश्किल हो जाता है, इसलिए मेहंदी लगाने से कुछ समय पहले खा-पी लें। साथ ही यदि आपके दिमाग में मेहंदी को लेकर कोई डिज़ाइन है, तो उसे अपने मेहंदी आर्टिस्ट के साथ शेयर करें। मेहंदी लगाने से पहले अपने हाथों और पैरों को अच्छी तरह साबुन से धोकर साफ करे लें। हाथ जब अच्छी तरह सूख जाएं, तब मेहंदी लगवाने बैठें। मेहंदी लगवाते समय घंटों बैठना पड़ सकता है, इसलिए इस दौरान आरामदायक कपड़े ही पहनें।  

8. भूलकर भी न करें ये गलती

मेहंदी लगवाने से पहले ज्यादा पानी या फिर जूस का सेवन न करें, नहीं तो आपको बार-बार वाशरूम जाना पड़ सकता है। मेहंदी लगाते समय आपके हाथ पर किसी तरह का क्रीम या फिर तेल नहीं लगा होना चाहिए, वरना त्वचा मेहंदी के रंग को अच्छी तरह से सोख नहीं पाएगी। मेहंदी को जल्दी सुखाने के लिए बार-बार हाथ हिलाएं नहीं।

कुछ महिलाएं तो मेहंदी सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। भूलकर भी ऐसी गलती न करें, इससे आपकी मेहंदी फैल सकती है। साथ ही मेहंदी लगाने के बाद ब्यूटी ट्रीटमेंट्स भी न लें। मैनीक्योर, पैडीक्योर या फिर वैक्सिंग करानी है तो मेहंदी लगाने से कुछ दिनों पहले ही करा लें। (ये भी पढ़ें: बचपन से अब तक बहुत बदल गई हैं सारा अली खान, देखें अब्बा सैफ के साथ क्यूट तस्वीरें)     

9. लंबे समय तक मेहंदी को ऐसे रखें गाढ़ा

मेहंदी लगाने के बाद उसे छुड़ाना बहुत मुश्किल होता है। मेहंदी छुड़ाने से पहले उसे अच्छी तरह सूखने दें। कम से कम 7 और ज्यादा से ज्यादा 12 घंटों के लिए मेहंदी रखनी चाहिए। जब मेहंदी अच्छी तरह सूख जाए तो हथेलियों को मसलकर मेहंदी छुडाएं। इस दौरान पेशेंस रखना बहुत जरुरी है। जब मेहंदी उतर जाए तो हाथ पर कोई बाम या फिर सरसों का तेल लगा लें। गलती से भी मेहंदी को पानी या फिर साबुन से उतारने की कोशिश न करें। मेहंदी उतारने के तकरीबन 12 घंटे तक अपने हाथों को पानी से बचाकर रखें। सोते समय या कोई काम करते समय मेहंदी को किसी बैंडेज या फिर किसी प्लास्टिक से अच्छी तरह से कवर कर लें।  

10. मेहंदी का रंग जल्दी उतारने के लिए करें ये काम  

मेहंदी का रंग शुरुआत में तो बहुत गाढ़ा होता है पर धीरे-धीरे हल्का होकर उड़ने लगता है। ऐसे में यदि आप अपनी मेहंदी को जल्दी उतारना चाहती हैं, तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड की मदद से इसे हटा सकती हैं। इसके अलावा ब्लीच या फिर बेकिंग सोडा और नींबू की मदद से भी मेहंदी को जल्दी उतारा जा सकता है।

इस करवा चौथ हम चाहते हैं कि आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाए, इसलिए हमारी बताई गई टिप्स को आजमाना न भूलें। तो हमारी ये स्टोरी आपको कैसी लगी? हमें कमेंट करके बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सुझाव हो तो हमें अवश्य दें।

(Photo Credit: Imran Mehendi)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.