हरनाज कौर को पहनाया गया 1170 हीरे से जड़ा 37 करोड़ का ताज, जानें मिस यूनिवर्स को क्या-क्या मिलता है?

'मिस यूनिवर्स 2021' का खिताब जीत​कर अपने नाम करने वाली हरनाज कौर संधू ने अपने सिर पर ताज पहना। आइए आपको उस ताज के बारे में बताते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

हरनाज कौर को पहनाया गया 1170 हीरे से जड़ा 37 करोड़ का ताज, जानें मिस यूनिवर्स को क्या-क्या मिलता है?

महज 21 साल की उम्र में 'मिस यूनिवर्स 2021' का खिताब जीतने वाली हरनाज कौर संधू (Harnaaz Kaur Sandhu) ने 21 साल बाद भारत को तीसरा ताज दिलाकर गौरवान्वित महसूस कराया है। खिताब जीतने के बाद से ही हर तरफ हरनाज की ही चर्चा हो रही है। बहुत से लोगों को 'मिस यूनिवर्स' के ताज के बारे में नहीं पता होगा। तो आइए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं। 

harnaaz kaur

इजराइल के 'Eilat' में आयोजित 'मिस यून‍िवर्स 2021' की प्रतियोगिता में विनर के तौर पर हरनाज संधू के नाम के ऐलान के बाद 'मिस यून‍िवर्स 2020' एंड्र‍िया मेजा ने हरनाज के सिर पर हीरे का खूबसूरत ताज सजाया। 'मिस यून‍िवर्स 2021' हरनाज संधू को अब तक का सबसे महंगा ताज पहनाया गया है। इस ताज की कीमत 5 मिल‍ियन यूएस डॉलर्स है। भारतीय करेंसी के अनुसार इसकी कीमत 37,8790,000 रुपये है। इस ताज को 18 कैरेट गोल्ड, 1770 डायमंड्स, सेंटरपीस में शील्ड-कट गोल्डन कैनरी डायमंड से बनाया गया है। इसका वजन 62.83 कैरेट है। ताज में पत्त‍ियों, पंखुड़‍ियां और लताओं के डिजाइंस, सात महाद्वीपों के सुमदायों को र‍िप्रेजेंट करती है।

harnaz

वैसे तो, मिस यून‍िवर्स ऑर्गेनाइजेशन कभी विजेता की प्राइज मनी का खुलासा नहीं करता है, लेकिन बताया जाता है कि, मिस यून‍िवर्स को न्यूयॉर्क स्थ‍ित मिस यून‍िवर्स अपार्टमेंट में एक साल रहने की खुली इजाजत होती है। यह अपार्टमेंट उन्हें मिस यूएसए के साथ शेयर करना होता है। इस दौरान उन्हें यहां सभी चीजों की नि:शुल्क सुव‍िधा दी जाती है।

harnaz

(ये भी पढ़ें- 'मिस यूनिवर्स 2021' हरनाज संधू: चंडीगढ़ गर्ल ने 21 साल बाद अपने नाम किया खिताब)

यही नहीं, मिस यून‍िवर्स को अस‍िस्टेंट्स और मेकअप आर्ट‍िस्ट्स की एक टीम दी जाती है। जो एक साल उनके मेकअप, हेयर प्रोडक्ट्स, शूज, कपड़े, ज्वेलरी, स्क‍िनकेयर को मैनेज करते हैं। उन्हें बेस्ट फोटोग्राफर्स, प्रोफेशनल स्टाइल‍िस्ट, न्यूट्र‍िशन, डर्मटोलॉजी और डेंटल सर्व‍िस भी दी जाती है। उन्हें पूरी दुन‍िया दोबारा घूमने का मौका मिलता है। इस दौरान उन्हें होटल में रहने-खाने का पूरा खर्च दिया जाता है।

harnaz

हरनाज कौर संधू 'मिस यूनिवर्स 2021' के ग्रैंड फिनाले के दौरान शिमरी गाउन पहने बेहद खूबसूरत नजर आ रही थीं। इसके साथ उन्होंने स्टोन स्टडिड ड्रॉप इयररिंग्स पहने थे, जिससे उनका लुक एकदम परफेक्ट लग रहा था। हरनाज ने जो गाउन पहना था, उसे ट्रांसवुमन डिजाइनर सायशा शिंदे ने डिजाइन किया था। सायशा शिंदे ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हरनाज की फोटो भी शेयर की है। इसके साथ ही कैप्शन में लिखा था, 'हमने कर दिखाया।'

harnaaz kaur

फिलहाल, हरनाज संधू ने 'मिस यूनिवर्स 2021' का खिताब जीतकर देश का नाम रोशन किया है। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें। 

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.