मुकेश अंबानी की 5 सबसे महंगी संपत्तियां: 650 करोड़ की खिलौना कंपनी और 100 करोड़ का घर भी है शामिल

यहां हम आपको बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की पांच सबसे महंगी संपत्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

मुकेश अंबानी की 5 सबसे महंगी संपत्तियां: 650 करोड़ की खिलौना कंपनी और 100 करोड़ का घर भी है शामिल

देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने दुनिया भर में नाम कमाया है। वह ‘रिलायंस इंडस्ट्रीज’ के मालिक हैं, जिसकी पहुंच दुनिया भर में है। वह एक अरबपति हैं, जो अपनी जिंदगी शाही अंदाज में जीते हैं। उनके लाइफस्टाइल के बारे में हर कोई जानता है। शानदार गाड़ियों से लेकर महंगी संपत्तियों तक, उनके पास वह सबकुछ है, जिसकी कल्पना एक आम आदमी सपने में भी नहीं कर सकता है। यहां हम आपको मुकेश अंबानी की पांच सबसे महंगी संपत्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी कीमत 100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है।

1. स्टोक पार्क

Stock park country club

मुकेश अंबानी ने कुछ समय पहले ही ब्रिटेन के मशहूर कंट्री क्लब और लग्जरी गोल्फ रिसॉर्ट ‘स्टोक पार्क’ को खरीद लिया था। 900 साल पुराना ये स्टोक पार्क 300 एकड़ में फैला है। मुकेश अंबानी ने इस संपत्ति को अपना बनाने के लिए 57 पाउंड यानी 592 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। जेम्स बॉन्ड की दो फिल्मों ‘गोल्डफिंगर’ (1964) और ‘टुमारो नेवर डाइज’ (1997) की शूटिंग यहीं पर हुई थी।

(ये भी पढ़ें- आकाश अंबानी की 4 लग्जरी कारें, करोड़ों में है इनकी कीमत)

2. हैम्लेज टॉप कंपनी

hamleys

साल 2019 में मुकेश अंबानी ने खिलौना बनाने वाली ब्रिटिश कंपनी ‘हैम्लेज’ को खरीद लिया था। ‘हैम्लेज’ दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी खिलौना की कंपनी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी ने इस कंपनी को करीब 650 करोड़ रुपए में खरीदा था। 1760 में स्थापित हुई ‘हैम्लेज’ के विश्व भर में कुल 160 स्टोर्स हैं।

3. एंटीलिया

Antilia

दुनिया की दूसरी सबसे महंगी संपत्ति मुकेश अंबानी और नीता अंबानी का शानदार बंगला ‘एंटीलिया’ है। ‘GQ इंडिया’ के मुताबिक, 27 मंजिला इस इमारत की कीमत 1 बिलियन यानी 100 करोड़ रुपए है। दक्षिण मुंबई के अल्टामाउंट रोड पर स्थित अंबानी परिवार के घर ‘एंटीलिया’ में 9 एलिवेटर्स, बड़ा बॉलरूम, थिएटर, स्पा, मंदिर और कई टैरेस गार्डन हैं। यही नहीं, यहां 6 फ्लोर पर पार्किंग की व्यवस्था है। साथ ही 600 कर्मचारी यहां कार्यरत हैं, जिनकी सैलरी लाखों में है।

(ये भी पढ़ें- 'एंटीलिया' के 27वें मंजिला पर ही क्यों रहती है अंबानी फैमिली? नीता अंबानी ने किया था खुलासा)

4. आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस

Mumbai Indians

जैसा कि, आप जानते होंगे कि, आईपीएल की दिग्गज टीम ‘मुंबई इंडियंस’ के मालिक मुकेश अंबानी और नीता अंबानी हैं। अंबानी परिवार ने साल 2008 में इस टीम को खरीदा था। ये आईपीएल की सबसे महंगी टीम है। ‘साउथ चाइना’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी ने इस टीम को करीब 748 करोड़ रुपए में खरीदा था। इस टीम ने अभी तक पांच आईपीएल मैचेस में जीत हासिल की है।

5. मैंडरिन ओरिएंटल होटल (न्यूयॉर्क)

Mandarin Orientel Hotel New York

मुकेश अंबानी ने साल 2022 की शुरुआत में न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध होटल ‘मैंडरिन ओरिएंटल होटल’ को खरीदा है। ‘ईटी’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ‘रिलायंस इंडस्ट्रियल इनवेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स’ होटल के 73.37 फीसदी के अधिग्रहण के लिए 98 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगी, जो भारतीय करेंसी में बदलने पर करीब 729 करोड़ रुपए होते हैं। 248 कमरों का ये लग्जीरियस होटल मिडटाउन मैनहट्टन में सेंट्रल पार्क के ऊपर कोलंबस सर्कल में स्थित है, जहां हॉलीवुड सितारों समेत कई सेलिब्रिटीज आते रहते हैं।

(ये भी पढ़ें- मुकेश अंबानी की हवेली 'एंटीलिया' के एसी का टेंपरेचर नहीं हो सकता कम, ये है वजह)

फिलहाल, ये बात तो साफ है कि, मुकेश अंबानी के पास कई महंगी संपत्तियां हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.