मुकेश अंबानी ने 592 करोड़ रुपए में खरीदा था यूरोप का स्टोक पार्क, देखें लग्जीरियस रिजॉर्ट की फोटोज

अरबपति बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने यूरोप के स्टोक पार्क कंट्री क्लब और लग्जरी गोल्फ़ रिजॉर्ट को 57 मिलियन पाउंड यानी 592 करोड़ रुपए में खरीदा था। आइए आपको इसकी तस्वीरें दिखाते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

मुकेश अंबानी ने 592 करोड़ रुपए में खरीदा था यूरोप का स्टोक पार्क, देखें लग्जीरियस रिजॉर्ट की फोटोज

भारत के सबसे बड़े व प्रसिद्ध व्यवसायी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने साल 2019 में ब्रिटेन के प्रतिष्ठित खिलौनों की दुकान 'हैमलेज' को खरीदने के बाद एक बार फिर ब्रिटिश बाजार में गहरी दिलचस्पी दिखाई, लेकिन इस बार वह अपने रिटेल फुटप्रिंट का विस्तार नहीं करना चाहते थे। बल्कि, अंबानी ने यूरोप में एक 592 करोड़ का रिजॉर्ट खरीदा। आइए आपको इसके बारे में बताते हैं।

mukesh ambani

देश के जाने-माने व्यवसायी मुकेश अंबानी के पास अरबों की संपत्ति है, जिसके चलते उन्होंने पूरी दुनिया के अलग-अलग कोनों में कई संपत्तियां खरीदी हैं। मुकेश अंबानी ने भारत में तो व्यापार के क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल की ही है। इसके साथ ही, उनका नाम दुनिया के सबसे मशहूर अरबपतियों में शुमार है। अंबानी परिवार की करोड़ों की संपत्ति उनकी भव्यता और शाही जीवन को साफ-साफ दर्शाती है।

mukesh ambani and nita ambani

(ये भी पढ़ें: मुकेश-नीता अंबानी के घर की एक दीवार आकाश-ईशा और अनंत की दुर्लभ तस्वीरों से है भरी, देखें झलक)

भारत के सबसे बड़े व्यापारिक समूह 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड' के प्रमुख मुकेश अंबानी ने होटलों के अपने पोर्टफोलियो में एक प्रतिष्ठित ब्रिटिश हॉस्पिटैलिटी वेंचर 'स्टोक पार्क' को जोड़कर अपने उपभोक्ता और आतिथ्य संपत्ति में कंपनी की मौजूदा हिस्सेदारी का विस्तार करने का निर्णय लिया था। 'द इकोनॉमिक टाइम्स' के अनुसार, यह सौदा 57 मिलियन पाउंड यानी 592 करोड़ रुपए में हुआ था।

stoke park europe

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)

(ये भी पढ़ें: नीता अंबानी के महंगे शौक: 90 करोड़ की कार से लाखों की साड़ी-लिपिस्टिक-जूतों तक, जानें सब कुछ)

पहले आप ये जान लीजिए कि, स्टोक पार्क बकिंघमशायर के स्टोक पोग्स में एक 900 साल पुरानी संपत्ति है और इसकी आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इसे 1908 तक एक निजी निवास के रूप में इस्तेमाल किया गया था। इसे इसके संस्थापक निक पा लेन जैक्सन द्वारा खरीदा गया था। स्टोक पार्क को ब्रिटेन के पहले कंट्री क्लब के रूप में बनाना और संचालित करना उनका सपना था।

stoke park europe

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)

यदि आप सोच रहे हैं कि, इसका आगे का भाग आपके लिए अविश्वसनीय रूप से परिचित क्यों है, तो ऐसा इसलिए है, क्योंकि संपत्ति जेम्स बॉन्ड की दो फिल्मों 'गोल्डफिंगर' (1964) और 'टुमॉरो नेवर डाइस' (1997) के साथ-साथ नेटफ्लिक्स ड्रामा सीरीज़ 'द क्राउन' में दिखाई दी है।

(ये भी पढ़ें: ईशा ने अपनी शादी में किया था मां के लुक को कॉपी, 35 साल पहले नीता अंबानी सजी थीं ऐसे)

ये संपत्ति, वर्तमान समय में 27 होल गोल्फ कोर्स, 13 टेनिस कोर्ट और 14 एकड़ निजी उद्यान के साथ 49 बेडरूम संपत्ति के रूप में संचालित है। रिलायंस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, कंपनी का RIIHL डिवीजन इस विरासत स्थल पर खेल और अवकाश सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कमर कस रहा है। 'द इकोनॉमिक टाइम्स' के अनुसार, समूह का पहले से ही ईआईएच लिमिटेड (ओबेरॉय होटल्स) में निवेश है और वह बीकेसी मुंबई में अत्याधुनिक कन्वेंशन सेंटर, होटल और प्रबंधित आवास विकसित कर रहा है।

ambani family

फिलहाल, मुकेश अंबानी ने इस भव्य और विशाल प्रॉपर्टी को खरीदकर ये साबित कर दिया है कि, वो पूरी दुनिया में कहीं भी इमारत खरीदने की ताकत रखते हैं। तो आपकी इस बारे में क्या राय है? हमें कमेंट में अवश्य बताएं।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.