नरगिस अपनी आखिरी मैरिज एनिवर्सरी पर पति सुनील दत्त के लिए शादी की साड़ी में हुई थीं तैयार, देखें फोटो

आज हम आपको नरगिस और सुनील दत्त की आखिरी वेडिंग एनिवर्सरी की अनदेखी तस्वीर दिखाने जा रहे हैं।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

नरगिस अपनी आखिरी मैरिज एनिवर्सरी पर पति सुनील दत्त के लिए शादी की साड़ी में हुई थीं तैयार, देखें फोटो

हम सभी हिंदी सिनेमा में लव स्टोरीज देखकर बड़े हुए हैं। चाहे वो फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में सिमरन के पिता का भरोसा जीतने वाला 'राज' हो या फिर फिल्म ‘दिल तो पागल है’ में पूजा के मन में राहुल के लिए प्यार का एहसास करने की बात हो, बॉलीवुड ने हमें प्रेम पर यकीन दिलाया है। असल जिंदगी में भी कुछ एक्टर्स ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी महबूबा से प्यार का इजहार करने के लिए सारी हदें पार कर दीं। इनमें से एक नाम एक्टर सुनील दत्त (Sunil Dutt) का भी है, जिन्होंने नरगिस दत्त (Nargis Dutt) के लिए अपना प्यार साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

सुनील दत्त और नरगिस बिल्कुल ही अलग-अलग बैकग्राउंड से ताल्लुक रखते थे। नरगिस जहां मोहन बाबू और जद्दनबाई की बेटी थीं, वहीं सुनील दत्त पंजाबी जमींदार खानदान के वारिस थे। दोनों के बीच तब तक एक को-स्टार वाला ही रिलेशन था, जब तक उन्होंने साथ में फिल्म ‘मदर इंडिया’ (Mother India) में काम नहीं किया था। हालांकि, सुनील दत्त तो नरगिस को हमेशा से ही पसंद करते थे, लेकिन नरगिस उन पर कभी ध्यान नहीं देती थीं। इसके बाद दोनों ने फिल्म ‘मदर इंडिया’ साथ में की और यही से वो दोनों एक-दूसरे के करीब आ गए। इसके बाद 11 मार्च 1958 में नरगिस और सुनील ने गुपचुप तरीके से शादी रचा ली थी। (ये भी पढ़ें: जब शर्मिला टैगोर के घर पटौदी ने भेजे थे 7 फ्रिज, लेकिन नहीं पिघला था एक्ट्रेस का दिल, ऐसी है स्टोरी)

कुछ सालों बाद नरगिस को कैंसर हो गया और उन्हें कई सालों तक ट्रीटमेंट से गुजरना पड़ा। इस दौरान सबसे अच्छी बात ये रही कि उनका प्यार यानी सुनील दत्त उनके साथ हर पल खड़े नजर आए। यहां तक कि वो नरगिस का इलाज करने के लिए उन्हें अमेरिका तक लेकर गए थे, लेकिन अफसोस नरगिस अपनी जिंदगी की इस बड़ी जंग से हार गईं। एक्ट्रेस का 3 मई 1981 में निधन हो गया। उनके चले जाने के बाद सुनील दत्त ने बेहद ही जिम्मेदारी के साथ अपने पूरे परिवार को संभाला। (ये भी पढ़ें: कॉमेडियन कपिल शर्मा की पांच सबसे महंगी चीजें, करोडों का है बंगला तो चलते हैं इस रॉयल कार से)

कपल के बेटे संजय दत्त ने एक फेमस न्यूजपेपर को दिए गए इंटरव्यू में अपने माता-पिता की 23वीं एनिवर्सरी को याद किया था, जो उनकी मां के लिए आखिरी थी। संजय ने उस इमोशनल पल का जिक्र करते हुए कहा था, “मॉम और डैड की 11 मार्च 1981 को हुई 23वीं एनिवर्सरी एक खुशनुमा ओकेजन था। हमने मां को ग्रीन और रेड वेडिंग साड़ी में सजाया था और इसके बाद भी उनके लिए कई और साड़ियां आई थीं। वो उस दिन थोड़ी दुखी थीं और उन्होंने डैड से कहा था, ‘मुझे लग रहा है कि ये मेरी आखिरी वेडिंग एनिवर्सरी है। उनकी आंखों में आंसू थे। डैड उनके पास बैठ गए और हम सब उन्हें शांति से देखने लगे।” यहां देखें वो फोटो... 

Nargis

क्या आपको पता है कि आइकॉनिक फिल्म ‘मदर इंडिया’ की शूटिंग के दौरान फिल्म के सेट्स पर भीषण आग लग गई थी और नरगिस आग में फंस गई थीं? उस वक्त अपनी जान की परवाह किए बगैर सुनील दत्त, नरगिस को बचाने के लिए उस आग में कूद पड़े। वो इस हादसे में बुरी तरह से घायल हो गए थे। वो इतनी बुरी तरह से जल चुके थे कि बार-बार बेहोश हो रहे थे। उन्हें तुरंत ही अस्पताल ले जाया गया। जहां नरगिस ने दिन रात उनकी देखभाल की थी। इस घटना के बाद नरगिस और सुनील दत्त ने एक-दूसरे के नाम खत लिखकर अपने प्यार का इजहार किया था।

नरगिस की गिनती अपने जमाने की टॉप हीरोइनों में होती थी, लेकिन स्टनिंग एक्ट्रेस ने अपने तीनों बच्चों प्रिया, नम्रता और संजय को अच्छी परवरिश देने के लिए अपना स्टारडम छोड़ दिया था। संजय अपनी मां के काफी करीब थे और उनकी बेवक्त हुई मौत ने एक्टर के दिल में गहरा जख्म भर दिया था। क्या आपको पता है कि संजय दत्त की डेब्यू फिल्म ‘रॉकी’ की रिलीज से तीन दिन पहले एक्टर की मां गुजर गई थीं? साल 2018 में ‘इंडिया टुडे’ को दिए गए इंटरव्यू में एक्टर ने अपनी मां के बारे में बात करते हुए कहा था, “सबसे जरूरी चीज एक अच्छा इंसान बनना है। हर चीज उसके बाद आती है। ये चीज मैंने अपने दोनों माता-पिता से सीखी है। मैं इसे अपने बच्चों में पास कर रहा हूं।” (ये भी पढ़ें: शाहरुख खान और गौरी खान के बाथरूम को संगमरमर से किया गया है डिजाइन, देखें इनसाइड फोटोज)

Sunil Dutt And Nargis Love Story

एक्टर ने आगे कहा था, “मैं उम्मीद करता हूं कि मेरी वाइफ मेरे बच्चों को उतना लाड़-प्यार न करे, जितना मुझे मेरी मां ने किया था। मेरी वाइफ मुझसे कहती है कि बड़े होने के दौरान अगर बच्चे अपने पेरेंट्स से नफरत नहीं करते हैं, तो उनकी पेरेंटिंग में कुछ गड़बड़ है। मैं अपने बच्चों के लिए सख्त हूं जब मैं सख्त होना चाहता हूं।”

Sanjay Dutt

फिलहाल, बॉलीवुड में काफी कम ही आइकॉनिक कपल्स हैं और सुनील व नरगिस दत्त उनमें से एक थे। तो आपको कपल की आखिरी वेडिंग एनिवर्सरी की फोटो कैसी लगी? हमें कमेंट में जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।  

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम, dutttnargis
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.