नीना गुप्ता का बचपन में कई बार हुआ था शोषण, एक्ट्रेस ने इसे अपनी मां से न शेयर कर पाने की बताई वजह

बॉलीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में बचपन में खुद के साथ कई बार हुए शोषण के बारे में बात की है। आइए आपको बताते हैं इस बारे में।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

नीना गुप्ता का बचपन में कई बार हुआ था शोषण, एक्ट्रेस ने इसे अपनी मां से न शेयर कर पाने की बताई वजह

बॉलीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता (Neena Gupta) महिला सशक्तिकरण का एक सटीक उदाहरण हैं और उन्होंने हमेशा ये साबित किया है कि, ऐसा कुछ नहीं है, जो एक महिला नहीं कर सकती है। चाहे वो एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में बिना किसी गॉडफादर के खुद के लिए नाम कमाना हो या सिंगल मदर के तौर पर एक बच्चे की परवरिश करना हो, एक्ट्रेस ने हर चीज का सामना किया है। जब उनके आसपास की स्थिति उतार-चढ़ावों से भरी थी, तब नीना ने खुद पर यकीन रखा और सभी चुनौतियों का मुस्कुराहट के साथ सामना करते हुए आगे बढ़ीं।

neena gupta

नीना बचपन से ही फाइटर रही हैं। अपने पिता की दूसरी शादी देखने से लेकर, अपनी मां के आत्महत्या के प्रयास, एक शादीशुदा व्यक्ति के प्यार में पड़ने और अपने बच्चे को बिना शादी के जन्म देने तक, नीना की जिंदगी हमेशा कांटों से भरी रही है। हाल ही में, रिलीज हुई उनकी ऑटोबायोग्राफी के एक चैप्टर में नीना ने खुलासा किया है कि, कैसे कई बार उनका बचपन में शोषण हुआ था।

(ये भी पढ़ें: परवीन बॉबी से शर्मिला टैगोर तक, इन 11 एक्ट्रेसेस ने 70 के दशक में बिकिनी पहन मचाई थी सनसनी)

neena gupta

दरअसल, नीना गुप्ता की हाल ही में रिलीज हुई ऑटोबायोग्राफी ‘सच कहूं तो’ में नीना ने अपने बड़े होने के दौरान के कई चौंका देने वाले किस्सों को याद किया है। एक्ट्रेस ने लिखा है, “डॉक्टर ने मेरी आंख एग्जामिन करने से शुरुआत की और फिर नीचे उन हिस्सों तक गया, जो मेरी आंख से बिल्कुल भी जुड़े हुए नहीं थे। जब ये हो रहा था, उस दौरान मैं डरी हुई थी और इसके बाद घर जाने के दौरान पूरे रास्ते मुझे घिनौना महसूस हो रहा था। मैं कमरे के एक कोने में बैठी और खूब रोई जब कोई मुझे नहीं देख रहा था।

neena gupta

नीना ने ये भी खुलासा किया कि, आखिर उन्हें इस बारे में अपनी मां को बताने की हिम्मत क्यों नहीं हुई और अपनी बात जारी रखते हुए कहा, “लेकिन मैंने अपनी मां को इस बारे में बताने की हिम्मत नहीं की, क्योंकि मुझे इतना डर लग रहा था कि, वो मुझसे कहेंगी कि, ये मेरी गलती थी। और मैंने उन्हें (डॉक्टर) को उकसाने के लिए कुछ किया या कहा होगा। डॉक्टर के यहां ऐसा मेरे साथ कई बार हुआ।”

(ये भी पढ़ें: करीना कपूर से आमिर खान तक, बी-टाउन के 5 सितारे जिनका पहाड़ों पर है शानदार विला)

neena gupta

एक्ट्रेस ने ये भी बताया कि, उनकी नाप लेते हुए कैसे उनका दर्जी भी अपनी हदें भूल गया था और फिर भी नीना दोबारा उसके पास जाती रहीं। नीना के शब्दों में, “क्योंकि मुझे लगा कि, मेरे पास कोई चॉइस नहीं थी। अगर मैंने अपनी मां को बताया होता कि, मैं उसके पास नहीं जाना चाहती, तो वो मुझसे पूछतीं क्यों और मुझे उन्हें बताना पड़ता।” नीना ने यह भी खुलासा किया कि, उन्हें 16 साल की उम्र में एक दोस्त के भाई ने प्रपोज किया था, जिसकी अभी-अभी शादी हुई थी। एक्ट्रेस ने लिखा, "मैं किसी तरह से उसे या उसके परिवार को ठेस पहुंचाए बिना उसके कदम को विनम्रता से टालने में कामयाब रही।"

neena gupta with daughter

नीना को जल्द ही एहसास हो गया था कि, कॉलेज की अन्य सभी लड़कियों को भी इसी तरह की परिस्थितियों का सामना करना पड़ा था, लेकिन किसी ने भी अपने माता-पिता को इस बारे में नहीं बताया, क्योंकि इसका मतलब यह होगा कि, उनसे थोड़ी सी आजादी छीन ली जाएगी। या इससे भी बदतर - कि उन्हें ही इसके लिए दोषी ठहराया जाएगा।"

(ये भी पढ़ें: जब 50 साल की उम्र में नीना गुप्ता ने किया था शादी का फैसला, तो बेटी मसाबा का ऐसा था रिएक्शन)

neena gupta

फिलहाल, मौजूदा समय में नीना अपने परिवार के साथ एक खुशहाल जिंदगी जी रही हैं। तो एक्ट्रेस के साथ हुए इन हादसों के बारे में आपकी क्या राय है? हमें कमेंट में बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.