बेटे अनंत का वजन कम करने के लिए नीता अंबानी ने की थी कड़ी मेहनत, कम किया था अपना 40 किलो वजन

मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने अपने बेटे अनंत अंबानी की वेट लॉस जर्नी को ज्वाइन किया था। आइए जानते हैं इस बारे में।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

बेटे अनंत का वजन कम करने के लिए नीता अंबानी ने की थी कड़ी मेहनत, कम किया था अपना 40 किलो वजन

दुनिया में एक मां ही होती है जो अपने बच्चों के लिए किसी भी हद तक जा सकती है। उनकी सभी चाहतों को पूरा करने से लेकर उन्हें मोटिवेट करने तक, मां अपने जिगर के टुकड़ों के लिए एक मजबूत पिलर बनकर हर पल उनके साथ खड़ी रहती है, और यही वजह है कि कोई भी व्यक्ति लाइफ में मां की जगह को पूरा नहीं कर सकता।

मशहूर बिजनेसमैन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की पत्नी नीता अंबानी (Nita Ambani) एक ऐसी ही मां है, जो लाखों लोगों के लिए किसी इंस्पिरेशन से कम नहीं हैं। यहीं नहीं, उन्होंने अपने बच्चों के करियर चॉइस से लेकर उनके लाइफ पार्टनर चुनने तक, हर बार उनकी निजी जिंदगी के फैसलों की इज्जत की है।

इसी कड़ी में जब उनके सबसे छोटे बेटे अनंत ने अपना वेट लूज करने का फैसला किया था, तो वो नीता ही थीं जो अपने बच्चे को मोटिवेट करने के लिए उसके इस सफ़र में भागीदार रही थीं। जिसकी वजह से उस दौरान नीता का करीब 40 किलो वजन घट गया था। (ये भी पढ़ें: नीता अंबानी की खूबसूरती के पीछे छुपा है ये राज, मां पूर्णिमा व बहन ममता से है कनेक्शन)

इस दिलचस्प किस्से के बारे में जानने से पहले आपको बता देते हैं कि अंबानी परिवार को एशिया का सबसे अमीर परिवार माना जाता है। इसके साथ ही मुकेश अंबानी और नीता अपनी पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस करने के एक परफेक्ट उदाहरण के तौर पर भी जाने जाते हैं।

Unseen Throwback Picture of the Ambani Family

जिंदगी में काफी कुछ हासिल करने और बिजनेस व ग्लैमर की दुनिया के फेमस नामों में से एक होने के बाद भी अंबानी परिवार हमेशा जमीन से जुड़ा रहा है। इस बारे में एक बार ‘iDiva’ को दिए गए एक थ्रोबैक इंटरव्यू में नीता ने कहा था, “धन और पॉवर एक साथ नहीं चल सकते। पॉवर को दलाली से नहीं चलाया जा सकता। मेरे लिए, पॉवर एक जिम्मेदारी है, और ये मैंने अपनी फैमिली, मेरे काम, मेरे पैशन और अपनी मिडिल-क्लास वैल्यूज से सीखा है।”

अब आपको अनंत और नीता की वेट लॉस जर्नी के बारे में बताते हैं। दरअसल, नीता अंबानी के तीन बच्चे आकाश, ईशा और अनंत हैं। ‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ को दिए गए इंटरव्यू में एक बार नीता ने बताया था कि आखिर क्यूं उन्होंने अनंत की वेट लॉस जर्नी को ज्वाइन किया था। नीता ने ये बात शेयर करते हुए कहा था, “एक बच्चा वही काम करता है जो उसकी मां करती है, तो उसको डाइट पर रखकर मैं खुद खाना नहीं खा सकती थी।” (ये भी पढ़ें: ईशा ने अपनी शादी में किया था मां के लुक को कॉपी, 35 साल पहले नीता अंबानी सजी थीं ऐसे)

Anant Ambani

इस दौरान नीता ने ये भी बताया था कि कैसे उन्होंने अनंत को मोटिवेट किया था। नीता ने आगे कहा था, “तो इसलिए मैं भी अनंत के साथ डाइट पर चली गई। उसने जो भी खाया, वहीं मैंने भी खाया। उसने जो एक्सरसाइज़ की वो मैंने भी की। अगर वो वॉक पर जाता था, तो मैं भी उसके साथ जाती थी। उसकी मां होने के चलते, मैंने भी अपना वजन कम किया। वो मेरा मेन मोटिवेशन था और हमेशा रहेगा क्योंकि अभी भी हम मोटापे से लड़ रहे हैं। ऐसे कई बच्चे हैं जिनके साथ ये होता है, पर उनकी मां इसे सामने कहने में शर्म महसूस करती हैं।" 

Anant Ambani and Nita Ambani

अनंत ने ली थी 18 महीने की कड़ी ट्रेनिंग

जिनको ये बात नहीं पता उन्हें बता देते हैं कि, अनंत ने वेट लॉस के लिए एक सेलेब्रिटी ट्रेनर विनोद चन्ना को हायर किया था, और इसके साथ ही वे 18 महीने की कड़ी ट्रेनिंग पर चले गए थे। उनकी मां, नीता ने भी अपने बेटे के सख्त एक्सरसाइज़ रूटीन को फॉलो किया था। उस दौरान अपनाए गए रूटीन के इतने सालों बाद आज भी नीता हर दिन 40 मिनट की योग, स्विमिंग और डांसिंग के जरिए बॉडी की एक्सरसाइज़ करती हैं। उनकी डाइट लो-कार्बोहाइड्रेट फ़ूड आइटम्स जैसे फ्रेश फ्रूट्स और सब्जियों से भरपूर है। इसके साथ ही वो हर रोज़ एक ग्लास चुकंदर का जूस भी पीती हैं, जो उनकी ब्यूटी का सीक्रेट है।

जब नीता को पता चला था वो नहीं बन सकती मां

नीता अंबानी एक बेहतरीन मां होने के साथ-साथ एक अंडरस्टैंडिंग सासू मां भी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक वक्त ऐसा भी था जब उन्हें पता चला था कि वो कभी अपनी जिंदगी में मातृत्व का सुख नहीं पा सकती हैं? इस बात का खुलासा नीता ने खुद ‘IDiva’ को दिए गए एक इंटरव्यू में किया था। नीता ने एक थ्रोबैक इंटरव्यू में शेयर किया था, “कुछ सालों पहले जब मेरी शादी हुई थी, तब डॉक्टर्स ने मुझे बताया था कि मैं कभी मां नहीं बन सकती हूं। जब मैं स्कूल में थी तो मैं मां बनने पर लंबे निबंध लिखा करती थी, पर 23 साल की उम्र में जब मुझे ये पता चला कि मैं कभी भी बच्चा कंसीव नहीं कर पाऊंगी, तो मैं पूरी तरह बिखर गई थी। हालांकि, मेरी क्लोज फ्रेंड डॉक्टर फिरुज़ा पारेख की मदद से मैंने सबसे पहले ट्विन्स को कंसीव किया था।” (ये भी पढ़ें: मुकेश अंबानी के बच्चों के बचपन की ये हैं अनदेखी तस्वीरें, ईशा को पहचान पाना बेहद मुश्किल)

इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया था कि प्रेग्नेंसी के दौरान नीता को बहुत दिक्कतें हुई थीं। उन्होंने तय समय से दो महीने पहले आईवीएफ के माध्यम से गर्भ धारण करके जुड़वा बच्चों को जन्म दिया था। हालांकि, इसके तीन साल बाद अनंत अंबानी का जन्म नैचुरल प्रक्रिया से ही हुआ था।

Ambani family

फिलहाल, ये बात तो तय है कि नीता सभी मांओं के लिए एक इंस्पिरेशन से कम नहीं हैं। तो आपकी इस बारे में क्या राय है? हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट-ईशा अंबानी, नीता अंबानी)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.