फेमस टीवी एक्ट्रेस नुपुर अलंकार ने लिया संन्यास, मुंबई को छोड़ निकलीं हिमालय की ओर

'घर की लक्ष्मी बेटियां' और 'स्वारागिनी' जैसे कई हिट शोज में काम चुकीं एक्ट्रेस नुपुर अलंकार ने दुनियादारी और शोबिज को छोड़कर संन्यास ले लिया है और तीर्थयात्रा पर निकल पड़ी हैं। आइए आपको बताते हैं।

img

By Pooja Shripal Last Updated:

फेमस टीवी एक्ट्रेस नुपुर अलंकार ने लिया संन्यास, मुंबई को छोड़ निकलीं हिमालय की ओर

'अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो' और 'स्वारागिनी' जैसी टीवी सीरियल्स में काम कर चुकीं एक्ट्रेस नुपुर अलंकार (Nupur Alankar) ने 27 साल के सफल एक्टिंग करियर के बाद टीवी की दुनिया के साथ-साथ सांसारिक मोह-माया से भी संन्यास ले लिया है। जी हां, सही पढ़ा आपने, उन्होंने शोबिज की दुनिया को अलविदा कह दिया है, साथ ही इस दुनियादारी की मोह-माया को छोड़कर वह तीर्थयात्रा पर निकल गई हैं। 

NUPUR ALANKAR

पहले ये जान लीजिए कि, एक्ट्रेस महामारी के बाद हुए लॉकडाउन के समय से ही परेशानियों से जूझ रही थीं। कोई काम न होने की वजह से उनके सामने आर्थिक संकट आ गया था, जिसकी वजह से वह बहुत परेशान थीं। उनकी मां बीमार थीं और उनके पास इलाज तक के लिए पैसे नहीं थे। इन सभी चीजों को देखते हुए उन्होंने सभी चीजों से मुंह फेरकर संन्यासी चोला धारण कर लिया है।

NUPUR ALANKAR

'ईटाइम्स' के साथ हुए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ''मैंने फरवरी में संन्यास लिया था। मैं तीर्थयात्राओं में व्यस्त हूं और जरूरतमंदों की मदद कर रही हूं। मेरा हमेशा से अध्यात्म की ओर झुकाव रहा है और मैं अध्यात्म का पालन करती रही हूं, इसलिए अब वह समय आ गया था, जब मैंने खुद को पूरी तरह से इसके लिए समर्पित कर दिया। 'CINTAA' (सिने और टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन) में मेरे समय के लिए धन्यवाद, जहां मैंने एक समिति के सदस्य के रूप में काम किया और स्वास्थ्य कार्यशालाओं का आयोजन किया। इसकी वजह से मुझे एक गुरु मिले, जिन्होंने मेरे जीवन की दिशा बदल दी।"

https://www.instagram.com/p/CfGrMX0soB1/?utm_source=ig_web_copy_link

अभिनेत्री ने अपने जीवन में कुछ अच्छा करने के लिए मायानगरी यानी मुंबई छोड़ दी है और अब वह हिमालय की ओर बढ़ रही हैं। इस बारे में उन्होंने कहा, "यह वास्तव में एक बड़ा कदम है। हिमालय में रहने से मेरी आध्यात्मिक यात्रा का उत्थान और गति बढ़ेगी। मैंने अपनी यात्रा और बुनियादी खर्चों का ध्यान रखने के लिए मुंबई में अपना फ्लैट किराए पर दिया है।”

NUPUR

वह अपने लुक और संन्यासी बनने के फैसले पर प्रतिक्रियाओं से खुश हैं। इस बार में एक्ट्रेस कहती हैं, "मुझे नहीं पता कि, लोग मेरे इस फैसले के बारे में क्या सोचते हैं। यह निर्णय लेने के लिए जीवन से थक गई हूं (हंसते हुए!)। आध्यात्मिक पथ पर जाने के लिए किसी को नीचे और बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है।''

NUPUR

एकमात्र व्यक्ति जो अभिनेत्री के संन्यास लेने के फैसले से हैरान नहीं था, वह थी उनकी बहन जिज्ञासा। वह हमेशा इस बात से अवगत रही हैं कि, नूपुर साल 2007 से योग का अभ्यास कर रही हैं, जब वह अपने करियर के चरम पर थीं। इस बारे में नुपुर ने कहा, “जिज्ञासा को पता था कि, मैं उस रास्ते पर चल रही हूं। उसने मुझे घंटों साधना में बैठे देखा है। इसलिए, वह जानती थी कि, आगे क्या होने वाला है।”

NUPUR

अपने एक्टिंग करियर के बारे में बात करते हुए नुपुर कहती हैं, “मेरे जीवन में अब नाटक के लिए कोई जगह नहीं है। दिसंबर 2020 में मेरी मां के निधन के बाद, मुझे एहसास हुआ कि, मुझे अब कुछ भी खोने का डर नहीं है। मैंने सभी अपेक्षाओं और कर्तव्यों से मुक्त महसूस किया। वास्तव में, मेरे संन्यास में देरी हो गई, क्योंकि मेरे बहनोई (कौशल अग्रवाल) अफगानिस्तान में फंस गए थे, जब तालिबान ने देश पर कब्जा कर लिया था।''

nupur

(ये भी पढ़ें- देबिना बनर्जी ने बताया- 'डिलीवरी के 4 महीने के भीतर कैसे हो गईं प्रेग्नेंट', यूजर को दिया करारा जवाब)

वहीं, अपने पति व एक्टर अलंकार श्रीवास्तव के बारे में बात करते हुए कहती हैं, "मुझे पूछने की ज़रूरत नहीं थी। वह जानते थे कि, मैं कहां जा रही हूं, क्योंकि मैंने एक बार उनसे संन्यास लेने की इच्छा के बारे में बात की थी। उन्होंने मुझे मुक्त कर दिया है और उनके परिवार ने भी मेरा फैसला स्वीकार कर लिया है।" वह अपनी शादी के बारे में कहती हैं, "मैं अलंकार को जीवन में शुभकामनाएं देती हूं। यह (शादी) तब तक बढ़िया रही, जब तक यह चली। हम एक साथ नहीं हैं, हालांकि हमने अलगाव के लिए कानूनी रास्ता नहीं अपनाया है।"

NUPUR

(ये भी पढ़ें- काजल अग्रवाल ने बेटे नील के 4 मंथ बर्थडे पर शेयर की तस्वीर, लिखा- 'मुबारक हो मेरे जीवन के प्यार')

'शक्तिमान', 'घर की लक्ष्मी बेटियां' और 'तंत्र' जैसे टीवी शो और 'राजा जी', 'सांवरिया' व 'सोनाली केबल' जैसी फिल्मों का हिस्सा रह चुकीं 49 वर्षीय अभिनेत्री आज खुद को आजाद महसूस कर रही हैं। वह कहती हैं, "जब मैं शोबिज का हिस्सा थी, तो मुझे लोकप्रियता और सफलता की चिंता थी। आज मैं शांति से हूं। मैं जमीन पर सोती हूं और एक ही समय खाती हूं।”

nupur

(ये भी पढ़ें- राजू श्रीवास्तव की पत्नी शिखा ने दिया कॉमेडियन का हेल्थ अपड़ेट, कहा- 'उनकी हालत स्थिर है')

फिलहाल, एक्ट्रेस के सफल करियर के बाद संन्यास लेने पर आपकी क्या राय है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

(Picture Credit: Instagram)
BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.