परेश रावल की लव स्टोरी: कॉलेज में हुई थी स्वरुप से पहली मुलाकात, देखते ही एक्टर ने कही थी ये बात

परेश रावल (Paresh Rawal) और उनकी पत्नी स्वरुप संपत दोनों ही थिएटर आर्टिस्ट थे। परेश को स्वरुप को देखते ही उनसे प्यार हो गया था। आइए हम आपको इस कपल की लव स्टोरी के बारे में बताते हैं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

परेश रावल की लव स्टोरी: कॉलेज में हुई थी स्वरुप से पहली मुलाकात, देखते ही एक्टर ने कही थी ये बात

आप सब ने ‘लव एट फर्स्ट साइट’ के बारे में तो सुना ही होगा। जी हां! जो नहीं जानते उन्हें बता दें कि ‘लव एट फर्स्ट साइट’ का मतलब होता है- किसी को देखते ही अपना दिल हार जाना या फिर आप इसे पहली नजर का प्यार भी कह सकते हैं। सोचिये जिसे देखते ही किसी को प्यार हो जाता है, अगर उससे शादी हो जाए तो कैसा लगेगा? उस समय आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा और आपके पैर जमीन पर नहीं पड़ेंगे। आज की इस स्टोरी में हम आपको बॉलीवुड के एक ऐसे ही कपल की लव स्टोरी बताने जा रहे हैं, जिन्हें देखते ही एक-दूसरे से प्यार हो गया था। हम बात करेंगे बॉलीवुड के वर्सटाइल एक्टर परेश रावल (Paresh Rawal) और उनकी पत्नी स्वरुप संपत (Swaroop Sampat) की दिलचस्प प्रेम कहानी की। आइए जानते हैं इसके बारे में..

पहला-पहला प्यार

परेश रावल और स्वरुप संपत की मुलाकात कॉलेज के दिनों में हुई थी। दोनों ही थिएटर आर्टिस्ट थे और शायद इस वजह से भी वे एक-दूसरे के करीब आये थे। पहली बार परेश रावल ने स्वरुप संपत को कॉलेज में देखा था, जब वह ब्रोशर बांट रही थीं। स्वरुप परेश रावल को पहली नजर में ही पसंद आ गयी थीं और परेश रावल ने तब अपने दोस्तों से कहा भी था कि, ‘एक दिन मैं इस लड़की से शादी करूंगा’।  

अपनी पहली मुलाकात को याद करते हुए स्वरुप ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, “मैंने एक गुलाबी रंग की साड़ी पहनी थी और मैं ब्रोशर बांट रही थी। तभी परेश अपने दोस्तों के साथ आते हैं और कहते हैं कि उन्हें मुझसे शादी करनी है। लेकिन वे इतने डरपोक थे कि इसके करीब एक साल तक उन्होंने मुझसे बात नहीं की थी”। हालांकि, तब स्वरुप ने परेश रावल की बात को नजरअंदाज कर दिया था, लेकिन जब परेश रावल को उन्होंने स्टेज पर अभिनय करते देखा तो खुद की नजरें उन पर से हटा नहीं पाईं।  

स्वरुप संपत ने इसे लेकर कहा था, “मैंने उन्हें इंटर कॉलेज के एक प्ले में देखा था और वह बेहतरीन थे। परेश रावल को स्टेज पर देखना अद्भुत था। इंटर कॉलेज कंपटीशन चल रहा था, मैं दूसरे कॉलेज में थी, तभी एक प्ले शुरू होता है, जिसमें परेश रावल होते हैं। प्ले हिंसा से भरा हुआ था और इसमें गलत शब्दों का भी इस्तेमाल हुआ था। प्ले खत्म होते-होते पूरे स्टेडियम में सन्नाटा छा गया था। इसके बाद सब उठे और एक-एक करके ऑडिटोरियम से बाहर जाने लगे”। स्वरुप संपत परेश रावल को उनके शानदार परफॉरमेंस के लिए बधाई देने बैकस्टेज पहुंची थीं। हालांकि, इसके बाद कपल को कभी बहाना बना कर मिलने की जरुरत नहीं पड़ी। (ये भी पढ़ें: बेटे की शादी में अजहरुद्दीन की एक्स वाइफ संगीता बिजलानी ने की शिरकत, तलाक के 9 साल बाद हुआ सामना)   

जीता था ‘मिस इंडिया’ का खिताब 

परेश रावल की पत्नी स्वरुप संपत मिस इंडिया रह चुकी हैं। वे एक टीवी एक्ट्रेस होने के साथ-साथ जानी-मानी थिएटर आर्टिस्ट भी हैं। हालांकि, शुरुआत में स्वरुप का ‘मिस इंडिया कॉन्टेस्ट’ में भाग लेने का कोई इरादा नहीं था। इस बारे में उन्होंने अपने भाई और परेश रावल से बात की थी और उन दोनों का ही कहना था कि उन्हें मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लेना चाहिए। स्वरुप ने कहा था, “मैं कॉन्टेस्ट में भाग लेना बिलकुल नहीं चाहती थी। मैंने अपने भाई और परेश को बताया कि मैं इस प्रतियोगिता का हिस्सा नहीं बनना चाहती हूं, जिस पर परेश ने कहा था कि स्वरुप को कॉन्टेस्ट के वेन्यू तक पहुंचाने की जिम्मेदारी मेरी है”।  

आखिरकार परेश रावल के सपोर्ट से 1979 में स्वरुप ने मिस इंडिया का खिताब अपने नाम कर लिया, लेकिन इसके बाद स्वरुप की जिंदगी पहले जैसी नहीं रही। स्वरुप ने कहा था, “मैं खिताब तो जीत गयी थी, लेकिन इसके बाद परेश हमारे रिश्ते को लेकर उलझन में आ गये थे। उन्हें लगने लगा था कि अब चीजें पहले की तरह नहीं रहेंगी। उन्हें यह डर सताने लगा था कि कहीं मैं बदल ना जाऊं। पर ऐसा कुछ नहीं हुआ और धीरे-धीरे सब ठीक हो गया”। सब कुछ ठीक होने के बाद परेश रावल ने स्वरुप के पिता से उनका हाथ मांग लिया। (ये भी पढ़ें: सुहागरात में मच्छरों वाले रूम में गौरी को करना पड़ा था शाहरुख का वेट, जाने ऐसे ही कई अनसुने किस्से)    

पेड़ के नीचे हुई शादी

करीब 10 सालों तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद, जब उनके करियर ने उड़ान भरनी शुरू की, तब जाकर दोनों ने शादी करने का फैसला लिया था। परेश और स्वरुप के मुताबिक, उनकी शादी की सबसे अच्छी बात ये रही थी कि ज्यादा लोगों को इस शादी के बारे में पता नहीं था। दोनों की शादी में कुछ करीबी रिश्तेदार और दोस्त ही शामिल हुए थे। परेश रावल और स्वरुप संपत की शादी 1987 में हुई थी।  

अपनी शादी पर बात करते हुए स्वरुप ने कहा था, “मैंने अपनी शादी बहुत एन्जॉय की थी। मुंबई के लक्ष्मी नारायण मंदिर में हमारी शादी हुई थी। हमारी शादी को संपन्न कराने 9 पंडित आये थे। मैं बाकी दुल्हनों की तरह शरमा नहीं रही थी, बल्कि मजे से अपनी शादी का खाना खा रही थी। मेरे परिवार में 129 साल बाद किसी लड़की की शादी हो रही थी, ऐसे में मैंने उन्हें भावुक न होने की सख्त हिदायत दी थी”। स्वरुप ने बताया कि दोनों की शादी में ज्यादा तामझाम नहीं किया गया था। दोनों ने मंडप में नहीं, बल्कि एक पेड़ के नीचे सात फेरे लिए थे।

ऐसा है परिवार

1987 में शादी के बाद दोनों अपनी गृहस्थ जीवन में आगे बढ़े। कपल के आदित्य और अनिरुद्ध नाम के दो बेटे हैं। अनिरुद्ध सलमान खान की फिल्म ‘सुलतान’ में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम कर चुके हैं, साथ ही वे अभिनेता नसीरुद्दीन शाह को भी प्ले के दौरान असिस्ट करते हैं। वहीं, बेटे आदित्य न्यूयॉर्क की यूनिवर्सिटी में स्क्रीनप्ले की पढ़ाई कर रहे हैं। (ये भी पढ़ें: जब ईशा देओल ने भरत तख्तानी को जड़ दिया था थप्पड़, फिर ऐसे दोनों आए करीब)   

पिछले 40 सालों से परेश रावल और स्वरुप संपत साथ हैं और जीवन के हर मोड़ पर एक-दूसरे का साथ देते हैं। हम दुआ करते हैं कि आगे भी दोनों का प्यार यूं ही बरकरार रहे। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सुझाव हो तो हमें अवश्य दें।  

latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.