शशिकला बायोग्राफी: जब पति-बच्चों को छोड़ दूसरे आदमी संग भाग गई थीं एक्ट्रेस, चुकानी पड़ी थी ये कीमत

इस आर्टिकल में हम आपको 70 के दशक की मशहूर अभिनेत्री शशिकला की जिंदगी से जुड़े अनसुने किस्सों के बारे में बताने जा रहे हैं।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

शशिकला बायोग्राफी: जब पति-बच्चों को छोड़ दूसरे आदमी संग भाग गई थीं एक्ट्रेस, चुकानी पड़ी थी ये कीमत

बॉलीवुड में ऐसी कई अभिनेत्रियां रहीं, जिन्होंने अपनी नायाब खूबसूरती और अदाओं से इंडस्ट्री में अपनी अमिट छाप छोड़ी है। इनमें से एक खूबसूरत अदाकारा शशिकला जवालकर सहगल (Shashikala Jawalkar Saigal) भी हैं, जिन्हें हिंदी सिनेमा में सिर्फ उनके पहले नाम ‘शशिकला’ से जाना जाता है। शशिकला ने मनोरंजन जगत को अपने करियर के करीब 6 दशक दिए हैं। भले ही, उन्होंने सैकड़ों फिल्मों में सहायक का किरदार निभाया हो, लेकिन अपने शानदार अभिनय और खूबसूरती से वो अपने लाखों फैंस के दिलों पर राज करती थीं। आज की इस स्टोरी में हम आपको शशिकला की निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो।

शशिकला ने पांच साल की उम्र में शुरू कर दिया था काम

Shashikala

सोलापुर के महाराष्ट्रियन परिवार में 4 अगस्त 1932 को जन्मी शशिकला 6 भाई-बहन थे। उनके पिता अनंतराव जवालकर कपड़ा व्यापारी थे। शशिकला की जिंदगी अच्छी-खासी चल रही थी कि, तभी उनके पिता का बिजनेस अचानक डूबने लगा था और वो दिवालिया (बैंकक्रप्ट) हो गए थे। एक्ट्रेस ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, उनके पिता ने अपने सबसे छोटे भाई को लंदन में पढ़ाने के लिए उस पर सारे पैसे खर्च कर दिए थे, जिसकी कीमत उनकी अपनी फैमिली को चुकानी पड़ी थी। ये उनकी जिंदगी का सबसे बुरा वक्त था।

Shashikala

एक्ट्रेस के परिवार की हालत ऐसी हो गई थी कि, घर में 8-10 दिन तक चूल्हा नहीं जलता था। उस वक्त वो इंतजार करती थीं कि, कहीं से भी उनके खाने का इंतजाम हो जाए। यही कारण था कि, शशिकला को महज 5 साल की उम्र में घर चलाने के लिए मेला आर्टिस्ट (लोकल प्रोग्राम में डांस और एक्टिंग) बनना पड़ा था। वो अपने परिवार की मदद के लिए अपने जिला के आस-पास के इलाकों में काम करने के लिए जाती थीं।

शशिकला ने ऐसे फिल्मों में रखा था कदम

Shashikala

5 साल की उम्र से ही एक्टिंग में महारथ हासिल करने वाली शशिकला अपने परिवार के साथ मुंबई आ गई थीं, जहां वो अपने पिता के दोस्तों के घरों में रहकर गुजारा करती थीं। काम की तलाश में शशिकला एक स्टूडियो से दूसरे स्टूडियो के चक्कर लगाया करती थीं, तभी एक दिन शशिकला पर सिंगर नूरजहां की नजर पड़ी। उस वक्त एक्ट्रेस महज 11 साल की थीं। उन दिनों नूरजहां अपने पति शौकत हुसैन के साथ फिल्म ‘जीनत’ बना रही थीं, जिसमें वो अपनी बेटी के किरदार के लिए एक चाइल्ड आर्टिस्ट की तलाश कर रही थीं।

Shashikala

नूरजहां ने शशिकला को उस रोल के लिए चुना। जब शौकत हुसैन ने शशिकला का इंटरव्यू लिया, तो उन्होंने उनसे कुछ बोलने के लिए कहा। अब फिल्म ‘जीनत’ के लिए एक उर्दू भाषी लड़की की तलाश की जा रही थी और शशिकला ठहरीं पक्की महाराष्ट्रियन। जब शौकत हुसैन ने शशिकला से कुछ बोलने के लिए कहा, तब एक्ट्रेस ने महाराष्ट्रियन अंदाज में कहा था, ‘खाली पीली काइको बात करने का?’ इसके बाद शशिकला को नूरजहां की बेटी का किरदार तो नहीं मिला, लेकिन श्यामा और शालिनी जैसी नामी चाइल्ड आर्टिस्ट्स के साथ उन्हें एक कव्वाली सीन करने का मौका मिला, जिसे जीतने वालों को 25 रुपए का इनाम मिलने वाला था। फिर क्या था, शशिकला ने अपने जज्बे से इस इनाम को कमाया था।

Shashikala

नूरजहां और शौकत हुसैन, शशिकला को बहुत मानते थे। यही वजह थी कि, उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में लगातार काम मिल रहा था और वो महीने के 400 रुपए कमाकर अपने परिवार का भरण-पोषण कर रही थीं, लेकिन इन खुशियों को नजर उस वक्त लगी, जब साल 1947 में भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के दौरान नूरजहां और शौकत हुसैन भारत छोड़कर लाहौर चले गए थे। तभी उनकी जिंदगी में एक बार फिर संघर्ष का दौर शुरू हो गया था।

शशिकला की फिल्में व सीरियल्स

Shashikala

शशिकला ने कई फिल्मों में सहायक किरदारों की भूमिका निभाकर इंडस्ट्री में अपने अभिनय की छाप छोड़ी है। उन्होंने 'अनपढ़', 'खूबसूरत', 'गुमराह', 'कानून', 'जुगनू' समेत सैकड़ों फिल्मों में काम किया है। इसके अलावा, उन्होंने टीवी इंडस्ट्री में भी अपना हाथ आजमाया है। वो 'किसे अपना कहें', 'सोन परी' और 'जीना इसी का नाम है' जैसे सीरियल्स में काम कर चुकी हैं।

शशिकला ने 19 साल की उम्र में की शादी, डूब गया था पति का बिजनेस

Shashikala

शशिकला ने पांच साल की उम्र में अपने और अपने परिवार के लिए कमाना शुरू कर दिया था, ऐसे में वो सेटल होना चाहती थीं। उन्हें ओ.पी सहगल, जो सिंगर के.एल. सहगल के परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उनसे प्यार हो गया था और एक्ट्रेस ने महज 19 साल की उम्र में शादी करके सेटल होने का फैसला किया। वो चाहती थीं कि, शादी के बाद वो फिल्म इंडस्ट्री से नाता तोड़ लेंगी और अपनी घर-गृहस्थी संभालेंगी, लेकिन उनका ये सपना भी टूट गया था। शादी के बाद ही ओ.पी सहगल का बिजनेस फेल होता गया। घर की हालत ऐसी हो गई थी कि, शशिकला फिल्म इंडस्ट्री से नाता तोड़ने में असफल रहीं। शशिकला को बुरा इस बात का लगता था कि, वो कव्वाली परफॉर्मेंस की विनर बनी थीं, इसके बावजूद उन्हें अपने घर का खर्च उठाने के लिए दिन-रात एक करना पड़ रहा था।

Shashikala

एक्ट्रेस ने ‘DNA’ को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मेरे द्वारा कमाए गए पैसे के बावजूद, मैं इस बात से निराश और नाराज़ थी कि, श्यामा जैसी अभिनेत्रियां, जिन्हें मैंने ‘जीनत’ में कव्वाली के लिए 25 रुपये का इनाम जीतकर हराया था, वे अब मुख्य भूमिकाएं निभा रही हैं, जबकि मैं सहायक या फिर दूसरे किरदारों के लिए चुनी जा रही हूं। यहां तक कि, मुझे रसोई की आग को जलाने (घर का खर्च चलाने) के लिए दो शिफ्ट करनी पड़ रही है।’

पति संग बिगड़ गए थे शशिकला के रिश्ते

Shashikala

पति ओ.पी. सहगल का डूबता बिजनेस और फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष के चलते शशिकला बहुत परेशान हो गई थीं। आए दिन एक्ट्रेस की उनके पति संग झगड़े होते थे, जिसकी वजह से उन्हें अपनी दोनों बेटियों रेखा और शालिनी को बोर्डिंग स्कूल भेजना पड़ा। लेकिन इससे भी कुछ नहीं बदला। बेटियों को बोर्डिंग स्कूल भेजने के बाद उनके पति संग रिश्ते और बिगड़ गए थे, जिसकी वजह से उन्होंने ओ.पी. सहगल से अलग होने तक का फैसला कर लिया था। इसकी वजह से उस समय उन्हें समाज में ‘बुरी औरत’ के तौर पर देखा जाने लगा था।

एक आदमी के साथ विदेश भाग गई थीं शशिकला

Shashikala

पति ओ.पी. सहगल से आए दिन लड़ाइयों से परेशान शशिकला फिल्म ‘गुमराह’ के बाद एक आदमी के साथ विदेश भाग गई थीं और अपने पति व बच्चों को पीछे छोड़ गई थीं। शशिकला ने ‘DNA’ संग बातचीत में इस बड़ी गलती के बारे में बात की थी और बताया था कि, इसकी वजह से उन्हें क्या-क्या सहना पड़ा था। शशिकला ने कहा था, ‘यह मेरे जीवन की सबसे बड़ी गलती थी, जिसके लिए मैंने बहुत बड़ी कीमत चुकाई। मुझे कई दिनों तक अपमानित और प्रताड़ित किया गया, जब तक कि मैं पागल और टूट नहीं गई। कई दिनों तक, मैं पागल औरत की तरह सड़कों पर घूमती रही, फुटपाथ पर सोती रही, जो कुछ भी मैं खा सकती थी, खा रही थी, शांति की तलाश में आश्रमों और मंदिरों का दौरा कर रही थी।’

शशिकला की बेटी के निधन के बाद मां ने दिया था सहारा

Shashikala

शशिकला उस वक्त बुरी तरह टूट गई थीं, जब उनकी बेटी रेखा का कम उम्र में निधन हो गया था। उनकी बेटी कैंसर से पीड़ित थीं। तब उनकी मां ने उन्हें संभाला था। एक्ट्रेस ने बेटी को खो देने के दर्द के बारे में बात करते हुए कहा था, ‘यह दर्दनाक था, लेकिन मैंने उसके लिए सब कुछ किया और उसके लिए प्रार्थना की। शायद वह प्रार्थना ही थी, जिसने उसे बिना कष्ट के शांति से मरने के लिए प्रेरित किया।’

Shashikala

बॉलीवुड से लेकर टीवी इंडस्ट्री तक अपने अभिनय का जलवा दिखा चुकी शशिकला अब हमारे बीच में नहीं हैं। उन्होंने 4 अप्रैल 2021 को 88 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

Shashikala

भले ही एक्ट्रेस हमारे बीच अब नहीं हैं, लेकिन फैंस उन्हें उनकी लाजवाब एक्टिंग के लिए हमेशा याद करते रहेंगे। तो आपको उनकी बायोग्राफी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.