एलिजाबेथ II की टोटल नेट वर्थः छोड़ गई हैं 6,631 अरब रुपए की संपत्ति, जानें कैसे होती थी कमाई

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अपने पीछे 6,631 अरब रुपए से अधिक की संपत्ति छोड़कर गई हैं। आइए आपको बताते हैं कि उनकी इस संपत्ति का अब क्या होगा और उनकी आय के मुख्य साधन क्या थे?

img

By Pooja Shripal Last Updated:

एलिजाबेथ II की टोटल नेट वर्थः छोड़ गई हैं 6,631 अरब रुपए की संपत्ति, जानें कैसे होती थी कमाई

ब्रिटिश की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Elizabeth II) का 8 सितंबर 2022 को 96 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके निधन की खबर से न केवल ब्रिटेन, बल्कि दुनियाभर में शोक की लहर है। दरअसल, क्वीन एलिजाबेथ अपने दयालु व हंसमुख स्वभाव और प्यारी स्माइल के जानी जाती थीं। वह दुनिया की इकलौती ऐसी महिला थीं, जिन्हें दुनिया के किसी भी देश में जाने के लिए वीजा या पासपोर्ट की जरूरत नहीं होती थी।

ELIZABETH II

क्वीन एलिजाबेथ सबसे शक्तिशाली देशों में से एक ब्रिटेन की महारानी थीं और जैसा कि सभी जानते हैं कि शाही परिवारों को टैक्स के रूप में मोटी रकम प्राप्त होती है। क्या आप जानते हैं कि क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़कर गई हैं? अगर नहीं जानते, तो चलिए हम आपको बताते हैं।

ELIZABETH II

खबरों की मानें, तो महारानी एलिजाबेथ की आय के तीन मुख्य साधन थे, इनमें सोवेरिन ग्रांट, प्रिवी पर्स और उनकी निजी संपत्ति से होने वाली इनकम शामिल है। 'गुडटू' नामक वेबसाइट के अनुसार, साल 2022 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की नेट वर्थ 365 मिलियन पाउंड यानी 33.36 अरब रुपए से ज्यादा थी।

महारानी एलिजाबेथ की टोटल नेट वर्थ

ELIZABETH II

(ये भी पढ़ें- एलिजाबेथ II और प्रिंस फिलिप की लव स्टोरी: पहली मुलाकात से लेकर शादी तक, खास है इनकी प्रेम कहानी)

क्वीन एलिजाबेथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 372वें स्थान पर थीं। हालांकि, साल 2018 में वह इस रिच लिस्ट में 30 पायदान ऊपर थीं। 'फोर्ब्स मैग्जीन' के अनुसार, उनकी टोटल संपत्ति 72.5 बिलियन पाउंड यानी 6,631 अरब रुपए से अधिक है। उन्हें सरकार की ओर से हर साल सोवेरिन ग्रांट के रूप में आय प्राप्त होती है। वहीं, उनके अन्य दो कमाई के साधन प्रिवी पर्स (महारानी की निजी आय) और उनकी प्राइवेट प्रॉपर्टी है। 

शाही संपत्तियों से नहीं मिलता पैसा

ELIZABETH II

(ये भी पढ़ें- भारत के वे फेमस शाही परिवार, जो राजसी परंपरा को बढ़ा रहे हैं आगे)

रिपोर्ट के अनुसार, एलिजाबेथ को 'बकिंघम पैलेस', 'विंडसर कैसल' और 'टॉवर ऑफ लंदन' जैसी रॉयल प्रॉपर्टी से कोई आय नहीं होती। इन शाही संपत्तियों से प्राप्त होने वाला राजस्व (टैक्स) 'द रॉयल कलेक्शन' के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा इस शाही परिवार की स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में जो संपत्ति हैं, वो कभी बेची नहीं जाएंगी, बल्कि ये उनके उत्तराधिकारियों को दी जाएगी। 

खास है एलिजाबेथ का रॉयल कलेक्शन

ELIZABETH II

ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ के रॉयल कलेक्शन में कई बेशकीमती चीजें शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, उनके पास हीरे-जेवरात, लग्जरी कारें, शाही स्टैंप कलेक्शन और घोड़े जैसी 10 लाख से ज्यादा चीजें हैं, जिनकी कीमत 10 खरब रुपए है। हालांकि, यह संपत्ति ब्रिटेन के एक ट्रस्ट के पास है। 

ELIZABETH II

एलिजाबेथ के बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स हैं उनके उत्तराधिकारी

KING CHARLES

70 साल तक ब्रिटेन की महारानी रहीं एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद अब उनके बड़े बेटे और पूर्व प्रिंस चार्ल्स को उनके उत्तराधिकारी के तौर पर ब्रिटेन का नया राजा बनाया गया है। वहीं, उनकी पत्नी कैमिला पार्कर अब नई ब्रिटिश महारानी होंगी। एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप के चार बच्चे हैं, जिनमें चार्ल्स सबसे बड़े हैं। अब महारानी की सारी संपत्ति की देखरेख किंग चार्ल्स ही करेंगे।

(ये भी पढ़ें- रियल लाइफ में 'राजकुमारी' हैं ये 8 एक्ट्रेसेस, सोहा अली खान से लेकर किरण राव तक हैं लिस्ट में शामिल)

फिलहाल, आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

(Picture Credot: Instagram)
BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.