ब्रिटिश PM ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की लव स्टोरी से फैमिली व नेट वर्थ तक, जानें सब कुछ

ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतीय हिंदू प्रधानमंत्री हैं। उनके राजनीतिक करियर के साथ-साथ उनकी लव स्टोरी भी बेहद खास है। आइए आपको बताते हैं।

img

By Pooja Shripal Last Updated:

ब्रिटिश PM ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की लव स्टोरी से फैमिली व नेट वर्थ तक, जानें सब कुछ

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) भारतीय मूल के पहले हिंदू ब्रिटिश प्रधानमंत्री हैं। ब्रिटेन की राजनीति में ऋषि हमेशा से ही काफी चर्चित रहे हैं। हालांकि, राजनीति करियर के साथ-साथ उनकी लव स्टोरी भी बेहद खास है। उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति (Akshata Murthy) भी इंडियन हैं। अक्षता के पिता एन नारायणमूर्ति 'इंफोसिस' के संस्थापक हैं। जब से ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है, तब से वह और उनकी पत्नी काफी चर्चा में बने हुए हैं। तो आइए यहां हम आपको ऋषि सुनक की लव स्टोरी से लेकर उनकी फैमिली और नेट वर्थ तक के बारे में बताते हैं।

rishi sunak

ऋषि सुनक का परिवार

rishi sunak

ईस्ट अफ्रीका के साउथहैम्पटन में भारतीय माता-पिता के घर साल 1980 में जन्मे ऋषि सुनक के दादा-दादी पंजाब के रहने वाले थे। उनके पिता एक सामान्य चिकित्सक थे और उनकी मां अपनी फार्मेसी चलाती थीं। तीन बच्चों में सबसे बड़े सुनक ने 'ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय' में राजनीति, दर्शन और अर्थशास्त्र का अध्ययन करने से पहले विनचेस्टर कॉलेज में पढ़ाई की, जहां उन्होंने प्रथम श्रेणी की डिग्री प्राप्त की। बाद में उन्होंने 'स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी' से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में मास्टर डिग्री हासिल की, जहां उनकी मुलाकात अक्षता मूर्ति से हुई थी। 

ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की पहली मुलाकात

rishi sunak-akshta murthy

ऋषि और अक्षता की शादी को दो दशक से ज्यादा हो चुके हैं। उनकी पहली मुलाकात कैलिफोर्निया के 'स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी' में हुई थी। उस वक्त ऋषि अपनी एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे। यहां वह अक्षता से मिले और देखते ही उन्हें अपना दिल दे बैठे। 'डेली मेल' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऋषि 'इंफोसिस' के संस्थापक की बेटी अक्षता के प्रति इतना आकर्षित थे कि उनके साथ क्लास करने के लिए अपनी क्लास की टाइमिंग तक स्विच कर देते थे। 

ऋषि के लिए अक्षता ने छोड़ दी थी हील्स पहनना

rishi sunak

अपनी लव स्टोरी के बारे में बताते हुए ऋषि ने इस बात का खुलासा किया था कि अक्षता ने उनके लिए हाई हील्स तक पहनना छोड़ दिया था, क्योंकि हील्स पहनकर वह उनसे काफी लंबी नजर आती थीं और चूंकि ऋषि की हाइट सिर्फ 5 फुट 6 इंच है, तो वह अक्षता से छोटे लगते थे। इसलिए अक्षता ने अपने प्यार के लिए और ऋषि से लंबी दिखने के कारण हाई हील्स पहनना छोड़ दिया था। 

अक्षता-ऋषि ने 2009 में भारत में की थी शादी

rishi sunak

(ये भी पढ़ें- एलिजाबेथ II और प्रिंस फिलिप की लव स्टोरी: पहली मुलाकात से शादी तक, खास है इनकी प्रेम कहानी)

अक्षता और ऋषि ने साल 2009 में बैंगलोर के चामराजा कल्याण मंडप में शादी रचाई थी। उनकी शादी बेहद सिंपल अंदाज में संपन्न हुई थी। इसके बाद लीला पैलेस होटल में रिसेप्शन का आयोजन किया गया था, जिसमें देश-विदेश के बडे़-बड़े लोग शामिल हुए थे। इनमें प्रकाश पादुकोण, अजीम प्रेमजी, किरण मजूमदार-शॉ, भारतीय क्रिकेटर अनिल कुंबले, नंदन एम नीलेकणी, कैप्टन जीआर गोपीनाथ, सैयद किरमानी और गिरीश कर्नाड जैसी हस्तियों के नाम शामिल हैं। 

ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति के बच्चे

rishi sunak

ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की दो बेटियां हैं, जिनका नाम कृष्णा और अनुष्का है। कृष्णा 11 साल और अनुष्का 9 वर्ष की हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सुनक ने अपने एक बयान में कहा था कि वह दोनों बेटियों के जन्म के वक्त मौजूद थे। वह अपनी बेटियों की देखभाल करना बहुत पसंद करते हैं। 

ऋषि सुनक की टोटल नेट वर्थ

rishi sunak

ऋषि और अक्षता राजनीति के साथ अपनी शाही लाइफ के लिए भी मशहूर हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति देश के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हैं। 'संडे टाइम्स' की दुनियाभर के अमीरों की लिस्ट में ऋषि 222वें नंबर पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 730 मिलियन पाउंड से भी ज्यादा है। एक अनुमान के मुताबिक, ऋषि की ये संपत्ति ब्रिटेन के किंग चार्ल्स की संपत्ति से भी ज्यादा है। वहीं, अक्षता इंग्लैंड में अपना फैशन ब्रांड भी चलाती हैं।

(ये भी पढ़ें- एलिजाबेथ II की टोटल नेट वर्थः छोड़ गई हैं 6,631 अरब रुपए की संपत्ति, जानें कैसे होती थी कमाई)

फिलहाल, हम भी ऋषि सुनक को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने पर बधाई देते हैं। वैसे, आपको इन लव स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis.com © 2022, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.