सचिन तेंदुलकर 20 करोड़ की महंगी कार में करते हैं सफर, जीते हैं राजाओं जैसी लाइफ

आज हम आपको क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की नेटवर्थ, उनकी लग्जरी लाइफस्टाइल और उनके बिजनेस के बारे में बताएंगे।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

सचिन तेंदुलकर 20 करोड़ की महंगी कार में करते हैं सफर, जीते हैं राजाओं जैसी लाइफ

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को यकीनन किसी परिचय की जरूरत नहीं है। 24 अप्रैल 2021 को मुंबई के दादर में मराठी नोवलिस्ट और कवि के घर में पैदा हुए सचिन तेंदुलकर ने अपने ढाई दशक के करियर में कई शानदार जीत से लोगों के दिलों में जगह बनाई है। सचिन तेंदुलकर पहले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने सौ इंटरनेशनल सेंचुरी का स्कोर अपने नाम किया है। यही नहीं, ‘मास्टर ब्लास्टर’ सचिन अभी तक 30 हजार रन बनाने वाले इंटरनेशनल जगत में एक मात्र खिलाड़ी हैं। सचिन की प्रोफेशनल लाइफ जितनी कामयाबियों के साथ भरी है, उनकी पर्सनल लाइफ उतनी ही परफेक्ट है।

सचिन तेंदुलकर की फैमिली 

सचिन तेंदुलकर ने भारतीय क्रिकेट टीम को खूब ऊंचाइयों पर लाकर अपने फैंस के दिलों पर राज किया है, लेकिन ‘मास्टर ब्लास्टर’ सचिन के दिल पर सिर्फ एक महिला ने राज किया, जो उनकी पत्नी अंजलि हैं। अंजलि और सचिन तेंदुलकर की लव स्टोरी कई कपल्स को इंस्पिरेशन देती है। सचिन की कामयाबी के लिए अंजलि ने अपना मेडिकल करियर तक छोड़ दिया था और अपनी पूरी जिंदगी सिर्फ अपने पति और बच्चों की देखभाल में लगा दिया है। सचिन और अंजली अब दो बच्चों सारा और अर्जुन तेंदुलकर के पेरेंट्स हैं। सचिन ने अपने दो दशकों के करियर में वेस्टइंडीज के खिलाफ 200वें टेस्ट मैच के बाद साल 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। 

(ये भी पढ़ें- इस आलीशान घर में रहती है सचिन तेंदुलकर की फैमिली, अंदर की तस्वीरें देख मन हो जाएगा खुश)

सचिन तेंदुलकर की नेटवर्थ

एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वाले सचिन तेंदुलकर अब करोड़ों के मालिक हैं। वो दुनिया के सबसे महंगे सेलिब्रिटीज में से एक हैं। जहां रिटायरमेंट के बाद कई क्रिकेटर्स कोच या फिर कमेंटेटर के पद को संभालते हैं, वहीं सचिन ने रिटायरमेंट के बाद अपना पूरा ध्यान अपनी फैमिली व बिजनेस पर लगा दिया। ब्रांड एंडोर्समेंट से लेकर खुद के बिजनेस तक सचिन करोड़ों कमाते हैं। entrepreneur.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सचिन तेंदुलकर की नेटवर्थ करीब 1250 करोड़ रुपये है, जो लगभग 170 मिलियन अमरीकी डॉलर है।

सचिन तेंदुलकर के ब्रांड एंडोर्समेंट

सचिन तेंदुलकर अपनी सबसे ज्यादा कमाई ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए करते हैं। सचिन बूस्ट, पेप्सी, सनफीस्ट और वीज़ा जैसे ब्रांडेड कंपनियों के लिए ऐड्स कर चुके हैं। वर्तमान समय में, सचिन BMW, SBI म्युच्युअल फंड्स, IDBI लाइफ इंश्योरेंस, Luminous और अपोलो टायर्स के लिए ब्रांड एंडोर्समेंट करते हैं, जिससे वो 17 से 20 करोड़ रुपए कमाते हैं। इसके अलावा सचिन ‘100MB’ कंपनी के मालिक हैं। यही नहीं, सचिन कई रियल इस्टेट कंपनियों में अपना पैसा लगा रहे हैं। 

(ये भी पढ़ें- विराट कोहली की सबसे महंगी घड़ियां, लाखों में है कीमत, खासियतें कर देंगी हैरान)

सचिन तेंदुलकर का लग्जीरियस घर

सचिन ने अपने सपनों के महल को साल 2007 में 6000 वर्ग फुट के घर को 39 करोड़ रुपए में खरीदा था। 4 साल के रेनोवेशन के बाद साल 2011 में सचिन अपनी फैमिली के साथ इस आलीशान घर में शिफ्ट हुए थे। पैरी क्रॉस बंगले के अलावा सचिन तेंदुलकर का मुंबई के बांद्रा-कुर्ला इलाके में एक और आलीशान घर है, जहां वो साल 2011 से पहले रहते थे। इस घर की कीमत 7.15 करोड़ रुपए है।

सचिन तेंदुलकर के लग्जीरियस कार कलेक्शन

सचिन तेंदुलकर को लग्जीरियस कार्स का भी काफी शौक है। उनके कलेक्शन में कई महंगी कारे हैं। सचिन के कार कलेक्शन में Ferrari 360 Modena, Nissan GT-R, BMW i8, BMW M5, Mercedes-Benz, BMW X5M, BMW M6 समेत कई सारी कारें हैं। इन सभी कारों की कीमत करीब 20 करोड़ रुपए की है।

सचिन तेंदुलकर के बिजनेस और इनवेस्टमेंट्स

क्रिकेट में महारथ हासिल करने के इतर सचिन तेंदुलकर एक कामयाब बिजनेसमैन भी हैं। उन्होंने साल 1995 में Mark Mascarenhas के स्पोर्ट्स मैनेजमेंट फर्म ‘WorldTel’ के साथ 30 करोड़ रुपए का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। यहां तक कि, इंडियन सुपर लीग फुटबॉल में सचिन की खुद की फुटबॉल टीम ‘Kochi ISL’ और प्रीमियर बैडमिंटन लीग में ‘बंगलुरू ब्लास्टर्स’ नाम की टीमें हैं। सचिन मुंबई और बैंगलोर में स्थित कई रेस्ट्रोरेंट्स के मालिक भी हैं। साल 2002 में सचिन अपना पहला रेस्ट्रोरेंट ‘Tendulkar’s in Mumbai’ संजय नारंग के ‘होटीलर’ के संग पार्टनरशिप में खोला था। इसके बाद सचिन ने मुंबई में बैंगलोर में एक और रेस्टोरेंट खोला था। (ये भी पढ़ें- नेहा कक्कड़ और रोहनप्रीत का लिविंग रूम है बेहद खूबसूरत, देखिए अंदर की तस्वीरें)

फिलहाल, इतना तो साफ है कि क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी सचिन करोड़ों के मालिक हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- सचिन तेंदुलकर)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.