जब सायरा बानो ने कहा था- 'हमें बच्चे की जरूरत नहीं, दिलीप साहब तो खुद दिल से बच्चे हैं'

आज हम आपको दिग्गज अभिनेत्री सायरा बानो के उस इंटरव्यू के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें उन्होंने दिलीप कुमार के बारे में कई सारी बातें की थीं।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

जब सायरा बानो ने कहा था- 'हमें बच्चे की जरूरत नहीं, दिलीप साहब तो खुद दिल से बच्चे हैं'

बॉलीवुड में 'ब्यूटी क्वीन' कही जाने वाली दिग्गज अभिनेत्री सायरा बानो (Saira Banu) ने साल 1961 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। उन्हें फिल्म 'जंगली' में शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) के अपोजिट रोल मिला था, तब वह मात्र 17 साल की थीं, धीरे-धीरे वह आगे बढ़ती चली गईं, बाद में उनकी शादी भारत के प्रसिद्ध एक्टर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) से हुई, उस वक्त भारत के अलावा कई देशों में दिलीप कुमार की एक अलग पहचान बन गई थी। दिलीप साहब उस जमाने में कई लड़कियों के दिलों की धड़कन थे।

Dilip Kumar And Saira Banu

सायरा बानो ने आम जिंदगी में एक पत्नी का रोल बहुत अच्छे से निभाया। इसके अलावा उन्होंने कई सारी सुपरहिट फिल्में भी कीं। इनमें 'पड़ोसन', 'गोपी', 'पूरब और पश्चिम' और 'ज्वार भाटा' जैसी फिल्में शामिल हैं। खास बात यह है कि, ये सभी फिल्में उनकी शादी के बाद आई थीं। और सभी ने बड़े पर्दे पर धमाल मचा दिया था। साल 1977 आते-आते सायरा बानो ने एक्टिंग छोड़ने का निर्णय लिया। एक्टिंग छोड़ना उनके लिए आसान नहीं था, लेकिन दिलीप साहब की देखभाल के लिए एक्ट्रेस को ऐसा करना पड़ा। एक इंटरव्यू में उन्होंने दिलीप साहब के बारे में कई चीजें शेयर की थीं। आइए जानते हैं उन्होंने क्या-क्या कहा था।

Dilip Kumar And Saira Banu

(ये भी पढ़ें: सायरा बानो ने 22 साल बड़े दिलीप कुमार से लगाया था दिल, बहुत रोचक है इनकी प्रेम कहानी)

'दिलीप कुमार मेरे लिए हमेशा 'साहब' थे'

Dilip Kumar And Saira Banu

सायरा बानो से जब इंटरव्यू में पूछा गया था, 'सायरा जी आप अभी तक के अपने जीवन का मूल्यांकन कैसे करेंगी? इस पर उन्होंने कहा, "मैं एक कुशल शास्त्रीय गायिका शमशाद बेगम की पोती हूं, अब तक की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक एक्ट्रेस नसीम बानो की बेटी हूं और मुझे सबसे महान अभिनेता दिलीप कुमार की पत्नी होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। मैं और क्या चाह सकती हूं। दिलीप कुमार मेरे लिए हमेशा 'साहब' थे, कुछ और नहीं थे। जब मैं नाबालिग थी, उस समय मैं उनकी सबसे बड़ी फैन थी। मैं उनकी पत्नी बनना चाहती थी। मैं दिमाग से बहुत मजबूत हूं। एक बार जब किसी चीज की ठान लूं, तो मुझे कोई रोक नहीं सकता है।"

'हमें बच्चे की जरूरत नहीं, दिलीप साहब तो खुद दिल से बच्चे हैं'

Dilip Kumar And Saira Banu

(ये भी पढ़ें: दिलीप कुमार के निधन के बाद ये थे सायरा बानो के पहले शब्द, कहा- 'जिंदगी जीने की वजह छीन ली')

इसके बाद सायरा बानो ने कहा था, "मुझे पता है कि, कई सुंदर महिलाएं उस वक्त दिलीप साहब से शादी करना चाहती थीं, लेकिन उन्होंने मुझे चुना। मेरा सपना सच होने जैसा था। इसीलिए तो मेरी और उनकी जोड़ी बेमिसाल बन गई। उन्होंने कभी भी मुझे करियर से समझौता करने को नहीं कहा। वह हमेशा मुझे प्रेरित करते थे, लेकिन मैं साहब की देखभाल करना चाहती थी, मुझे कभी भी बच्चों की जरूरत महसूस नहीं हुई, क्योंकि साहब तो खुद दिल से बच्चे हैं।"

'उन्हें फिल्म इंडस्ट्री का 'कोहिनूर' बुलाती हूं'

Dilip Kumar And Saira Banu

इंटरव्यू में जब सायरा बानो से पूछा गया था, 'क्या दिलीप साहब आपको पाकर भाग्यशाली महसूस करते हैं?' इस पर उन्होंने कहा था, "वह चाहते तो किसी से शादी कर सकते थे, किसी भी महिला से, लेकिन उन्होंने मुझे चुना। मैं अपने आप को भाग्यशाली मानती हूं। उन्हें मैं हमेशा फिल्म इंडस्ट्री का 'कोहिनूर' बुलाती हूं।" इसके आगे सायरा बानो से सवाल किया गया था, 'आप अपने जीवन में पीछे मुड़कर देखें तो, क्या बदलना चाहेंगी?' इस सवाल के जवाब में सायरा बानो ने कहा था, "समय-समय पर हमें बहुत निराशा हुई। कभी भगवान ने मेरी दादी और मां को छीन लिया। अब मेरा भाई भी मेरे साथ नहीं है, लेकिन यह दुख मेरा अपना है। शांत रहना ही जीवन है।"

dilip kumar and saira banu

(ये भी पढ़ें: दिलीप कुमार की फैमिली डीटेल: एक्टर को नहीं है कोई संतान, जानें 12 भाई-बहनों के बारे में सब कुछ)

हालांकि, सायरा बानो के लिए दिलीप कुमार का प्यार भी कम नहीं था। वह अपनी पत्नी को दिल-ओ-जान से चाहते थे। वह हमेशा उन्हें एक रानी की तरह रखते थे। उन्होंने एक इंटरव्यू में सायरा बानो को लेकर अपने दिल की बात कही थी। उन्होंने कहा था, "मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मुझे सायरा जैसी लड़की मिली।"

Dilip Kumar and Saira Banu

गौरतलब है कि, दिलीप कुमार अब हमारे बीच अभी नहीं हैं। उनकी मृत्यु 7 जुलाई 2021 को मुंबई के पीडी हिंदुजा नेशनल हॉस्पिटल में हो गई थी। हालांकि, उन्होंने 'देवदास', 'दाग', 'कर्मा', 'शक्ति' जैसी कई बेहतरीन फिल्में की हैं, जिसके जरिए ही सही उनकी याद जरूर आती रहेगी।

Dilip Kumar Saira Banu

(ये भी पढ़ें: दिलीप कुमार की आसमा संग शादी से लेकर सायरा की प्रेग्नेंसी तक, वो कहानियां जो एक्टर ने की हैं शेयर)

वैसे, दिलीप साहब और सायरा बानो की यह लव स्टोरी आपको कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.