98 के हुए ‘ट्रैजडी किंग’ दिलीप कुमार, पत्नी सायरा बानो बोलीं, ‘शांत तरीके से मनाएंगे जन्मदिन’

बॉलीवुड एक्टर दिलीप कुमार का आज यानी 11 दिसंबर 2020 को 98वां जन्मदिन है। इस मौके पर सायरा बानो ने एक इंटरव्यू में बताया है कि वो इस साल उनका बर्थडे शांत तरीके से मनाएंगी। आइए जानें क्यों?

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

98 के हुए ‘ट्रैजडी किंग’ दिलीप कुमार, पत्नी सायरा बानो बोलीं, ‘शांत तरीके से मनाएंगे जन्मदिन’

बॉलीवुड के लेजेंडरी एक्टर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) आज यानी 11 दिसंबर 2020 को 98 साल के हो गए हैं। इस ख़ास मौके पर हर साल एक्टर की पत्नी सायरा बानो (Saira Banu) अपने पति के लिए बर्थडे पार्टी का आयोजन करती हैं। हालांकि, इस साल ऐसा नहीं हो सकेगा। सायरा बानो ने एक इंटरव्यू में इस बारे में बात करते हुए कहा है कि इस साल कोरोना महामारी और दिलीप कुमार के दो भाइयों अहसान और असलम के निधन के चलते कोई बड़ा सेलिब्रेशन नहीं होगा।

Saira Banu and Dilip Kumar

सायरा बानो के दिए गए इंटरव्यू के बारे में बात करने से पहले ये जान लीजिए कि दिलीप कुमार की तबियत काफी दिनों से नासाज बनी हुई है। हाल ही में, एक्टर की पत्नी सायरा बानो ने इस बारे में हेल्थ अपडेट भी दिया था। 'टाइम्स ऑफ इंडिया' से बात करते हुए सायरा ने बताया था कि दिलीप साहब इन दिनों काफी कमजोर हो गए हैं, और उनकी इम्युनिटी भी बेहद कम है। सायरा बानो ने इस बारे में कहा था कि, 'मेरा ये मकसद बिल्कुल भी नहीं है कि मेरी कोई तारीफ करे और कहे कि मैं एक डेडिकेटेड वाइफ हूं। दिलीप साहब इन दिनों काफी कमजोर हैं, और उनकी इम्यूनिटी भी कम है। कई बार वो हॉल तक आते भी हैं, लेकिन फिर वापस कमरे में चले जाते हैं। उनकी अच्छी सेहत के लिए दुआ करें।' (ये भी पढ़ें: दिलीप कुमार की तबियत को लेकर बोलीं सायरा बानो- 'उनकी सेहत ठीक नहीं है, सभी दुआ करें')

Dilip Kumar and Saira Banu

सायरा ने आगे बताया था कि वो आखिर दिलीप साहब की देखभाल क्यों करती हैं। इस पर उन्होंने कहा था कि, 'मैं ये सब किसी दवाब में नहीं, बल्कि दिलीप साहब के प्यार में करती हूं। मुझे तारीफ नहीं चाहिए। मेरे लिए तो उनका साथ होना और उनके साथ रहना ही काफी है। मैं उनसे बहुत प्यार करती हूं, और वो मेरी सांस हैं।'

अब आपको बताते हैं कि दिलीप कुमार के जन्मदिन पर सायरा बानो ने अपने इंटरव्यू में क्या कहा है? दरअसल, ‘ईटाइम्स’ को दिए गए एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने कहा, “मैंने ईद, दिवाली और बाकी अन्य कोई भी फेस्टिवल सेलिब्रेट नहीं किया, क्योंकि इस साल हमने अपने लोगों को घातक फ़्लू महामारी के चलते खोया है। हमारी फैमिली में भी दो ट्रैजेडी हुई हैं- साहब के छोटे भाई अहसान और असलम, जो कोविड महामारी की चपेट में आ गए थे। हम अपने दोस्तों, परिवारों व शुभचिंतकों के साथ शांत तरीके से जन्मदिन मनायेंगे और घर पर रहेंगे। साथ ही अपने घरों से प्रार्थना और सबकी सुरक्षा की कामना करेंगे।”

हाल ही में दिलीप कुमार के फिल्म प्रोडक्शन ‘गंगा जमुना’ के 50 साल पूरे हो गए। इस फिल्म से जुड़ी अपनी यादों के बारे में भी सायरा बानो ने बात की और कहा, “’गंगा जमुना’ हम दोनों के लिए बहुत स्पेशल है। ये साहब का घरेलू प्रोजेक्ट रहा और इस बारे में उनको कई लोगों ने कहा था कि ये कहानी नहीं चलेगी। लेकिन वो वह दृढ़ बने रहे और खुद पर अपने विश्वास, अपने मन की आवाज व ऑडियंस के रिस्पांस के दम पर ये फिल्म हिट रही। वो आगे बढ़े और उन्होंने इस फिल्म को बनाया।” (ये भी पढ़ें: 'विरुष्का' ने अपनी मैरिज एनिवर्सरी पर शेयर की खास फोटो, जानें पेरेंटहुड के लिए क्या सोचता है ये कपल)

एक्ट्रेस ने इस बारे में आगे कहा, “गंगा जमुना में हर दृश्य मेरे लिए मंत्रमुग्ध कर देने वाला रहा है, मैं इस फिल्म को कितनी बार भी देख सकती हूं और फिर भी सिर्फ किसी एक दृश्य को परफेक्ट सीन नहीं बता सकती हूं। मेरे लिए फिल्म का हर एक सीन परफेक्ट है।”

Dilip Kumar and Saira Banu

पुराने बर्थडे सेलिब्रेशन का वीडियो आया सामने

हालांकि, इस बार तो सायरा बानो अपने लविंग हसबैंड दिलीप कुमार का जन्मदिन नहीं मना रही हैं, लेकिन इस बीच एक्टर के पुराने बर्थडे सेलिब्रेशन का एक वीडियो सामने आया है। ये वीडियो ‘बॉम्बे बसंती’ नाम के इंस्टाग्राम पेज से शेयर किया गया है। इस वीडियो में हम सायरा को दिलीप को किस करते हुए देख सकते हैं। साथ ही, इस ख़ास मौके पर वो अपने हसबैंड का केक कट करवाते हुए व डांस करते हुए भी नजर आ रही हैं। ये एवरग्रीन कपल ब्लैक कलर के आउटफिट्स में ट्विनिंग करता हुआ दिखाई दे रहा है। वहीं, सायरा एक्टर शाहरुख़ खान, प्रियंका चोपड़ा और बाकी बॉलीवुड स्टार्स के साथ डांस करती नजर आ रही हैं।  

इस साल नहीं मनाई थी अपनी सालगिरह

अगर हम कहें कि ऐसा कोई पैमाना नहीं बना है जो दिलीप कुमार और सायरा बानो के प्यार को माप सके, तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा। क्योंकि ये कपल एक-दूसरे से बेइंतहा मोहब्बत करता है। हर साल ये जोड़ा बड़ी ही धूमधाम से अपनी शादी की सालगिरह मनाता है। लेकिन इस साल 11 अक्टूबर 2020 को इस कपल ने अपने घर में हुए दो सदस्यों के निधन के चलते अपनी मैरिज एनिवर्सरी भी नहीं सेलिब्रेट की थी।

ऐसी है लव स्टोरी

दिलीप साहब ने सायरा से अपनी केमिस्ट्री का जिक्र अपनी ऑटोबायोग्राफी 'द सबस्टांस एंड द शैडो' में किया है। इस किताब में एक्टर ने बताया है कि वो सायरा से पहली बार एक्ट्रेस की बर्थडे पार्टी में मिले थे, और पहली बार में ही उनकी ख़ूबसूरती के कायल हो गए थे। उन्होंने इस मोमेंट को याद करते हुए अपनी किताब में लिखा है कि, ‘मैं जब अपनी कार से उतरकर घर की ओर जाने वाले बगीचे में पहुंचा, तो सायरा वहीं खड़ी थीं। मुझे आज भी याद है कि खूबसूरत ब्रोकेड साड़ी पहने सायरा को मैं उस वक़्त देखता ही रह गया था। उनकी खूबसूरती ने मुझे अचंभे में डाल दिया था, क्योंकि सायरा अब वो यंग गर्ल नहीं रही थीं, जिनके साथ मैंने जान बूझकर काम करने से मना कर दिया था क्योंकि मुझे लगा कि वो मेरी हीरोइन के रूप में बेहद यंग लगेंगी।’ साथ ही, एक्टर ने ये भी बताया था कि कैसे वो सायरा के प्यार में पड़ गए थे और आज भी उस प्यार से निकल नहीं पाए हैं। दिलीप ने इस किताब में आगे लिखा है, ‘वो एक लड़की से महिला बन चुकी थीं, और वास्तव में जितना मैंने सोचा था, वो उससे कई ज्यादा सुंदर थीं। (ये भी पढ़ें: देवोलीना ने वीडियो जारी कर कहा- 'दिव्या को बेल्ट से मारता था पति', हसबैंड गगन ने ऐसे दी सफाई)

Dilip Kumar

ये बात शायद कम ही लोग जानते हैं कि दिलीप और सायरा को एक-दूसरे के करीब लाने में सबसे बड़ा हाथ नसीम बानो का ही था। सायरा की मां, नसीम ने ही इन दोनों की मुलाकात कराई थी। इसके बाद ही दोनों के बीच इकरार हुआ और 11 अक्टूबर 1966 में ये परफेक्ट कपल शादी के बंधन में बंध गया। हालांकि, शादी के वक्त सायरा सिर्फ 22 साल की थीं, जबकि उस दौरान दिलीप की उम्र 44 थी। करीब 22 साल के एज गैप होने के बावजूद भी इस कपल की कामयाब मैरिड लाइफ ये दर्शाती है कि जहां बेइंतहा मोहब्बत होती है वहां उम्र के फासलों का कोई वजूद नहीं रह जाता।

dilip kumar

फिलहाल, हम दिलीप कुमार को उनके जन्मदिन की बधाई देते हैं, और उनके अच्छे स्वास्थ्य की दुआ करते हैं। तो आपको इस लेजेंडरी कपल की जोड़ी कैसी लगती है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो/वीडियो क्रेडिट- bombaybasantiDilip Kumar FC)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.