सलीम खान की लव लाइफ: बिना तलाक दो महिलाओं से रचाई शादी, कुछ ऐसी है स्टोरी

यहां हम बॉलीवुड के एक ऐसे शख्सियत के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन्होंने बिना तलाक दिए दो शादियां रचाई हैं और वह दोनों पत्नियों के साथ खुशहालपूर्वक जीवन भी बिता रहे हैं। तो आइए जानते हैं ऐसी शख्सियत के बारे में...

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

सलीम खान की लव लाइफ: बिना तलाक दो महिलाओं से रचाई शादी, कुछ ऐसी है स्टोरी

हमने अक्सर एक सुखी वैवाहिक जीवन के बारे में चर्चा की है। लेकिन, शायद ही आपने कभी ये देखा हो कि दो शादियां करने वाले खुशहाल रहते हों, वह भी बिना पहली पत्नी को तलाक दिए हुए। आज हम बॉलीवुड के एक ऐसी शख्सियत के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन्होंने, ऐसा कर दिखाया है। जी हां! हम बात कर रहे हैं अभिनेता सलमान खान (Salman Khan) के पिता और स्क्रीन राइटर सलीम खान (Salim Khan) की। तो आहए हम आपको इनकी लव लाइफ के बारे में बताते हैं।

Salim Khan two marriages still a happy family

बॉलीवुड पटकथा लेखक सलीम खान न केवल अपने लेखन के चलते फेमस हैं, बल्कि दो पत्नियों और पांच बच्चों के साथ सहजता से कॉम्बिनेशन बनाए रखने के लिए भी लोकप्रिय हैं। सलीम खान का जन्म 24 नवंबर, 1935 को इंदौर के बालाघाट शहर में एक संपन्न अफगान परिवार में हुआ था। बड़े होने पर, उन्होंने ग्लैमर की दुनिया को अपने करियर के विकल्प के रुप में चुना। एक बार, उन्हें फिल्म डायरेक्टर के. अमरनाथ ने एक शादी समारोह में देखा। इनके लुक को देखकर अमरनाथ बहुत प्रभावित हुए, जिसके बाद उन्होंने सलीम खान को अपनी फिल्म 'बारात' में सपोर्टिंग रोल के लिए ऑफर किया। इसके लिए उन्होंने उन्हें 1000 रुपए साइनिंग अमाउंट और 400 रूपए प्रति महीने की सैलरी भी ऑफर की। सलीम ने इस ऑफर को मान लिया और वो मुंबई शिफ्ट हो गए। बाद में उन्होंने कुछ और भूमिकाएं निभाई। लेकिन, बहुत कोशिशों के बाद भी सलीम एक्टिंग में बहुत आगे नहीं बढ़ पाए। (ये भी पढ़ें: तो ये थी सैफ अली खान और अमृता के तलाक की असली वजह, पहली पत्नी में थी इतनी कमियां)  

Salim Khan two marriages still a happy family

फिर सलीम खान ने जावेद अख्तर के साथ मिलकर पटकथा और संवाद लिखने में अपना लोहा मनवाया। उनके सबसे पॉपुलर स्क्रीनप्ले में 'सीता और गीता', 'शोले', 'अंदाज़' और 'डॉन' शामिल हैं। इस तरह उन्होंने अपने करियर को आकार दिया।

ऐसे हुई प्यार की शुरूआत और रचाई शादी

Salim Khan two marriages still a happy family

कहते हैं कि प्यार हमेशा खास होता है, लेकिन पहला प्यार कुछ ज्यादा ही खास होता है। तो, जिस महिला ने पहली बार सलीम खान का दिल जीता, वह हैं सुशीला चरक। सलीम पांच साल के लिए सुशीला के साथ रिश्ते में थे और 1964 में उन्होंने सुशीला से शादी कर ली। सुशीला एक डोगरा राजपूत पिता और महाराष्ट्रीयन मां की बेटी थी। वह उनसे 1958 में अपनी शादी से 6 साल पहले मिले थे।

Salim Khan two marriages still a happy family

शादी के बाद सुशीला ने अपना नाम बदलकर सलमा खान रख लिया। सलीम खान की पहली पत्नी सलमा से उन्हें तीन बेटे सलमान खान (1965), अरबाज खान (1967), सोहेल खान (1969) और एक बेटी अलवीरा (1970) हैं। (ये भी पढ़ें: सैफ अली खान का अमृता सिंह संग तलाक लेने के 16 साल बाद छलका दर्द, कहा- ये है दुनिया की सबसे बुरी चीज)  

एक्ट्रा मैरिटल रिलेशन के बाद रचाई दूसरी शादी

Salim Khan two marriages still a happy family

सलीम और सुशीला एक साथ जीवन की यात्रा पर चल रहे थे। और दोनों अपने परिवार से बहुत खुश थे। लेकिन, इसी बीच इस प्यार में उस ज़माने की मशहूर कैबरे डांसर और अभिनेत्री हेलेन रिचर्डसन की एंट्री हो गई। साल 1962 में फिल्म 'काबिल खान' के दौरान सलीम खान की मुलाकात हेलन से हुई। हेलन इतनी खूबसूरत थीं कि उन्हें देखते ही सलीम खान दिल दे बैठे। उस वक्त सलीम पहले से ही शादीशुदा थे। फिल्मों में काम नहीं मिलने से हेलन बहुत परेशान रहती थी। उस वक्त सलीम खान ने उनकी सहायता की। फिर धीरे-धीरे दोनों करीब आ गए। दोनों का रिलेशनशिप काफी लंबा चला। सलीम ने इस रिश्ते को सम्मान और नाम देने का फैसला किया। यहां तक कि हेलेन खुशी से सलीम की दूसरी पत्नी बन गई। दोनों लोग 1980 में विवाह के बंधन में बंध गए। हेलन की भी ये दूसरी शादी थी। 1957 में हेलन ने अपने से 27 साल बड़े डायरेक्टर पीएन अरोड़ा से शादी की थी, जो बाद में टूट गई थी। 

Salim Khan two marriages still a happy family

अपने पति सलीम को धोखा देते हुए देखना पहली पत्नी सुशीला के लिए बहुत दुखदायी था। बच्चे भी पिता के इस फैसले से खुश नहीं थे, और वे उन भावनाओं और यादों से दूर जाने लगे, जो वे अपने पिता के साथ साझा करते थे। सलीम के इस फैसले ने परिवार को परेशान कर दिया था। (ये भी पढ़ें: विरासत में नहीं मिला सैफ अली खान को भव्य पटौदी पैलेस, कहा- अपनी कमाई से वापस पाया)   

Salim Khan two marriages still a happy family

लेकिन, निराशा और उदासी के बावजूद, सुशीला के पास कोई विकल्प नहीं था और उन्हें अपने पति के साथ-साथ हेलेन के साथ घर साझा करना पड़ा। बच्चे मां सुशीला के साथ चले गए और हेलेन को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं थे। दोनों के बीच चयन करने के बजाय, सलीम ने अपने जीवन में दोनों पत्नियों को जगह दी। सलीम ने परिवार को हेलेन की शांत और सौहार्दपूर्ण प्रकृति का एहसास कराया और कहा कि वह घर तोड़ने वाली नहीं है। बच्चों को भी दिखाई देने लगा कि वह सौतेली मां की तरह नहीं है। समय बीतने लगा, और धीरे- धीरे समय के साथ घाव भरता गया। हेलेन और सुशीला के बीच के रिश्ते अच्छे हो गए। दोनों महिलाएं एक ही छत के नीचे दोस्तों की तरह रहने लगीं और बच्चों ने भी हेलेन को अपनी मां के रूप में मानना शुरू कर दिया। अर्पिता खान हेलेन और सलीम की इकलौती बेटी हैं, जिन्हें उन्होंने गोद लिया है। सलमान अपनी बहन अर्पिता को बहुत प्यार करते हैं। 

Salim Khan two marriages still a happy family

फिलहाल, सलीम खान अपनी दोनों पत्नियों और सभी बच्चों के साथ खुशहालपूर्वक जीवन बिता रहे हैं। तो आपको सलीम खान की लव लाइफ कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें। 

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.