पहली पत्नी ऋचा शर्मा की फैमिली की वजह से हुआ था संजय दत्त का तलाक, एक्टर ने लगाए थे इतने गंभीर आरोप

पहली पत्नी ऋचा शर्मा से तलाक के बाद बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt) ने उनके परिवारवालों पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। एक्टर ने क्या कहा था? आइये आज की इस स्टोरी में जानते हैं..

img

By Shikha Yadav Last Updated:

पहली पत्नी ऋचा शर्मा की फैमिली की वजह से हुआ था संजय दत्त का तलाक, एक्टर ने लगाए थे इतने गंभीर आरोप

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई मशहूर प्रेम कहानियां पनप चुकी हैं। इनमें से कुछ प्रेम कहानियां सफल रहीं, तो कुछ का अंत इतना भयानक रहा, जिनके बारे में सोचकर भी रूह कांप जाती है। फिल्म इंडस्ट्री में रिश्तों का बनना और फिर टूटना बेहद आम माना जाता है। आज किसी सितारे का नाम किसी से जुड़ रहा है, तो कल उसका नाम किसी और से जुड़ जाएगा। अब इस तरह की खबरें फिल्मी सितारों से लेकर बॉलीवुड लवर्स के लिए भी ज्यादा मायने नहीं रखतीं। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि, बड़े पर्दे पर दिखाई जाने वाली फिल्मी प्रेम कहानियों को देख लोगों का विश्वास प्यार में बढ़ा है। फिल्मों में अक्सर प्रेम कहानियों का अंत ये कहकर होता है कि, ‘और वे हमेशा खुश रहे...’, लेकिन बात करें रियल लाइफ की, तो ऐसा कम ही देखने को मिलता है।

बॉलीवुड में आए दिन ब्रेकअप, तलाक, लिंकअप्स और एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की खबरें लाइमलाइट बटोरती हैं। हालांकि, कुछ सितारे अपने तलाक, ब्रेकअप और लिंकअप्स को दुनिया से छुपाने की पूरी कोशिश करते हैं, लेकिन सच बाहर आ ही जाता है। आज भी बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त (Sanjay Dutt) और उनकी पहली पत्नी व एक्ट्रेस ऋचा शर्मा (Richa Sharma) का साथ लगभग सभी को याद है। उन दिनों यह शादी काफी चर्चा में रही थी और पेज 3 पर इस वेडिंग ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। फैंस को बड़ा झटका लगा था, जब दोनों ने एक-दूसरे को तलाक दे दिया था। सभी जानना चाहते थे कि कपल ने आखिर ऐसा क्यों किया था? हम सभी जानते हैं कि संजय दत्त का बचपन से ही विवादों से नाता रहा है। ड्रग्स, लड़कियां एक समय में संजय दत्त की कमजोरी हुआ करती थीं। संजय दत्त खुद इस बात को मान चुके हैं कि, उनका संबंध 300 से भी ज्यादा लड़कियों से था। इतना ही नहीं, उनका नाम अंडरवर्ल्ड के लोगों के साथ भी जुड़ा था।

संजय दत्त के ऊपर बनी फिल्म ‘संजू’ में उनके सफर को रणबीर कपूर ने बखूबी पर्दे पर उतारा है। फिल्म में दिखाया गया है कि, सभी मुश्किलों को झेलते हुए कैसे संजय दत्त अपनी जिंदगी में आगे बढ़े। हालांकि, फिल्म में उनकी पहली पत्नी ऋचा शर्मा का जिक्र कहीं नहीं था, ऐसे में लोगों ने इसे लेकर सवाल भी खड़े किये थे। कहा जाता है कि, संजय दत्त और ऋचा शर्मा की शादी में बहुत कड़वाहट आ गई थी, जिसके बाद दोनों ने एक-दूसरे से अलग होना ही बेहतर समझा था। आखिर ऐसा क्या हुआ था दोनों के बीच? यह जानने से पहले दोनों की प्रेम कहानी पर एक नजर डालना जरूरी है। (ये भी पढ़ें: सुरेश ओबेरॉय और यशोधरा की लव स्टोरी: एक्टर के सपनों के लिए पत्नी ने ठुकरा दी थी आलीशान जिंदगी)   

साल 1987 में हुई थी संजय और ऋचा की शादी 

संजय दत्त ने ऋचा शर्मा को सबसे पहले एक मैगज़ीन के कवर पेज पर देखा था और तभी से उन्हें ऋचा पर क्रश हो गया था। किसी तरह वे ऋचा का नंबर हासिल करने में कामयाब हो गए थे और फिर वे लगातार ऋचा का दिल जीतने की कोशिश करते रहे। हालांकि, ऋचा ने संजय को कई बार मना भी कर दिया था, लेकिन संजय की कोशिशों और उनके चार्म ने आखिरकार ऋचा का दिल जीत ही लिया। दोनों एक-दूसरे के प्यार में पूरी तरह खो चुके थे। संजय दत्त और ऋचा शर्मा की शादी साल 1987 में हुई थी और अगले साल दोनों की जिंदगी में एक प्यार सी बेटी का आगमन हुआ, जिनका नाम उन्होंने त्रिशाला दत्त रखा। हालांकि, कपल की खुशहाल चल रही जिंदगी में सबसे मनहूस पल आना अभी बाकी था। दरअसल, त्रिशाला के जन्म के एक साल बाद ही ऋचा को कैंसर हो गया था। वैसे तो, ऋचा और संजय के तलाक को लेकर बहुत सी कहानियां मशहूर हैं, लेकिन अधिकतर लोगों का मानना है कि संजय दत्त ने ऋचा से कैंसर की वजह से तलाक लिया था।  

ऋचा के घरवालों पर लगाये थे आरोप 

पर संजय दत्त की बातों पर यदि यकीन किया जाए, तो उनकी कहानी एकदम अलग है। साल 1993 में संजय दत्त ने एक फिल्म मैगज़ीन को इंटरव्यू दिया था, जहां उन्होंने अपने और ऋचा के तलाक पर बात की थी। संजय दत्त ने अपने तलाक के लिए ऋचा के परिवारवालों को दोषी ठहराया था। उन्होंने कहा था, “ये सभी आरोप गलत हैं। मैं वैसा इंसान नहीं हूं, जो अपनी पत्नी से इसलिए प्यार करना छोड़ देगा, क्योंकि उसके बाल झड़ने लगे हैं। मुझसे प्रतिक्रिया निकलवाने के लिए ये सभी झूठे आरोप लगाये गए हैं। मैंने जिस तरह से ऋचा को प्रोत्साहन दिया था, मुझे नहीं लगता कि वैसा किसी ने दिया होगा”। (ये भी पढ़ें: 40 साल की उम्र के बाद ये स्टार्स बने पिता, सैफ अली खान से लेकर संजय दत्त तक इस लिस्ट में हैं शामिल)   

अपनी साइड की स्टोरी बताते हुए संजय दत्त ने आगे कहा था, “ऋचा के साथ मेरी शादी खत्म हो चुकी है। अब हम फिर से साथ नहीं हो सकते। मेरे मन में ऋचा के लिए कुछ भी नहीं है, लेकिन उसके माता-पिता ने हमारी जिंदगी खराब कर दी। उन्होंने हमारी जिंदगी में बहुत ज्यादा दखलंदाजी की। उन्होंने मुझ पर आरोपों की लाइन लगा दी”। संजय दत्त ने ऋचा की बहन पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा था, “वास्तव में वह उसकी (ऋचा) बहन थी, जो इस तरह की बेबुनियाद बातें मेरे बारे में फैला रही थीं और जिसकी वजह से हमारे रिश्ते आपस में खराब हो गए थे। यह एक पति-पत्नी के बीच की बात होती है। अगर किसी समझौते की जरूरत पड़ती, तो वो मैं और ऋचा देख लेते। वो हमारे मामले में दखल देने वाली कौन हैं”।

पापा की लाडली हैं त्रिशाला 

संजय और ऋचा के तलाक से कई लोगों की जिंदगी प्रभावित हुई थीं। आखिरकार, धीरे-धीरे समय के साथ चीजें बेहतर हुईं और आज संजय अपनी पहली बेटी त्रिशाला दत्त के साथ एक बेहद ही खूबसूरत रिश्ता शेयर करते हैं। बीते साल 21 जून को ‘फादर्स डे’ के मौके पर त्रिशाला ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पिता संजय दत्त को ‘फादर्स डे’ विश किया था। त्रिशाला ने अपनी और संजय दत्त की एक पुरानी फोटो शेयर करते हुए एक बहुत ही प्यारा सा कैप्शन दिया था। त्रिशाला ने लिखा था, “हैप्पी फादर्स डे, पापा ड्यूक्स। हर बीतते दिन मैं आपसे आज से ज्यादा प्यार करती हूं। मैं आपको बहुत मिस कर रही हूं और हालात सामान्य होने पर जल्द ही आपको देखना चाहती हूं। इसके बावजूद कि मैं अब बड़ी हो गई हूं (जो कि आपको पसंद नहीं है) मैं हमेशा आपकी बेबी गर्ल रहूंगी। मैं आपसे बहुत प्यार करती हूं”। वैसे तो यह फोटो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुई थी, लेकिन मान्यता दत्त के कमेंट के बाद इस तस्वीर ने ज्यादा सुर्खियां बटोरी थीं। इस फोटो पर कमेंट करते हुए मान्यता दत्त ने हार्ट इमोजी बनाए थे। (ये भी पढ़ें: सिंगर और एक्टर अली जफर का अपनी पत्नी के साथ हो गया था किडनैप, ऐसी है कपल की लव स्टोरी)   

जानकारी के लिए बता दें कि मान्यता दत्त संजय दत्त की तीसरी बीवी हैं। मान्यता दत्त का असली नाम ‘दिलनवाज़ शेख’ है। मान्यता और संजय दत्त की शादी साल 2008 में हुई थी। प्रकाश झा की फिल्म ‘गंगाजल’ में मान्यता दत्त ने एक आइटम सॉन्ग किया था, जिसकी वजह से वे आज भी जानी जाती हैं। हालांकि, ये बात और है कि मान्यता दत्त अपने करियर में बड़ा मुकाम हासिल नहीं कर पाईं। संजय और मान्यता के दो बच्चे हैं, जिनका नाम शहरान दत्त और इकरा दत्त है। हाल ही में खबर आई थी कि, संजय दत्त लंग कैंसर से जूझ रहे हैं, जिसके इलाज के बाद वे ठीक होकर एक बार फिर काम पर लौट आए हैं।

खैर, हम तो यही कामना करते हैं कि इतनी परेशानियों को झेलने के बाद संजय दत्त की आगे की जिंदगी अब सुकून भरी बीते। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट करके बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सुझाव हो तो हमें अवश्य दें।  

(Photo Credit: Instagram)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.