नरगिस दत्त का बेटे संजय के लिए वो आखिरी शब्द, जिसे सुनकर तीन साल बाद खूब रोए थे एक्टर

दिवंगत एक्ट्रेस नरगिस दत्त ने अपने बेटे संजय दत्त के लिए कुछ अंतिम शब्द कहे थे, जिन्हें आज भी वो याद करते हैं। आइए आपको दिखाते हैं इसका वीडियो।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

नरगिस दत्त का बेटे संजय के लिए वो आखिरी शब्द, जिसे सुनकर तीन साल बाद खूब रोए थे एक्टर

दिग्गज अभिनेता सुनील दत्त (Sunil Dutt) और एक्ट्रेस नरगिस के बेटे संजय दत्त (Sanjay Dutt) ने साल 1981 में फिल्म 'रॉकी' से अभिनय की शुरुआत की थी। 'रॉकी' बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी और संजय रातों-रात स्टार बन गए थे। संजय को फिल्म 'वास्तव: द रियलिटी' में एक गैंगस्टर की भूमिका निभाने के लिए अपना पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला था। आज वह बॉलीवुड के प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक हैं। संजय की प्रोफेशनल लाइफ के अलावा, उनका निजी जीवन भी हमेशा सुर्खियों में रहा है। चाहे वह ड्रग की लत, हथियार के मामले और जेल की सजा हो, या फिर उनका अफेयर, वह अपनी पर्सनल लाइफ के कारण काफी सुर्खियों में रहे हैं। लेकिन अपने जीवन में तमाम उतार-चढ़ावों के बावजूद संजय हमेशा एक स्टार की तरह उठे हैं।

Nargis Dutt Sanjay Dutt

(ये भी पढ़ें: जब नरगिस को बचाने के लिए खुद आग में झुलस गए थे एक्टर सुनील दत्त, देखें कपल की अनदेखी तस्वीरें)

संजय दत्त अपनी मां नरगिस दत्त को बेहद प्यार करते थे और वह अपने भाई-बहनों में सबसे ज्यादा लाड़-प्यार पाने वाले बच्चे थे। अपने दौर की सबसे होनहार अभिनेत्री नरगिस ने अपने बच्चों, प्रिया, नम्रता और संजय की परवरिश के लिए अपना सुपर स्टारडम छोड़ दिया था। लेकिन अफसोस की बात ये थी कि, संजय दत्त की पहली फिल्म 'रॉकी' की रिलीज से ठीक पहले नरगिस ने पैंक्रिअटिक कैंसर के कारण दम तोड़ दिया था। मां की आसमयिक मौत ने संजय की फैमिली को सबसे बड़ा सदमा दिया था।

Sanjay Dutt Family

(ये भी पढ़ें: राज कपूर के प्यार में दीवानी नरगिस ने इसलिए थामा था सुनील दत्त का हाथ, इस हादसे ने बदली जिंदगी)

हाल ही में, हमें संजय दत्त का एक पुराना वीडियो मिला, जिसमें उन्होंने अपनी मां के लिए टेप किए गए संदेशों के बारे में बात की थी। वीडियो में संजय ने कहा था, 'जब मेरी मां की मृत्यु हुई, तो मैं रोया नहीं, मेरे अंदर इमोशन नहीं थे। उन्होंने आगे खुलासा किया था कि, कैसे नरगिस की मृत्यु के दो साल बाद उनके एक दोस्त ने संजय के लिए नरगिस के मृत्युशैया से रिकॉर्ड किया गया आखिरी संदेश चलाया था और तब वह फूट-फूटकर रो पड़े थे। संजय ने विस्तार से बताया था, "मैंने अपनी मां की आवाज सुनी, जब वह न्यूयॉर्क के एक अस्पताल में थीं और मुझे बता रही थीं कि, वह मुझसे कितना प्यार करती हैं, उन्होंने मेरा कितना ख्याल रखा और मैं चार-पांच घंटे तक रोया।"

(ये भी पढ़ें: नरगिस अपनी आखिरी मैरिज एनिवर्सरी पर पति सुनील दत्त के लिए शादी की साड़ी में हुई थीं तैयार, देखें फोटो)

वॉयस रिकॉर्डिंग में नरगिस को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि, “किसी भी चीज़ से ज्यादा, संजू, अपनी विनम्रता बनाए रखना। अपना चरित्र अच्छा रखना। कभी दिखावा मत करना। हमेशा विनम्र रहना और हमेशा बड़ों का सम्मान करना। यही वह चीज है जो आपको बहुत आगे ले जाने वाली है, और वही आपको आपके काम में ताकत देने वाली है।" नरगिस के अंतिम शब्दों ने उन्हें एक व्यक्ति के रूप में पूरी तरह से बदल दिया था।

Nargis Dutt Sanjay Dutt

3 मई 2021 को नरगिस की 40वीं पुण्यतिथि पर संजय ने अपने इंस्टाग्राम पर उनके साथ एक अनदेखी तस्वीर साझा की थी। तस्वीर में हम नन्हे संजय को कैमरे के लिए मुस्कुराते हुए देख सकते हैं और उनकी मां नरगिस ने उन्हें अपनी बाहों में पकड़ रखा था। इस तस्वीर के साथ संजय ने एक इमोशनल नोट भी लिखा था। उन्होंने लिखा था, "ऐसा कोई दिन नहीं जाता, जब मैं आपको याद नहीं करता मां!"

Nargis Dutt Sanjay Dutt

(ये भी पढ़ें: प्यार और इकरार के बाद भी अधूरी थी राज कपूर-नरगिस की प्रेम कहानी, जानिए क्यों)

'इंडिया टुडे' के साथ साल 2018 के एक साक्षात्कार में, संजय ने अपनी मां की बीमारी पर खुलकर बात की थी और बताया था कि, कैसे उन्हें अपनी फिल्म की शूटिंग पूरी करने के लिए बीमार नरगिस को अस्पताल में ही छोड़कर जाना पड़ा था। अभिनेता ने बताया था कि, उनकी फिल्म रिलीज होने वाली थी और उनकी मां कोमा में थीं। स्थिति ​कठिन थी और वह बहुत छोटे थे और उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि, क्या करें, क्या ना करें। उस कठिन परिस्थिति में उन्हें अपनी मां को छोड़कर फिल्म को पूरा करना पड़ा था।

Nargis Dutt Sanjay Dutt

(ये भी पढ़ें: आखिर क्यों मीना कुमारी की मौत पर नरगिस दत्त ने कहा था- 'मौत मुबारक हो', खुद किया था खुलासा)

इसी साक्षात्कार में संजय ने अपनी मां नरगिस से सीखी गई चीजों के बारे में बताते हुए कहा था, "सबसे महत्वपूर्ण बात एक अच्छा इंसान बनना है। बाकी सब कुछ उसके बाद आता है। मैंने अपने मां और पिता दोनों से यही सीखा। मैं अब इसे अपने बच्चों को भी बता रहा हूं। मुझे आशा है कि, मेरी पत्नी मेरे बच्चों को मेरी मां की तरह ही लाड़ करती हैं। मेरी पत्नी मुझसे कहती है कि, जब बच्चे बड़े होने पर माता-पिता से नफरत करते हैं, तो वहां उनके पालन-पोषण में जरूर कुछ गड़बड़ है। मैं अपने बच्चों के लिए सख्त और नरम दोनों हूं।"

Nargis Dutt Sanjay Dutt

फिलहाल, इस इमोशनल वीडियो के बारे में आप क्या सोचते हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

(Images Courtesy: Sanjay DuttNargis FC)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.