टीना मुनीम के लिंकअप की खबरों ने संजय दत्त को किया था बुरी तरह से परेशान, इंटरव्यू में किया खुलासा

संजय दत्त (Sanjay Dutt) और टीना मुनीम (Tina Munim) का अफेयर 80 के दशक में सबसे ज्यादा चर्चित अफेयर्स में से एक था। एक समय ऐसा भी था जब संजय दत्त ने अपनी प्रेमिका टीना और उनके बीच के विवादों के बारे में विस्तार से बात की।

img

By Tripti Sharma Last Updated:

टीना मुनीम के लिंकअप की खबरों ने संजय दत्त को किया था बुरी तरह से परेशान, इंटरव्यू में किया खुलासा

किसी ज़माने में मॉडल और एक्टिंग में बेशुमार नाम कमाने वाली टीना मुनीम (Tina Munim) ने भले ही आज सिनेमाई पर्दे की चकाचौंध से थोड़ी दूरी बना ली हो लेकिन एक वक़्त ऐसा था जब वो संजय दत्त के प्यार में पूरी तरह से पागल थी। महज 21 साल की उम्र में बॉलीवुड के गलियारे में कदम रखने वाली टीना मुनीम ने अपने सफर की शुरुआत फिल्म 'देस परदेस' से की थी। जितनी तेजी से उनकी खूबसूरती और अदाकारी के किस्से होते उससे ज्यादा तेजी से चर्चा उनकी लवलाइफ की थी।  जी हां, बॉलीवुड में अपने कदम ज़माने के लिए दिन-रात जद्दोजहत में लगे सुनील दत्त के लाड़ले यानि संजय दत्त (Sanjay Dutt)  से उनकी नजदीकियों के किस्से सरेआम सुनने को मिलने लगे। दोनों के बीच का प्यार परवान चढ़ा और बात धीरे धीरे शादी तक पहुंच गई लेकिन मामला आगे बढ़ने को ही था कि दोनों के रिश्ते सुलझने के बजाए उलझनों के दलदल में आ फंसे। 

उस जमाने का एक किस्सा मुझे आज भी बखूबी याद है जब संजय दत्त के साथ एक फिल्म करने के लिए टीना मुनीम ने एक नहीं बल्कि देवानंद की दो बड़ी-बड़ी हिट फिल्मों को ठोकर मार दी थी। जहां एक तरफ संजय दत्त बतौर पहली फिल्म के लिए दिन-रात एक कर थे वहीं टीना मुनीम हर संभव प्रयास कर रही थी कैसे भी करके उनके हाथ ये फिल्म लग जाएं। लाइट-कैमरे-एक्शन के चलते संजय दत्त की फिल्म 'रॉकी' का शुभारंभ हुआ। वहीं संजय दत्त के लिए उनसे अच्छा विकल्प और कोई नहीं था। बिना किसी आनाकानी के सुनील दत्त ने भी तत्काल में हामी भर दी।  इतना ही नहीं टीना ने रॉकी में काम करने के लिए देव साहब की दो फिल्में 'लवस्टोरी' और 'एक दूजे के लिए' एक तरफ जहां इंकार किया वहीं इसी के साथ दोनों के आपसी रिश्ते भी पूरी तरह से खत्म हो गए। 

ये भी पढ़ें: दूसरी शादी ने बदली टीवी की इन 5 अभिनेत्रियों की किस्मत, नाम जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

हालांकि, यह उनकी पहली मुलाकात नहीं थी। आज भी बहुत से कम लोग ऐसे हैं जो इस बात को जानते हैं कि टीना ने संजय दत्त के साथ एक ही स्कूल में पढ़ाई की थी। दोनों बचपन से ही एक दूसरे के अच्छे दोस्त थे, लेकिन रॉकी के सेट पर उनकी नजदियां बढने लगीं और दोनों की अब ये दोस्ती प्यार में बदल गई। कहा तो ये भी जाता है कि जब इसकी भनक सुनील दत्त को हुई तो वो अक्सर बिना बुलाए सेट पर आते-जाते रहते थे। एक तरह जहां दुनिया के एकांत में दोनों अपने प्यार का गुल खिला रहे थे वहीं इस बात से संजू बाबा की मां यानि नरगिस दत्त काफी परेशान थी। नरगिस को दोनों के रिश्ते से यूं तो कोई आपत्ति नहीं थी लेकिन संजय की नशे की बीमारी को देखते हुए उन्होंने अपने लाड़ले को टीना से दूर रहने की शख्त हिदायत दी। टीना इस बात से अनजान नहीं थी कि संजू शराब पीते हैं, पर उन्होंने विरोध करने की बजाए इसे चैलेंज के रूप में लिया। वह लगातार कोशिश करती रहीं कि संजू किसी तरह नशा छोड़ दें लेकिन जहां टीना संजय से नशे से दूर रहने का हवाला देती वहीं संजय दत्त अब शराब, सिगरेट के बाद ड्रग्स के आदि हो चले थे। 

शादी के लिए उतावली थी टीना...

टीना के साथ रिश्ते में रहते हुए भी संजय की जिंदगी में लड़कियों की कमी नहीं रहीं। अक्सर उनका नाम किसी न किसी के साथ सुनने को मिल ही जाया करता था। संजय की लवलाइफ के चर्चो अब उनकी मां नरगिस के लिए परेशानी का सबब बन रहे थे। एक तरफ जहां उन्हें अपने बेटे की बर्बादी दिखाई दे रही थी तो वहां टीना की बढ़ती उम्मीदें भी उनके लिए एक खतरे चेतावनी दे रहा था। एक दिन ऐसा हुआ भी जब टीना को संजय की हरकतों की खबर हुई तो उन्होंने उनके सामने शादी का प्रस्ताव रख दिया। वहीं टीना के चेहरे के बदलते हावभाव को देखकर संजय ने भी लगे हाथों हां कहने में कोई देरी नहीं की। एक तरफ दोनों की साथ में पहली फिल्म रॉकी हिट हुई वहीं टीना और संजय दत्त की शादी की खबरें फिल्म जगत में चर्चा का विषय बन गई। टीना इस बात से काफी खुश थीं, पर वे संजय के ड्रग्स लेने की आदतों से अभी भी पूरी तरह से अंजान थी। 'रॉकी' के सुपरहिट होने के बाद सुनील दत्त ने मुंबई के आलीशान होटल में एक पार्टी का आयोजन किया लेकिन किसी को क्या पता था कि जिस पार्टी के लिए टीना अपने मन में हजारों खाब सजाएं बैठी हैं वो दरअसल संजय के साथ उनकी आखिरी पार्टी होगी। 

ये भी पढ़ें: एक प्रैंक कॉल से शुरु हुई थी अनिल कपूर की लवस्टोरी, कुछ इस तरह थामा था सुनीता का हाथ

जब मंगलसूत्र के लिए घंटो बेचैन हुईं टीना...

एक तरफ जहां बॉलीवुड की तमाम हस्तियों का तांता लगा हुआ था वहीं टीना की आंखें संजू को देखने के लिए बेताब थी लेकिन उन्हें क्या पता था की संजू तो होटल के कमरे में शराब के आदि हुए बैठे हैं। वह उन्हें तलाश करते हुए होटल के कमरे में दाखिल हुईं। संजय की आंखें लाल थीं। वे नशे में पूरी तरह से डूबे हुए थे। टीना को पहली नजर में लगा कि संजय ने शराब पी रखी है। इसी बीच टीना ने संजू से पूछा तुम नशे में हो? संजय ने कोई जवाब नहीं दिया। टीना ने संभालने के लिए आगे बढ़ी इतने संजय ने उनका हाथ झटक दिया। संजय के हाथ में ड्रग्स देखकर टीना के पैरों तले जमीन खिसक गई। टीना ने संजू से बार-बार अपने मंगलसूत्र प्यार के बारे में पूछा लेकिन संजय ने मंगलसूत्र की जगह उनके गले में टॉयलेट की सीट का ढक्कन पहना दिया। 

22 मई की वो रात... 

22 मई, 1982 की रात के बारे में आज भी संजय दत्त बात करने से पूरी तरह कतराते हैं। एक तरफ टीना के जाने का गम उनको अंदर ही अंदर खाए जा रहा था वहीं मां की बिगड़ती तबियत और पूरी दुनिया के सामने उनकी नशे की हालत का खुलासा। अधिकतर आज भी अपने इंटरव्यूज में इस बात को याद करके संजय की आंखें नम हो जाती हैं। टीना के जाने का गम संजय को इस कद्र सता रहा था कि उन्हें खुद का भी होश नहीं था। 22 मई की रात को वह अपने पाली हिल स्थित घर के बाहर पहुंचे तो उन्होंने पानी 22 बोर राइफल से फायरिंग कर दी। फायरिंग की आवाज से पड़ोसी अपने-अपने घर से बहार निकल आए। उनकी ये हालत देखकर हर कोई हैरान था। 

एक बहुचर्चित मैगजीन से बात करते हुए संजय ने इस बात को स्वीकारा भी है कि टीना कभी भी उनकी जिंदगी में परेशानी बनकर नहीं आई। वो केवल एकमात्र ऐसी महिला थी जिन्होंने उन्हें उस कठिन दौर में संभाला था। टीना ने कभी दरार को बढ़ाने या उनके और उनके परिवार के बीच के अंतर को बढ़ाने की कोशिश नहीं की, संजय ने कहा था, टीना ने कभी मुझे अपने परिवार से दूर करने की कोशिश नहीं की। वह हमेशा मुझे मार्गदर्शन करने के लिए और मेरे पिता और बहनों के घर वापस जाने के लिए मजबूर करती थी। 

ये भी पढ़ें: अरहान खान से पहले इन टीवी स्टार्स पर आया था रश्मि देसाई का दिल, जानिए कैसे अधूरा रह गया उनका प्यार

संजय दत्त ने आगे अपनी बात को जारी रखते हुए कहा, मेरी मां के इस दुनिया से विदा होने के बाद मैं काफी बिखर गया था। हम में से हर कोई अपने तरीके से इससे बाहर निकलने की कोशिश कर रहा था। इतना ही नहीं जब संजय से आगे पूछा गया कि क्या कभी भी टीना मुनीम उन पर हावी होती थी या उन पर किसी तरह का दबाव बनाती थी तो इस पर संजय ने (मुस्कुराते हुए) जवाब दिया कि, "मैं भावनात्मक रूप से कमजोर आदमी हूं। मुझे हमेशा एक मजबूत प्रभाव की जरूरत है। जो अभी तक मेरी मां थी। उनकी मौत (संजय की मां) के बाद, टीना ने उसकी जगह ले ली है। वह मेरे जीवन पर हावी है, हां, लेकिन मैंने उसे अपने करियर में कुछ  कहने की अनुमति नहीं दी है। टीना ने कभी भी मुझे अपने किसी भी प्रतिद्वंद्वी के साथ काम करने से रोकने की कोशिश नहीं की। मेरे पास पूनम के साथ केवल एक फिल्म है क्योंकि मुझे उसके साथ केवल एक फिल्म की पेशकश की गई है। और जहां तक रंजीता का संबंध है, मैं उसके साथ भी काम करना पसंद करूंगा, लेकिन अभी तक मेरे पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। 

अफवाहों पर गुस्से में पागल हो जाते थे संजय...

संजय ने एक इंटरव्यू में इस बात को भी साझा किया जब इतने सारे पुरुषों के साथ टीना का नाम जोड़ा जाता था तो वो बुरी तरह गुस्सा हो जाया करते थे। संजय ने कहा कि जितनी बार मैंने उसके बारे में सुना या पढ़ा है, मैं गुस्से से पागल हो गया हूं - लेकिन ज्यादातर बार, वह मुझे समझाने में कामयाब रही है कि मैंने जो सुना है वह सच नहीं है। मैं उसे बहुत प्यार करता हूँ उसे विश्वास नहीं करने के लिए मेरे पास कोई कारण नहीं हैं। उसे मुझ पर भरोसा करना है, और मुझे उस पर भरोसा है।

इतना ही नहीं अभिनेता से उन सभी अफवाहों को जवाब भी बड़ी बेबाकी से दिया जब उनसे पूछा जाता था कि संजय खुश हैं क्योंकि टीना मुनीम का करियर खत्म हो रहा है। उसी के बारे में, अभिनेता ने जवाब दिया था, "सच कहूँ तो, मैंने कभी भी अपनी गर्लफ्रेंड के करियर में दखल नहीं दिया, सिवाय उसके कपड़ों के मामले में। मैं उसके बारे में बहुत आत्मविश्वासी हूँ। वह मेरी है और मुझे स्क्रीन पर एक्सपोज़ करना पसंद नहीं है। यही से उसके करियर में मेरी दिलचस्पी खत्म हो जाती है। अगर मैं उसकी फ्लॉप और हिट फिल्मों के प्रति उदासीन हूं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि मैं काफी खुश हूं। अगर मैं चाहता था कि वह काम करना बंद कर दे, तो मैं उसे ऐसा करने के लिए कह सकता हूं। 

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की सबसे स्टाइलिश 'मां-बेटी' की जोड़ियां, देखकर कहेंगे- लगती हैं बहनें

खैर, जो भी हो इतनी विवादित जिंदगी से बाहर निकलने के बाद अब दोनों एक्टर अपनी शादीशुदा जिंदगी में हैं। एक तरफ जहां टीना ने रिलायंस समूह के अध्यक्ष अनिल अंबानी से शादी की। अनिल और टीना के दो बच्चों, जय अंशुल अंबानी, जय अनमोल अंबानी हैं। दूसरी ओर, संजय दत्त ने मान्यता दत्त से खुशी-खुशी शादी कर ली, और दंपति को दो बच्चों, शाहरन दत्त और इकरा दत्त है। 

latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2020, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.