'साराभाई वर्सेस साराभाई' के किरदारों के रियल लाइफ पार्टनर्स, जानें इनके बारे में

इस आर्टिकल में हम आपको टीवी शो 'साराभाई वर्सेस साराभाई' के कुछ मुख्य किरदारों के रियल लाइफ पार्टनर्स के बारे में बताएंगे।

img

By Shivakant Shukla Last Updated:

'साराभाई वर्सेस साराभाई' के किरदारों के रियल लाइफ पार्टनर्स, जानें इनके बारे में

मशहूर कॉमेडी शो 'साराभाई वर्सेस साराभाई' (Sarabhai vs Sarabhai) ने साल 2004 से 2006 तक दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया था। यही वजह थी कि, इसका दूसरा सीजन साल 2017 में आया और इसे भी दर्शकों ने खूब अपना प्यार दिया। आज भी दर्शक शो के हर एक किरदार की कॉमेडी पर हंसने को मजबूर हो जाते हैं। वैसे तो, शो के फेमस कैरेक्टर्स जैसे माया (रत्ना पाठक), इंदू साराभाई (सतीश शाह), मोनिषा (रुपाली गांगुली) और साहिल साराभाई (सुमीत राघवन) इन सबके बारे में तो सभी लोग जानते ही हैं। लेकिन शायद ही किसी को इन सबके रियल लाइफ पार्टनर्स के बारे में पता हो। तो आइए आज हम आपको इस शो के मुख्य किरदारों के रियल लाइफ पार्टनर्स के बारे में बताते हैं।

Sarabhai vs Sarabhai

पहले आपकी जानकारी के लिए ये बता दें कि, 'साराभाई वर्सेस साराभाई' की कहानी एक अमीर गुजराती फैमिली की है, जहां हर कोई अपने आप में कॉमेडियन है। इस मशहूर सीरियल के लेखक जमनादास और आतिश कपाड़‍िया हैं, जबकि कॉमेडियन देवेन भोजानी ने इसे डायरेक्‍ट किया है। अब आइए आपको शो के किरदारों और उनकी रियल लाइफ से रूबरू कराते हैं।

(ये भी पढ़ें: 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के किरदारों के रियल लाइफ पार्टनर्स, जानें कौन हैं 'जेठालाल' की पत्नी?)

Sarabhai vs Sarabhai

1. कौन हैं सतीश शाह की पत्नी?

25 जून 1951 को महाराष्ट्र में जन्मे सतीश शाह ने 'साराभाई वर्सेस साराभाई' शो में 'इंद्रवर्दन साराभाई' (परिवार के मुखिया) का किरदार निभाया है। इनका पूरा नाम सतीश रविलाल शाह है। सतीश पहली बार ‘सिप्टा फिल्म फेस्टिवल’ के दौरान अपनी होने वाली पत्नी मधु से मिले थे। यहां उन्होंने फेस्टिवल के बाद मधु को प्रपोज कर दिया था। लेकिन मधु ने उनका प्रपोजल एक्सेप्ट नहीं किया था। हालांकि, कई बार कोशिश करने के बाद दोनों ने अपने परिवार वालों को काफी मनाने के बाद उनकी रजामंदी से 1972 में शादी कर ली थी। कपल की शादी को करीब 50 साल पूरे होने वाले हैं। लेकिन दुख की बात ये है कि, उन्हें कोई संतान नहीं है। यहां आपको बता दें कि, मधु शाह एक अभिनेत्री और फिल्म निर्माता हैं, जिन्हें फिल्म 'हम तेरे आशिक हैं', 'साथ साथ' और 'ढूंढ़ते रह जाओगे' के लिए जाना जाता है। 

Satish Shah And Madhu Shah Love Story

सतीश के ​करियर की बात करें तो, वह केवल टीवी सीरियल्स में ही नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं। सतीश ने 250 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। वह साल 2014 में 'हमशक्ल' फिल्म में भी दिखाई दिए थे।

Satish Shah

2. रत्‍ना पाठक शाह की निजी जिंदगी

रत्ना पाठक एक पॉपुलर एक्ट्रेस और टीवी कलाकार हैं। 'साराभाई वर्सेस साराभाई' में उनका माया सारा भाई का किरदार आज भी लोगों के दिलों में बसा हुआ है। शो में वह इंद्रवर्दन की वाइफ के कैरेक्टर में नजर दिखाई देती हैं। 18 मार्च 1957 को मुंबई में जन्मीं रत्ना पाठक मशहूर एक्ट्रेस दीना पाठक की बेटी और एक्ट्रेस सुप्रिया पाठक की बहन भी हैं।

Ratna Pathak With Husband

(ये भी पढ़ें: 'भाबीजी घर पर हैं!' के किरदारों के रियल लाइफ पार्टनर्स, जानें क्या करते हैं 'अंगूरी भाभी' के पति)

रत्ना पाठक की शादी बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन अभिनेता नसीरुद्दीन शाह से हुई है। इनकी मुलाकात उस वक्त हुई थी, जब रत्ना एक कॉलेज स्टूडेंट थीं और नसीर ग्रेजुएशन कर रहे थे। रत्ना से मिलने के बाद नसीर एक बार फिर से प्यार में पड़ गए। लेकिन उस समय नसीर शादीशुदा थे और उनका तलाक नहीं हुआ था। ऐसे में वो रत्ना से शादी नहीं कर सकते थे, इसलिए दोनों ने लिव-इन रिलेशनशिप में रहने का फैसला किया था। हालांकि, कुछ दिनों बाद दोनों ने 1982 में शादी कर ली। इनके दो बेटे हैं, जिनके नाम विवान शाह-इमाद शाह हैं। इमाद एक गिटारिस्ट और संगीतकार हैं। वहीं, विवान एक अभिनेता हैं। 

Ratna Pathak With Husband

बात अगर रत्ना के करियर की करें तो, टीवी सीरियल्स के अलावा वह कई फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं, जिनमें 'गोलमाल 3', 'खूबसूरत', 'मिर्च मसाला', 'जाने तू या जाने ना', 'एक मैं और एक तू', जैसी कई फिल्में शामिल हैं।

Ratna Pathak With Husband

3. कौन हैं सुम‍ित राघवन की पत्नी? 

'साराभाई वर्सेस साराभाई' में साहिल साराभाई के किरदार में नजर आ चुके सुम‍ित राघवन शो में इंद्रवर्दन और माया के बड़े बेटे और मोनिषा के पति बने हैं। 22 अप्रैल 1971 को मुंबई में जन्मे सुमित राघवन एक फेमस टेलीविजन और फिल्म अभिनेता हैं। सुमित की पत्नी का नाम चिन्मई सुर्वे हैं, जो खुद भी अभिनेत्री हैं। सुमित की बेटे का नाम 'नीरद सुमित' और बेटी का नाम 'दीया सुमित' है। मूल रूप से औरंगाबाद की चिन्मयी सुर्वे एक ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने 25 से अधिक धारावाहिकों और फिल्मों में काम किया है। सुमित ने कई टीवी सीरियल्स में काम किया है, जो काफी हिट भी रहे हैं, जिनमें 'सजन रे झूठ मत बोलो', 'बड़ी दूर से आए हैं', 'हद कर दी', जैसे सीरियल शामिल हैं। सुमित ने महाभारत में भी सुदामा के रूप में एक अहम भूमिका निभाई थी। 

Sumeet Raghavan Family

4. कौन हैं रुपाली गांगुली के पति? 

पॉपुलर टीवी एक्ट्रेस रुपाली गांगुली ने 'साराभाई वर्सेस साराभाई' में मोनिषा का किरदार निभाया है। वह शो में साहिल की पत्‍नी और इंद्रवर्दन और माया की बहू हैं। रुपाली गांगुली ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत डीडी चैनल के फेमस सीरियल ‘सुकन्या हमारी बेटियां’ से की थी। हालांकि, सीरियल ‘संजीवनी’ में निगेटिव किरदार में नजर आईं रुपाली ने दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई। इन दिनों रुपाली फेमस सीरियल ‘अनुपमा’ में नजर आ रही हैं, जो बीते काफी समय से टीआरपी की लिस्ट में टॉप पर बना हुआ है। ‘परवरिश’, ‘कुछ खट्टे कुछ मीठे’, ‘कहानी घर घर की’ और ‘साराभाई vs साराभाई’ जैसे सीरियल्स में काम कर चुकीं रुपाली गांगुली अब टीवी इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम बन चुकी हैं।

Rupali Ganguly With Husband

(ये भी पढ़ें: 'द कपिल शर्मा शो' के किरदारों के रियल लाइफ पार्टनर्स, जानें बच्चा यादव और चंदू की पत्नी के बारे में)

प्रोफेशनल लाइफ के अलावा रुपाली की लव लाइफ भी काफी इंट्रेस्टिंग है। रुपाली ने 6 फरवरी 2013 को बिजनेसमैन और फिल्म मेकर अश्विन के वर्मा (Ashwin K Verma) संग शादी रचाई थी। शादी के 12 साल पहले से ही दोनों एक-दूसरे को जानते थे। शादी के पहले, रुपाली और अश्विन बेस्ट फ्रेंड हुआ करते थे और धीरे-धीरे दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई। वहीं, शादी के बाद साल 2015 में कपल ने अपने घर अपने बेटे रुद्रांश का स्वागत किया था।

Rupali Ganguly With Husband

5. एक्टर राजेश कुमार की पत्नी कौन हैं? 

'साराभाई वर्सेस साराभाई' में परिवार के छोटे बेटे रोसेश साराभाई के किरदार में नजर आ चुके राजेश कुमार एक बेहतरीन टेलीविजन और फिल्म अभिनेता हैं। 20 जनवरी 1975 को बिहार के पटना में जन्मे राजेश कुमार ने 2001 में 'देश में निकला होगा चांद' सीरियल से अपना डेब्यू किया था। इसके बाद वह बहुत सारे सीरियल्स में नजर आ चुके हैं। उनकी पत्नी का नाम माधवी चोपड़ा कुमार है। वह एक हाउसवाइफ हैं। एक्टर के दो बच्चे हैं। हालांकि, उनके नाम के बारे में जानकारी नहीं है।

Actor Rajesh Kumar Family

6. क्या करती हैं देवेन भोजानी की पत्नी?

 देवेन भोजानी ने 'साराभाई वर्सेस साराभाई' शो में माया और इंद्रवर्दन के दामाद का किरदार निभाया है। देवेन भोजानी एक्टर और निर्देशक हैं। 25 नवंबर 1969 को मुंबई में जन्मे देवेन ने लॉस एंजलिस और कैलिफोर्निया से पढ़ाई की है। इनकी वाइफ का नाम जागृति भोजानी है। देवेन और जागृति की दो बेटियां हैं, जिनके नाम माही और राही हैं।

Deven Bhojani Family

फिलहाल, यहां हमने आपको फेमस काॅमेडी शो 'साराभाई वर्सेस साराभाई' के कुछ किरदारों के पार्टनर्स के बारे में बताया है। तो आपको इनके बारे में जानकर कैसा लगा? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही हमारे लिए कोई सलाह हो तो अवश्य दें।

(Photo Credit: Actors/Actresses Instagram handles)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.