मां-सास के बताए घरेलू नुस्खों को मानती हैं मीरा राजपूत, बच्चों की अच्छी हेल्थ के लिए करती हैं ये काम

बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत कपूर ने अपने हालिया इंटरव्यू में बच्चों को नेचुरल तरीके से हेल्थी रखने की टिप्स दी हैं। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में।

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

मां-सास के बताए घरेलू नुस्खों को मानती हैं मीरा राजपूत, बच्चों की अच्छी हेल्थ के लिए करती हैं ये काम

माता-पिता के लिए बच्चे एक जिम्मेदारी के रूप में आते हैं। बच्चों को अच्छे संस्कार देने से लेकर उन्हें फिट रखने तक पैरेंट्स हर कोशिशें करते हैं। पिता जहां बच्चों के फ्यूचर और उसके करियर के लिए खून-पसीना बहाते हैं, तो वहीं मां उन्हें अंदर से फिट और हेल्थी रखने के लिए भरसक प्रयास करती है। बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े कई सेलिब्रिटी जोकि अब पैरेंट्स बन चुके हैं, अपने बच्चों को हेल्थी रखने के लिए कई तरह के घरेलू नस्खे अपनाते हैं, जिनमें से एक अभिनेता शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) की पत्नी मीरा राजपूत कपूर (Mira Rajput Kapoor) भी हैं। मीरा अपने दोनों बच्चों मीशा और जैन को हेल्थी रखने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाती हैं, जिसके बारे में उन्होंने अपने हालिया इंटरव्यू में बताया है।

मीरा के घरेलू नुस्खों के बारे में बताएं, उसके पहले आप ये जान लीजिए कि, बॉलीवुड में फिल्म ‘कमीने’, ‘उड़ता पंजाब’ जैसी फिल्मों से अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले शाहिद ने 7 जुलाई 2015 में दिल्ली की रहने वाली मीरा राजपूत के साथ अरेंज मैरिज की थी। मीरा भले ही फिल्मों की चकाचौंध से दूर रहती हैं, लेकिन उनकी फैन फॉलोइंग किसी भी पॉपुलर सेलिब्रिटी से कम नहीं है। ये कपल अब दो बच्चों का माता-पिता बन चुका है। कपूर फैमिली ने 2016 में जहां बेटी मीशा का स्वागत किया था, तो वहीं 2018 में दोनों बेटे जैन कपूर के माता-पिता बने थे। मीरा राजपूत अपने पति के अलावा दोनों बच्चों का बहुत ख्याल रखती हैं। खासकर विंटर के समय मीरा अपने बच्चों का खास ख्याल रखती हैं और अपनी मां व सास के नक्शे कदम पर चलते हुए घरेलू नुस्खे अपनाती हैं। (ये भी पढ़ें- साल 2020 में ईशा अंबानी के वे लुक्स जिसने लोगों को किया आकर्षित, तस्वीरों में देखें लाजवाब सुंदरता)

‘पिंकविला’ को दिए एक हालिया इंटरव्यू में मीरा राजपूत ने सभी मांओं को हेल्थ सीक्रेट्स बताए हैं। उन्होंने बताया कि वह अपने बच्चों को विंटर सीजन में हेल्थी कैसी रखती हैं और ये टेक्नीक्स उन्होंने किसी और से नहीं बल्कि मां बेला राजपूत और सास नीलिमा अजीम से सीखे हैं। मीरा ने बताया, ‘एक कहावत है Health Is Wealth (हेल्थ ही संपत्ति है), मैं इस कहावत पर भरोसा रखती हूं। एक अच्छी हेल्थ आपको बेहतर करने की शक्ति देती है। मैं अपने बच्चों को छोटे से ही आंवला जूस और हल्दी वाला दूध रेगुलरली देती हूं। मैंने ये सब देना तब शुरू किया, जब वे थोड़ा बड़े हो गए। मेरी सभी मदर्स को सलाह है कि उन्हें अपने बच्चों को सभी नेचुरल रेमेडीज देनी चाहिए, जो हमारी मां सिखाती हैं। इसके अलावा अपने डाइट प्लान को सीजन के अनुसार रखें, जो हेल्थी और फ्रेश हो। सही न्यूट्रिशियन आपको और बच्चों को सभी बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं।’

मीरा ने आगे बताया, ‘मुझे हमेशा से अपने रूट्स में रहना और ट्रेडिशनल होम रेमेडीज को अपनाना अच्छा लगता है। मैं इन्हें बेहद पसंद करती हूं। मैं अपनी मां और सास के नक्शे कदम पर चलकर होम रेमेडीज का इस्तेमाल करती हूं, खासकर विंटर सीजन में। ऐसा ही एक नुस्खा विक्स वेपोरब के साथ गरम पानी से भाप लेना है। अगर हमें कभी हल्की खांसी या जुकाम होता था, तो मां 1-2 चम्मच विक्स वेपोरब को गर्म पानी के साथ मिलाकर उसके भाप को लेने की सलाह देती हैं। ये ट्रेडिशनल तरीका वाकई में मेरा सर्दी-जुकाम भगा देता था। इसके साथ ही, सोने से पहले गर्म हल्दी वाला दूध पीना भी अच्छा होता है। इससे दिन भर की थकावट दूर होती है और हम सही से सो पाते हैं। मसालों में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी को बूस्ट करती है और ठंडियों में हेल्थ को भी अच्छा रखती है।’ (ये भी पढ़ें- एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला ने अपनी मां के बर्थडे पर कटवाया 'सोने' का केक, तस्वीरें देख फैंस के उड़े होश)

जब मीरा राजपूत से पूछा गया कि ठंडियों में वो स्वीट्स में आइसक्रीम की जगह अपने बच्चों के लिए क्या प्रिफर करती हैं। इस पर मीरा ने बताया, ‘विंटर सीजन फेस्टिवल्स और कुछ फन के साथ आता है, इसलिए मैं आइसक्रीम खाने के लिए उन पर पूरी तरह रोक नहीं लगा पाती हूं। हालांकि, आइसक्रीम से ज्यादा मैं उनके लिए मीठे में गाजर का हलवा, हॉट चॉकलेट या फिर घर का बना केक खिलाती हूं। इसके साथ ही, मैं घर के बने स्वीट्स को अपने बच्चों के लिए प्रिफर करना पसंद करती हूं। मेरा मानना है कि खाना अच्छा हो, लेकिन हेल्थी तत्वों के साथ। जैसे कि हमारे हॉट चॉकलेट में दालचीनी के साथ शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमाल करना। एक छोटा सा बदलाव आगे बढ़ने के लिए काफी प्रेरणाजनक होता है।’

कुछ समय पहले ही, मीरा ने अपने लिटिल चैंप्स के लिए घर में केक बनाया था। केक की तस्वीरें उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर शेयर की थीं। नीचे आप केक की तस्वीरें देख सकते हैं। (ये भी पढ़ें- मनोज तिवारी ने लाॅकडाउन में रचाई थी दूसरी शादी, जानें इनकी सेकेंड वाइफ सुरभि के बारे में)

फिलहाल, ये तो साफ है कि मीरा अपने बच्चों की हेल्थ से बिल्कुल भी कॉम्प्रोमाइज नहीं करती हैं। तो आपको मीरा के द्वारा विंटर सीजन के लिए ये हेल्थ टिप्स कैसी लगीं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.