बिकिनी शूट की वजह से परेशानी में पड़ गई थीं शर्मिला टैगोर, रातों-रात पूरी मुंबई से हटवाए थे हॉर्डिंग

अभिनेत्री शर्मिला टैगोर बॉलीवुड में गुजरे जमाने की सबसे बोल्ड अभिनेत्री की लिस्ट में शुमार हैं। आइए आपको बताते हैं एक्ट्रेस के कुछ दिलचस्प किस्से।

img

By Kavita Gosainwal Last Updated:

बिकिनी शूट की वजह से परेशानी में पड़ गई थीं शर्मिला टैगोर, रातों-रात पूरी मुंबई से हटवाए थे हॉर्डिंग

गुजरे जमाने की खूबसूरत अभिनेत्री और मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Pataudi) की बेगम शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) आज भी बॉलीवुड में बोल्ड अंदाज के लिए जानी हैं। एक्ट्रेस का जन्म 8 दिसंबर 1944 में कानपुर में हुआ था। शर्मिला ने सत्यजीत रे (Satyajit Ray) की फिल्म 'अपुर संसार' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में उनके अभिनय की बहुत सराहना की गई थी। इसके बाद उन्होंने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी, जिसमें ‘चुपके चुपके’, ‘देश प्रेमी’, ‘दाग’, ‘आ गले लग जा’, ‘शानदार’, ‘न्यू देहली टाइम्स’, ‘सनी’, ‘कश्मीर की कली’, ‘वक्त’, समेत कई फिल्में शामिल है। शर्मिला टैगोर ने एक जमाने में अपने बोल्ड अंदाज से बॉलीवुड में तहलका मचा दिया था क्योंकि, शर्मिला टैगोर फिल्म में बिकिनी में नजर आईं थीं और वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री थीं। जिस वजह से शर्मिला टैगोर के इस अवतार को देख हर कोई हैरान रह गया था।

दरअसल, साल 1967 में रिलीज हुई फिल्म ‘इन इवनिंग इन पेरिस’ ने बॉलीवुड में तहलका मचा दिया था। इस फिल्म में शर्मिला टैगोर के अवतार ने हर किसी के होश उड़ा दिए थे। फिल्म में एक्ट्रेस ने बिकिनी सीन किया था। उस जमाने में बिकिनी सीन करने वाली शर्मिला टैगोर पहली एक्ट्रेस थीं। उनके इस कदम से संसद तक में बवाल मच गया था। उस दिनों शर्मिला टैगोर का नाम लंबे समय तक चर्चाओं में रहा था। इसके बाद 1968 में एक्ट्रेस ने अपने बोल्ड अंदाज से एक बार फिर धमाल मचा दिया था। शर्मिला टैगोर ने ‘ग्लोसी फिल्म फेयर मैगजीन’ के लिए एक बिकिनी शूट करवाया था। जो काफी चर्चाओं में रहा था। इस शूट में एक्ट्रेस ने ब्लैक कलर की टू पीस बिकिनी पहनी थीं, जिसमें एक्ट्रेस को देख हर किसी के होश उड़ गए थे। (ये भी पढ़ें: एक्टर सलिल अंकोला की पहली पत्नी ने कर लिया था सुसाइड, दूसरी पत्नी से इस तरह से हुई थी मुलाकात)   

बिकिनी से जुड़ा शर्मिला टैगोर का एक ऐसा भी किस्सा है, जिसकी वजह से एक जमाने में एक्ट्रेस के पसीने छूट गए थे। शर्मिला टैगोर ने जब फिल्म ‘इन इवनिंग इन पेरिस’ में बिकिनी सीन किया था तो, उन दिनों शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान पटौदी एक-दूसरे को डेट कर रहे थे। मंसूर अली खान को शर्मिला के काम से कभी कोई परेशानी नहीं हुई थी। वह एक्ट्रेस को पूरा सपोर्ट करते थे, लेकिन इसी दौरान मंसूर अली खान पटौदी की मां शर्मिला टैगोर से मिलने आने वाली थीं। जिस वजह से एक्ट्रेस काफी ज्यादा चिंता में आ गई थीं। शर्मिला टैगोर को डर था कि अगर मंसूर की मां ने उनके बिकिनी वाले होर्डिंग देख लिए तो क्या होगा?  कहीं वो उन्हें रिजेक्ट तो नहीं कर देंगी?  क्या वो अपने बेटे से शर्मिला की शादी होने देंगी? इस तरह के कई सवाल शर्मिला टैगोर के मन में चल रहे थे। इसी वजह से शर्मिला ने तुरंत सभी होर्डिंग हटाने का फैसला किया। एक्ट्रेस ने तुरंत ही फिल्म प्रोड्यूसर को फोन किया और रातों-रात अपनी बिकिनी वाले पोस्ट हटवा दिए थे। (ये भी पढ़ें: पेस्ट्री शॉप से शुरू हुई थी सुनील शेट्टी की लव स्टोरी, मुस्लिम लड़की से शादी नहीं थी आसान)

आइए अब आपको मंसूर अली खान और शर्मिला टैगोर की लव स्टोरी बताते हैं, शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान की पहली मुलाकात 1965 में एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हुई थी। पहली मुलाकात में पटौदी एक्ट्रेस को दिल दे बैठे थे। जिसके बाद धीरे-धीरे दोनों की लव स्टोरी शुरू हुई, लेकिन दोनों को एक होने के लिए कई परेशानियों का सामना करने पड़ा था। जहां एक तरफ मंसूर अली खान नवाब खानदान से थे तो वहीं, शर्मिला बॉलीवुड की एक्ट्रेस थीं। दोनों का धर्म भी अलग था। जिस वजह शर्मिला और मंसूर के परिवार को ये रिश्ता मंजूर नहीं था। कहा जाता है कि, टाइगर पटौदी की मां साजिदा सुल्तान ने शर्मिला टैगोर के सामने शर्त रखी थी कि, अगर वह अपना धर्म परिवर्तन कर इस्लाम अपनाती हैं तो, वह इस रिश्ते के लिए तैयार हो जाएंगी और शर्मिला भी बिना कुछ सोचे समझे इस शर्त को मान गई थीं। जिसके बाद शर्मिला टैगोर आयशा सुल्तान हो गईं और 27 दिसम्बर साल 1969 में दोनों का निकाह हो गया था। (ये भी पढ़ें: भाभी ऐश्वर्या राय बच्चन की इस आदत से 'नफरत' करती हैं ननद श्वेता बच्चन नंदा, जानें इसके बारे में)    

मंसूर अली खान भी अपनी पत्नी शर्मिला से बेहद प्यार करते थे। इसी वजह उन्हें शर्मिला के फिल्मी करीयर से कभी एतराज नहीं हुआ। एक्ट्रेस शादी के बाद भी कई फिल्मों में नजर आई थीं। दूसरी तरफ वह अपने परिवार को भी काफी अच्छे से संभाल रही थीं। शादी के बाद शर्मिला से मंसूर को तीन बच्चे सैफ अली खान, सोहा अली खान और सबा अली खान हुए। सबा अली देश की जानी-मानी ज्वैलरी डिजाइनर हैं।

फिलहाल, अब बॉलीवुड में अभिनेत्रियों के लिए बिकिनी शूट काफी आम बात है। आज के समय में लगभग हर एक्ट्रेस बोल्ड अंदाज में नजर आती हैं। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेट बॉक्स में बताइएं और अगर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो जरूर दें।

(फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम)
latest
latest

Loading...

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.