शेखर सुमन की लव स्टोरीः बेटे की मौत के बाद टूट चुके थे एक्टर तो पत्नी अलका ने ऐसे दिया था साथ

अभिनेता शेखर सुमन पहली ही नजर में अपनी वाइफ अलका को दिल दे बैठे थे। कपल शादी के बाद भी एक-दूसरे के साथ दोस्ताना रवैया रखता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि इनकी लव स्टोरी कब और कैसे शुरू हुई।

img

By Ritu Singh Last Updated:

शेखर सुमन की लव स्टोरीः बेटे की मौत के बाद टूट चुके थे एक्टर तो पत्नी अलका ने ऐसे दिया था साथ

एक्टर शेखर सुमन (Shekhar Suman) बॉलीवुड के साथ ही छोटे पर्दे पर भी अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेर चुके हैं। शेखर सुमन न केवल एक एक्टर हैं, बल्कि एंकर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के बाद अब पॉलिटिक्स में भी सक्रिय हैं। बहुआयामी प्रतिभा के धनी शेखर सुमन का जन्म 14 अगस्त 1954 को बिहार में हुआ था। शेखर सुमन ने अपने करियर की शुरुआत थिएटर से की और उसके बाद वे टीवी शो ‘वाह ज़नाब’ में भी नजर आए। इसके बाद उनको बॉलीवुड में चांस मिला और उन्होंने फिल्म ‘उत्सव’ से अपना फिल्मी सफर शुरू किया। दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़े शेखर को यहीं पर अपना प्यार भी मिला। शेखर ने यहीं पर अपनी पत्नी अलका को पहली बार देखा और उनके दीवाने हो गए। यही नहीं, अलका ने भी उन्हें पहली ही नजर में पसंद कर लिया था और फिर यहीं से शुरू हो गई दोनों की प्रेम कहानी। तो आइए आज हम आपको शेखर सुमन की लव स्टोरी के बारे में बताते हैं।

Shekhar Suman

शेखर सुमन और अलका की पहली मुलाकात

शेखर और अलका दोनों ही दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट थे। दोनों की मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हुई थी। शेखर ने पहली बार जब अलका को देखा, तभी वो उनके प्यार में पड़ गए थे। इस बारे में शेखर ने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘मैं अलका से दिल्ली यूनिवर्सिटी में मिला। ये बात 1980 की है, मैं रामजस कॉलेज में था और अलका इंद्रप्रस्थ कॉलेज में थीं। विंटर फेस्टिवल में एक कॉमन दोस्त ने हमें मिलाया था, जबकि इस फेस्टिवल में मेरा जाने का मन नहीं था, लेकिन मेरा दोस्त जबरदस्ती मुझे लेकर गया था। अलका से मिलने के बाद मुझे उसी पल उनसे प्यार हो गया और लगा कि शायद यह सब ऊपर से तय था। मुझे अलका से मिलना था, इसलिए मैं न चाहते हुए भी वहां गया था।’

(इसे भी पढ़ें: कभी सांवली-सलोनी रह चुकीं काजोल अब हैं बेहद खूबसूरत, जानें इनका मेकओवर टिप्स)

Shekhar Suman love life

एक अन्य इंटरव्यू में शेखर ने कहा था कि, ‘मैं अलका की सादगी पर ही मर मिटा था। दिल्ली जैसे शहर में रहने के बावजूद वह रिजर्व नेचर की थीं। मैं मिडिल क्लास से हूं। अपनी मां, बुआ या बहन को मैंने जैसे देखा, वैसी ही पत्नी भी चाहता था।’ शेखर से अपनी पहली मुलाकात को याद करते हुए अलका ने कहा था कि, जब वो शेखर से मिलीं तो उन्हें भी यही लगा था कि यही वह शख्स हैं, जिसके साथ वे अपनी पूरी लाइफ गुजार सकती हैं। धीरे-धीरे दोनों में दोस्ती हुई और फिर प्यार।

(इसे भी पढ़ें: नवजोत सिंह की लव लाइफ: कड़ी धूप में नवजोत के घर के बाहर घंटो खड़े रहते थे सिद्धू, फिर ऐसे मिला प्यार)

ऐसे हुई शेखर सुमन और अलका की शादी

एक दो मुलाकातों के बाद कपल ने डेटिंग भी शुरू दी। कुछ समय डेटिंग के बाद दोनों ने अपने रिलेशन के बारे में पैरेंट्स को बताया। अलका ने कहा था कि, हम अलग-अलग जाति और प्रांत के थे, लिहाजा परिवार वालों को मनाने में समय लगा। अंत में सब तैयार हो गए, लेकिन वे चाहते थे कि कपल पहले अपनी लाइफ में सेटल हो जाए तब शादी करे, क्योंकि शेखर और अलका काफी यंग एज में एक-दूसरे से जुड़ गए थे। ऐसे में स्वाभाविक था कि, उनके पैरेंट्स तुरंत शादी को राजी नहीं थे। कपल ने भी अपने पैरेंट्स की बात मानी और थोड़ा इंतजार किया। कुछ समय बाद अलका ने फैशन डिजाइनर के रूप में काम करना शुरू कर दिया और शेखर को 'श्री राम सेंटर', नई दिल्ली से 600 रुपये का वजीफा मिलने लगा। फिर क्या था कपल ने 4 मई, 1983 को शादी कर ली।

(ये भी पढ़ें: दिलीप से नाराज मधुबाला ने गुस्से में की थी किशोर कुमार संग शादी, 9 साल तक निभाया था साथ)

Shekhar Suman and alka

शेखर सुमन और अलका के बेटे का निधन

शुरुआती कुछ दिन तो कपल ने बहुत ही खुशियों के साथ गुजारे, लेकिन धीरे-धीरे उनकी लाइफ में मुश्किलें आने लगीं, लेकिन दोनों ने परेशानियों में भी अपने प्यार को कम नहीं होने दिया। शादी के करीब पांच साल बाद शेखर के पास कोई काम नहीं था और अलका परिवार की एकमात्र कमाने वाली सदस्य थीं। इसी बीच उनका एक बेटा भी हुआ। परेशानी तब और बढ़ी, जब कपल के बेटे आयुष में एक गंभीर बीमारी का पता चला। उनके बेटे को एंडोकार्डिअल मायोफाइब्रोसिस नाम की बीमारी थी। इसके चलते परिवार को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। दोनों की तमाम कोशिश के बावजूद वे अपने बेटे को नहीं बचा सके और बीमारी से लड़ते हुए उसकी मौत हो गई।

(ये भी पढ़ें: ट्विंकल खन्ना के जन्म की अनदेखी तस्वीर आई सामने, पिता राजेश खन्ना की गोद में दिखीं नन्ही परी)

Shekhar Suman life

बेटे की मौत ने कपल को तोड़ दिया था

एक मीडिया को दिए इंटरव्यू में शेखर ने बताया था कि, "जब आयुष ने हमें छोड़ दिया, तो हमें विश्वासघात सा महसूस हुआ था। मैं जीना ही नहीं चाहता था और अलका से साथ मर जाने के लिए कहता था, लेकिन उसी वक्त हमें अहसास हुआ कि हमें अपने परिवार के लिए जीना चाहिए। इस तरह की घटना परिवार को करीब लाती है।" वहीं, शेखर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, “बेटे की मौत के बाद मैं टूट गया था। कोई भी अनहोनी हो सकती थी। ऐसे समय में अलका ने मजबूती से परिवार को सहेजे रखा, जबकि वह तो मां थी। वह साथ न होती तो मैं खत्म हो चुका होता। ऐसे कई मौके आए, जब अलका मेरी ताकत बनीं।”

(ये भी पढ़ें: सिमी ग्रेवाल की लव लाइफ: मंसूर अली खान से था अफेयर, रविमोहन संग रचाई शादी, लेकिन आज भी हैं अकेली)

Shekhar Suman son

शेखर और अलका के बेटे अध्ययन

जीवन की बाधाओं के खिलाफ एक लंबी लड़ाई के बाद कपल के जीवन में दोबारा खुशियां आईं। कपल को ईश्वर ने दोबारा बेटे का उपहार दिया। उन्होंने उसका नाम अध्ययन रखा। इसी दौरान शेखर का अपना पहला बड़ा हिट टीवी शो ‘देख भाई देख’ सुपरहिट साबित हुआ। इसके बाद शेखर फिल्म इंडस्ट्री में भी छाने लगे। अलका अपने बेटे और परिवार के साथ फैशन डिजाइनिंग का काम भी देखती रहीं।

(ये भी पढ़ें: श्रीदेवी के लिए राम गोपाल वर्मा का प्यार, 6 घटनाओं से साबित हुआ था एक्ट्रेस के लिए 'RGV' का जुनून)

Shekhar Suman and alka love story

पति-पत्नी के बीच आज भी कायम है दोस्ती का रिश्ता

तमाम परेशानियों के बावजूद इस कपल के बीच प्यार कभी कम नहीं हुआ, क्योंकि दोनों ने एक-दूसरे को हमेशा पति-पत्नी से ज्यादा दोस्त समझा था। शेखर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, "वो लोग हमेशा भाग्यशाली होते हैं, जो अपने जीवनसाथी के रूप में एक दोस्त को पाते हैं। ऐसे में जीवन आसान हो जाता है और कोई भी मुश्किल असंभव नहीं लगती।"

Shekhar Suman carrier

शेखर सुमन और अलका की हैप्पी मैरिड लाइफ

शेखर और अलका सुमन की शादी को 38 साल हो चुके हैं और दोनों के बीच आज भी पहले दिन जैसा ही प्यार है। इसके पीछे ये कपल यही वजह मानता है कि, दोनों ही एक-दूसरे के त्याग और बलिदान को स्वीकार करते हैं और उनके लिए उनका परिवार बहुत कीमती है। शेखर ने अपने रिश्ते का जिक्र करते हुए एक इंटरव्यू में कहा था कि, "हमारे बीच वाद-विवाद की नौबत कम ही आती है। हमारी सोच एक सी है। अलका ने अलग से ऐसा कोई प्रयास नहीं किया, बल्कि ऐसा खुद ब खुद होता है। उन्हें फैशन डिजाइनिंग का शौक है और मैं उन्हें सपोर्ट करता हूं। एक-दूसरे की पसंद-नापसंद का ख्याल रखते हुए आगे बढ़ना जरूरी है। यही तो खूबसूरती है रिश्ते की। तकरार है, प्यार है, इसके बावजूद रिश्ता बना रहता है।"

Shekhar Suman married life

इसके आगे शेखर ने कहा था कि, "मुझे लगता है कि रोमांस कभी फैशन से बाहर नहीं हो सकता। हमारी रोमांटिक जोड़ी है। हम अब भी हाथ पकड़ कर चलते हैं और कैंडल लाइट डिनर करते हैं। हम जब मिले तो भी दोस्त थे और आज भी दोस्त ही हैं।” एक इंटरव्यू में अलका ने बताया था कि, “इनमें न कहने की आदत नहीं है। घर खरीदना था तो लोखंडवाला में एक फ्लैट का पूरा फ्लोर पसंद आ गया। जेब में भले ही पैसे न हों, लेकिन सोच लिया तो सोच लिया। इनका एक ही मंत्र है-ज्यादा सोचो मत, गड़बड़ हो जाता है। जिंदगी रेस की तरह है, इसमें दौड़ना है और जीतना है। इन्होंने प्लान 'बी' कभी नहीं बनाया।”

Shekhar Suman  movies

शेखर और अलका सुमन का प्यार और दोस्ती हर किसी के लिए एक नजीर है। जीवन में इस कपल ने खुशियां और दुख साथ झेले और एक-दूसरे का सहारा बन कर नई उम्मीद पैदा की। तो आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी? हमें जरूर बताएं और कोई सुझाव हो तो वह भी अवश्य दें।

Image Credit Instagram
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.