होली में स्किन-हेयर केयर टिप्स: रंगों के लगने के पहले और बाद में चेहरे व बालों पर करें ये उपाय

गुलाल व रंगों से स्किन और हेयर को नुकसान से बचाने के लिए होली से पहले और बाद में किन चीजों का इस्तेमाल करने से कोई साइड इफेक्ट नहीं पड़ता। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

img

By Rinki Tiwari Last Updated:

होली में स्किन-हेयर केयर टिप्स: रंगों के लगने के पहले और बाद में चेहरे व बालों पर करें ये उपाय

होली भारत का सबसे एंटरटेनिंग फेस्टिवल है और ये खुशियों का त्योहार बिना रंग के फीका है। ऐसे में कोई भी व्यक्ति इस दिन रंग से बच नहीं पाता। हम सभी इस फेस्टिवल को सेलिब्रेट करने के लिए काफी एक्साइटेड होते हैं। लेकिन, होली में उड़ाए जाने वाले रंगों से हमारी स्किन और बालों को काफी नुकसान होता है। रंगों में मौजूद केमिकल्स की वजह से हमारे बाल डैमेज और हमारी स्किन क्रैक व रफ हो जाती है। ऐसे में खुशियों के फेस्टिवल होली को सेलिब्रेट करने में कई लोग हिचकिचाते भी हैं, लेकिन अब आपको इसकी फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है। हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि होली से पहले और बाद में रंगों से होने वाले प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए क्या करना चाहिए।

स्किन को बचाने के लिए होली खेलने से पहले इन उपायों का करें इस्तेमाल 

होली खेलने से पहले आप अपने चेहरे पर आइस क्यूब रगड़ लें, ताकि ये आपके चेहरे के छिद्रों को बंद कर दे। इससे गुलाल आपके स्किन छिद्रों में प्रवेश नहीं करेगा। इसके लिए आपको पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो लेना है। फिर लगभग 10-15 मिनट के लिए आइस क्यूब को अपने चेहरे पर रगड़ें, ताकि छिद्र बंद हो जाएं और आपकी स्किन गुलाल से बच सके। (ये भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी के दिनों में कैसी डाइट ले रहीं करीना, डायटीशियन रुजुता दिवेकर ने बताया था पूरा मेन्यू)

होली खेलने से पहले चेहरे पर लगाएं तेल

ऑर्गेनिक तेल आपके स्किन को काफी हेल्थी रखते हैं। इसलिए होली खेलने से पहले तेल का इस्तेमाल अपने चेहरे पर जरूर करें। एसेंशियल तेल मुहांसे और स्किन एलर्जी जैसी समस्या का समाधान करने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में 1 चम्मच ऑर्गेनिक नारियल तेल, 1 चम्मच ऑर्गेनिक कैस्टर तेल, और 1 चम्मच ऑर्गेनिक बादाम तेल अच्छे से मिलाकर होली खेलने से पहले अपने चेहरे पर लगाना है। ये चेहरे को नम करके होली के रंगों से आपकी स्किन को बचाता है।

सनस्क्रीन लगाएं

अगर आप बाहर होली खेलने का प्लान बना रहे हैं, तो इससे न केवल आपकी त्वचा रंगों के, बल्कि सूरज और पानी के संपर्क में भी आएगी, जो आपकी त्वचा से नमी को छीन सकती है और आपकी स्किन को टैन बना सकती है। तो अपनी स्किन को टैन होने से बचाने के लिए आपको सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाना चाहिए। ये आपकी स्किन को हेल्थी बनाएगा।

नेल पॉलिश लगाएं

आपकी स्किन के साथ, आपको अपने नाखूनों की भी देखभाल करने की जरूरत है। आमतौर पर, होली के रंग आपके नाखूनों पर अपनी छाप छोड़ देते हैं, जिसकी वजह से नेल्स खराब भी हो जाते हैं। तो अपने नाखूनों को सुरक्षित रखने के लिए उस पर मोटे कोट की नेल पॉलिश लगाएं। (ये भी पढ़ें- दही से बालों का इलाज: इन पांच तरीकों से घर पर बनाएं हेयर मास्क और पाएं हर समस्याओं से छुटकारा)

पेट्रोलियम जेली का करें इस्तेमाल

हानिकारक रंगों के चलते आपके होठ को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए होली खेलने के लिए घर से बाहर जाने से पहले आपको अपने होठ पर लिपस्टिक की जगह पेट्रोलियम जेली लगाना चाहिए। जेली आपके होंठों को हाइड्रेटेड रखेगी और उन्हें रंगों से बचाएगी, जिससे आप त्योहार का आनंद ले पाएंगे।

होली के बाद इन स्किन केयर टिप्स को अपनाएं 

फेस वॉश, सोप, और स्क्रब करने से बचें

अक्सर लोग होली खेलने के बाद घर आते ही पहले फेस वॉश या सोप का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन शायद ही आपको पता हो कि फेस वॉश और सोप आपके चेहरे को और नुकसान पहुंचा सकते हैं। क्योंकि, सोप और फेस वॉश केमिकल्स से बने होते हैं, जो आपकी स्किन की क्षारीय प्रकृति को नष्ट कर देते हैं। सोप और फेस वॉश की बजाय आपको अपने चेहरे पर ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। होली खेलने के बाद हमारी स्किन काफी नाजुक हो जाती है, ऐसे में हमें स्क्रब करने से बचना चाहिए।

नेचुरल प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

होली के बाद अपनी स्किन को निखारने के लिए प्राकृतिक उत्पाद सबसे अच्छे होते हैं, क्योंकि ये न केवल आपकी त्वचा को निखारते हैं, बल्कि इसके प्राकृतिक संतुलन को भी बहाल करते हैं। इसके लिए आप दही और बेसन से बने अपटन का उपयोग कर सकते हैं या अपनी त्वचा पर गुलाब जल, हल्दी और चंदन का उपयोग कर सकते हैं। प्राकृतिक अवयवों में अधिक उपचार शक्तियां होती हैं और वे हमेशा आपकी त्वचा पर अद्भुत काम करती हैं। (ये भी पढ़ें- इन 8 घरेलू नुस्खों से बालों की समस्याओं से पाएं छुटकारा, आपकी रसोई में मिल जाएगी हर सामग्री)

तेल लगाएं

तेल हमेशा आपकी त्वचा को टूटने से बचाते हैं। जैतून का तेल नेचुरली आपकी स्किन को हेल्थी बनाता है। आपको कॉटन से जैतून का तेल अपने चेहरे पर लगाना है। इससे आपके चेहरे पर लगा रंग पर उतर जाएगा और स्किन हाइड्रेटेड रहेगी।

रात में माइल्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें

होली के दिन रात में बिस्तर पर जाने से पहले आपको अपने चेहरे पर हल्का मॉइस्चराइज़र लगाना चाहिए। होली के रंग कठोर और हानिकारक होते हैं और वे आपकी त्वचा से नमी को छीन लेते हैं, जिससे यह सूख जाती है और रूखी हो जाती है। रात में मॉइस्चराइज़र लगाने से आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहती है, और आप अगले दिन चमकदार त्वचा के साथ उठते हैं।

बहुत सारा पानी पिएं

हम सभी जानते हैं स्किन से लेकर शरीर के सभी भाग में पानी कितना चमत्कारिक तरीके से काम करता है। एक दिन में 7-8 गिलास पानी पीने से त्वचा की समस्याएं और अंदरूनी बीमारियां दूर रह सकती हैं। होली के बाद अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और मुंहासे मुक्त रखने के लिए बहुत सारा पानी पीना न भूलें।

होली से पहले अपने बालों को रंगों से बचाने के लिए ये उपाय करें।

Split-Ends (डैमेज बाल) को काट दें

होली खेलने से पहले, बालों के निचले साइड में मौजूद डैमेज हेयर को काट लें, क्योंकि उन बालों पर रंग ज्यादा समय तक टिकते हैं। इसके अलावा, सिंथेटिक रंग आपके बालों को सूखा बनाते हैं, जिससे और स्प्लिट एंड होता है। इस प्रकार, त्योहार से पहले उनसे छुटकारा पाने के लिए बेहतर है कि आप उसे काट लें। (ये भी पढ़ें- कोयले से ठीक करें स्किन और हेयर से जुड़ी हर प्रॉब्लम, जानें कैसे करता है ये काम)

एडवांस में ही धुल लें बाल

होली खेलने से पहले कई लोग बालों में तेल लगाते हैं। लेकिन तेल लगाना सिर्फ उपाय नहीं है, बल्कि होली के एक दिन पहले रात में अपने बालों को शैंपू से धोएं और उसे कंडीशन करें। ये आपको बालों को नुकसान होने से बचाएगा।

तेल से अपने स्कैल्प की मालिश करें

इससे पहले कि आप होली के रंगों में डूबें, आपको अपने स्कैल्प की अच्छी मालिश करनी चाहिए। इससे रंग आपके श़ॉफ्ट और ब्रेकेज में नहीं घुसते हैं, जिससे बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके लिए आपको नारियल या जैतून के तेल से मालिश करनी चाहिए।

अपने बालों को कवर करिए

अपने बालों में तेल लगाने के बाद, उन्हें कवर करके एक और सुरक्षात्मक परत जोड़ें। आप अपने सिर को ढकने के लिए स्कार्फ इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने बालों को खुला न रखें और उन्हें पोनीटेल में बांध लें, क्योंकि यह आपके सिर को रंग को अवशोषित करने से बचाएगा। (ये भी पढ़ें- लौकी के अद्भुत फायदेः निखरती त्वचा से लेकर यंग रहने तक, सेवन से मिलते हैं ये 8 लाभ)

रंग लगने के बाद इन नेचुरल नस्खों से अपने बालों को बचाएं।

बालों को धुलें

होली खेलने के बाद अपने बालों को धोएं, लेकिन ध्यान रहे कि गर्म पानी के बजाय ठंडे पानी से अपने बालों को धोएं। इससे बालों में लगा रंग जल्दी निकल जाएगा। इसके बाद बालों में कार्बनिक शैंपू का इस्तेमाल करें और फिर बालों में अच्छी तरह कंडीशनर लगाएं। शेंपू और कंडीशन करने के बाद बालों में सीरम लगाना अच्छा होता है।

बालों में कंघी करें

अक्सर लोग होली खेलने के बाद तुरंत बाल धोने पड़ते हैं, लेकिन शेंपू करने से पहले आपको अपने बालों में कंघी करनी चाहिए। इससे सूखे रंग काफी हद तक निकल जाते हैं।

हेयर मास्क का इस्तेमाल करें

होली के बाद आपके बालों को नरिशमेंट की जरूरत होती है। होली के दो से तीन दिन बाद आपको अपने बालों में हेयर मास्क लगाना चाहिए। इसके लिए आपको नींबू, अंडा, दही और आंवले को मिलाकर उसे अपने बालों में अप्लाई करें। इसके अलावा आप हेयर स्पा भी कर सकते हैं।

हेयर कट लीजिए

होली के कलर आपके बालों की रंगत के साथ-साथ उसके ग्रोथ को भी रोक सकते हैं। इसके लिए आप या तो एक नया हेयर कट ले सकते हैं, या फिर अपने बालों को ट्रिम कर सकते हैं।

हफ्ते में एक बार ऑयल मसाज करें

होली फेस्टिव के बाद हफ्ते में एक बार रात के समय ऑयल मसाज लेना चाहिए और अगले दिन उसे अच्छे से शैंपू करना चाहिए। अपने बालों में कोमलता लाने के लिए बादाम, नारियल, जैतून और कैस्टर के तेल का मिश्रण लगाएं। आप केवल नारियल के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। (ये भी पढ़ें- गुड़ खाने के फायदेः हेल्थ और स्किन की प्राॅब्लम्स का है रामबाण इलाज, जानें सेवन के 10 बड़े लाभ)

तो कोविड 19 के साथ-साथ आपको अपने होली के रंगों से भी खुद को बचाना जरूरी है। तो आपको स्किन और हेयर केयर टिप्स कैसे लगे? हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।

BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.