सुनील दत्त ने मौत से पहले परेश रावल को लिखा था खत, पढ़कर खुद एक्टर भी हो गए थे हैरान

आइए आपको उस खत के बारे में बताते हैं, जो बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर सुनील दत्त ने अपनी मौत से पहले परेश रावल को लिखा था।

img

By Vidushi Gupta Last Updated:

सुनील दत्त ने मौत से पहले परेश रावल को लिखा था खत, पढ़कर खुद एक्टर भी हो गए थे हैरान

दिवंगत एक्टर व संजय दत्त (Sanjay Dutt) के पिता सुनील दत्त (Sunil Dutt) की मौत 25 मई 2005 को मुंबई के अपने घर में हार्ट अटैक की वजह से हुई थी। क्या आप जानते हैं कि, अपने निधन से पहले सुनील ने एक्टर परेश रावल (Paresh Rawal) को एक लेटर लिखा था? नहीं! तो आइए आपको बताते हैं इस लेटर के बारे में।

sunil dutt

सुनील दत्त का करियर

पहले सुनील दत्त के फ़िल्मी करियर पर एक नजर डाल लेते हैं। डायरेक्टर रमेश सजगल ने साल 1955 में आई फिल्म ‘रेलवे प्लेटफॉर्म’ से सुनील को फिल्मों में ब्रेक दिया था। इस दौरान वो रेडियो पर ‘लिप्टन की महफ़िल’ शो होस्ट कर रहे थे। 1953 में दिलीप कुमार की फिल्म ‘शिकस्त’ को कवर करने के दौरान सुनील दत्त की मुलाकात सजगल से हुई थी और इसी दौरान डायरेक्टर को सुनील की आवाज और पर्सनैलिटी काफी पसंद आ गयी थी और इससे प्रभावित होकर उन्होंने एक्टर को अपनी अपकमिंग फिल्म के लिए रोल ऑफर कर दिया। सजगल ने ही एक्टर का रियल नेम बलराज दत्त से बदलकर स्क्रीन नेम ‘सुनील दत्त’ रखा था। दत्त ने इसके बाद कई फिल्मों में काम किया। हालांकि, उनको स्टारडम 1957 में आई फिल्म ‘मदर इंडिया’ से मिला। इसके बाद उन्होंने ‘साधना’, ‘इंसान जाग उठा’, ‘मुझे जीने दो’, ‘खानदान’ समेत कई फिल्मों में काम किया।

(ये भी पढ़ें: जब संजय दत्त को जूते से पीटा था उनके पिता सुनील दत्त ने, जानें क्या थी वजह?)

sunil dutt

अब आपको उस लेटर के बारे में बताते हैं। दरअसल, सुनील दत्त और परेश रावल काफी अच्छे दोस्त थे। सुनील दत्त के बेटे संजय दत्त की बायोपिक फिल्म ‘संजू’ में परेश ने संजय के पिता का किरदार निभाया था। इसी फिल्म की रिलीज के बाद परेश ने इस लेटर के बारे में बताया था। इस लेटर में लिखा था, “डियर परेश जी, आपका बर्थडे चूंकि 30 मई को होता है, तो मुझे आपको ख़ुशी, समृद्धि और जिंदगी में गुड लक विश करने दीजिये। भगवान आपको और आपकी फैमिली को आशीर्वाद दे।”

sunil dutt

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)

परेश ने ‘इंडियन एक्सप्रेस’ को दिए इंटरव्यू में बताया था कि, जब उन्होंने सुनील की मौत की खबर सुनी, तो उन्होंने अपनी वाइफ स्वरुप संपत को कॉल करके ये जानकारी दी कि, वो घर लेट आएंगे। एक्टर ने कहा, “इसके बाद उन्होंने मुझे बताया कि उन्होंने (सुनील) आपको एक लेटर लिखा है। मैंने अपनी वाइफ से पूछा कि लेटर में क्या था और उन्होंने मुझसे कहा कि वो आपको बर्थडे विश करने के बारे में था। मैंने उन्हें कहा कि मेरा बर्थडे 30 मई को होता है, जो 5 दिन बाद है, लेकिन उन्होंने कहा कि ये लेटर आपके लिए है और उन्होंने मेरे लिए इसे पढ़ा भी था। मैं काफी सरप्राइज था। दत्त साहब मुझे मेरे बर्थडे के 5 दिन पहले लेटर क्यों भेजेंगे? और हमने अतीत में कभी हॉलिडे ग्रीटिंग्स एक-दूसरे को नहीं दी थीं-चाहे वो दिवाली हो या क्रिसमस-तो वो मुझे ये क्यूं लिखेंगे?”  

sunil dutt and paresh rawal

सुनील दत्त की लव स्टोरी

फिल्म ‘मदर इंडिया’ की शूटिंग चल रही थी कि, एक दिन अचानक सेट पर अचानक आग लग गई। शायद ये आग की घटना न होती, तो नरगिस अपने असली प्यार को कभी पा ही न पातीं। इस आग ने भले ही सुनील दत्त को जख्मी किया लेकिन दो दिलों में जो आग लगी, वह शायद बिना सेट पर आग लगे संभव नहीं हो पाता। इस घटना ने दोनों के अंदर प्यार की आग भड़का दी। सुनील दत्त का डेयरिंग स्टेप देखकर वहां मौजूद क्रू मेंबर भी अवाक रह गए। इस घटना के बाद नरगिस को असल में यह महसूस हुआ कि, सुनील दत्त ही उनका असली प्यार हैं। सुनील दत्त का ये रूप नरगिस को इस कदर भाया कि, वो उनकी दीवानी हो गईं। उस वाकये के बाद नरगिस सुनील दत्त के करीब आ गईं और दोनों ने एक-दूसरे से जीवन भर का रिश्ता जोड़ लिया। दरअसल, सेट पर आगे लगने के बाद नरगिस उस आग के बीच में फंस गई थीं। तो एक्टर ने अपनी जान दांव पर लगाकर नरगिस को बचाया था।

(ये भी पढ़ें: जब नरगिस को बचाने जलती आग में कूद गए थे सुनील दत्त, कुछ ऐसी है कपल की लव स्टोरी)

sunil dutt and nargis

फिलहाल, सुनील दत्त ने परेश रावल को वो ख़त क्यूं मिला, ये राज उनके शरीर के साथ ही दफ़न हो गया। तो आपको हमारी स्टोरी कैसी लगी? हमें कमेंट में जरूर बताएं, साथ ही कोई सुझाव हो तो अवश्य दें।  

(फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)
BollywoodShaadis.com © 2021, Red Hot Web Gems (I) Pvt Ltd, All Rights Reserved.